Wednesday,29 September 2021   05:11 am
अब चुनाव में QR Code से डाल सकेंगे वोट, Mobile पर मिलेगी पर्ची

अब चुनाव में QR Code से डाल सकेंगे वोट, Mobile पर मिलेगी पर्ची

07-Jan-2020

नई दिल्ली, इंडिया।  इस साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव कई मायनों में खास होंगे। साथ ही मोबाइल पर जेनरेट हुई क्यूआर कोड वाली पर्ची दिखाकर वोट डाल सकेंगे। इस तरह दिल्ली देश का पहला शहर होगा, जहां हर मतदान केंद्र में बूथ एप का उपयोग किया जाएगा। भले ही अब तक मोबाइल फोन मतदान केंद्र के अंदर लेकर जाने की इजाजत ना हो लेकिन अब मोबाइल से वोटर की पहचान होगी। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने खास इंतजाम किए हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार वोटर स्लिप पर क्यूआर कोड की तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। वोटर अब मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन भी लेकर जा सकेंगे।

चुनाव आयोग ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में चुनाव 8 फरवरी 2020 को चुआव होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतगणना 11 फरवरी को होगी। दिल्ली चुनाव का नोटफिकेशन 14 जनवरी को जारी होगा, जबकि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 22 जनवरी है। उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। यह पूरी चुनावी कवायद 12 फरवरी 2020 तक पूरी हो जाएगी।

मतदाता वोटर स्लिप ले जाने के लिए मतदाता हेल्पलाइन ऐप से क्यूआर कोड डाउनलोड कर सकेंगे। फिर क्यूआर कोड को स्कैन किया जा सकता है। हालांकि उनके मोबाइल फोन को QR कोड की स्कैनिंग के बाद जमा किया जाएगा। CEC अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि मतदान केंद्रों पर फोन के लिए लॉकर की सुविधा दी जाएगी।

दिल्ली में सोमवार को प्रकाशित अंतिम चुनावी सूची के अनुसार, कुल 1.46 करोड़ मतदाता आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि चुनावों के सफल समापन के लिए 90,000 अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली AAP दूसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है और DTC और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी, 200 यूनिट तक बिजली की मुफ्त बिजली को अपनी उपलब्धियां गिना रहा है।


leave a comment