Friday,06 August 2021   01:18 am
Capitol Hill Violence Live : ट्रंप पर भड़कते हुए ओबामा बोले- 'कैपिटल हिल हिंसा' अमेरिका के लिए अपमान और शर्म की बात

Capitol Hill Violence Live : ट्रंप पर भड़कते हुए ओबामा बोले- 'कैपिटल हिल हिंसा' अमेरिका के लिए अपमान और शर्म की बात

07-Jan-2021

 

Washington D.C । अमेरिका की राजधानी Washington D।C की सबसे ऐतिहासिक जगहों में शुमार कैपिटल हिल का इतिहास दो सदियों से भी पहले का है। दुनिया के सबसे मज़बूत लोकतंत्र की यादगार के तौर पर इस जगह को कई कारणों से प्रसिद्धि मिली है।

अमेरिका में हिंसक घटनाओं में 4 की मौत हुई, कई अन्य घायल हुए। इन हालातों में प्रतिनिधि सभा और सीनेट तथा पूरे कैपिटल को बंद कर दिया गया। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बिगड़ते हालात के बीच राष्ट्रीय राजधानी में अगले 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए।

अमेरिका में व्हाइट हाउस (White House) के पास जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों (Donald Trump Supporters) ने हिंसा की, उस ​कैपिटल हिल में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हुए बलवे में उपद्रवियों पर आंसू गैस दागी गई। उपद्रवियों के निशाने पर रहे कांग्रेस अधिकारियों को एक गुप्त लेाकेशन पर ले जाया गया। अचानक सुर्खियों में आए वॉशिंग्टन स्थित कैपिटल हिल के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जो जानने लायक हैं। वॉशिंग्टन के पास ही स्थित यह रिहायशी इलाका (Residential Place) कई मायनों में अमेरिका के लिए ऐतिहासिक भी रहा है।

पांच वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैले इस क्षेत्र के भीतर करीब 35 हज़ार लोग रहते हैं यानी यह वॉशिंगटन की सबसे बड़ी और घनी बसी जगहों में शुमार है। इसकी प्रसिद्धि अमेरिकी कांग्रेस के कारण रही है। अमेरिकी लोकतंत्र में इस इलाके का खासा महत्व इसलिए है क्योंकि यह अमेरिकी कांग्रेस का मुकाम है।  मेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के अलावा सीनेट व दूसरे रिप्रेज़ें​टेटिव सदन के सदस्य भी यहां काम करते हैं। यहां आला अधिकारियों और नेताओं की बैठकें होती हैं और सरकारी कर्मचारियों व प्रशासन की एक बड़ी फोर्स इस इलाके में रोज़मर्रा में रहती है।

ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘‘इतिहास कैपिटल में हुई आज की हिंसा की घटना को याद रखेगा जिसे वैध चुनावी नतीजे के बारे में लगातार निराधार झूठ बोलने वाले एक निवर्तमान राष्ट्रपति ने भड़काया। यह अमेरिका के लिए बेहद अपमान और शर्म की बात है।’’ पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, ‘‘लेकिन, अगर हम ऐसा कहेंगे कि यह एकदम अचानक हुई घटना है तो हम खुद से मजाक कर रहे होंगे।’’ ओबामा ने रिपब्लिकन पार्टी और इसके मीडिया समर्थकों पर भी हमला करते हुए कहा कि वो राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडन की जीत को लेकर अपने समर्थकों से सच छुपाते रहे हैं।


leave a comment