Wednesday,29 September 2021   05:26 am
IAS वैशाली ने बताया, कैसे की जाए UPSC Civil प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी, पढ़ें टिप्स

IAS वैशाली ने बताया, कैसे की जाए UPSC Civil प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी, पढ़ें टिप्स

13-Feb-2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार इस साल यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए हैं वह टॉपर्स से जान लें कैसे कर सकते हैं प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी।

आज की कहानी में मिलिए वैशाली सिंह से। वैशाली ने 2018 में सिविल सर्विस परीक्षा में 8वीं रैंक हासिल की।

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ की वैशाली वकीलों के परिवार से हैं। उनकी मां सुमन सिंह और पिता भी पेशे से वकील हैं। वैशाली ने भी लॉ की पढ़ाई की है। उनके पेरेंट्स फरीदाबाद डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में वकील हैं। वैशाली का छोटा भाई भी वकील है।

वैशाली ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली से 5 साल का BA-LLB कोर्स किया। जिसमें वे गोल्ड मेडलिस्ट रहीं। लॉ फर्म में काम करते हुए वे अपने काम से संतुष्ट नहीं थी। इसी दौरान उन्होंने सोचा था सिविल सर्विस जॉइन करने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। तब ही उन्होंने तैयारी शुरू की। पहले अटेंप्ट में वे प्रीलिम्स में फेल हुईं।

प्रीलिम्स में ही फेल होने के बाद वैशाली ने अपनी गलतियों से सीखा। उन्होंने सबसे पहले सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी की स्ट्रेटजी को क्लीयर किया। वैशाली के मुताबिक ये परीक्षा पूरी तरह प्लान और स्ट्रेटजी के आधार पर ही क्लीयर की जा सकती है। वे बताती हैं कि एग्जाम की तैयारी के लिए जितना फोकस करना होता है, रिविजन के लिए उतना ही फोकस चाहिए होता है। स्ट्रेटजी के साथ तैयारी कर परीक्षा क्रैक की जा सकती है।

वैशाली सिंह ने बताया यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए NCERT की किताबों से तैयारी करना चाहिए। ये इसीलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपका बेस बनता है। ऐसा नहीं है कि एनसीआरटी की किताबों से सवाल आ रहे हैं। एनसीआरटी की किताब से सवाल नहीं आते तो स्टूडेंट्स एनसीआरटी पढ़ना छोड़ देते हैं, लेकिन एनसीआरटी की किताबें पढ़ने के बाद आप एप्लीकेशन बेस सवाल आसानी से निकाल सकते हैं।

वैशाली ने बताया प्रीलिम्स की तैयारी कर रहे हैं तो मॉक टेस्ट सबसे मददगार है। मैं परीक्षा से 2 महीने तक रोज 1 मॉक टेस्ट हल करती थी। जिसका फायदा मुझे परीक्षा के दौरान पड़ा।

उन्होंने कहा,यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान नोट्स बनाना न भूलें।  क्योंकि "मैं अपने खुद के नोट्स बनाना सही समझती हूं क्योंकि उससे मुझे लिखते-लिखते याद हो जाता है। वैसे आप किसी से नोट्स ले भी सकते हैं।"


leave a comment