Friday,06 August 2021   02:43 am
कोरोनाकाल में व्रत और रोज़ा रख रही हैं तो , रखना होगा खास ख्याल

कोरोनाकाल में व्रत और रोज़ा रख रही हैं तो , रखना होगा खास ख्याल

15-Apr-2021

नई दिल्ली,इंडिया। ये साल 2021 है। अप्रैल का महीना चल रहा है। तमाम धर्मावलंबी नवरात्र और रमज़ान मना रहे हैं।  व्रत के दौरान इम्यूनिटी को बरकरार रखना बहुत आवश्यक है।  ऐसा देखा गया है कि प्राय: व्रत की अवस्था में व्रती अपनी इम्युनिटी पर ध्यान नहीं देते हैं, जबकि कोरोनाकाल में हमें उपवास के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी ध्यान चाहिए। कोरोना के समय व्रत और रोज़ा रखने में क्या सावधानियां बरती जाएं? भारत जैसे देश में, जहां बड़ी संख्या में महिलाएं खून की कमी, डायबटीज और कुपोषण से जूझ रही हैं, उनके लिए कोरोना के दौरान व्रत और रोज़ा रखने के क्या मायने हैं? इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से जानते हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। कब्रिस्तानों में जगह नहीं मिल रही है। सरकारी तंत्र ने भी लगभग अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। तबाही का मंजर ऐसा है कि शवों को जलाते-जलाते श्मशानों की भठ्ठियां पिघल गई हैं।  ऐसे में लोगों से कहा जा रहा है और उन्होंने खुद भी यह समझ लिया है कि कोरोना से अगर बचना है, तो उन्हें खुद ही सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि गंभीर रूप से बीमार पड़ने पर ढंग का इलाज मिलने की संभावना बहुत कम है।

इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी है। कोरोना की बात करें तो विटामिन सी युक्त फलों को सबसे बेहतर बताया गया है। किवी (Kiwi) विदेशी फल होने की वजह से महंगा होता है, लेकिन यह विटामिन सी के साथ ही विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम आदि का अच्छा स्रोत है। किवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है। वहीं अनानास, पपीता, अमरूद जैसे फल खाकर भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है। हालांकि अति हर चीज की बुरी है। ऐसे में किवी समेत किसी भी फल को तय मात्रा के अनुरूप ही लें।

व्रत के दौरान लोग आलू का सेवन ज्यादा कर लेते हैं। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। अगर आलू खाने हैं तो भी दही के साथ खाएं। व्रत के दौरान ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो। ऐसे में थोड़े थोड़े समय बाद पानी पीते रहें। व्रत के दौरान आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। दूछ और छाछ भी शरीर के लिए बेहतर रहती है। शाम को खाने में कुट्टू के आटा की देसी घी में बनी पुरी का सेवन कर आप शरीर की इम्युनिटी को बनाए रख सकते हैं। व्रत के दौरान खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें, थोड़े-थोड़े समय पर हल्की चीजों का सेवन करते रहें।

ड्राइ फ्रूट्स का सेवन भी बेहतर : आप ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करके भी शरीर की इम्युनिटी को बनाए रख सकते हैं। रात के भिगोए अखरोट खाने से काफी फायदा होता है। एक रिपोर्ट में बच्चों को रोजाना दो और बड़ों को रोजाना पांच बादाम खाने की सलाह दी गई है। बादाम को एक रात पहले पानी में भिगोकर रखना चाहिए और बाद में छिलका उतारकर इनका सेवन कर लें। बादाम में विटमिन-ई, कॉपर, जिंक और आयरन होता है, जो कि हमारी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं। हालांकि दोबारा बता दें कि तय मात्रा से अधिक किसी चीज का सेवन न करें, क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है।


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