Friday,06 August 2021   03:14 am
इस बार कहीं जाने का प्लान है तो कसौली पर जाना न भूलें

इस बार कहीं जाने का प्लान है तो कसौली पर जाना न भूलें

22-Apr-2021

हिमाचल प्रदेश,इंडिया। कसौली एक उत्तम पर्वतीय स्थल है जो हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है। यह ब्रिटिश राज के दौरान एक औपनिवेशिक हिल स्टेशन के रूप में स्थापित एक छावनी और कस्बा है और इसका उपयोग अंग्रेजों द्वारा समर्स रिटीट के रूप में किया जाता था। कसौली हिमालय पर्वतमाला के निचले किनारों पर स्थित है और देवदार और देवदार के पेड़ों और कई जड़ी बूटियों के घने जंगलों से घिरा हुआ है। कसौली में घूमने के लिए कई अद्भुत स्थान हैं। यहां पर आप अंग्रेजों के शासन के दौरान की कई विक्टोरियन−युग की इमारतें भी देख सकते हैं, जिनका उपयोग अंग्रेज करते थे। तो चलिए आज हम आपको कसौली में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं−

सनसेट पॉइंट

यदि आप कसौली घूमने गए हैं तो सनसेट पॉइंट जरूर जाएं। यहां पर आपको शांतप्रिय माहौल मिलेगा। इस पॉइंट पर आपको चिड़िया और हवा की आवाज ही सुनाई देगी। इसके अलावा यहां से कई आकर्षक नजारे देखने को मिलते हैं।

कृष्ण भवन मंदिर

भगवान कृष्ण का एक मंदिर कसौली में हैं। जहां पर भारी संख्या में लोग दर्शन करने आते हैं। कृष्ण भवन मंदिर नाम के इस मंदिर का निर्माण 1926 में किया गया था। इस मंदिर को यूरोपीय और भारतीय शैली की वास्तुकला के आधार पर बनाया गया है।

मॉल रोड

कसौली का मॉल रोड घूमने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। मॉल रोड शहर का मेन शॉपिंग मार्केट है। यहां पर दुकानें, रेस्ट्रॉन्ट वगैरह की भरमार है। इसलिए यहां पर पर्यटकों की आवाजाही लगी ही रहती है।

मंकी पॉइंट

कसौली में मंकी पॉइंट सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से पर्यटकों को आकर्षक और मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है। इसके अलावा यहां पर एक हनुमान मंदिर है। इसके बारे में कहा जाता है कि लक्ष्मण जी के लिए जब हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने गए थे तो यहां पर उन्होंने पैर रखा था।


leave a comment