Friday,06 August 2021   03:40 am
महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बहुत ही सुरक्षित माने जाते हैं  ये  शहर

महिलाओं के सोलो ट्रिप के लिए बहुत ही सुरक्षित माने जाते हैं ये शहर

25-Apr-2021

परिवार या दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का मजा ही अलग है लेकिन सोलो ट्रैवलिंग का भी अपना अलग आनंद है। व्यस्त जीवन-शैली और लोगों से घिरे रहने के कारण आजकल अकेले घूमने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कई महिलाएं भी सोलो ट्रिप को लेकर प्लान करती हैं लेकिन सिक्यॉरिटी को लेकर परेशान रहती हैं। कई बार तो इसी डर में वो ट्रिप पर जाती ही नहीं हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जो सोलो ट्रैवलिंग के लिए बहुत ही सुरक्षित है। कुदरती खूबसूरती, गंगा की कल-कल धारा और पर्वतों के बीच शांति के साथ रोमांच देखने की जगह का नाम है ऋषिकेश। यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो ऋषिकेश आना आपके लिए बेहतरीन स्पॉट है। सोलो ट्रैवलिंग के लिए ऋषिकेश बहुत ही सुरक्षित जगह है।

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश : रुणाचल प्रदेश में एक सुंदर घाटी जिसे 'जीरो वैली' कहते हैं और यहां जाने वाले इसे जन्नत कहते हैं। सोलो ट्रैवलर्स के लिए ये जगह बहुत ही सुरक्षित है। भारत में सबसे प्रसिद्ध संगीत समारोहों में से एक जीरो फेस्टिवल भी आपको एक अलग अनुभव देगा।

शिलॉन्ग : अगर आप किसी ऐसी जगह जानें चाहते हैं जो काफी खूबसूरत हो तो शिलॉन्ग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये जगह महिलाओं के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। मेघालय में स्त्री-प्रधान समाज की वजह से यहां पर महिलाओं को खुला वातावरण मिल जाता है। यहां आप किसी भी समय बिना चिंता के घूम सकती हैं, चाहे वो रात का समय भी क्यों न हो। शॉपिंग करने के लिए भी ये जगह काफी अच्छी है। आप यहां प्राकृतिक खूबसूरती भी देख सकते हैं।

भूटान : काफी प्यारा और छोटा सा देश भूटान सशक्त और उत्साह से भरपूर हैं। ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस को लेकर ये देश जाना जाता है। इतना ही नहीं ये अपनी समृद्ध बौद्ध संस्कृति के कारण शांतिपूर्वक स्थान माना जाता है। ये जगह महिलाओं के लिए भी काफी सुरक्षित मानी जाती है। ट्रेकिंग, सांस्कृतिक संग्रहाल और एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों के लिए भी ये जगह काफी अच्छी है। खर्चे के मामले में भी ये जगह आपकी जेब पर भार नहीं दे सकती है।

बाली : एशियाई पर्यटन स्थलों में बाली एक काफी खूबसूरत जगह है। यहां आपको कई मंदिर और सुंदर-सुंदर समुद्र तट देखने को मिल सकते हैं। समृद्ध बालिनीज और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए बाली प्रसिद्ध है और पूरी दुनिया से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां आप बेफिक्र होकर अकेले घूम सकते हैं। यहां का खान-पान और रूकने का खर्चा भी सस्ता है।


leave a comment