Friday,06 August 2021   02:27 am
Adventure Places पर घूमना लगता है अच्छा तो शादी से पहले एक बार इन जगहों पर जरूर जाएं

Adventure Places पर घूमना लगता है अच्छा तो शादी से पहले एक बार इन जगहों पर जरूर जाएं

29-Apr-2021

नई दिल्ली,इंडिया इंडिया में अगर आप एडवेंचर की बात करें और वहां घूमने के लिए जाने का प्लान बना रही हों तो आपको सबसे पहले गोआ और अंडमान की याद ही आती है। लेकिन सिर्फ यहां या फिर ऋषिकेश जैसी जगह पर घूम चुकी हैं तो अब आप सुंदरबन, कोलाड, अलीपे, कामशेत और संगला ऐसी जगह है जहां पर घूमने के बाद आपको खूब मज़ा आएगा और लगेगा कि इस बार ट्रिप पर आपके पूरे पैसे वसूल हुए हैं।

Best Adventure Places in india

कामशेत : मुम्बई से 110 किलोमीटर दूर कामशेत पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। हवा में उड़ना और इस एडवेंचर को महसूस करने का मज़ा अगर आपने एक बार ले लिया तो फिर आपको सभी एडवेंचर इससे कम ही लगेंगे। खास कामशेत में तो पहाड़ों के बीच से जब आप पैराग्लाइडिंग करते हुए समतल जगह पर पहुंचेगीं तो आप दोबारा जरुर जाना चाहेंगी हो सकता है आप एक ही दिन में 2-3 बार एक साथ ही पैराग्लाइडिंग करना चाहें। यहां पर आपकी सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखा जाता है और पैराग्लाइडिंग की सिटिंग सीट पर अच्छी क्वालिटी की बेल्ट होती है जिसे आपको एडवेंचर पर भेजने से पहले एक्सपर्ट अच्छे से चेक करते हैं।

ऋषिकेश : ऋषिकेश उत्तरी राज्य उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह शहर ज्यादातर तीर्थस्थल है और इसे भारत की योग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, रोमांच चाहने वाले पर्यटकों के लिए यहाँ कुछ साहसिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। आप गंगा नदी में राफ्टिंग, रॉक एंड क्लिफ चढ़ाई जैसी गतिविधियां कर सकते हैं, पास के जंगल में एक सर्वाइवल कैंप में भाग ले सकते हैं या बंजी जंपिंग भी कर सकते हैं।

मनाली : मनाली उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित एक टाउनशिप है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। मनाली में आपको कई एडवेंचर्स एक्टिविटी जैसे पार्वती घाटी में ट्रैकिंग आदि करने का मौका मिलेगा। हालांकि, यहां सबसे प्रसिद्ध रोमांचक गतिविधियों में से एक बाइकिंग करना है। मार्ग आपको मनाली में स्थित विभिन्न गाँवों और इसके आसपास के इलाकों में ले जाएंगे। इस दौरान आपको कुछ सुंदर परिदृश्यों से गुज़रना होगा और वास्तव में आप इस जगह का अनुभव कर सकते हैं।

गुलमर्ग : गुलमर्ग जम्मू−कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित है। यहां पर आने के बाद आपको स्विट्जरलैंड के एक विशिष्ट गांव की याद जरूर आएगी। पूरा शहर एक उच्च ऊँचाई पर स्थित है और भारी बर्फबारी का सामना करता है। यहां प्राप्त बर्फबारी होने के कारण, हेलि−स्कीइंग यहां का एक लोकप्रिय रोमांचक खेल है। हेलि−स्कीइंग में स्की पर हेलीकॉप्टर से कूदना और कठोर ठंडी हवाओं का सामना करना शामिल है।

लद्दाख : लद्दाख को कई मठों की भूमि के रूप में जाना जाता है। यह शहर भारत में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित है। यहां के आसपास की भूमि की स्थलाकृति, ट्रेकिंग और राफ्टिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। लद्दाख की प्रसिद्ध चदर ट्रेक, जो एक जमी हुई नदी पर एक ट्रेक है, यहाँ होता है। इसके अलावा, आप खूबसूरत ज़ांस्कर घाटी में राफ्टिंग कर सकते हैं।

 


leave a comment