Thursday,28 October 2021   11:41 pm
ममता बनर्जी चुनीं गईं विधायक दल की नेता, 5 मई को लेंगी मुख्यमंत्री पद का शपथ

ममता बनर्जी चुनीं गईं विधायक दल की नेता, 5 मई को लेंगी मुख्यमंत्री पद का शपथ

04-May-2021

कोलकाता,इंडिया।  बंगाल विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अब 5 मई को ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगीं। तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने सर्वसम्मति से उन्हें विधायक दल का नेता चुना है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की है। ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल में सरकार बनाने जा रही है। बंगाल के राज्यपाल ओपी धनखड़ ममता को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। हालांकि ममता नंदीग्राम से चुनाव हार गई हैं। बावजूद इसके वह तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगीं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज पार्टी मुख्यालय में अपने दल के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ बैठक की। पार्टी ने सर्वससम्मति से उन्हें विधायक दल का नेता चुना। पार्टी के नेता और मंत्री पार्था चटर्जी के मुताबिक ममता बनर्जी 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। 6 मई को प्रोटेम अध्यक्ष बिमान बनर्जी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे और इसी दिन बिमान बनर्जी को फिर से विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित किया जाएगा। आपको बता दें कि बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाई है। पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि बीजेपी को 77 सीटें हासिल हुई। वामदलों को एक भी सीट नहीं मिली जबकि कांग्रेस और अन्य को एक-एक सीट ही मिल पाई। स्पष्ट बहुत हासिल कर चुकी बीच ममता बनर्जी आज शाम राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी और सरकार के गठन का दावा पेश करेंगी। आपको बता दें कि ममता बनर्जी और उनकी पार्टी ने लगातार दूसरी बार राज्य विधानसभा में दो तिहाई बहुमत हासिल किया है।

इससे पहले ममता बनर्जी ने एक बार फिर केन्द्र सरकार से देश भर में सभी को मुफ्त टीका लगवाने की मांग की। आज उन्होंने फिर से केन्द्र सरकार के 30 हजार रुपये जारी करने की अपील की, जिससे पूरे देश में सभी को मुफ्त में टीका लग सके। उन्होंने ये आरोप भी लगाया कि केन्द्र सरकार ज्यादातर ऑक्सीजन और वैक्सीन 2-4 राज्यों को ही भेज रही है। ममता बनर्जी ने एक अहम फैसला लेते हुए राज्य के सभी पत्रकारों को कोविड वॉरियर्स घोषित किया है। यानी अब सभी उम्र के पत्रकार प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की वैक्सीन ले सकेंगे। हाल में कोरोना से कई पत्रकारों की मौत के बाद देश की कई राज्य सरकारों ने पत्रकारों को कोविड वारियर्स का दर्जा देने का ऐलान किया है।


leave a comment