Friday,06 August 2021   02:05 am
खुशखबरी: केंद्र सरकार ने बढ़ाया वेरिएबल डीए, 1.5 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने बढ़ाया वेरिएबल डीए, 1.5 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

23-May-2021

नई दिल्ली,इंडिया  करोड़ो सरकारी वर्कर्स के लिए अच्छी खबर, श्रम और रोजगार (Ministry of Labour and Employment) मंत्रालय ने शुक्रवार को केंद्रीय क्षेत्र में 1.5 करोड़ से ज्यादा एम्पलाइज के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance) में ₹105 से ₹210 प्रति माह की बढ़ोतरी की घोषणा की है। वृद्धि, जो 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी, जिसके चलते केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मिनिमम मजदूरी की दर में भी वृद्धि होगी।

यह केंद्रीय क्षेत्र में शिडयूल रोजगार के लिए होगा और केंद्र सरकार, रेलवे प्रशासन, खानों, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार की ओर से स्थापित किसी भी निगम के अधिकार के तहत प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। ये दरें कॉन्ट्रैक्ट और कैजुअल कर्मचारियों/वर्कर्स पर समान रूप से लागू हैं।

वीडीए में वृद्धि के परिणामस्वरूप केंद्रीय कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी की दर में भी वृद्धि होगी। वृद्धि में की गई वृद्धि को लेकर श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि इससे 1।50 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस महामारी के दौर में वीडीए में बढ़ोत्तरी उन्हें थोड़ी राहत देगी।

श्रम ब्यूरो द्वारा संकलित औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर वीडीए को संशोधित किया जाता है। जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत CPI-IW का उपयोग नवीनतम VDA संशोधन करने के लिए किया गया था।


leave a comment