Friday,06 August 2021   02:30 am
4 घंटे में बेहद गंभीर तूफान बनकर कल बंगाल-ओडिशा पहुंचेगा 'यास'

4 घंटे में बेहद गंभीर तूफान बनकर कल बंगाल-ओडिशा पहुंचेगा 'यास'

25-May-2021

ओडिशा,इंडिया । चक्रवात 'यास' अगले 24 घंटे में बेहद गंभीर तूफान बनकर कल तक बंगाल-ओडिशा पहुंच जाएगा। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों एवम् अंडमान निकोबार द्वीप समूह के एलजी से गृह मंत्री अमित शाह ने बात करके भरोसा दिलाया कि 'यास' से निपटने में गृह मंत्रालय 24 घंटे मदद देगा। एनडीआरएफ की 149 टीमें मोर्चे को तैयार हैं, 99 टीमें दोनों राज्यों में तैनात हैं, जबकि 50 को देशभर में स्टैंडबाय पर रखा गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा कंट्रोल रूम 24x7 काम कर रहा है। हमलोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को वहां से निकाल रहे हैं। हमने अलग अलग जिलों में 4000 रिलीफ सेंटर बनाए हैं, जहां पर लोगों को फिलहाल रखा जा रहा है। मैं लोगों से अपील करना चाहती हूं कि वो सावधानी पूर्वक घरों से बाहर निकलें, बिना आवश्यकता के बाहर निकलने से बचें और फिलहाल फ्लड शेल्टर्स में ठहरे।

मछुआरों को सलाह है कि वो सरकारी आदेशों का पालन करें और समुद्र की तरफ ना जाएं। 1000 पावर रिस्टोरेशन टीम और 450 टेलीकॉम रिस्टोरेशन को तैयार रखा गया है। चक्रवाती तूफान के खत्म होते ही वह काम पर लग जाएंगे। हमारा टारगेट है कि 10 लाख लोगों को खतरे वाले इलाके से बाहर निकाल लें।

मैं सर्विस को दोबारा से बहाल करने में सभी स्टेकहोल्डर्स की मदद चाहती हूं। पिछले साल अम्फान तूफान के दौरान एक हजार करोड़ रुपये एडवांस में दिए गए थे। जो असल में हमारे ही पैसे थे और हमें ही उधार में दिए गए। पिछले साल केंद्र सरकार ने हमें कुछ नहीं दिया और ना ही हमने अबतक कोविड के लिए कुछ पाया है। 

चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात के 26 मई को भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है।


leave a comment