Friday,06 August 2021   01:29 am
हैती के राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, हत्या के बाद हैती में अशांति का माहौल, सरकार ने अमेरिका से रक्षा करने को लगाई गुहार

हैती के राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, हत्या के बाद हैती में अशांति का माहौल, सरकार ने अमेरिका से रक्षा करने को लगाई गुहार

14-Jul-2021

कैरेबियाई देश हैती में हमलावरों द्वारा वहां के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज की घर में घुसकर हत्या करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इस हमले में देश की प्रथम महिला और उनकी पत्नी भी घायल हो गई। उनका अस्पताल में उपचार चल रहा है, जहां उनकी हालत गंभीर बताई ज रही है। इस घटना की पुष्टि देश के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने की है। उन्होंने कहा कि पूरे देश की पुलिस हमलावरों की तलाश में जुटी है।

अमेरिकी कांग्रेस के एक दूसरे सूत्र ने बताया कि शब्द “सैनिकों” के लिए फ्रांसीसी शब्द “पुलिस” भी हो सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अनुरोध में हैती के एयरपोर्ट और बंदरगाहों के साथ-साथ इसके गैसोलीन भंडार की रक्षा करने वाले अमेरिकी सैनिकों को शामिल किया जा सकता है, जिसने पहली बार जमीन पर अमेरिकी सैनिकों की क्षमता की सूचना दी थी। एफबीआई ने एक बयान में कहा कि हैती सरकार ने राष्ट्रपति मोइस की हत्या की जांच के लिए अमेरिकी सहायता का अनुरोध किया। फिलहाल एफबीआई हैती में अमेरिकी दूतावास के सहारे यह निर्धारित कर रही है कि हम इस प्रयास का सर्वोत्तम समर्थन कैसे कर सकते हैं।

इसी बीच हैती में बाहरी सुरक्षा बलों के लिए अनुरोध मानवाधिकार समूहों और के अधिवक्ताओं के लिए चिंता बढ़ा रहा है। हाईटियन ब्रिज एलायंस के कार्यकारी निदेशक गुएरलाइन जोज़ेफ़ ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हमें हैती में ‘सुरक्षा’ प्रदान करने के लिए बाहरी ताकतों की आवश्यकता है। हम जानते हैं और हमारे पास संयुक्त राष्ट्र बलों का इतिहास और उन सभी के बाद का इतिहास है।’ 1915 में हैती के राष्ट्रपति की हत्या के बाद 20वीं सदी की शुरुआत में अमेरिका ने लगभग दो दशकों तक हैती पर कब्जा कर लिया था। कब्जे का विरोध करने वाले कम से कम 15 हजार हैती नागरिक मारे गए थे।


leave a comment