Friday,06 August 2021   01:16 am
खुशखबर: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डेढ़ साल बाद महंगाई भत्ता बहाल

खुशखबर: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डेढ़ साल बाद महंगाई भत्ता बहाल

15-Jul-2021

नई दिल्ली,इंडिया आज डेढ़ साल बाद महंगाई भत्ता बहाल होने की घोषणा केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हो गई है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11% की बढ़ोतरी हुई। इस पर कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने मुहर लगाई। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 17% से बढ़कर 28% हुआ। बता दें कोरोना महामारी के कारण सरकार ने महंगाई भत्ता फ्रीज कर दिया था।

वित्त मंत्रालय का नियम है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही एचआरए में वृद्धि होती है। जब महंगाई भत्ते की दर 25 फीसदी से ऊपर चली जाएगी तो हाउस रेंट अलाउंस नौ फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी होगा। अगर महंगाई भत्ते की दर 50 फीसदी से ऊपर चली जाती है तो एचआरए में 10, 20 और 30 फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी की जाएगी। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद 28 फीसदी की दर से डीए देने की घोषणा हुई है। 

हालांकि, कोरोना की वजह से अतिरिक्त 4 फीसदी के महंगाई भत्ते को रोक दिया गया। ये रोक जून 2021 तक के लिए लागू कर दी गई। अब सरकार ने कर्मचारियों को राहत देते हुए ये रोक हटा दी है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने कर्मचारियों को तीन किश्तों को मिलाकर 11% महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया है। यह फैसला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया।

इस फैसले से 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों को और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। वहीं, इस कदम से सरकार पर 34,400 करोड़ का बोझ पड़ने का अनुमान है। बहरहाल, ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस से लेकर घरेलू खाने-पीने के सामान तक महंगे हो गए हैं।


leave a comment