Friday,06 August 2021   02:45 am
Vidisha Hadasa Update : बच्ची को बचाते हुए कुएं में गिरे 30 से ज्यादा लोग, 4 ने गंवाई जान, 10 अभी भी लापता

Vidisha Hadasa Update : बच्ची को बचाते हुए कुएं में गिरे 30 से ज्यादा लोग, 4 ने गंवाई जान, 10 अभी भी लापता

16-Jul-2021

मध्यप्रदेश के विदिशा के गंजबासौदा में कुएं में फिसलकर गिरी एक बच्ची को बचाने के लिए 30 से अधिक लोग अचानक मिट्टी धंसने से कुएं में गिरकर मलबे में दबे। 19 लोग बचाए गए। राहत एवम् बचाव कार्य जारी है। हादसे में 4 मरे। 10 अब भी लापता हैं।

पूरी रात घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अभी तक कुएं से चार लोगों के शव निकाले गए हैं।  मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। भोपाल से भी एसडीआरएफ की टीम भेजी गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। एमपी सरकार ने मृतकों को पांच लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

दरअसल, गुरुवार की शाम छह बजे गांव का एक बच्चा कुएं में गिर गया था। इसके बाद गांव के लोग कुएं पास जमा हुए। भीड़ ज्यादा होने की वजह से कुएं का मुंडेर धंस गया। इसके बाद एक-एक कर कुएं में तीस से ज्यादा लोग गिर गए। फिर गांव में कोहराम मच गया। सूचना मिलते ही अधिकारी गांव की तरफ कूच कर गए। इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। रात होने की वजह से इसमें भी दिक्कत आ रही थी। रात 10 बजे भोपाल से एसडीआरएफ की टीम पहुंची। फिर बड़े पैमाने पर रेस्क्यू शुरू किया गया। कुएं से पानी निकालने के आए ट्रैक्टर भी कुएं में जा गिरा। इसके बाद मुश्किलें और बढ़ गई। इसके बाद पोकलेन से कुएं की दीवार तोड़ी गई। फिर कुएं से पानी निकाला गया। तब तक कुएं में गिरे लोग मलबे में दब चुके थे। ऑपरेशन के दौरान होमगार्ड के तीन जवान भी कुएं में गिर गए। इसके बाद विदिशा के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग भी मौके पर पहुंचे। घटना स्थल फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। प्रशासन ने कुएं से अभी 19 लोगों को कुएं से निकाला है। मंत्री विश्वास सांरग अभी भी मौके पर मौजूद हैं। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई। मंत्री ने कहा कि टोटल मौत कितनी हुई है। यह कहना अभी मुश्किल है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी दत्तक पुत्रियों की शादी के लिए विदिशा में ही थे। विदिशा में रहने के दौरान सीएम ने सर्किट हाउस में ही कंट्रोल रूम बना लिया। इसके बाद अधिकारियों को निर्देश देते रहे। संभावना है कि सीएम आज मौके पर भी जाएंगे। एमपी सरकार की तरफ से निर्णय लिया है कि मृतकों के परिवारजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता घायलों को 50 हज़ार रुपये एवं निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।


leave a comment