Friday,06 August 2021   02:42 am
सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को तत्काल प्रभाव से बनाया पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष, क्या मान गए कैप्टन अमरिंदर?

सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को तत्काल प्रभाव से बनाया पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष, क्या मान गए कैप्टन अमरिंदर?

20-Jul-2021

लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस आलाकमान ने आखिरकार नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाने का एलान कर दिया है. प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू को तत्काल प्रभाव से पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके साथ ही चार कार्यकारी अध्यक्षों की भी नियुक्ति की गई है। सोनिया गांधी ने जिन चार नेताओं का पंजाब कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है, उनमें संगत सिंह गिलाजियान, सुखविंदर सिंह डैनी, पवन गोयल और कुलजीत सिंह नागरा का नाम शामिल है।

नए प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू जट सिख हैं और उनकी पहचान पूरे पंजाब में है. वे पटियाला से हैं और अमृतसर से चुनाव जीतते रहे हैं। क्रिकेट, टीवी और राजनीति के अब तक करियर में सिद्धू अपने तेवर, अंदाजे बयान और भाषणों की वजह से खासे लोकप्रिय हैं। पंजाब में उनकी छवि एक ईमानदार और बादल परिवार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले एक जुझारू नेता की है। गांधी परिवार खास तौर पर प्रियंका गांधी का भरोसा उन्हें हासिल है यही वजह है कि कांग्रेस में आए महज साढ़े चार साल होने और कैप्टन अमरिंदर सिंह की नाराजगी के बावजूद सिद्धू को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। सिद्धू के साथ लोकप्रियता तो है लेकिन टीम नहीं है। उनकी राहें चुनौतियों से भरी है।

पंजाब कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने अपना फैसला सुना दिया है। हालांकि, इस फैसले पर कैप्टन गुट की प्रतिक्रिया नहीं आई है। ऐसे में कैप्टन और जिम्मेदारी संभालने के बाद सिद्धू का रुख काफी अहम होगा। क्योंकि, दोनों के बीच पिछले दो साल से टकराव के हालात हैं। सिद्धू बिजली व बेअदबी सहित कई मुद्दों पर सोशल मीडिया के जरिए मुख्यमंत्री पर सवाल उठा चुके हैं।


leave a comment