Thursday,28 October 2021   10:24 pm
बच्चों को लेकर हो जाएं सतर्क, US में 7 दिनों में 2.5 लाख मासूम कोरोना संक्रमित

बच्चों को लेकर हो जाएं सतर्क, US में 7 दिनों में 2.5 लाख मासूम कोरोना संक्रमित

10-Sep-2021

इंडिया  में बड़ी संख्या में बच्चे वायरल का शिकार हैं और उनके ऑक्सीजन लेवल में कमी आने से पैरेंट्स परेशान हो रहे हैं। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि बच्चों के ऑक्सीजन लेवल में उतार-चढ़ाव आता ही है। इसका कारण यह है कि ऑक्सीमीटर उनका ऑक्सीजन लेवल ठीक से नहीं नाप पाता है। उनकी उंगलियों का छोटा होना भी इसका एक कारण है। ऐसे में पैरेंट्स को डरने नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो और तीन दिन से अधिक तेज बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

तीसरी लहर में भारतीय बच्चों को लेकर जताई गई आशंका अमेरिकी बच्चों पर सच साबित होती दिख रही है। यहां बच्चों पर कोरोना का कहर टूट पड़ा है। इस समय अमेरिका के अस्पतालों में कुल 2396 कोरोना संक्रमित बच्चे भर्ती हैं, जो अब तक का रिकॉर्ड है। यही नहीं, बीते एक सप्ताह के दौरान बच्चों में संक्रमण के 2.5 लाख से ज्यादा मामले सामने आए और ये भी अपने आप में रिकॉर्ड है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक हफ्ते में बच्चों के संक्रमित होने की यह सर्वाधिक संख्या है।

अगस्त, 2020 से अब तक अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या 55 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक 6 सितंबर को खत्म हुए हफ्ते में प्रतिदिन 369 से अधिक संक्रमित बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। हालांकि विशेषज्ञ बच्चों के संक्रमित होने का एक मात्र कारण स्कूल खुलने को नहीं मान रहे हैं। इसलिए देशभर में डेल्टा वेरिएंट के कहर को देखते हुए संक्रमित होने वाले बच्चों की संख्या में और बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है।


leave a comment