Thursday,28 October 2021   11:39 pm
Amazon ने चीनी लोगों को दिया जोरदार झटका! 600 ब्रांड्स को हमेशा के लिए किया Ban, जानिए क्या थी वजह

Amazon ने चीनी लोगों को दिया जोरदार झटका! 600 ब्रांड्स को हमेशा के लिए किया Ban, जानिए क्या थी वजह

19-Sep-2021

अमेज़ॅन पर चीनी ब्रांडों को एक बड़ा झटका लगा जब अमेज़ॅन ने उन्हें अपने मंच से हटाने का आह्वान किया। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, पांच महीने की वैश्विक कार्रवाई के बाद, अमेज़न ने 600 चीनी ब्रांडों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेजन का कहना है कि ये ब्रांड अमेज़ॅन की नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे - जो समीक्षा दुरुपयोग के आसपास थे।

इन ब्रांड्स ने अमेजन की रिव्यू पॉलिसी के साथ छेड़छाड़ की थी।  ये चीनी ब्रांड्स अपने ग्राहकों को अच्छे रिव्यूज के बदले में अमेजन के गिफ्ट कार्ड्स दे रही थीं।  वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में पहले बताया गया था कि कैसे कुछ चीनी ब्रांडों ने सकारात्मक समीक्षाओं के बदले उपभोक्ताओं को उपहार कार्ड की पेशकश की। द वर्ज को दिए एक बयान में, कंपनी ने कहा, “अमेज़ॅन हमारे स्टोर में एक शानदार अनुभव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है ताकि ग्राहक विश्वास के साथ खरीदारी कर सकें और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के बीच विक्रेताओं को अपना व्यवसाय बढ़ाने का अवसर मिले। ग्राहक सूचित खरीदारी निर्णय लेने के लिए उत्पाद समीक्षाओं की सटीकता और प्रामाणिकता पर भरोसा करते हैं और हमारे पास समीक्षकों और बिक्री भागीदारों दोनों के लिए स्पष्ट नीतियां हैं जो हमारी सामुदायिक सुविधाओं के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करती हैं। हम दुनिया में कहीं भी हों, इन नीतियों का उल्लंघन करने वालों को निलंबित, प्रतिबंधित और कानूनी कार्रवाई करते हैं।"

अमेजन ने अगर कोई उनकी पॉलिसीज के खिलाफ जाएगा तो वे उसे बैन भी करेंगे और अगर जरूरत लगी तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेंगे।  

अमेजन ने साफ शब्दों में यह भी कहा है कि उनका यह कदम केवल चीन के खिलाफ नहीं है और इसे देश के खिलाफ एक साजिश न समझा जाए।  अमेजन पूरी दुनिया में इस कैम्पैन को लागू कर रहा है और वह हर उस ब्रांड को सजा देगा जो गलत होगा, वह किस देश में है इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ेगा।


leave a comment