Thursday,28 October 2021   11:02 pm
Chickpea Benefits: बालों की इन सभी समस्याओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है काला चना, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Chickpea Benefits: बालों की इन सभी समस्याओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है काला चना, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

24-Sep-2021

काले चने (Chickpea Benefits) पोषक तत्वों का पावर हाउस कहे जाते हैं।  इनमें प्रोटीन और फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए काले चने को अपनी डाइट लिस्ट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।  काले चने को हम कई तरीकों से अपनी डिश में शामिल करते हैं।  कुछ लोग इसे सलाद की तरह खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग सूप की तरह काले चने अपनी डाइट लिस्ट में शामिल करते हैं।  लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि काले चने सुबह-सुबह बिना पकाए भी खाए जा सकते हैं।  जी हां, भीगे हुए काले चने सुबह-सुबह खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।  सेहत के साथ ही यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।  हेयरफॉल, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है।  यह बालों को अंदर से पोषण देता है।  ऐसे में आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है काला चना और कैसे करें इसका इस्तेमाल। -

बालों के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं काले चने-

– काले चने में विटामिन बी-6 और जिंक पाया जाता है।  यह बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है।  यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

– काले चने में मैग्नीशियम, विटामिन ए, मैंगनीज, आयरन और जिंक होता है जो बालों को सफेद होने से बचाता है।  

– काले चने का आटा में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं।  इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट तक रखें और फिर धो लें।  रोजाना ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या दूर होती है।

काले चने में पोषक तत्व

1 कप में काले चने में 210 कैलोरी, 6g शुगर, 3। 70 g फैट, 10। 5g प्रोटीन, 320mg सोडियम, 30g कार्ब्स,  9। 5g फाइबर होता है, जो बालों के फाॅलिकल्स को मजबूत बनाकर उनका झड़ना कम करता है। इसके अलावा यह विटामिन्स और खनिजों तत्वों का भी भंडार है।

कैसे करें इस्तेमाल?

- सब्जी के अलावा आप इसे स्नैक्स या मेवे की तरह खा सकते हैं। इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे बाल भी स्वस्थ होंगे और आंखों की रोशनी भी तेज होगी।

- इसके अलावा आप काले चने को उबालकर इसमें काली मिर्च, सेंधा नमक व नींबू डालकर स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। उबले काले चने का पानी भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

- अगर सब्जी की तरह काले चने खा रहे हैं तो इसकी ग्रेवी ज्यादा लें।


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