Thursday,28 October 2021   10:30 pm
How To Choose Best Career After 12th, Career Tips: 12वीं के बाद कैसे करें सही कोर्स का चुनाव? ये  टिप्‍स करेंगी मदद

How To Choose Best Career After 12th, Career Tips: 12वीं के बाद कैसे करें सही कोर्स का चुनाव? ये टिप्‍स करेंगी मदद

24-Sep-2021

How To Choose Best Career After 12th: कोरोना के कारण छात्रों का एजुकेशन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, सबसे ज्‍यादा परेशानी उन छात्रों को हो रही है, जिन्‍होंने इस सत्र में 12वीं पास किया है। इसबार बोर्ड की परीक्षाएं न होने के कारण छात्र खुद का आकलन नहीं कर पा रहे, जिसके कारण वे समझ नहीं पा रहे हैं, कि आगे क्‍या करें। कौन सा कोर्स करें और किसमें करियर बेहतर तरीके से बना सकते हैं। कई बार छात्र गलत सलाह से तो बार माता-पिता के दबाव में आ कर ऐसा कोर्स चुन लेते हैं जिनमें उनकी रूची नहीं होती।

12वीं के बाद सही कोर्स या करियर चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक डिफाइंड करियर डायरेक्शन होने से आपको भविष्य में आगे नौकरी पाने में मदद मिलती है।  थोड़ी सी मेहनत, कुछ प्लानिंग और कुछ सेल्फ रिफ्लेशन के साथ, आप अपने करियर लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।  बहरहाल अक्सर देखा गया है कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर सीरियस हो जाते हैं और फ्यूचर ग्रोथ के लिए सही करियर ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहते हैं।  कुछ छात्र शुरू से ही इस बात को लेकर क्लियर होते हैं कि उन्हें किस फील्ड में जाना है।  वहीं कुछ कोर्स चुनने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स की सही करियर ऑप्शन चुनने में मदद करने के लिए हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं।

खुद का आकलन करें- इस बारे में सोचें कि आप कौन हैं, आप किसमें अच्छे हैं और आपको क्या पसंद है।  इससे आपको ऐसे करियर आइडिया चुनने में मदद मिलेगी जो आपकी स्किल और इंटरेस्ट से मेल खाता हो। अपने इंटरेस्ट के सभी क्षेत्रों को उसकी खूबियों के साथ पेपर पर लिखिए।  कुछ समय के लिए, मनी और स्कोप के दायरे को एक तरफ रख दें और केवल अपने इंटरेस्ट को समझने पर ध्यान दें।  इसके बाद फैसला लें कि आपके लिए क्या कोर्स करियर के लिहाज से बेस्ट रहेगा।

सही कोर्स चुनें - इन दिनों ऐसे कई कोर्स अवेलेबल, जिन्हें कोई भी अपने करियर के अनुकूल बना सकता है।  आपके पास डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, वीकडे कोर्स, वीकेंड कोर्स या यहां तक कि डिस्टेंस लर्निंग/पार्ट टाइम स्टडीज का भी ऑप्शन हैं।  किस कोर्स को करना चाहते हैं उसके सिलेबस स्कोप आदि को अच्छी तर से समझ लें।  यह कैसा किया जाए इसके लिए आप वहां पढ़ने वाले पूर्व छात्रों या सीनियर्स से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

करियर ग्रोथ की संभावना देखें - कॉलेज या कोर्स का सेलेक्शन करते समय ये ध्यान रखें कि उस कोर्स की भविष्यगत क्या संभावनाएं हैं।  अगर आप ऑफबीट कोर्स का चयन कर रहे हैं तो भविष्य में उसके विस्तार और उसमें ग्रोथ की संभावनाओं को लेकर अच्छे से विचार करें।  इसके साथ ही ये भी देखें कि उस फील्ड में नौकरी मिलने के कितने चांसेस हैं।  साथ ही ये भी देखना चाहिए कि उस संबंधित कोर्स में हायर स्टडीज की पॉसिबिलिटी है या नही।

देखा-देखी या दबाव में कोर्स का चयन न करें - अपने दोस्तों की देखा-देखी या अभिभावकों के दबाव में आकर किसी कोर्स या संस्थान को न चुनें।  जिस भी कोर्स या संस्थान में एडमिशन ले रहे हैं उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर लें।

अपने इंटरेस्ट और भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए कोर्स सेलेक्ट करेंगे तो यकीन मानिए आपका आने वाला भविष्य करियर के लिहाज से बेहद ही ब्राइट होगा और ग्रोथ के भी काफी चांसेस मिलेंगे।


leave a comment