Thursday,28 October 2021   10:59 pm
Cyclone Gulab का खतरा, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी

Cyclone Gulab का खतरा, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी

25-Sep-2021

उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव गहराया, आईएमडी ने कहा कि मौसम प्रणाली आगे एक चक्रवाती तूफान में केंद्रित हो सकती है, जो ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ सकती है। दबाव शनिवार तड़के गोपालपुर से 510 किलोमीटर पूर्व और दक्षिण पूर्व और आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम से 590 किमी पूर्व में केंद्रित था। इसके अलावा तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि दास ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्रप्रदेश और ओड़िशा के लिए चेतावनी जारी की गई है। अनुमान है कि तूफान गुलाब दक्षिण ओड़िशा और उत्तर आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास 26 सितंबर की शाम को लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घण्टा की रफ्तार से चल सकती हैं।

दास ने बताया कि चक्रवाती तूफान के कारण ओड़िशा में 25 सितंबर और 28 सितंबर को हल्की बारिश के साथ कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं 26 और 27 सितंबर को प्रदेश के कई जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश के कारण 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश की मात्रा को रिकॉर्ड किया जा सकता है।


leave a comment