Friday,03 December 2021   09:24 pm
Maha Ashtami 2021): आज अष्टमी तिथि को होगी मां महगौरी की पूजा, इन नियमों का करें पालन, मां की बनी रहेगी कृपा

Maha Ashtami 2021): आज अष्टमी तिथि को होगी मां महगौरी की पूजा, इन नियमों का करें पालन, मां की बनी रहेगी कृपा

13-Oct-2021

Maha ashtami navami date: अष्टमी (Maha Ashtami 2021) के दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा और आराधना की जाती है। इस दिन शुभ मुहूर्त में माता की पूजा और हवन होता है। हवन के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है। आइए जानते हैं कि महाष्टमी के दिन के लिए हवन का शुभ मुहूर्त क्या है और इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हवन के लिए शुभ मुहूर्त : अष्टमी के दिन मां दुर्गा के आठवें रूप यानी महागौरी की पूजा-अर्चना की जाती है। महाअष्टमी को एक विशेष समयकाल और मुहूर्त में पूजा की जाती है जिसे संधि पूजा कहा जाता है। इसका मतलब है कि जब अष्टमी समापन की ओर हो और नवमी शुरू होने वाली हो, उस दौरान पूजा करना शुभ माना जाता है। दोनों के बीच करीब 48 मिनट का अवधि रहती है। हवन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 07:42 से 08।07 के बीच का रहेगा।

महाष्टमी व्रत का महत्व : हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने की अष्टमी तिथि को दुर्गा अष्टमी के रुप में मनाया जाता है। नवरात्रि में अष्टमी तिथि को महाष्टमी कहा जाता है। इस बार 13 अक्टूबर 2021 को अष्टमी तिथि पड़ रही है। इस दिन मां दुर्गा की महागौरी के रुप में पूजा होती है। इस दिन देवी के अस्त्रों के रुप में पूजा होती है इसलिए इसे कुछ लोग वीर अष्टमी भी कहते हैं। मान्यता है कि इस दिन पूजा अर्चना करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और आपके सभी दुखों को दूर करती हैं।


leave a comment