Friday,03 December 2021   08:59 pm
Chennai Super Kings चौथी बार बना IPL चैंपियन, Kolkata Knight Riders नाइट राइडर्स को 27 रन से हराया

Chennai Super Kings चौथी बार बना IPL चैंपियन, Kolkata Knight Riders नाइट राइडर्स को 27 रन से हराया

16-Oct-2021

Chennai Super Kings became IPL champions for the fourth time, defeating Kolkata Knight Riders by 27 runs

महेंद्र सिंह धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार आईपीएल का चैंपियन बन गया है।  पिछली बार जो चेन्नई प्ले ऑफ में जगह नहीं बना पायी थी।  उसने कोलकाता नाइट राइडर्स का 27 रनों से हराकर आईपीएल 2021 के खिताब पर कब्जा कर लिया है।  टॉस जीतकर कोलकाता ने चेन्नई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।  सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने टीम को शानदार शुरुआत दी।

डु प्लेसिस ने 59 गेंद पर धमाकेदार 86 रन की पारी खेली।  चेन्नई का पहला विकेट गायकवाड़ के रूप में गिरा।  गायकवाड़ नौवें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए उस समय चेन्नई का स्कोर 61 रन था।  उसके बाद रोबिन उथप्पा क्रीज पर आए और डु प्लेसिस का भरपूर साथ दिया।  उथप्पा ने ताबड़तोड़ शॉट लगाए और महज 15 गेंद में 31 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली।  उथाप्पा 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए।  जिस समय उथप्पा आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 124 रन था।  उसके बाद मोइन अली ने कई शानदार शॉट दिखाए।  उन्होंने भी टीम के लिए 37 रन बनाए।  पारी की आखिरी गेंद पर डु प्लेसिस आउट हुए, उस समय तक उन्होंने 86 रन बना लिए थे।  193 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत भी शानदार रही।  शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने काफी तेज खेला।

दोनों ने 10 ओवर तक चेन्नई के गेंदबाजों को काफी परेशान किया।  गिल और अय्यर दोनों ने अर्धशतक जड़ा।  टीम का पहला विकेट 11वें ओवर की चौथी गेंद पर वेंकटेश अय्यर के रूप में गिरा।  अय्यर ने टीम के लिए 50 रन बनाए।  दूसरा विकेट भी 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिर गया।  जब नितीश राणा बिना खाता खोले आउट हो गये।  उसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा।  

कोई भी बल्लेबाज बड़ी सांझेदारी नहीं निभा पाया।  सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक, शकिल अल हसन, कप्तान इयोन मोर्गन एक बाद एक आउट होते चले गये।  मोर्गन के आउट होने के साथ ही कोलकाता की उम्मीदों को झटका लगा।  अंत में शिवम मावी और फर्गुसन ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की।  लेकिन तब तक मैच कोलकाता के हाथ से निकल चुकी थी और अंत में चेन्नई ने 27 रन से मैच जीत लिया।


leave a comment