Friday,03 December 2021   10:09 pm
गोवा की यात्रा के दौरान इन वाटर स्पोर्ट्स में उठाएं एडवेंचर का लुत्फ

गोवा की यात्रा के दौरान इन वाटर स्पोर्ट्स में उठाएं एडवेंचर का लुत्फ

20-Oct-2021

गोवा वॉटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे खूबसूरत जगह है। गोवा में होने वाले वाटर स्पोर्ट्स ने हमेशा पर्यटकों और साहसिक काम करने वाले लोगों को आकर्षित किया है। भारत की समुद्र तट राजधानी गोवा यहां के कई वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए काफी फेमस है। यहाँ पर आप काईट सर्फिंग, बनाना राइड्स, स्नोर्केलिंग, पैरासेलिंग और पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, जेटस्की बंपर राइड, कयाकिंग और कई साहसिक खेलों का मजा ले सकते हैं।

अगर आप पानी खेलो के सौखीन हो तो गोवा के वॉटर स्पोर्ट्स आप को रोमांच की एक अलग दुनिया में ले जायेंगे। आइये आज हम यहाँ इस आर्टिकल में उन सब के बारे में विस्तार से जानतेे है।

स्पीड बोटिंग (Speed ​​Boating): अगर आप गोवा घूमने गए हैं लेकिन आपने स्पीड बोटिंगकी सैर नहीं की, तो यकीनन आपकी गोवा की ट्रिप अधूरी है। हालांकि, यह अन्य राइडर्स के मुकाबले ज्यादा खतरनाक नहीं है। इस राइड में आप 15-20 मील प्रति घंटे की स्पीड से पानी के बीच खूबसूरत दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही, इस राइड का लुत्फ आप अकेले नहीं बल्कि कई लोगों के साथ मिलकर उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस स्पीड बोट में केवल 8 लोगों को ही बैठने की अनुमति है।

रिंगो राइड (Ringo Ride): गोवा में आप रिंगो राइडिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि यह गोवा की सबसे लोकप्रिय राइड्समें से एक है, जिसे टयूबिंग के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि, यह राइड थोड़ी खतरनाक है इसलिए इसमें बच्चों को बैठने की अनुमति नहीं है। लेकिन आप घबराए नहीं क्योंकि इस राइड का लुत्फ उठाने से पहले आपको पूरे दिशानिर्देश बताए जाएंगे।

पैरासेलिंग (Parasailing ): गोवा में जेट स्की राइड के अलावा आप पैरासेलिंग करने का प्लानबना सकते हैं। (भारत की इन पांच जगहों पर करें पैराग्लाइडिंग) अगर आप थोड़े साहसी टाइप के हैं, तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है। इस वाटर राइड में आपको एक नाव की मदद से आकाश में उड़ाया जाता है। कई लोग इस राइड को डर की वजह से करते ही नहीं हैं, तो उन लोगों को बता दें कि इस राइड को करने से आपको कोई खतरा नहीं है। क्योंकि इस राइड के चारों ओर सेफ्टी के लिए फ्लायर लगा दिया जाता है ताकि कोई गिर ना सके। साथ ही, इसका दूसरा छोर मोटर बोट से बंधा होता है। इसलिए आप इस राइड का लुत्फ बिना किसी डर के उठा सकते हैं।

स्कूबा डाइविंग (Scuba Diving): स्कूबा डाइविंग की मदद से गोवा के नीले-गहरे पानी में समुद्री दुनिया का पता लगाना आपकी यात्रा को खास बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यहां स्कूबा डाइविंग की मदद से आप मन-सुन्न सुंदर प्रवाल भित्तियों और समुद्री शैवाल की खोज कर सकते हैं इसके अलावा कई आकर्षक और रंगीन मछलियों को उनके घरों में देख सकते हैं। यहां स्कूबा डाइविंग करने से पहले आपको एक प्रशिक्षको द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। जब आप पानी की दुनिया में अपने आप को ढालने में सक्षम हो जाते हैं तो फिर आप यहां स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं। इस साहसिक पानी के खेल को करने के लिए आपको उचित बॉडी गियर और साँस लेने के उपकरण भी दिए जाते हैं जो आपको आरामदायक सांस लेने में मदद करते हैं। गोवा में स्कूबा डाइविंग 5500 रूपये प्रति व्यक्ति से शुरू होती है।

 


leave a comment