Friday,03 December 2021   09:22 pm
Kidney Transplant : मानव सरीर में सूअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट , डॉक्टरों को मिला बड़ी सफलता

Kidney Transplant : मानव सरीर में सूअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट , डॉक्टरों को मिला बड़ी सफलता

22-Oct-2021

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल भारत में मुनासिब डोनर न मिल पाने की वजह से लगभग 5 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। आखिरी समय तक मरीज को डोनर का इंतजार रहता और वह इंतजार ही रह जाता है। सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के और देशों में भी यही हाल है। वहीं इस बीच एक ऐसी खबर आई है जो लाखों लोगों के चेहर पर मुस्कान ला सकती है। अमेरिका में दुनिया में पहली बार सूअर की किडनी को इंसान के शरीर में ट्रांसप्लांट किया गया है। खास बात यह है कि सफलता पूर्वक यह काम भी कर रही है। इसकी कई तरह की जांच के बाद यह साफ हो गया कि सुअर की किडनी इंसान के शरीर में अच्छी तरह से काम कर रही है। डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के इम्यून सिस्टम ने सुअर के अंग को तत्काल खारिज नहीं किया।

यह ट्रांसप्लांट एक ब्रेन डेड मरीज में किया गया जिसकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था।  लाइफ सपोर्ट से हटाने से पहले उनके परिवार ने परीक्षण की अनुमति दी थी, जिसके बाद डाॅक्टरों ने यह एक्सपेरीमेंट किया।  तीन दिनों तक नई किडनी उनकी रक्त वाहिकाओं से जुड़ा हुआ था और उसके शरीर के बाहर रखा गया था। डॉक्टरों ने किडनी ट्रांसप्लांट को सामान्य करार दिया। अमेरिका में  यूनाइटेड नेटवर्क फॉर ऑर्गन शेयरिंग के अनुसार, वर्तमान में लगभग 1,07, 000 लोग अंग प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें 90,000 से अधिक लोग किडनी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक किडनी ट्रांसप्लांट के लिए औसतन तीन से पांच साल तक इंतजार करना पड़ता है।
इस सफलता के बाद भी अभी बहुत कुछ खोजा जाना बाकी है। डॉक्टर और शोधकर्ता चिकित्सा विज्ञानी यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि लंबी अवधि में इसके क्या परिणाम होते हैं। न्यूयार्क के जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन में ट्रांसप्लांट सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. डोर्री सेगेव ने कहा, “हमें अंग की लंबी उम्र के बारे में और जानने की जरूरत है।” फिर भी, उन्होंने कहा, “यह एक बड़ी सफलता है। बड़ी बात है।”


leave a comment