Friday,28 January 2022   10:49 am
रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, 27.42 करोड़ की राशि मंजूर

रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, 27.42 करोड़ की राशि मंजूर

22-Oct-2021

रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनेगा। जिसके लिए झारखंड की सोरेन सरकार ने 27.42 करोड़ की राशि मंजूर की। योजना की कुल लागत 48 करोड़ रुपये है। केंद्र पहले ही राज्य सरकार को 9.8 करोड़ रुपये की राशि दे चुका है। इस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी। विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी। यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे। इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे। यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी। यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी स्थान मिलेगा। एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी।


leave a comment