Friday,03 December 2021   10:39 pm
IND  vs  PAK :पाकिस्तान ने 10 विकेट से भारत को हराया, 29 साल के विश्व कप इतिहास में पाक ने पहली बार हराया

IND vs PAK :पाकिस्तान ने 10 विकेट से भारत को हराया, 29 साल के विश्व कप इतिहास में पाक ने पहली बार हराया

25-Oct-2021

टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया का आगाज़ एक शर्मनाक हार से हुआ है। पाकिस्तान ने भारत को एकतरफा मुकाबले में दस विकेट से करारी शिकस्त दे दी। भारत ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सात विकेट खोकर 151 रन बनाए। टी-20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने विराट कोहली (57) की पारी की बदौलत 151 पर 7 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (68*) और मोहम्मद रिजवान (79*) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से मैच अपने नाम कर लिया।

टी-20 के अलावा वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार है। भारत ने वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा जीत हासिल की है। साल 1992 से 2019 विश्व कप के बीच दोनों टीमों के बीच कुल सात मुकाबलेे हुए हैं। सातों बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है।
इस जीत के साथ पाकिस्तान ने विश्व कप मैचों में भारत के खिलाफ अपने हार के क्रम को तोड़ दिया। टीम इंडिया के खिलाफ विश्व कप मुकाबलों में यह पाकिस्तान की पहली जीत है। इससे पहले भारत ने पड़ोसी देश के खिलाफ लगातार 12 विश्व कप मैच जीते का रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले में पाकिस्तान को जीत दिलाने में सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिन्होंने बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। शाहीन अफरीदी ने अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते भारत को 151 रनों पर सीमित कर दिया था। अफरीदी ने इस मुकाबले में तीन विकेट लिए। 
टी-20 वर्ल्डकप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि भारतीय टीम ने 20 से 25 रन कम बनाए थे। इसी वजह से पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर ज्यादा दबाव नहीं था और उन्होंने आसानी से लक्ष्य की पीछा कर लिया। उन्होंने कहा शाहीन अफरीदी ने हमारे बल्लेबाजों को दबाव में रखा। उनके स्पेल की वजह से ही हमारी बल्लेबाजी बिखर गई। 
जब एक रिपोर्टर ने विराट से टीम कॉम्बिनेशन को लेकर सवाल पूछा, तो विराट भड़क गए। उन्होंने कहा- "आपको क्या लगता है। मुझे लगता है कि मैंने जिस टीम की तरफ से खेला वो सर्वश्रेष्ठ थी। आप किसी को हटाएंगे, क्या आप रोहित शर्मा को हटाएंगे। अगर आप को कोई कॉन्ट्रोवर्सी चाहिए, तो मुझे अभी बता दीजिए।"


leave a comment