Friday,28 January 2022   10:22 am
ICC T20I Rankings: डेविड मलान को पीछे छोड़ दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज़ बने बाबर आज़म, गेंदबाजों में शीर्ष पर पहुंचे वानिंदु हसरंगा

ICC T20I Rankings: डेविड मलान को पीछे छोड़ दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज़ बने बाबर आज़म, गेंदबाजों में शीर्ष पर पहुंचे वानिंदु हसरंगा

03-Nov-2021

आईसीसी की नवीनतम टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर ने इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली पांचवें और केएल राहुल आठवें नंबर पर बरकरार हैं। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा टी20 में वर्ल्ड के नंबर-1 बॉलर बन गए।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2021 में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। बाबर मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते आईसीसी की लैटेस्ट टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजी लिस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं।  बाबर ने इंग्लैंड के डेविड मलान को नीचे खिसकाकर टॉप स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने टी20 विश्‍व कप 2021 के चार पारियों में 124।52 की स्ट्राइक रेट और 66 की औसत से अबतक 198 रन बनाए हैं।  बाबर को 14 अंकों का फायदा हुआ है और अब उसके 823 अंक हो गए हैं जबकि मलान के 798 अंक हैं।  

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा एक स्थान ऊपर 23वें नंबर पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 पायदान की छलांग लगाकर 24वां स्थान हासिल कर लिया है।

गेंदबाजों की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन विकेट लेने के कारण श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा करियर में पहली बार नंबर वन गेंदबाज बने हैं। हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी को नीचे लुढ़काकर टॉप स्थान हासिल किया है। गेंदबाजों की सूची में शीर्ष चार स्थानों पर कलाई के स्पिनर काबिज हैं। हसरंगा और शम्सी के बाद इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के राशिद खान है।

जोस बटलर आठ पायदान ऊपर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैकिंग पर पहुंच गये जबकि जेसन राय पांच पायदान चढ़कर 14वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। बता दें कि टी20 इंटरनेशनल की टॉप-10 बल्लेबाज़ों की सूची में सिर्फ दो भारतीय हैं।


leave a comment