Friday,28 January 2022   10:21 am
शुरू हुई भारत की पहली राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप

शुरू हुई भारत की पहली राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप

12-Nov-2021

ओडिशा। भारत की पहली शारीरिक राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप गुरुवार से भुवनेश्वर में  शुरू हो गई है।  भुवनेश्वर में शुरू हुई पहली राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैम्पियशिप , देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एथलीट इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं।   जिसमें 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 500 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहा है।

यह 560 युवा एथलीटों की उपस्थिति में एक जीवंत और रोमांचक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, इसमें एक विशिष्ट रूप से डिजाइन की गई प्रतियोगितामें 50 पदक का लक्ष्य रखा है। यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ (एनवाईएसएफ) ओडिशा सरकार के सहयोग से इसका आयोजन करेगा।

ओडिशा इससे पहले हॉकी और अन्य खेलों की मेजबानी भी करता रहा है।

ओडिशा के खेल और युवा सेवा विभाग के सचिव, आर विनील कृष्णा ने कहा, हम खेल को महत्व देते हैं और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक ईमानदार प्रयास करते हैं। योगासन फिटनेस, कल्याण के बेहतरीन माध्यमों में से एक है और मुझे खुशी है कि एक विश्व स्तरीय मंच इसे भारत और दुनिया के युवाओं के बीच जान-पहचान बढ़ाने के लिए किया गया है।

योगासन को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में वैश्विक ब्रांड बनाने और योगासन को ओलंपिक रोडमैप के साथ एक खेल बनाने के भारत के ²ष्टिकोण का समर्थन करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की अवधारणा की गई है।

एनवाईएसएफ के महासचिव जयदीप आर्य ने कहा कि स्वास्थ्य और फिटनेस सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और योग से बेहतर कोई अनुशासन नहीं है।

उन्होंने कहा, योगासन को एक खेल के रूप में बदलना दुनिया भर में युवाओं के लिए अधिक उपयोगी प्रासंगिकता पैदा करने के लिए एक शानदार विचार है। एनवाईएसएफ में, हमने योगासन को बढ़ावा देने और प्रतिस्पर्धी खेल में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए अपने प्रयासों को प्रतिबद्ध किया है।


leave a comment