Friday,28 January 2022   12:05 pm
सर्दी जुकाम से लेकर सिरदर्द को कम करने में मददगार है दादी-नानी का ये गुड़ वाला नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम

सर्दी जुकाम से लेकर सिरदर्द को कम करने में मददगार है दादी-नानी का ये गुड़ वाला नुस्खा, जल्द मिलेगा आराम

29-Nov-2021

नई दिल्ली (इंडिया)। सर्दी के मौसम में कई सारी परेशानियां बढ़ती जाती है। किसी को ठंड से सिरदर्द होता है तो किसी को सर्दी जुखाम की परेशानी होती है। वहीं बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा के मरीजों की परेशानी भी बढ़ने लगती है।  ऐसे में आप  घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में ये एक ऐसा नुस्खा है जो स्वाद में बेहद टेस्टी भी होता है। इसे उपाय को आप छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक को दे सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे- 

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए और ठंडे पेय से बचने के लिए कुछ गर्म पेय पिएं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोग राहत के लिए गोलियां और भाप लेते हैं, लेकिन सर्दी और बहती नाक से निपटने के बजाय ठंड को पकड़ने से पहले ही आपको फिट और सक्रिय रहने में मदद करने के लिए यहां कुछ सरल उपाय बताए जा रहे हैं।

इसे बनाने के लिए आपको अदरक, देसी घी और गुड़ की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए आप अगर पाउडर गुड़ का इस्तेमाल करेंगे तो अच्छा रहेगा। 

इसे आप चम्मच में भी बना सकते हैं। अगर ये आप एक व्यक्ति के लिए बना रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले चम्मच में एक चम्मच देसी घी लें और इसमें कद्दूकस किया अदर डालें। फिर धीमी आंच पर पकाएं और 30 सेकेंड बाद इसमें गुड़ मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और 30 सेकेंड के लिए पकाएं। एक दूसरी कटोरी में डालें और पीएं। 


गुड़- गुड़ में गर्माहट होती है, जो मौसमी खांसी और सर्दी के लिए प्रभावी है। यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

अदरक- अदरक को कच्चे या आधे-पके हुए रूप में सेवन करने से गले में खराश के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अदरक के एंटी इंफ्लामेटरी गुण सूजन से राहत देकर गले की खराश को शांत करने में मदद करते हैं। अदरक शरीर में प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रोटीन को रोकता है, जिससे गले में दर्द और खुजली होती है।

घी- गर्म घी गले में खांसी को कम करने में मदद करता है । आयुर्वेद घी को बंद नाक, खांसी और सर्दी के लिए एक अच्छा उपाय मानता है।

ध्यान दें -जब आप इस नुस्खे को अपनाते हैं तो कम से कम 25 से 30 मिनट तक पानी न पिएं। 


leave a comment