Tuesday,16 August 2022   12:05 pm
भारत की ये जगहें जो जानी जाती हैं अपनी हर तरह की शॉपिंग के लिए, आपने कभी की है यहां से खरीदारी

भारत की ये जगहें जो जानी जाती हैं अपनी हर तरह की शॉपिंग के लिए, आपने कभी की है यहां से खरीदारी

30-Nov-2021

मार्किट शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए बढ़िया जगह है। स्ट्रीट मार्किट बहुत आकर्षक और चहल-पहल भरी रहती हैं। इन बाजारों में आपको टेक्सटाइल और हैंडीक्राफ्ट की दुनिया से लेकर सभी तरह की अनूठी और विचित्र चीजें आसानी से मिल जाती हैं।

कम बजट पर शॉपिंग करने वालों के लिए ये बाजार स्वर्ग से कम नहीं। सीधे कहें तो आप बस नाम लीजिए और वह सामान आपके सामने हाजिर हो जाएगा।

अगर कोई चीज है जो भारतीय और विदेशी पर्यटकों को समान रूप से पसंद आती है, तो वो है भारत की खरीदारी है। देश के हर हिस्से में आपको पॉकेट-फ्रेंडली कीमतों पर शानदार खरीदारी करने का मौका मिलता है।

समय के साथ, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, कोलकाता, आदि जैसे प्रमुख शहरों में कई सारी मशहूर मार्किट खुल गई हैं, अगर आप कुछ खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने शहर की इन मार्किट का विकल्प जरूर चुनें।

सरोजनी मार्केट, दिल्ली:- अगर आप किसी भी दिल्ली वाले से शॉपिंग की बात करेंगे तो वह सरोजनी मार्केट का जिक्र करना नहीं भूलेगा। दिल्लीवासी के लिए सरोजनी मार्केट के मायने ही अलग है। राजधानी दिल्ली की सबसे फेमस मार्केट में आपको बेहतर क्वालिटी का सामान सस्ते दामों में मिल जाएगा। फैशनेबल कपड़े, बैग्स और जूतों से भरे रहने वाले इस मार्केट में अगर आप मोलभाव करने में एक्सपर्ट हैं तो आपको बेहतरीन चीज सस्ते दामों में आसानी से मिल जाएगी।

हजरतगंज मार्केट, लखनऊ :-  जब भी हम लखनऊ के बारे में सोचते हैं, तो हमारे सामने चिकनकारी फैब्रिक आने लगता है। लखनऊ कबाब और चिकनकारी कपड़ों के बिना अधूरा है, वहीं शहर में खरीदारी के लिए आपको एक बार हजरतगंज मार्किट जरूर जाना चाहिए। किफायती दामों पर कुछ बेहतरीन फेब्रिक खरीदते हुए आप आलू टिक्की का भी आनंद ले सकते हैं।

अर्पोरा सैटरडे नाइट, गोवा:- गोवा पर लोग सिर्फ घूमने के लिए जाते हैं पर आपकी इस गलतफहमी को आज हम दूर करते हैं। गोवा में एक ऐसा मार्केट भी हैं जो शाम को 6 बजे खुलता है और यहां पहुंचते ही शॉपिंग का माहौल बन जाएगा क्योंकि यहां ज्वेलरी, फैशनेबल कपड़े, हैंडीक्राफ्ट, होम डेकोर तक सभी तरह की चीज़ें आसानी से मिल जाती हैं। खूबसूरत लाइट्स और म्यूज़िक इस मार्केट को दूसरे से अलग बनाते हैं।

बापू बाजार, जयपुर  :-  गुलाबी शहर में खरीदारी की खुशी ही अलग है और बापू बाजार भारत में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कशीदाकारी और प्रिंटेड कुर्ते से लेकर बेहतरीन झुमके और क्लासिक जूती तक, इस बाजार में आपको सब कुछ मिलेगा। कुछ दुकानों में शानदार शॉल भी होते हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। अगर आप प्रिंटेड प्लाजों और स्कर्ट की तलाश में हैं, तो यहां आपको वो भी मिल जाएगा। साथ ही यहां आप बार्गेनिंग भी कर सकते हैं।

कर्मशियल स्ट्रीट, बंगलुरु :- एक से एक क्वॉलिटी प्रो़डक्ट्स से भरे इस मार्केट ने भारत में स्ट्रीट शॉपिंग की परिभाषा ही बदल कर रख दी है। इस मार्केट में आप आराम से सस्ती और बेहतरीन शॉपिंग कर सकते हैं क्योंकि इस मार्केट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां और मार्केट की तरह भीड़भाड़ नहीं रहती है।  


leave a comment