Friday,28 January 2022   11:42 am
एडमिरल हरि कुमार ने नए नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

एडमिरल हरि कुमार ने नए नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

30-Nov-2021

नई दिल्ली (इंडिया)। एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना प्रमुख प्रमुख के रूप में पदभार संभाला। पदभार से पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद हरि कुमार काफी भावुक दिखे। एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने अपनी मां का पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया। पदभार सम्मेलन के बाद मां का आशीर्वाद लेने का वीडियो सामने आने पर लोगों ने एडमिरल हरि कुमार की जमकर तारीफ़ की। 

हरि कुमार वाइस एडमिरल के रूप में कार्यभार संभालने से पहले एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय की एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख थे। 12 अप्रैल 1962 को जन्मे वाइस एडमिरल कुमार को 1 जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान वाइस एडमिरल ने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर काम किया है।
लगभग 39 साल के अपने शानदार करियर के दौरान एडमिरल हरि कुमार भारतीय नौसेना की विभिन्न कमांड में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने स्टाफ एवं निर्देशिक नियुक्तियों में भी काम किया है। उनकी कमांड समुद्री कमांड में आईएनएस निशंक, मिसाइल कॉरवेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर शामिल हैं। 
इसके अलावा उन्होंने भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट की कमान भी संभाली है। वह पश्चिमी बेड़े के ऑपरेशन्स अधिकारी के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार अमेरिका के नेवल वार कॉलेज, म्हो के आर्मी वार कॉलेज और यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज में अध्ययन कर चुके हैं। 


leave a comment