Friday,28 January 2022   11:01 am
IAF AFCAT 2021 Recruitment: भारतीय वायुसेना में 317 पदों पर आई वैकेंसी, इतनी मिलेगी सैलरी

IAF AFCAT 2021 Recruitment: भारतीय वायुसेना में 317 पदों पर आई वैकेंसी, इतनी मिलेगी सैलरी

01-Dec-2021

IAF AFCAT 2021: भारतीय वायुसेना ने एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण की अधिसूचना जारी करी है। इसकी प्रक्रिया एक दिसंबर 2021 से शुरू हो जाएगी। जो योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एफकैट परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट afcat।cdac।in पर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को इस परीक्षा से जुड़ी सभी प्रक्रिया को लेकर ऑनलाइन शामिल होना होगा।  एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया एक दिसंबर 2021 से शुरू होगी। वहीं इस भर्ती के लिए पंजीकण की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 तय की गई  है। उम्मीदवार इस तिथि तक अपना आवेदन कर सकते हैं, इसके बाद  कोई मौका नहीं मिलेगा। 

भर्ती के लिए पदों की संख्या

एयर फोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एफकैट) परीक्षा में कुल पदों की संख्या 317 है। पदों का विवरण इस प्रकार है-
 
1। एसएससी के लिए - 77 पद
2। एई के लिए - 129 पद
3। एडमिन के लिए - 51 पद
4। एसीसीटीएस के लिए - 21 पद
5। एलजीएस के लिए - 39 पद
  
योग्यता आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन (Indian AirForce Jobs) से पूर्व अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें और योग्यता अनुसार ही आवेदन करें। फ्लाइंग ब्रांच के लिए 20-24 वर्ष की आयु और ग्राउंड ब्रांच के लिए 20-26 वर्ष की आयु चाहिए। बता दें कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये देने होंगे वहीं स्पेशल एंट्री वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 


शैक्षणिक योग्यता

भारतीय सेना के अनुसार, फ्लाइंग ब्रांच में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिश अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 प्रतिशत अंकों के साथ BE/B। Tech की डिग्री भी होनी जरूरी है।
इसी तरह ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी ब्रांच के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ नोटिफिकेशन में दिए गए विषयों के साथ BE/B Tech की डिग्री भी होनी चाहिए।
वहीं ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी ब्रांच पदों में एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े पदों के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट जरूरी है। जबकि लॉजिस्टिक्स से जुड़े पदों के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यार्थियों का चयन लिखित परीक्षा के द्वारा होगा। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अंतिम चयन के लिए ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी देना पड़ेगा।

उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।  

 


leave a comment