Saturday,28 May 2022   07:20 am
फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने Google CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR, इस कारण पहुंचे कोर्ट

फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने Google CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR, इस कारण पहुंचे कोर्ट

27-Jan-2022

नई दिल्ली (इंडिया)। हाल ही में इस साल देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण पाने वाले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई अब मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल सुंदर पिचाई पर मुंबई में कॉपीराइट एक्ट के तहत एक एफआईआर दर्ज कराई गई है। फिल्म निर्देशक सुनील दर्शन ने महाराष्ट्र की एक अदालत के निर्देश पर सुंदर पिचाई समेत कंपनी के पांच अन्य अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। अपनी शिकायत में फिल्म निर्देशक ने कहा कि गूगल ने बिना कॉपीराइट के उनकी फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना था को यूट्यूब पर अपलोड किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म अपलोड होने के बाद यूट्यूब पर कई यूजर्स उनके एक्सक्लूसिव कंटेंट को यूज कर रहे हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ है।

सुनील दर्शन ने आगे कहा कि वह सिर्फ अपने हक के लिए लड़ रहा हैं। वह हैरान हैं कि आखिर उनके कॉन्टेंट का कोई और कैसे इस्तेमाल कर सकता है? जबकि उन्होंने इस फिल्म के लिए कॉपीराइट्स किसी को नहीं बेचे और न ही किसी प्लैटफॉर्म पर शेयर किए हैं। सुनील दर्शन ने कहा, 'मैंने फिल्म की पूरी वैल्यू खो दी है और उन्होंने ऐसा पहले भी किया है। लेकिन वह अलग मामला है।' बता दें कि इस मामले में 25 जनवरी को सेक्शन 51, 63 और 69 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मजिस्ट्रेट अदालत के आदेश पर मंगलवार शाम को उपनगरीय अंधेरी के एमआईडीसी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। भारत में गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि अनधिकृत अपलोड की सूचना को लेकर वह कॉपी राइट स्वामियों पर निर्भर करता है और उन्हें अधिकार प्रबंधन टूल की पेशकश करता है। उन्होंने कहा कि कॉपी राइट उल्लंघन की सूचना मिलने पर वह सामग्री को तुरंत ही हटा देते हैं और एक से अधिक बार उल्लंघन करने वालों के अकाउंट बंद कर देते हैं।

वहीं, सुंदर पिचाई की बात करें तो गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ही केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों का एलान किया था। इसके तहत कुल 128 लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया, जिसमें से 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। इस दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को पद्म भूषण के लिए चुना गया।


leave a comment