Tuesday,16 August 2022   12:10 pm
चार मंज़िला इमारत गिरने से 19 लोगों की मौत, कई ज़ख़्मी

चार मंज़िला इमारत गिरने से 19 लोगों की मौत, कई ज़ख़्मी

29-Jun-2022

मुंबई के कुर्ला में सोमवार आधी रात चार मंजिला एक इमारत के ढहने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य जख्मी हुए हैं. इस इमारत को पहले ‘जर्जर’ घोषित किया गया था लेकिन बाद में ‘मरम्मत योग्य’ घोषित किया गया.

घटना के बाद, नाइक नगर हाउसिंग सोसाइटी परिसर में स्थित चार में से एक अन्य इमारत को भी खाली कराया गया और उसे भी खतरनाक माना गया तथा बाद में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने उसे गिरा दिया.

इंडिया टुडे के मुताबिक, मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान अभी भी जारी है. इस बीच, इमारत के मालिकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

बीएमसी फायर ब्रिगेड और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) सोमवार रात से बचाव अभियान चला रहे हैं. उन्होंने इमारत के मलबे से 32 लोगों को बचाया है और 18 को अस्पतालों में मृत घोषित कर दिया गया है.

दिलीप विश्वास नाम के एक शख्स और अन्य मकान मालिकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304(2) (गैर इरादतन हत्या के लिए दंड), 308 (गैर इरादतन हत्या करने का प्रयास), 337, 338 (जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य से चोट पहुंचाना) और  धारा 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

बीएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, 1973 में बनी इमारत के निवासियों ने मरम्मत कराने का बीड़ा उठाया था, लेकिन जाहिर तौर पर कोई मरम्मत नहीं हो पाई.

दमकल, पुलिस, नगर निकाय के अधिकारियों के साथ-साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दो


leave a comment