Tuesday,16 August 2022   01:20 pm
20 की चाय और 50 का सेवा शुल्क, किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं अपनी शताब्दी एक्सप्रेस में हुआ ऐसा

20 की चाय और 50 का सेवा शुल्क, किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं अपनी शताब्दी एक्सप्रेस में हुआ ऐसा

30-Jun-2022

आप कहेंगे कि सामान्य स्थिति में तो ऐसा हो ही नहीं सकता। यदि होगा भी तो किसी फाइव स्टार होटल (Five Star Hotel) या हाई-फाई रेस्टोरेंट में। लेकिन हम आपको जो वाकया सुना रहे हैं, वह रेलवे की एक ट्रेन का है। ट्रेन का नाम शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) है। जी हां, यह वाकया बीते मंगलवार का है और इस तरह का शुल्क वसूला गया नई दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस में।

दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार दीपक कुमार झा ने आज रेलवे से जुड़ा एक ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर आईआरसीटीसी का दो कैशमेमो पोस्ट किया है। उसमें उन्होंने लिखा है - 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का कुल मिला कर 70 रुपये की एक चाय...है ना कमाल का लूट..। हालांकि उन्होंने सर्विस चार्ज की जगह जीएसटी मेंशन कर दिया है।

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस बिल में कहीं कोई गलती या ओवरचार्जिंग (Overcharging) नहीं है। उनका कहना है कि जून 2018 में ही रेलवे बोर्ड के टूरिज्म एंड कैटरिंग डाइरेक्टरेट ने इसके लिए एक पत्र निकाल दिया है। इसमें कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेन में पहले से भोजन बुक नहीं कराता है और वह यात्रा के दौरान मील या टी आदि की डिमांड करता है तो उसे इसकी सप्लाई की जाएगी। लेकिन हर मील पर यात्री को 50 रुपये सर्विस चार्ज के रूप में अतिरिक्त चुकाने होंगे।


leave a comment