Tuesday,16 August 2022   12:25 pm
देश के 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट, जुलाई में 94% से 106% के बीच बारिश की संभावना, पढें पूरी अपडेट

देश के 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट, जुलाई में 94% से 106% के बीच बारिश की संभावना, पढें पूरी अपडेट

02-Jul-2022

मानसून को लेकर अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने कहा है कि देश में जुलाई में 94% से 106% के बीच औसत बारिश होने की संभावना है। इधर, जुलाई के पहले दिन राजस्थान के सीकर, चुरू और अजमेर और महाराष्ट्र के मुंबई में झमाझम बादल बरसे। वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में दो घंटे में 3.2 इंच पानी गिरा। पूरे जून में इतनी बारिश नहीं हुई, जितनी एक दिन में हो गई। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इस बार छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में मानसून की एंट्री का महीना जून सूखा गुजरा है। औसत निकाला जाए तो जून के महीने में जितनी बारिश होती है, जून में उससे 27 फीसदी कम बारिश हुई है। लेकिन कई जिलों में बारिश इतनी कम है कि सूखे जैसे हालात होने लगे है।
राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून देरी से पहुंचा, लेकिन जुलाई के पहले दिन से सभी जगह जोरदार बारिश शुरू हो गई है। कहीं किसानों को फायदा होता नजर आ रहा है, तो कहीं से बाढ़ और बर्बादी की तस्वीरें भी सामने आई हैं। एक नजर डाल लेते हैं चुनिंदा राज्यों में मानसून के हालात पर। 
देश के कई राज्यों में मानसून जरूर देरी से पहुंचा, लेकिन पहले ही दिन झमाझम बारिश से राज्यों के ​अधिकांश इलाकों को तरबतर कर दिया। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, राजस्थान में कई इलाकों में अच्छी बारिश हो रही है। इससे कहीं किसानेां को लाभ मिला है, तो कहीं बाढ़ और आकाशीय बिजली गिरने से तबाही मची है। 

 


leave a comment