Tuesday,16 August 2022   01:44 pm
MS Dhoni घुटने की चोट से परेशान, सड़क किनारे वैद्य से सिर्फ 40 रुपये में करा रहे इलाज

MS Dhoni घुटने की चोट से परेशान, सड़क किनारे वैद्य से सिर्फ 40 रुपये में करा रहे इलाज

02-Jul-2022

रांची: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी घुटने की समस्या से निपटने के लिए एक आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह ले रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टर क्रिकेटर से कुल ₹ 40 का शुल्क लेते हैं। रांची से 70 किमी दूर जंगल से घिरा लापुंग का इलाका। यहां कटिंगकेला के गलगली धाम में घने पेड़ के नीचे नीले और लाल रंग के प्लास्टिक का तंबू लगा है। इसके भीतर कुर्सी पर वैद्य वंदन सिंह खेरवार बैठे हैं। उनके बायें, दायें और सामने कुछ मरीज कुर्सियों पर बैठे हैं तो कुछ जमीन पर। जंगली जड़ी-बूटियों की मदद से पारंपरिक तौर पर इलाज करने वाले वैद्य बंधन सिंह खरवार (Bandhan Singh Kharwar) ने बताया कि वह प्रत्येक मरीज की तरह धोनी से भी दवा की एक खुराक के लिए 40 रुपये चार्ज करते हैं।

वैद्य (Bandhan Singh Kharwar) ने बताया कि धोनी (MS Dhoni) बिना सामान्य मरीज की तरह आते हैं। उनमें बड़ा आदमी होने का कोई गुरुर नहीं है। हालांकि अब हर चार दिन पर धोनी के यहां पहुंचने की खबर से उनके फैंस की काफी भीड़ जुटने लगी है। इसलिए अब वह गांव पहुंचकर गाड़ी में ही बैठते हैं, जहां उन्हें दवा की खुराक दी जाती है। पिछले एक महीने के दौरान गांव के कई लोगों ने उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई हैं।

वैद्य रांची से करीब 70 किलोमीटर दूर लापुंग थाना क्षेत्र के कातिंगकेला में पिछले 28 सालों से पेड़ के नीचे टेंट लगाकर कई तरह की बीमारियों का इलाज करते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले एक महीने से हर चार दिन के अंतराल पर धोनी आकर दवा की खुराक लेते हैं। दरअसल वैद्य हड्डियों की बीमारी के इलाज के लिए जो दवा तैयार करते हैं, उसे मरीजों के लिए घर ले जाने की सुविधा नहीं है।

वैद्य: मैं उन्हें नहीं पहचानता था। टीवी पर देखा था, अखबारों में भी फोटो देखा था, लेकिन प्रत्यक्ष रूप से नहीं। जब वह इलाज के लिए आए तो मैं नहीं जानता था कि वे धोनी हैं। जब लोगों ने उनके साथ फोटो लेना शुरू किया तब मुझे पता चला। चूंकि यहां मरीज अधिक आते हैं इसलिए धोनी से अधिक बात नहीं हो पाई। उन्होंने गाय के दूध में मिली हुई जड़ी-बूटी पी और चले गए।

 

 


leave a comment