Wednesday,28 September 2022   06:16 am
किरायेदार और बटाईदार किसानों को कब मिलेगा PM Kisan Yojana का फायदा? | Fesn news

किरायेदार और बटाईदार किसानों को कब मिलेगा PM Kisan Yojana का फायदा? | Fesn news

27-Jul-2022

 Fesn news :- देश की सबसे बड़ी किसान स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इन दिनों एक नई बहस के केंद्र में है। यह बहस योजना का फायदा बटाईदार और किरायेदार किसानों तक पहुंचाने की है। उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम फसल बीमा योजना का लाभ तो मिलता है लेकिन, पीएम किसान योजना के 6000 रुपये के लाभ से वंचित रखा गया है। 

मौजूदा मॉनसून सत्र में कुछ सांसदों ने इससे जुड़े सवाल लोकसभा में उठाए हैं। लेकिन जवाब देखकर ऐसा नहीं लगता कि सरकार की मंशा ऐसे किसानों को पीएम किसान योजना में शामिल करने की है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने वर्ष 2019 में कृषि परिवारों की भूमि पशुधन संख्या की स्थिति के आकलन के लिए एक सर्वे करवाया था। इसके अनुसार वर्ष 2018-19 के दौरान देश में कुल जोत का लगभग 173% भाग बटाईदार और किरायेदार किसानों के पास था। लेकिन, केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कहा है कि पीएम किसान योजना के लिए पहली शर्त ही भूमि जोत है। यानी राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में खेतिहर होना है।

  1. भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले लगा तगड़ा झटका, नीरज चोपड़ा इस बड़ी वजह से हुए बाहर  

  2. 15 साल की लड़की को लोग बुलाते हैं बच्ची डॉन: सरेआम किया युवक का मर्डर, कहा- बॉलीवुड गैंगस्टर जैसा बनना है

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि पीएम किसान योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसके तहत उन सभी किसान परिवारों को सालाना 6000 रुपये दिए जा रहे हैं, जिनके पास किसी भी आकार की खेती योग्य भूमि है। इसका लाभ लेने के लिए कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व मूलभूत मानदंड है।

राष्ट्रीय किसान नीति-2007 के अनुसार किसान शब्द का मतलब उगाई गई फसलों की आर्थिक या आजीविका क्रिया-कलाप में सक्रिय रूप से शामिल व्यक्ति तथा अन्य प्राथमिक कृषि उत्पादों को उगाने वाले व्यक्ति से है। इसमें काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, पशुपालक, मछलीपालक, मुर्गी पालक, माली, मधुमक्खी पालक, चरवाहे, रेशम के कीड़ों का पालन करने वाले, वर्मीकल्चर तथा कृषि-वानिकी जैसे विभिन्न कृषि-संबंधी व्यवसायों से जुड़े व्यक्ति आते हैं। देश में कुल 145 करोड़ किसान परिवार हैं।

  1. देश के 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए किन इलाकों में होगी बरसात 

  2. छत्तीसगढ़ में विधायक से लेकर मुख्यमंत्री तक सबकी बढ़ेगी सैलरी, जानिए अब किसको कितना वेतन मिलेगा? Fesn news 

  3. प्यार में दो बार धोखा खाई लड़की ने लिया अजीबोगरीब बदला, बॉयफ्रेंड के पिता से ही कर ली शादी


leave a comment