Wednesday,28 September 2022   06:04 am
मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल, इन तरीकों से करें कंट्रोल

मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल, इन तरीकों से करें कंट्रोल

12-Aug-2022

क्या आप राखी में ज्यादा मीठा खा लेने के बाद शुगर लेवल बढ़ा हुआ महसूस कर रहे हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं, लेकिन घरेलू नुस्खों से भी राहत पाई जा सकती है। जानें उन आसान तरीकों के बारे में जो असरदार होने के साथ-साथ जरा भी हानिकारक नहीं है।

मेथी दाना : आयुर्वेद में शुगर को कंट्रोल करने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार मेथी दाना कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का एक इलाज है। इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक और फाइबर होता है। रात में भिगोए हुए मेथी दाना का पानी छानकर पिएं। राखी के बाद ऐसा दो से तीन दिन लगातार करें और आप फर्क देख पाएंगे।

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चुकंदर : कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चुकंदर में आयरन ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है और इसे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी बेस्ट माना जाता है। दरअसल इसमें फोलेट होता है, जो ब्लड वेसल के डैमेज होने के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड नाम का केमिकल भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसकी नेचुरल शुगर ग्लूकोज में बदल जाती है, इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक रामबाण माना जाता है।

लहसुन : इसे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है। वहीं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अलावा ये लहसुन ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व शरीर में इंसुलिन उत्पन्न करने के लिए अग्न्याशय को ट्रिगर करता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप लहसुन का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन भुने हुए लहसुन ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।


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