Wednesday,28 September 2022   06:24 am
दुनिया भर में मम्मियों की पसंद Johnson Baby Powder, अगले साल से कहीं नहीं दिखेगा, जानिए वजह

दुनिया भर में मम्मियों की पसंद Johnson Baby Powder, अगले साल से कहीं नहीं दिखेगा, जानिए वजह

12-Aug-2022

 Johnson & Johnson Baby Powder : जानी-मानी दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने घोषणा की है कि 2023 में दुनिया भर में अपने प्रतिष्ठित टैल्कम-आधारित जॉनसन बेबी पाउडर की बिक्री को समाप्त कर देगी। इससे पहले J&J ने अमेरिका और कनाडा में अपने बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर दी थी। आरोप लगाया गया था कि इस बेबी पाउडटर से कैंसर होता है और इसके बाद कंपनी के खिलाफ दुनियाभर में हजारों केस दायर हो गए थे। यही नहीं, कैंसर की आशंका वाली रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रोडक्ट की बिक्री में भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी।

  1. 300 करोड़ की लागत से बन रहे बांध में रिसाव, 11 गांव खाली कराए गए 

  2. Viral Video: जब अचानक मॉल में उमड़ी हजारों की भीड़, पूरा मामला जान सब रह गए दंग

जॉनसन एंड जॉनसन ने गुरुवार को जारी अपने बयान में कहा, 'दुनियाभर में पोर्टफोलियो एसेसमेंट के रूप में हमने सभी कॉर्नस्टार्च-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने का फैसला किया है।' इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का हानिकारक फाइबर मिला था, जिसे कैंसर होने की वजह माना जा रहा था।

अमेरिका की एक कोर्ट ने इस पाउडर से ओवरीन कैंसर होने के कारण कंपनी पर  15 हजार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इस दौरान कोर्ट ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है। कंपनी पर आरोप था कि अपने प्रोडक्ट्स पर एस्बेस्टस मिलाती है। जज ने अपने आदेश में यह तक कह दिया था कि कंपनी ने जो अपराध किया है उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती। लेकिन जब अपराध बढ़ा है तो हर्जाना भी बड़ा होना चाहिए।

  1. छत्‍तीसगढ़ में 72 घंटों से हो रही बारिश फिर भी इन पांच जिलों में कम और एक जिले में अति कम वर्षा

  2. Airtel 5G: इसी महीने शुरू होंगी एयरटेल की 5जी सेवाएं, 2024 तक हर शहर जुड़ेगा


leave a comment