Wednesday,28 September 2022   05:40 am
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, पद की रेस में अशोक गहलोत और शशि थरूर का नाम आगे

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, पद की रेस में अशोक गहलोत और शशि थरूर का नाम आगे

22-Sep-2022

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी। अगर एक से अधिक कांग्रेस नेता ने नामांकन दाखिल किया तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम के तौर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस नेता शशि थरूर का नाम लिया जा रहा है।  गुरुवार सुबह खबर आई कि मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह भी चुनाव लड़ सकते हैं। दरअसल, दिग्विजय सोनिया गांधी से मुलाकात करने दिल्ली पहुंच रहे हैं।

 

अब कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट और लंबी होती जा रही है। संभावित लिस्ट में नया नाम शामिल हो गया है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी भी कांग्रेस का अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। मनीष तिवारी के करीबी सूत्रों ने बताया कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में राज्य के पार्टी प्रतिनिधियों से मिलने गए थे। ये प्रतिनिधि चुनाव में मतदाता भी हैं।

 

पार्टी सूत्रों की माने तो कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के चुनाव के ल‍िए शुरू होने जा रही मतदान प्रक्र‍िया से एक द‍िन पहले यानी 23 स‍ितंबर को राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के ल‍िए व‍िश्राम करेंगे। बताया जाता है क‍ि इस दि‍न वो सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली आ रहे हैं। उनका मतदान प्रक्र‍िया के ल‍िए शुरू हो रही नामांकन प्रक्र‍िया में शामिल होने की कोई संभावना नहीं है।

 

इस बाबत पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता और संचार व‍िभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा क‍ि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नामांकन के दौरान 24 से 30 तक भारत जोड़ो यात्रा में ही रहेंगे। वहीं, बुधवार को राजस्‍थान सीएम अशोक गहलोत के सोन‍िया गांधी और दूसरे कई सीन‍ियर नेताओं से मुलाकात करने के बाद स्‍पष्‍ट हो गया है क‍ि वह कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के चुनाव में बतौर प्रत्‍याशी उतर रहे हैं। हालांक‍ि उनके सामने पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता शश‍ि थरूर और अन्‍य नेताओं के भी ताल ठोंकने की प्रबल संभावना जताई जा रही हैं।


leave a comment