Friday,06 August 2021   03:06 am
Previous123456789...1617Next

खुशखबर: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डेढ़ साल बाद महंगाई भत्ता बहाल

15-Jul-2021

नई दिल्ली,इंडिया आज डेढ़ साल बाद महंगाई भत्ता बहाल होने की घोषणा केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हो गई है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11% की बढ़ोतरी हुई। इस पर कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने मुहर लगाई। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 17% से बढ़कर 28% हुआ। बता दें कोरोना महामारी के कारण सरकार ने महंगाई भत्ता फ्रीज कर दिया था।

वित्त मंत्रालय का नियम है कि महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही एचआरए में वृद्धि होती है। जब महंगाई भत्ते की दर 25 फीसदी से ऊपर चली जाएगी तो हाउस रेंट अलाउंस नौ फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी होगा। अगर महंगाई भत्ते की दर 50 फीसदी से ऊपर चली जाती है तो एचआरए में 10, 20 और 30 फीसदी के हिसाब से बढ़ोतरी की जाएगी। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद 28 फीसदी की दर से डीए देने की घोषणा हुई है। 

हालांकि, कोरोना की वजह से अतिरिक्त 4 फीसदी के महंगाई भत्ते को रोक दिया गया। ये रोक जून 2021 तक के लिए लागू कर दी गई। अब सरकार ने कर्मचारियों को राहत देते हुए ये रोक हटा दी है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने कर्मचारियों को तीन किश्तों को मिलाकर 11% महंगाई भत्ता देने का फैसला लिया है। यह फैसला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया।

इस फैसले से 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों को और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। वहीं, इस कदम से सरकार पर 34,400 करोड़ का बोझ पड़ने का अनुमान है। बहरहाल, ये फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस से लेकर घरेलू खाने-पीने के सामान तक महंगे हो गए हैं।

खुशखबरी: केंद्र सरकार ने बढ़ाया वेरिएबल डीए, 1.5 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

23-May-2021

नई दिल्ली,इंडिया  करोड़ो सरकारी वर्कर्स के लिए अच्छी खबर, श्रम और रोजगार (Ministry of Labour and Employment) मंत्रालय ने शुक्रवार को केंद्रीय क्षेत्र में 1.5 करोड़ से ज्यादा एम्पलाइज के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable Dearness Allowance) में ₹105 से ₹210 प्रति माह की बढ़ोतरी की घोषणा की है। वृद्धि, जो 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी, जिसके चलते केंद्रीय क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मिनिमम मजदूरी की दर में भी वृद्धि होगी।

यह केंद्रीय क्षेत्र में शिडयूल रोजगार के लिए होगा और केंद्र सरकार, रेलवे प्रशासन, खानों, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार की ओर से स्थापित किसी भी निगम के अधिकार के तहत प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। ये दरें कॉन्ट्रैक्ट और कैजुअल कर्मचारियों/वर्कर्स पर समान रूप से लागू हैं।

वीडीए में वृद्धि के परिणामस्वरूप केंद्रीय कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी की दर में भी वृद्धि होगी। वृद्धि में की गई वृद्धि को लेकर श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि इससे 1।50 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस महामारी के दौर में वीडीए में बढ़ोत्तरी उन्हें थोड़ी राहत देगी।

श्रम ब्यूरो द्वारा संकलित औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर वीडीए को संशोधित किया जाता है। जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत CPI-IW का उपयोग नवीनतम VDA संशोधन करने के लिए किया गया था।

छत्तीसगढ़ दसवीं बोर्ड का रिजल्ट जारी , www.cgbse.nic.in पर देखें परिणाम, LIVE CGBSE 10th Result 2021 DECLARED

19-May-2021

CGBSE Class 10th Result 2021: सीजीबीएसई कक्षा 10 का रिजल्ट (CGBSE Class 10th Result 2021) जारी कर दिया गया है. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

बता दें, छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा COVID-19 की दूसरी लहर के बीच स्थगित कर दी गई थी. कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक नया मूल्यांकन मानदंड पेश किया गया था और इसके आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

 प्रदेश में 10वीं की परीक्षा में चार लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। 10वीं का परीक्षा परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया गया। इनमें 75 में से केवल 72 अंक मान्य है। 70 अंक के प्रश्न पत्र में 68 अंक मान्य है और 30 अंक के प्रोजेक्ट या प्रैक्टिकल में अधिकतम 29 अंक ही मान्य है। माशिमं ने 10वीं बोर्ड के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को न्यूनतम अंक देकर पास किया गया है।

स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को असाइनमेंट जारी नहीं किया गया था। ऐसे में इन परीक्षार्थियों को न्यूनतम अंक देकर पास कर दिया गया, जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होंगे। वह श्रेणी सुधार की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

सीजीबीएसई छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इस बार न कोई छात्र फेल होगा और न ही किसी छात्र का रिजल्ट रोका जाएगा। न्यूनतम अंक देकर सभी छात्रों को पास किया जाएगा।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री करुणा शुक्ला का निधन, सीएम भूपेश बघेल समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने जताया शोक

27-Apr-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया।  छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस संक्रामक रोग से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी व कांग्रेस नेत्री करुणा शुक्ला का सोमवार देर रात निधन हो गया। करूणा शुक्ला के निधन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। भाजपा से सांसद रहीं करुणा शुक्ला तीस साल तक पार्टी से जुड़े रहने के बाद भाजपा से निकलकर फरवरी, 2014 में कांग्रेस में शामिल हो गई थीं।

बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने करुणा शुक्ला को पूर्व सीएम रमन सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा था। लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भाजपा नेता के तौर पर उन्होंने 2004 में जांजगीर से लोकसभा चुनाव जीता लेकिर 2009 में वह कोरबा से हार गईं थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा है कि मेरी करुणा चाची यानी करुणा शुक्ला जी नहीं रहीं। निष्ठुर कोरोना ने उन्हें भी लील लिया। राजनीति से इतर उनसे बहुत आत्मीय पारिवारिक रिश्ते रहे और उनका सतत आशीर्वाद मुझे मिलता रहा। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें और हम सबको उनका विछोह सहने की शक्ति।

अब 6 मई तक रायपुर लॉकडाउन , कलेक्टर ने जारी किया आदेश, जानिए और किन सेवाओं को प्रशासन ने दी है छूट

24-Apr-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया।   प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। इसी बीच खबर आ रही है कि हालात को देखते हुए प्रदेश के कई जिलों में लाॅकडाउन बढ़ा दिया गया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण लगातार गंभीर होने से कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने एस भारतीदासन ने पूरे जिले को कंटेमेंट जोन घोषित करते हुए लॉकडाउन की अवधि को आगामी 6 मई तक बढ़ा दिया है। यह आदेश शनिवार शाम को जारी किए गए।  प्रशासन ने स्ट्रीट वेंडर द्वारा सब्जी, फल, किराना समान बेचने की छूट दी है।

बता दें राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के 6 जिलों में अभी तक लाकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है, सूरजपुर, जशपुर, कांकेर, कोरबा, बेमेतरा, धमतरी में लाकडाउन 5 मई तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन सभी जगहों पर जरूरी सेवाओं को छूट दी जा रही है, कुछ जगहों पर निर्धारित अवधि में सब्जी, फल और किराना सामान बेचने की अनुमति दी गई है।

राजधानी में 9 से 19 टोटल लॉकडाउन : कलेक्टर ने जारी किया आदेश, सड़कों में उमड़ी भीड़, दुकनों में लंबी कतार

08-Apr-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया।  रायपुर जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने 9 अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। उन्होंने जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए प्रतिबंधों को लागू कर दिया है। उन्होंने इसका आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में सब्जी, दूध, मेडिकल सहित आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी। बता दें रायपुर में अब तक 1000 से अधिक मौंते हो चुकी है, जिसके बाद 9 से 19 अप्रैल तक का लॉक डाउन लगाया जा रहा है। केवल मेडिकल दुकान, पेट्रोल पंप को समय सीमा मे खोलने की अनुमति रहेगी। रायपुर में टोटल लॉकडाउन की घोषणा के बाद बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए निकल पड़े। सब्जी, दूध और किराना की दुकान पर लंबी लाइनें देखी गई। सैकड़ों की संख्या में नागरिक और ग्रामीण आवश्यक वस्तुओं जैसे किराना दुकानों और मेडिकल स्टोर पर जुट गए। शहर में कार से लेकर मोटरसाइकिल तक की कतार लग गई है। जनता का कहना है, कि लॉकडाउन की घोषणा करने से पहले 4 से 5 दिनों का समय देना चाहिए था। लेकिन अचानक लॉकडाउन करने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है।

क्वालिटी सर्वे में स्वामी विवेकानंद विमानतल को मिला ईस्टर्न रीजन में पहला स्थान

06-Feb-2021

रायपुर। एयरपोर्ट क्वालिटी सर्वे में छत्तीसगढ़ के रायपुर एयरपोर्ट को फिर से पहला स्थान मिला है। ईस्टर्न रीजन में पहला स्थान मिला है। कोरोना काल में अक्टूबर 2020 से दिसंबर 2020 तक सर्वे किया गया था। ईस्टर्न रीजन में कोलकाता, भुवनेश्वर, रांची, जैसे बड़े एयरपोर्ट को पीछे छोड़कर को रायपुर एयरपोर्ट ने पहला स्थान हासिल किया है।

एएआई की ओर से हर तीसरे महीने कस्टमर सटिस्फेक्शन सर्वे कराया जाता है। इसके तहत एयरपोर्ट में मौजूद सुविधाओं व व्यवस्थाओं के आधार पर यात्री अपना मत देते हैं। कस्टमर की संख्या और उनके सटिस्फेक्शन के आधार पर एयरपोर्ट को स्थान प्रदान किया जाता है।

सर्वे में इन सेवाओं को किया गया शामिल

एयरपोर्ट पर ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन, पार्किंग सुविधा और बैगेज कार्ट व ट्रॉली की सुविधा। वेटिंग टाइम और चेकइन के लिए स्टाफ की क्षमता। शॉपिंग सुविधा, इंटरनेट एक्सेस, वाईफाई सुविधा। साफ.-सफाई बैगेज डिलिवरी स्पीड

Petrol Diesel Rate 5 Feb 2021: आज 30 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर के दाम

05-Feb-2021

नई  दिल्ली (इंडिया) सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की गई है।

आज डीजल की कीमत में 30 से 32 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल में भी 29 से 30 पैसे तक कीमत बढ़ी है। इसी के साथ दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। 

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

इस बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 86.95 रुपये लीटर हो गया है.गुरुवार को भी दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़त की गई थी. पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. कच्चे तेल के दाम में लगातार मजबूती है.

शहर का नाम

पेट्रोल रुपये/लीटर

डीजल रुपये/लीटर

दिल्ली

86.95

77.13

मुंबई

93.44

83.99

चेन्नै

89.39

82.33

कोलकाता

88.01

80.71

नोएडा

86.14

77.54

रांची

85.30

81.59

बेंगलुरु

89.85

81.76

पटना

89.40

82.31

चंडीगढ़

83.68

76.85

लखनऊ

86.08

77.49

 

’छत्तीसगढ़ ओपन गोल्फ टूर्नामेंट’ में शामिल होने की अपील के साथ फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

05-Feb-2021

रायपुर। मुख्यमंत्री से आज यहां उनके रायपुर स्थित निवास कार्यालय में गोल्फ फेडरेशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी आर्यवीर ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री बघेल को बताया कि गोल्फ फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा छत्तीसगढ़ में ’छत्तीसगढ़ ओपन गोल्फ टूर्नामेंट’ का आयोजन किया जा रहा है।

नवा रायपुर के सेक्टर 24 स्थित मेफेयर गोल्फ कोर्स में फरवरी माह के अंतिम सप्ताह या मार्च माह में इस टूर्नामेंट का आयोजन प्रस्तावित है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में शामिल होने का आग्रह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से किया।

रायपुर स्थित गोल्फ कोर्स के संस्थापक महेश वाधवानी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस आयोजन के लिए आर्यवीर और श्री वाधवानी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

आर्यवीर ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने एवं गोल्फ के प्रति नई पीढ़ी को जागरूक करने के लिए इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। टूर्नामेंट में भारत, जापान और कोरिया जैसे देशों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

रायपुर गोल्फ कोर्स के संस्थापक महेश वाधवानी ने बताया कि इस टूर्नामेंट में विभिन्न देशों की एम्बेसी के प्रतिनिधि, बिजनेस कम्युनिटी और कॉरपोरेट जगत के दिग्गज भी शामिल होंगे। इस तरह इस टूर्नामेंट के साथ ही इन्वेस्टमेंट मीट का भव्य आयोजन होगा, जिससे राज्य में निवेश के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Amazon फाउंडर Jeff Bezos छोड़ेंगे CEO पद, Andy Jassy को मिलेगी जिम्मेदारी

03-Feb-2021

नई दिल्ली (इंडिया ) अमेज़ॅन के फाउंडर जेफ बेजोस ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद छोड़ने का ऐलान किया है। उनकी जगह पर अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को सीईओ की जिम्मेदारी दी जाएगी।

पिछले 15 सालों की कड़ी मेहनत और लगन से एमेज़ॉन को ई-कॉमर्स कंपनी (e-commerce Company) से बेहद मुनाफे वाली टेक कंपनी के रूप में बदल देने वाले एंडी जैसी का कमाल यह रहा कि उन्होंने क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर मार्केट (Cloud Infrastructure) न केवल बनाया ​बल्कि उस पर वर्चस्व भी हासिल किया। यही वो एंडी जैसी हैं, जो एपल (Apple) और माइक्रोसॉफ्ट के बाद अमेरिका की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी एमेज़ॉन के सीईओ (CEO of Amazon) की कुर्सी पर काबिज़ होने जा रहे हैं। कंपनी के 27 साल के इतिहास में जैसी दूसरे सीईओ होंगे और वो जेफ बेजोस का उत्तराधिकार संभालेंगे।

57 साल के जेफ बेजोस करीब 30 सालों से ये पद संभाल रहे थे। 2 फरवरी को कंपनी ने घोषणा कर बताया कि जेफ बेजोस अब एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे।

यह खबर तब आई जब अमेज़ॅन के मुनाफे में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि कोरोना काल में लोगों ने सबसे अधिक ऑनलाइन खरीदारी की।

अमेज़ॅन के कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में जेफ बेजोस ने कहा कि वह महत्वपूर्ण अमेज़ॅन पहलों में लगे रहेंगे, लेकिन अब वह अपने परोपकारी पहलों जैसे अपने वन डे फंड और बेजोस अर्थ फंड के अलावा अंतरिक्ष अन्वेषण और पत्रकारिता समेत अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर ध्यान देंगे।

बेजोस ने कहा कि एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के तौर पर वो अमेजन के अहम कामों में शामिल होंगे, लेकिन साथ ही उनके पास डे 1 फंड, बेजोस अर्थ फंड, ब्लू ओरिजिन, द वॉशिंगटन पोस्ट और उनके दूसरे पैशन पर काम करने के लिए समय होगा।

 

मुख्यमंत्री ने की निजी चिकित्सा महाविद्यालय के शासकीय अधिग्रहण की घोषणा, जानें कौन सा है महाविद्यालय

02-Feb-2021

रायपुर (Raipur) मुख्यमंत्री ने आज प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में एक बड़ी पहल करते हुए दुर्ग जिले में संचालित निजी मेडिकल कॉलेज, चंदूलाल चंद्राकार मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण की घोषणा की। भूपेश बघेल ने कहा कि इस निजी मेडिकल कॉलेज के शासकीय अधिग्रहण की कार्यवाही शीघ्र आरंभ होगी। इससे इस कॉलेज को नई संजीवनी मिलेगी। दुर्ग जिले के कचांदुर ग्राम में स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकार की प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की। स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकार की पुण्यतिथि के अवसर पर इस मेडिकल कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

फिर जोर पकड़ेंगा किसान आंदोलन, 6 फरवरी को देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान

02-Feb-2021

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीने से अधिक समय से दिल्ली के बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने 6 फरवरी को तीन घंटे तक देशभर में चक्का जाम करने का ऐलान किया है।

तीनों कृषि कानून को रद्द करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए संयुक्‍त किसान मोर्चा का यह बड़ा ऐलान माना जा रहा है। किसानों का कहना है कि सरकार कृषि बिलों को वापस करने के तैयार नहीं है।  किसान संयुक्त मोर्चा की तरफ से कहा गया है कि 'ऐसे में हम किसानों का लगातार प्रदर्शन जारी रहेगा। जरूरत पड़ने हम और अधिक आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे। देशभर के किसानों का समर्थन मिल रहा है। उम्मीद है कि 6 फरवरी को चक्का जाम का असर देशभर में देखने को मिलेगा। '  प्रदर्शनकारी किसान 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक सभी नेशनल और स्टेट हाइवे को जाम करेंगे।

कई दौर की बातचीत के बाद भी किसानों और सरकार के बीच जारी गतिरोध का हल नहीं निकल सका है। बीच में कमजोर हुआ आंदोलन अब एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने सिंघु, टिकरी और गाजीपुर प्रदर्शनस्थल और उसके आसपास इंटरनेट बंद कर दिया है। किसानों का कहना है कि वो इंटरनेट शटडाउन, प्रशासन द्वारा उनके उत्पीड़न और दूसरे मुद्दों के विरोध में तीन घंटे चक्का जाम करेंगे।

क्यों प्रदर्शन कर रहे हैं किसान?

मोदी सरकार कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए तीन कानून लेकर लाई है।

इनमें सरकारी मंडियों के बाहर खरीद के लिए व्यापारिक इलाके बनाने, अनुबंध खेती को मंजूरी देने और कई अनाजों और दालों की भंडारण सीमा खत्म करने समेत कई प्रावधान किए गए हैं।

पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इनके जरिये सरकार मंडियों और MSP से छुटकारा पाना चाहती है।

दुनिया में सबसे बेहतर है भारत की कोरोना वैक्सीन उत्पादन क्षमता: यूएन महासचिव

29-Jan-2021

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत ने न केवल वैक्सीन विकसित किया, बल्कि इससे निजात दिलाने में दूसरे देशों की मदद भी कर रहा है। यूएन महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की तारीफ करते हुए कहा कि, 'भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए।' वो आगे बोले, 'भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। उसके प्रयासों से वैश्विक टीकाकरण अभियान सफल हो सकेगा।'

https://twitter.com/ANI/status/1354901033332273154?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1354901033332273154%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.amarujala.com%2Fworld%2Fcorona-vaccine-production-capacity-of-india-is-the-best-asset-that-the-world-has-today-says-antonio-guterres

बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया है। देश में टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। दूसरे देशों को भी भारत वैक्सीन भेज रहा है। 

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 20 जनवरी से हम अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध करवा चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि इनमें से अनुरोध के आधार पर भूटान को वैक्सीन की 1.5 लाख खुराकें, मालदीव, मारीशस और बहरीन को एक लाख, नेपाल को 10 लाख, बांग्लादेश को 20 लाख, म्यांमार को 15 लाख, सेशेल्स को 50 हजार और श्रीलंका को पांच लाख खुराकें उपलब्ध कराई गई हैं।

Budget session 2021: आज से शुरू होगा सांसदों-संसद स्टाफ का कोरोना टेस्ट, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

27-Jan-2021

नई दिल्ली । कोरोना की वैक्सीन देश में आ गया है, लेकिन अभी भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देखने को मिल रही है. ऐसे में 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र भी शुरू हो रहा है. जिसको लेकर सरकार और सदन पूरी तरह सावधानी बरत रही है. बजट सत्र से पहले आज से सभी सांसदों, संसद स्टाफों समेत उन लोगों को कोरोना टेस्ट किया जाएगा जो संसद परिसर में जाएंगे. सभी का कोरोना टेस्ट आज और कल (27 जनवरी और 28 जनवरी) को होंगे. सांसद बाहर भी टेस्ट करवा सकेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिये 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी।

संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। राज्यसभा की कार्रवाई सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी।

प्रश्नकाल और शून्यकाल भी होंगे

लोकसभा में बजट सत्र के दौरान इस बार प्रश्नकाल और शून्यकाल भी होंगे। सांसदों को बजट के सारांश और आर्थिक सर्वेक्षण की डिजिटल प्रति भी उपलब्ध करायी जाएगी। ज्ञात हो कि संसद के पिछले मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल की व्यवस्था को हटा दिया गया था। बजट सत्र के पहले चरण के दौरान सदन की कुल 12 बैठकें होंगी। वहीं, दूसरे चरण में सदन की 21 बैठकें होंगी।

 

वाराणसी बना देश का 7वां सबसे प्रदूषित शहर तो जौनपुर रहा नंबर 2

24-Jan-2021

प्रदूषण नियंत्रण विभाग की तमाम कवायदों के बाद भी वाराणसी देश का सातवां प्रदूषित शहर है। वहीं जौनपुर देश भर में दूसरे नंबर पर बना हुआ है। शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार पानी का छिड़काव कराया जा रहा है। ठंड बढ़ने के साथ ही हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्रा तेजी से बढ़ी है। मंगलवार को आईक्यू एयर की ओर से जारी देश भर की रियल टाइम रैंकिंग में जौनपुर 339  एक्यूआई (Jaunpur AQI) और बनारस  281 एक्यूआई (varansi AQI 384) के साथ क्रमश: दूसरे और सातवां  नंबर पर थे।

इसके चलते पीएम कणों की मात्रा में कमी आई और आंकड़ा तीन सौ के नीचे पहुंचा। बात करें शहर के अंदर की तो नाटी इमली का इलाका सबसे अधिक प्रदूषित रहा। नाटी इमली का एक्यूआई 328 और लंका का एक्यूआई 235 रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अर्दली बाजार केंद्र का एक्यूआई 272 दर्ज किया गया। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी कालिका सिंह ने बताया कि विभागों को पानी का छिड़काव करने के लिए लगातार नोटिस भेजी गई है।

Petrol Diesel Price Today : मुंबई में 92 के पार हुआ पेट्रोल, जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

22-Jan-2021

आज डीजल की कीमत में अधिकतम 27 पैसे की वृद्धि तो पेट्रोल की कीमत में अधिकतम 25 पैसे की वृद्धि हुई। देश के 4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल की प्रति लीटर कीमतें ये हैं: दिल्ली में डीजल 75.63 रुपये तो पेट्रोल 85.45 रुपये, कोलकाता में डीजल 79.23 रुपये तो पेट्रोल 86.87 रुपये, मुंबई में डीजल 82.40 रुपये तो पेट्रोल 92.04 रुपये, चेन्नई में डीजल 80.90 रुपये तो पेट्रोल 88.07 रुपये हुआ।

शहर का नाम

डीजल (रुपये/लीटर)

पेट्रोल (रुपये/लीटर)

दिल्ली

75.63

85.45

कोलकाता

79.23

86.87

मुंबई

82.40

92.04

चेन्नई

80.90

88.07

नोएडा

76.08

85.02

रांची

80.03

84.15

इंदौर

83.67

93.39

पटना

80.78

87.95

चंडीगढ़

75.38

82.28

लखनऊ

76

84.94

श्रीगंगानगर

89.18

97.5

जयपुर

85.01

92.96

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्मदिन के मौके पर सरकार कल जारी करेगी 125 रुपये का सिक्का, कैसा दिखेगा और क्या होगी वजह, जानिए

22-Jan-2021
  • सरकार नेता सुभाष चंद्र बोस की जन्मदिन के मौके पर 125 रुपये का सिक्का जारी करेगी।
  • 23 जनवरी को आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन होता है।
  • सरकार इसी मौके पर इस सिक्के को जारी करेगी। हालांकि इसके पहले भी 125 रुपये का सिक्का जारी हो चुका है। 

नई दिल्ली (इंडिया)  नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 125 वीं जयंती के अवसर पर भारत सरकार 125 रुपये मूल्यवर्ग का खास स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है। सिक्को और करेंसी नोटों का अध्यन करने वाले सुधीर लूणावत के अनुसार भारत सरकार की कोलकता टकसाल में बनने वाले 35 ग्राम वजन के इस सिक्के में अन्य धातुओं के साथ 50 प्रतिशत चाँदी का मिश्रण भी होगा। शेष धातु में 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल, 5 प्रतिशत जस्ता होगी। नेताजी पर जारी होने वाले इस 125 रुपए के सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर होगी।

वर्तमान में पाश्चिम बंगाल हावड़ा में रहते हैं। इस खास स्मारक सिक्के में एक तरफ नेताजी के फोटो के ऊपर हिंदी तथा फोटो के नीचे अंग्रेजी में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का 125वां जयंती वर्ष लिखा रहेगा। वही दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के नीचे रुपए के अधिकारिक चिन्ह के साथ 125 लिखा रहेगा। दाएं और बाएं हिंदी तथा अंग्रेजी में रुपये और भारत लिखा होगा।

इसके पहले 29 अक्टूबर 2019 को प्रसिद्ध योगी और योगदा सत्संग सोसायटी ऑफ इंडिया और सेल्फ-रियलाइजेशन फेलोशिप के संस्थापक परमहंस योगानंद की 125वीं जयंती पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 125 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था। परमहंस योगानंद को पश्चिमी देशों में 'योग पिता के तौर पर जाना जाता है।

 

छत्तीसगढ़ में कोरोना का टीका लगाने की हुई शुरुआत, जानें किस को लगा पहला टीका

16-Jan-2021

रायपुर। देश के साथ ही राजधानी रायपुर में भी कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की शुरुआत की गई। इस दौरान प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल डॉ. भीमराव आंबेडकर की सफाई कर्मी तुलसा तांडी को कोरोना का पहला टिका लगा। तुलसा की उम्र तकरीबन 51 साल है। वो सालों से मेकाहारा अस्पताल में बतौर सफ़ाई कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रही है।

https://twitter.com/HealthCgGov/status/1350326315270905857?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1350326315270905857%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fbhaiyajinews.com%2Fnews%2F11678%2Fcorona-vaccination-tulsas-first-dose-to-scavengers-they-too-get-vaccinated%2F

टीकाकरण के बाद तुलसा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि “मुझे सबसे पहले टीके के लिए चुना गया यह मेरा सौभाग्य है। कोरोना के लिए शुरू हुए इस टीकाकरण अभियान में मुझे शहर में पहला टिका लगने से मेरे परिवार के लोग भी काफी खुश हैं।”

उन्होंने कहा कि “हमारे देश के प्रधानमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, राज्य सरकार की मेहनत की वजह से आज हम सभी को कोरोना की दवा मिली है।”

वही रायपुर जिला चिकित्सालय पंडरी में वार्ड बॉय हेमंत दुबे को कोरोना का टीका (Corona vaccination) लगाया गया। पंडरी अस्पताल में दूसरा टीका लगा सफाईकर्मी चितरु ठापर को लगाया गया।

 


Previous123456789...1617Next