Thursday,09 February 2023   03:52 pm
Previous123456789...4748Next

गर्भगृह में प्रवेश के लिए फोटो परिचय पत्र के आधार पर मिलेगी 1500 रुपये की रसीद

04-Nov-2022

मध्यप्रदेश में स्थित " ज्योतिर्लिंग " महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए भक्तों को जल्द ही फोटो परिचय पत्र की आधार  पर 1500 रुपये की रसीद मिलेगी। मंदिर समिति ने गर्भगृह में प्रवेश में हो रही गड़बड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है । अब तक भस्म आरती की ऑफलाइन  अनुमति में फोटो युक्त पर्ची का उपयोग होता आया है।

महाकाल मंदिर में गर्भगृह में जाकर भगवान महाकाल का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं को 1500 रुपये की रसीद कटवाना अनिवार्य है। अब तक श्रद्धालु मंदिर के विभिन्न काउंटरों से रसीद प्राप्त कर रहे थे।  इस व्यवस्था में गड़बड़ी हो रही थी, कुछ लोग कर्मचारी व सुरक्षा कर्मियों से सांठ-गांठ कर एक रसीद का दोबारा उपयोग कर रहे थे।

मामले की शिकायत मंदिर प्रशासन को मिलने के बाद प्रशासक ने फोटो परिचय पत्र युक्त पर्ची के माध्यम से गर्भगृह में प्रवेश की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए व्यक्ति को स्वयं रसीद काउंटर पर मौजूद रहना होगा। कर्मचारी 1500 रुपये लेकर दर्शनार्थी का फोटो खीचेंगे तथा फोटो युक्त पर्ची प्रदान करेंगे। प्रवेश द्वार पर दर्शनार्थी के चेहरे से फोटो की तस्दीक करने के बाद ही गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा।

यूपी कैबिनेट का फैसला.... निजी औद्योगिक पार्क पर 50 करोड़ की सब्सिडी

04-Nov-2022

उत्तर प्रदेश में 100 एकड़ से अधिक भूमि पर निजी औद्योगिक पार्क की स्थापना पर 50 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी। निवेशकों को स्टांप ड्यूटी में सौ फीसदी छूट के साथ पूंजीगत निवेश पर 25 फीसदी की सब्सिडी भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2022 को मंजूरी दी गई।

 नई नीति में निवेशकों के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं व प्रोत्साहन की व्यवस्था है।  प्रोत्साहन सब्सिडी के लिए तीन विकल्प दिए जाएंगे। पहले नंबर पर पूंजीगत सब्सिडी, दूसरे पर शुद्ध एसजीएसटी की प्रतिपूर्ति और तीसरे विकल्प के रूप में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन टॉपअप सब्सिडी है। निवेशकों को बुंदेलखंड व पूर्वांचल में भूमि खरीद पर स्टांप ड्यूटी में शत प्रतिशत छूट मिलेगी। पश्चिमांचल व मध्यांचल में स्टांप ड्यूटी पर 75 फीसदी छूट दी जाएगी। गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद में 50 फीसदी छूट दी जाएगी।

दिल्ली में सांस लेना मुश्किल

04-Nov-2022

दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो गया है। सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 472 तक पहुंच गया और पूरी दिल्ली में घने कोहरा छाया हुआ है। AQI हवा की क्वालिटी मापने का पैमाना है, 450 से ऊपर होने पर इसे बेहद गंभीर माना जाता है यानी फेफड़ों के लिए खतरनाक। बढ़ते प्रदूषण के कारण नोएडा प्रशासन ने शुक्रवार से 8वीं तक के बच्चों की क्लासेस ऑनलाइन लेने का फैसला किया है।

दिल्ली में ग्रेैप की चौथी स्टैज लागू हो गई है। इसके तहत एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमिशन ने दिल्ली- NCR में डीजल से चलने वाले वाहनों पर रोक लगा दी है। हालांकि, CNG और इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई बैन नहीं है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। सरकार दिल्ली में स्कूल-कॉलेज बंद करने सकती है।

बस और कार की टक्कर में दो बच्चों समेत 11 मजदूरों की मौत

04-Nov-2022

मध्यप्रदेश में देर रात एक भीषण सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई,जबकि एक व्यक्ति गंभीर है। हादसा बैतूल जिले के झल्लार थाने के पास हुआ। रात करीब सवा दो बजे एक टवेरा कार की खाली बस से जा टक्कराई हादसे में 11 मजूदरों की मौत हो गई, जबकि कार चला रहा चालक गंभीर रूप से घायल है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों में पांच पुरुष, चार महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। सभी मृतकों के शव झल्लार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजे गए हैं। सभी मृतक इसी गांव के रहने वाले थे। घटनास्थल से इस गांव की दूरी महज एक किमी है। बैतूल एसपी सिमला प्रसाद ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि सभी लोग अमरावती के एक गांव में बैतूल के झल्लार से 20 दिन पहले मजदूरी करने गए थे, सभी लोग रात करीब 9 बजे अमरावती से झल्लार के लिए रवाना हुए थे, रात करीब सवा दो बजे का चालक को झपकी लगी और कार सीधे बस में जा घुसी, हादसा काफी भीषण था, सभी 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं।

भारत का 'आयरन डोम' है बीएमडी, चीन-पाकिस्‍तान नहीं कर पाएंगे परमाणु हमला

03-Nov-2022

भारत ने बलिस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्‍टर मिसाइल का ओडिसा तट पर सफल परीक्षण किया है। यह सिस्‍टम लंबी दूरी तक मिसाइलों और एयरक्राफ्ट को मार गिराने में सक्षम है। दरअसल, चीन और पाकिस्‍तान की किलर मिसाइलों, फाइटर जेट और विस्‍फोटकों से लैस ड्रोन विमानों का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसी से निपटने के लिए भारत अब अभेद्य सुरक्षा कवच हासिल कर रहा है और इजरायल की तरह से अपना 'आयरन डोम' बना रहा है। भारत अपने बीएमडी सिस्‍टम को रूस से मिले एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम के साथ ही आगे बढ़ा रहा है। ताजा परीक्षण में बीएमडी की AD-1 इंटरसेप्‍टर मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्‍य को हासिल किया। बीएमडी सिस्‍टम को इस तरह से बनाया गया है कि परमाणु हमले को भी विफल किया जा सके। आइए जानते हैं कि क्‍या है AD-1 मिसाइल और कैसे भारत अपने स्‍वदेशी आयरन डोम को मैदान-ए-जंग के लिए तैयार कर रहा है...

 

घने कोहरे की चपेट में आई दिल्ली

03-Nov-2022

दिल्ली-NCR की हवा जहरीली होती जा रही है। पिछले तीन दिन से फैले स्मॉग की चादर आज सुबह और घनी नजर आई। राजधानी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली में सुबह 10 बजे तक AQI 418, यानी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया है। साढ़े आठ बजे तक AQI 396, 8 बजे AQI 364 यानी बहुत खराब श्रेणी और सुबह 7 बजे AQI 408 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। पेरेंट्स ने बिगड़ते हालातों के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने की मांग की है।

नोएडा में  AQI 469 रहा। कई इलाकों में रियल टाइम AQI 500 के पार भी पहुंच गया। AQI 318 दर्ज किया गया। गाजियाबाद का AQI 375 दर्ज किया गया। उत्तरी दिल्ली की एयर क्वालिटी सबसे खराब दर्ज की गई, क्योंकि क्षेत्र के लगभग सभी स्टेशनों में 400 के ऊपर AQI दर्ज किया गया।

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

03-Nov-2022

उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा और ओडिशा यानी छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान जारी है. इस चुनाव में सांकेतिक मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) और क्षेत्रीय दलों के बीच है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान की पूरी तैयारी हो चुकी है और वोटिंग स्थलों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था कर दी गई है. इन उपचुनावों के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे. ये उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि कुछ सीटों के मौजूदा विधायकों का निधन हो गया तो कुछ अन्य दलों में शामिल हो गए तो किसी को अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया है.

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

03-Nov-2022

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज हो सकती है। केंद्रीय चुनाव आयोग आज दोपहर में  इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे , चुनाव आयोग आज ही तारीखों का ऐलान भी कर सकता है। गुजरात को भाजपा का गढ़ माना जाता है और राज्य में बीते 27 साल से भाजपा की सरकार है। आज होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्वाचन आयोग गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। बता दें कि गुजरात में बीते विधानसभा चुनाव में दो चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे। गुजरात विधानसभा की 182 सीट के लिए चुनाव दिसंबर तक होने वाले हैं और इसके लिए चुनाव आयोग लंबे समय से तैयारियों में जुटा हुआ है।

सीएम शिवराज ने किया लाड़ली लक्ष्‍मी योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ

02-Nov-2022

 प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्‍मी योजना के दूसरे चरण में आज राजधानी के रवीन्द्र भवन में राज्यस्तरीय प्रोत्साहन राशि वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। दोपहर करीब ढाई बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में पहुंचे और उन्‍होंने पुष्‍पवर्षा कर कार्यक्रम में पधारी लाड़लियों का स्‍वागत किया। इसके उपरांत वे मंच पर पहुंचे और कन्‍यापूजन के बाद दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मंच पर सीएम के साथ प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, भाजपा के प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा, महापौर मालती राय, विधायक रामेश्‍वर शर्मा और विधायक कृष्‍णा गौर भी मौजूद रहे। मंच पर लाड़लियों ने मप्र गान प्रस्तुत किया। इसके अलावा लाड़ली लक्ष्मी गान भी गाया गया -लाड़ली लक्ष्मी छूना है हमें यह आसमां पाना है सारा जहां...। गान गाने वाली लाड़लियों के साथ सीएम ने खिंचाए फोटो!

देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रंग

02-Nov-2022

देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी हो रही है और इसकी सर्दी के रूप में इसका असर मैदानी राज्यों में दिखाई देने लगा है, वहीं दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मिली जानकारी के अनुसार  आने वाले दिनों में पहाड़ी राज्यों में मुश्किल भरा मौसम रहेगा। बर्फबारी के बीच बारिश का अनुमान भी है।
मौसम विभाग के अनुसार,  मैदानी राज्यों में नवंबर में सर्दी का असर कुछ कम रह सकता है। जम्मू-कश्मीर के बड़े हिस्से, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इस क्षेत्र में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। मतलब नवंबर में शीतलहर की स्थिति कम ही रहेगी।

 

कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कटौती

01-Nov-2022

आम आदमी के लिए 1 नवंबर की तारीख राहत लेकर आई है। जहां पेट्रोल और डीजल के दाम घटे हैं, वहीं कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर (19 KG) के दामों में भी 115.50 रुपए की कटौती की गई है। इस तरह 1 नवंबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये, मुंबई में 115.5 रुपये, चेन्नई में 116.5 रुपये कम में मिल रहा है। हालांकि घरेलू सिलेंडर (14.2 KG) के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू रसोई गैस की कीमत 6 जुलाई 2022 के बाद से यथावत है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दामों की समीक्षा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटे हैं।

एमपी का 67वा स्थापना दिवस आज.

01-Nov-2022

एमपी का 67वा स्थापना दिवस आज..पूरे प्रदेश भर में उत्सव के रूप में मनाया जाएगा स्थापना दिवस...लाल परेड ग्राउंड पर होगा राज्य स्तरीय भव्य आयोजन...देशभर से 400 से ज्यादा कलाकार इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे...शंकर एहसान रॉय टीम की संगीतमय प्रस्तुति होगी..महाकाल लोक पर आधारित लेजर शो होगा...भगवान शिव की आलौकिक महिमा का मंचन भी किया जाएगा...हज़ारों लोग कार्यक्रम में होंगे शामिल...राज्यपाल मंगू भाई पटेल मुख्यमंत्री शिवराज कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहेंगे...पूरे प्रदेश में इस साल एक हफ़्ते तक मनेगा उत्सव...एक हफ़्ते तक प्रदेश में होंगे कार्यक्रम..

 

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

31-Oct-2022

देश के अधिकांश राज्यों में शुष्क मौसम का  अब जल्द ही खत्म होने वाला है। पहाड़ी इलाकों में ठंड ने दस्तक देना शुरू कर दिया है और मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में इस साल अच्छी बर्फबारी की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में अच्छी बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया है और ऐसे में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऊंचाई वाले इलाकों में मौजूद कई शहरों से बर्फबारी की भी तस्वीरें सामने आने लगी है। मौसम विभाग ने नवंबर के पहले सप्ताह में जम्मू कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

151 बुजुर्ग जोड़ों ने फिर लिए 7 फेरे, बारात में जमकर नाचे नाती-पोते

31-Oct-2022

मध्य प्रदेश में रविवार को सामूहिक रूप से अनूठा विवाह कार्यक्रम हुआ. जिसमें 151 दंपतियों ने अपने जीवनसाथी से पुन: शादी कर सात फेरों के साथ सात वचन निभाने की कसम खाई. इस शादी समारोह में नाती-पातों ने जमकर डांस किया.

भारत विकास परिषद और अखिल विश्व गायत्री परिवार के सहयोग से आयोजित सामूहिक विवाह का नजारा अनोखा था. रिटायर्ड इंजीनियर विनोद गंगवाल व करीब 6-7 दुल्हा घोड़ी पर चढ़कर शादी रचाने आए. रिटायर्ड डिप्टी रेंजर महेश राठौर 62 वर्षीय भी दूल्हा बने. राठौर की कमर में दर्द था. वे नीचे नहीं बैठ पा रहे थे. इसलिए टेबल-कुर्सी पर ही विवाह की रस्में पूरी की. दंपती ने कहा कि भले ही कमर में दर्द हो लेकिन हमारे हौंसले को ये दर्द भी रोक नहीं सकता. एलआईसी के विकास अधिकारी मनीष शुक्ला व पत्नी शिवा शुल्ला ने अपनी यादों को ताजा करते हुए, 25 साल पुराने शादी के जोड़े को निकालकर पहना. बारात में बुजुर्ग और उनके दोस्तों ने जमकर डांस करते हुए फूलों की बारिश की. वृद्ध दंपतियों के चहरे भी खिल उठे. दंपतियों ने एक से बढ़कर एक शादी के जोड़े पहने थे. विनोद-सुनीता गंगवाल, सनत-चित्रा श्रीमली ने कहा समाज को जागरुक करने वाले इस तरह के आयोजन की बहुत जरूरत है.

गुजरात में ब्रिज टूटा, 141 की मौत

31-Oct-2022

गुजरात के मोरबी पुल हादसे में मरने वालों की तादाद  141 पहुंच गई है। मृतकों में 25 बच्चे भी शामिल हैं। 170 लोग रेस्क्यू किए गए हैं। हादसा रविवार शाम 6.30 बजे तब हुआ, जब 765 फीट लंबा और महज 4.5 फीट चौड़ा केबल सस्पेंशन ब्रिज टूट गया। 143 साल पुराना यह पुल 6 महीने से बंद था। हाल ही में इसकी मरम्मत की गई थी। 25 अक्टूबर को इसे आम लोगों के लिए खोला गया था। रविवार होने की वजह से भीड़ ज्यादा हो गई। 

जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (02822243300) जारी किया है। घायलों के इलाज के लिए मोरबी और राजकोट हॉस्पिटल में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। NDRF अफसर ने कहा कि इतनी मौतें पहली बार देखी हैं। नदी के मटमैले पानी में हमें लोगों को ढूंढने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने आशंका जताई कि पुल के नीचे भी शव फंसे हो सकते हैं।

शक्कर के एक्सपोर्ट पर अगले आदेश तक रोक

29-Oct-2022

सरकार ने शक्कर यानी चीनी के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया है। घरेलू बाजार में इसकी बढ़ती कीमत को देखते हुए 1 जून 2022 से 31 अक्टूबर 2022 तक चीनी एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया था। कीमतों में यह बढ़ोतरी शक्कर के रिकार्ड एक्सपोर्ट के बाद हुई थी।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक और ब्राजील के बाद दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है। बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया और दुबई भारतीय चीनी के सबसे बड़े खरीदारों में शामिल हैं। 

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत हादसे का शिकार

29-Oct-2022

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत शनिवार को हादसे का शिकार हो गई। ये हादसा गुजरात के अतुल रेलवे स्‍टेशन के पास हुआ, जब मुंबई से गांधीनगर जा रही ट्रेन के सामने बैल आ गया। टक्कर से ट्रेन का आगे का हिस्सा टूट गया। हालांकि, कुछ देर रुकने के बाद ट्रेन फिर रवाना कर दी गई। अक्टूबर में वंदे भारत अब तक तीन बार मवेशियों से टकराई है।

मिली के अनुसार, यह घटना सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर हुई, जब वंदे भारत एक्सप्रेस वलसाड़ के अतुल रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। तभी उसके सामने एक बैल आ गया। उसके टकराने से ट्रेन का सामने का हिस्सा टूट गया। घटना के बाद ट्रेन करीब 26 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही, जिसके बाद उसे रवाना किया गया।

महाकाल लोक की तर्ज पर विजयासन माता मंदिर का होगा विस्तार

29-Oct-2022

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नि मां विजयासन धाम सलकनपुर पहुंचे।  जहां मां विजयासन की पूजन अर्चना की तो वही अधिकारियों के साथ बैठक का सलकनपुर मंदिर को भी उज्जैन की तर्ज पर बनाने पर विचार विमर्श किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सलकनपुर में विजयासन माता की कृपा से जो काम चल रहे हैं, उन्हे जारी रखते हुए महाकाल महालोक की तर्ज पर शास्त्र सम्मत माता के सभी स्वरूपों के भी श्रद्धालु दर्शन कर सके ऐसा नया प्रस्ताव भी प्रस्तुत करे।


Previous123456789...4748Next