Thursday,28 October 2021   09:58 pm
Previous123Next

CBSE ने जारी की 10वीं-12वीं के फर्स्ट टर्म एग्जाम की डेटशीट, इस तारीख से होगी परीक्षा

19-Oct-2021

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की Term-1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट घोषित कर दी है.  Term-1 की 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से प्रारंभ होकर 22 दिसंबर को खत्‍म होंगी. इसी तरह 10वीं  की टर्म-1 की परीक्षा  30 नवंबर से शुरू होगी और 11 दिसंबर को खत्‍म होगी.परीक्षा का समय सुबह 11 :30 बजे से दोपहर 1 बजे तक (दोनों परीक्षाओं के लिए ) निर्धारित है .बोर्ड ने बताया था कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के ‘टर्म-1' की बोर्ड परीक्षाएं ‘ऑफलाइन' आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने कहा कि परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रकार की होंगी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी. दरअसल, अकादमिक सत्र को विभाजित करते हुए दो चरणों में परीक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम को समाहित करना कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जुलाई में सीबीएसई द्वारा 2021-22 में 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा है.

इस तारीख को होंगी 10वीं की टर्म 1 की परीक्षाएं

  • सामाजिक विज्ञान – 30 नवंबर, 2021
  • विज्ञान – 2 दिसंबर, 2021
  • गृह विज्ञान – 3 दिसम्बर 2021
  • गणित मानक – 4 दिसंबर, 2021
  • गणित बेसिक – 4 दिसंबर, 2021
  • कंप्यूटर अनुप्रयोग- 8 दिसंबर, 2021
  • हिंदी कोर्स ए और कोर्स बी – दिसंबर 9, 2021
  • अंग्रेजी भाषा और अंग्रेजी साहित्य – 11 दिसंबर, 2021

CBSE Board Exam की खास चीजे :

  • 90 मिनट की होगी परीक्षा
  • 50 फीसदी सवाल सिलेबस से पूछे जाएंगे
  • परीक्षा 11.30 से शुरू होगी
  • स्कूल 11 बजे तक ही चलेंगे
  • प्रश्न पढ़ने को 20 मिनट मिलेगा
  • टर्म-1 परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा
  • टर्म-1 और टर्म-2 का प्रैक्टिकल अलग-अलग होगा

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, 1.3 लाख से अधिक होगी सैलरी

05-Oct-2021

भारतीय नौसेना (Indian Navy) में अधिकारी बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. इसके (Indian Navy Recruitment 2021) लिए Indian Navy ने एक्जीक्यूटिव, तकनीकी और एजुकेशन ब्रांच के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) अधिकारी के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Navy Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Navy की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (Indian Navy Recruitment 2021) पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर है। 

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि- 01 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 10 अक्टूबर 2021

भारतीय नौसेना 10 + 2 रिक्ति विवरण
एजुकेशन ब्रांच - 5 पद
एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल - 30 पद

आयु सीमा
आवेदक का जन्‍म 2 जुलाई 2002 के बाद और 1 जनवरी 2005 से पहले हुआ होना चाहिए। 

शैक्षणिक योग्‍यता
अंग्रेजी में 50%, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में 70% अंकों के साथ 10 एवं 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण हो। 

कैसे करें आवेदन
उम्‍मीदवारों को भर्ती वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर रजिस्‍टर करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन के बाद आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे. समय की बचत के लिए आवेदक अपनी यूजर प्रोफाइल के अग्रिम रूप से भरकर अपने दस्‍तावेज अपलोड कर सकते हैं। 

SSC MTS Exam: अगर परीक्षा में आये कठिन प्रश्न, तो मिलेंगें एक्स्ट्रा मार्क्स

01-Oct-2021

नई दिल्ली (इंडिया)। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जा रही मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का  एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा 5 अक्टूबर से 2 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी । इस भर्ती के लिए SSC ने पहले ही फरवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। एमटीएस की इस भर्ती में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों में नियुक्त किया जाएगा। भर्ती की प्रक्रिया में कुल कितने पदों को भरा जाएगा, इस विषय में अभी जानकारी नहीं दी गई है। 

दरअसल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में, अलग-अलग पालियों के प्रश्न पत्र के डिफीकल्टी लेवल में अंतर की शिकायत सामने आती है।  ऐसे में आसान प्रश्न पत्र वाली पाली के अभ्यर्थियों को ज्यादा अंक ना मिले, इसे रोकने के लिए नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है।  जिसके तहत कठिन प्रश्न वाली शिफ्ट के उम्मीदवारों को कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स देकर और आसान वाली शिफ्ट के उम्मीदवारों के कुछ मार्क्स काटकर न्यायपूर्ण रिजल्ट तैयार करने की कोशिश की जाती है।  इसलिए अगर आपकी पाली में कठिन प्रश्न पत्र आता है, तो यह व्यवस्था निश्चित ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 

How To Choose Best Career After 12th, Career Tips: 12वीं के बाद कैसे करें सही कोर्स का चुनाव? ये टिप्‍स करेंगी मदद

24-Sep-2021

How To Choose Best Career After 12th: कोरोना के कारण छात्रों का एजुकेशन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, सबसे ज्‍यादा परेशानी उन छात्रों को हो रही है, जिन्‍होंने इस सत्र में 12वीं पास किया है। इसबार बोर्ड की परीक्षाएं न होने के कारण छात्र खुद का आकलन नहीं कर पा रहे, जिसके कारण वे समझ नहीं पा रहे हैं, कि आगे क्‍या करें। कौन सा कोर्स करें और किसमें करियर बेहतर तरीके से बना सकते हैं। कई बार छात्र गलत सलाह से तो बार माता-पिता के दबाव में आ कर ऐसा कोर्स चुन लेते हैं जिनमें उनकी रूची नहीं होती।

12वीं के बाद सही कोर्स या करियर चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक डिफाइंड करियर डायरेक्शन होने से आपको भविष्य में आगे नौकरी पाने में मदद मिलती है।  थोड़ी सी मेहनत, कुछ प्लानिंग और कुछ सेल्फ रिफ्लेशन के साथ, आप अपने करियर लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।  बहरहाल अक्सर देखा गया है कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर सीरियस हो जाते हैं और फ्यूचर ग्रोथ के लिए सही करियर ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहते हैं।  कुछ छात्र शुरू से ही इस बात को लेकर क्लियर होते हैं कि उन्हें किस फील्ड में जाना है।  वहीं कुछ कोर्स चुनने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स की सही करियर ऑप्शन चुनने में मदद करने के लिए हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं।

खुद का आकलन करें- इस बारे में सोचें कि आप कौन हैं, आप किसमें अच्छे हैं और आपको क्या पसंद है।  इससे आपको ऐसे करियर आइडिया चुनने में मदद मिलेगी जो आपकी स्किल और इंटरेस्ट से मेल खाता हो। अपने इंटरेस्ट के सभी क्षेत्रों को उसकी खूबियों के साथ पेपर पर लिखिए।  कुछ समय के लिए, मनी और स्कोप के दायरे को एक तरफ रख दें और केवल अपने इंटरेस्ट को समझने पर ध्यान दें।  इसके बाद फैसला लें कि आपके लिए क्या कोर्स करियर के लिहाज से बेस्ट रहेगा।

सही कोर्स चुनें - इन दिनों ऐसे कई कोर्स अवेलेबल, जिन्हें कोई भी अपने करियर के अनुकूल बना सकता है।  आपके पास डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, वीकडे कोर्स, वीकेंड कोर्स या यहां तक कि डिस्टेंस लर्निंग/पार्ट टाइम स्टडीज का भी ऑप्शन हैं।  किस कोर्स को करना चाहते हैं उसके सिलेबस स्कोप आदि को अच्छी तर से समझ लें।  यह कैसा किया जाए इसके लिए आप वहां पढ़ने वाले पूर्व छात्रों या सीनियर्स से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

करियर ग्रोथ की संभावना देखें - कॉलेज या कोर्स का सेलेक्शन करते समय ये ध्यान रखें कि उस कोर्स की भविष्यगत क्या संभावनाएं हैं।  अगर आप ऑफबीट कोर्स का चयन कर रहे हैं तो भविष्य में उसके विस्तार और उसमें ग्रोथ की संभावनाओं को लेकर अच्छे से विचार करें।  इसके साथ ही ये भी देखें कि उस फील्ड में नौकरी मिलने के कितने चांसेस हैं।  साथ ही ये भी देखना चाहिए कि उस संबंधित कोर्स में हायर स्टडीज की पॉसिबिलिटी है या नही।

देखा-देखी या दबाव में कोर्स का चयन न करें - अपने दोस्तों की देखा-देखी या अभिभावकों के दबाव में आकर किसी कोर्स या संस्थान को न चुनें।  जिस भी कोर्स या संस्थान में एडमिशन ले रहे हैं उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर लें।

अपने इंटरेस्ट और भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए कोर्स सेलेक्ट करेंगे तो यकीन मानिए आपका आने वाला भविष्य करियर के लिहाज से बेहद ही ब्राइट होगा और ग्रोथ के भी काफी चांसेस मिलेंगे।

UPSC NDA II 2021 Female : महिला कैडेट्स के लिए UPSC NDA के लिए महिला उम्मीदवारों के लिए खुली अप्लीकेशन विंडो

24-Sep-2021

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को महिलाओं के लिए इस वर्ष आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा-II 2021 में आवेदन की विंडो खोल दी। अविवाहित महिलाएं 24 सितंबर से 8 अक्टूबर (शाम 6 बजे) तक upsconline। nic। in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। एप्लाई करने के लिए महिला उम्मीदवारों को कोई फीस देने की जरूरत नहीं है।

केवल महिला उम्मीदवारों के लिए

एनडीए-II की योग्यता, चयन प्रक्रिया की शर्तें

आयु सीमा

जिनका जन्म 2 जनवरी 2003 से पहले और 1 जनवरी 2006 के बाद न हुआ हो।

शैक्षणिक योग्यता

थल सेना

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए।

नौसेना वायु सेना

योग्यता (नौसेना और वायु सेना के लिए) : फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो।  

ऐसे अभ्यर्थी जो अभी बारहवीं कक्षा में हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं।  ऐसे अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

14 नवंबर को होगी परीक्षा

एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा 14 नवंबर को होनी है।  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा , 2021 में महिला उम्मीदवारों का प्रवेश अनंतिम रहेगा और अदालत में लंबित एक रिट याचिका के अंतिम परिणाम या इस तरह के अन्य आदेश के अधीन होगा।

आवेदन का Direct Link

CG Police Bharti 2021: छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, 35000 से अधिक होगी सैलरी

20-Sep-2021

CG Police Bharti 2021: छत्तीसगढ़ पुलिस ने 975 सब इंस्पेक्टर और अन्य पदों के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Important Dates:-

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 1 अक्टूबर, 2021 को सुबह 10:30 बजे

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 31 अक्टूबर, 2021, शाम 5:30 बजे

फीस:- छत्तीसगढ़ में एसआई समेत अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सामान्य या अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क देना होगा। हालांकि, आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

ये होनी चाहिए उम्र :- इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से 34 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती पदों का विवरण

  1. सूबेदार : 58 पद
  2. सब इंस्पेक्टर : 577 पद
  3. सब इंस्पेक्टर (विशेष शाखा) : 69 पद
  4. प्लाटून कमांडर : 247 पद
  5. सब इंस्पेक्टर (अंगुल चिह्न) : 6 पद
  6. सब इंस्पेक्टर (प्रश्नाधीन दस्तावेज) : 3 पद
  7. सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) : 6 पद
  8. सब इंस्पेक्टर (दूरसंचार) : 9 पद

एजुकेशन क्वालिफिकेशन :- एसआई के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन :- उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेन्स, फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2021 के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले आधिकािरक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें,  इसके बाद ही आवेदन करें, क्योंकि फॉर्म में कोई गड़बड़ी होने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

महिलाओं को परमानेंट कमीशन के लिए NDA में प्रवेश की मिली इजाजत

08-Sep-2021

महिलाओं की बड़ी जीत हुई है। केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते महिलाओं को भारत के सशस्त्र बलों में परमानेंट कमीशन के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश देने की अनुमति दी। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया एनडीए और नेवल अकादमी में महिलाओं को दाखिला मिलेगा और इसके लिए उसकी ओर से नीति व प्रक्रिया तय की जा रही है।

 केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दी।   केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट  (Supreme Court) को बताया कि एनडीए और नेवल अकादमी (NDA and Naval academy)में महिलाओं को दाखिला मिलेगा और इसके लिए उसकी ओर से नीति व प्रक्रिया तय की जा रही है।  सुप्रीम कोर्ट में बताया गया है कि सरकार ने ये निर्णय तो कर लिया है कि महिला कैडेट्स को इन दोनों संस्थानों में दाखिला मिलेगा लेकिन किस प्रक्रिया के तहत, इसे अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है मामले की सुनवाई के दौरान ASG ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट को बताया, 'मेरे पास एक खुशखबरी है कि रक्षा सेनाओं के प्रमुखों और सरकार ने आपसी बैठक में ये तय कर लिया है कि अब महिलाओं को एनडीए और नेवल अकादमी में प्रशिक्षण के बाद स्थाई कमीशन अधिकारियों के रूप में नियुक्त किया जाएगा।  ' बस प्रक्रिया को भी निर्णायक रूप शीघ्र ही प्रदान कर दिया जाएगा।

Amazon में नौकरियों की 55000 से ज्यादा लोगों की होंगी भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

02-Sep-2021

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Amazon। com आने वाले महीनों में वैश्विक स्तर पर कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी रोल के लिए 55,000 लोगों को भर्ती करने की योजना बना रही है, चीफ एग्जीक्यूटिव एंडी जेसी (Andy Jassy) ने रॉयटर्स को ये बताया। ये 30 जून तक Google के कुल कर्मचारियों की संख्या के एक तिहाई से ज्यादा के बराबर है और Facebook की संख्या के करीब है।

Amazon चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एंडी जेसी (Andy Jassy) ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इन भर्तियों के बारे में जानकारी दी।  ये 30 जून तक Google के कुल कर्मचारियों की संख्या के एक तिहाई से ज्यादा के बराबर है और Facebook की संख्या के करीब है।  जुलाई में Amazon के नए CEO बनने के बाद अपने पहले इंटरव्यू में जेसी ने कहा कि कंपनी को रिटेल, क्लाउड और एडवर्टाइजमेंट सहित दूसरे बिजनेस में मांग को पूरा करने के लिए और ज्यादा फायर पॉवर की जरूरत थी।

जेसी ने ऐलान किया कि इन 55 हजार नौकरियों में से 40 हजार से ज्यादा अमेरिका में होंगी, जबकि बाकी भारत, जर्मनी और जापान जैसे देशों में अपने जॉब फेयर ‘अमेजन करियर डे’ (Amazon Career Day) के जरिए भर्तियां की जाएंगी।  Amazon में नौकरियों के बारे में जानने के लिए, उनके जॉब पेज amazon। jobs/in पर क्लिक करें।  

रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • जॉब फेयर इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको https://www। amazoncareerday। com/india/home पर क्लिक करना होगा।  
  • इसके बाद Register Now पर क्लिक करें।  एक फॉर्म खुलेगा इसको पूरा भरें
  • Amazon Career Day 2021 में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।  हालांकि, अमेजन एचआर प्रतिनिधि के साथ करियर कोचिंग सेशन में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है।
  • इस प्रोग्राम में ग्लोबल सीनियर वीपी और कंट्री हेड अमित अग्रवाल, CEO द्वारा करियर काउंसलिंग और कंपनी के सीनियर मैनेजमेंट की ओर से कई पैनल डिस्कशन होंगे।

AICTE का बड़ा फैसला: अब कॉलेजों में किश्तों में फीस जमा कर सकेंगे अभिभावक

31-Aug-2021

AICTE की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अभिभावकों को किस्तों में फीस जमा करने की राहत कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है। अब कॉलेजों में सालाना और सेमेस्टर फीस एक साथ लेने के बजाय तीन से चार किस्तों में अभिभावक जमा कर सकेंगे। कोई भी कॉलेज एकमुश्त फीस के भुगतान के लिए अभिभावकों पर दबाव भी नहीं बनाएगा।

AICTE की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अभिभावकों को किश्तों में फीस जमा करने की राहत कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है। अब कॉलेजों में सालाना और सेमेस्टर फीस एक साथ लेने के बजाय तीन से चार किश्तों में जमा कराई जा सकेगी। कोई भी कॉलेज एकमुश्त फीस के भुगतान के लिए अभिभावकों पर दबाव भी नहीं बना पाएगा। इस नोटिस में यह भी कहा गया है कि महामारी की वजह से आर्थिक हालात ठीक न होने से अभिभावकों पर दबाव डालना सही नहीं है। कॉलेज छात्रों तक इस राहत की जानकारी पहुंचानी होगी। कॉलेज प्रबंधन अपनी वेबसाइट पर जानकारी अपलोड करने के साथ छात्रों के मोबाइल व ई-मेल पर इसकी सूचना भी दें।

कोई भी कॉलेज महामारी के दौरान शिक्षकों की सेवाएं समाप्त नहीं कर सकता। उन्हें पूरा वेतन समय पर देना भी अनिवार्य है। किसी शिक्षक की सेवाएं समाप्त की गई हैं, तो उस आदेश को वापस लेना होगा। अगर कोई भी कॉलेज शिक्षकों को नौकरी से निकालता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Jobs Alert: iPhone बनाने की फैक्ट्री में निकलीं 2 लाख से ज्यादा वैकेंसी, जानिए सबकुछ

28-Aug-2021

iPhone 13 के कारण लाखों को रोजगार मिलने की अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, एप्पल आपूर्तिकर्ता और दुनिया की सबसे बड़ी अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता फॉक्सकॉन सितंबर के अंत तक नए आईफोन 13 लाइनअप के निर्माण के लिए 2 लाख और कर्मचारियों को काम पर रख रही है।  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, अगले महीने आईफोन 13 लाइनअप के अपेक्षित लॉन्च से पहले, चीनी शहर झेंग्झौ में फॉक्सकॉन के आईफोन कारखाने में 200,000 अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता है।

2 लाख कर्मचारियों की है जरूरत

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, अगले महीने iPhone 13 लाइनअप के अपेक्षित लॉन्च से पहले, चीनी शहर झेंग्झौ में फॉक्सकॉन के iPhone कारखाने में 2,00,000 अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता है।

फॉक्सकॉन के झेंग्झौ प्लांट के महाप्रबंधक वांग ज़ू ने कहा कि स्टाफिंग कर्मचारी कंपनी के लिए "सबसे बड़ी अड़चन" बन गए हैं। उनका मानना है कि यह सितंबर के अंत तक "भर्ती की मौजूदा गति से" 200,000 नए कर्मचारियों को नियुक्त करने में सक्षम होगा।

झेंग्झौ फैसिलिटी दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री है जिसमें 3,50,000 असेंबली लाइन के कर्मचारी रह सकते हैं और हर दिन 5,00,000 नए आईफोन का निर्माण कर सकते हैं।

  • झेंग्झौ फैसिलिटी दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री है जिसमें 3,50,000 असेंबली लाइन के कर्मचारी रह सकते हैं और हर दिन 5,00,000 नए आईफोन का निर्माण कर सकते हैं।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 13 लाइनअप में 5.4-इंच iPhone 13 Mini, 6.1-इंच iPhone 13, 6.1-इंच iPhone 13 Pro और 6.7-इंच iPhone 13 Pro Max जुड़ सकते हैं।
  • आईफोन 13/प्रो मॉडल में वाई-फाई 6E हो सकता है। वाई-फाई 6E हायर परफॉर्मेंस, लो लेटेंसी और तेज डेटा रेट्स सहित वाई-फाई 6 सुविधाएं और क्षमताएं प्रदान करता है।
  • अपकमिंग सीरीज 25W फास्ट-जनरेशन तकनीक का सपोर्ट करेगी। आईफोन की वर्तमान पीढ़ी, साथ ही यूएसबी सी पावर एडाप्टर, केवल 20W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट करती है।

CISF, BSF, ITBP में बंपर नौकरियां, आवेदन से पहले जान लें सबकुछ

24-Aug-2021

SSC GD Constable Recruitment 2021: - Government Of India के विभिन्न पैरामिलिट्री में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है।  इसके (SSC GD Constable Recruitment 2021) लिए SSC ने BSF, CISF, CRPF, ITBP, SSB, NIA, SSF और असम राइफल्स में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती (SSC GD Constable Recruitment 2021) के लिए आवेदन मांगे हैं।  इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (SSC GD Constable Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc। nic। in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

किसी सुरक्षा बल के लिए कितने पद: (No of Posts )

सीमा सुरक्षा बल (BSF)                                         : 7545

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)                      : 8464

सशस्‍त्र सीमा बल (SSB)                                       : 3806

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)                         : 1431

असम राइफल्‍स: (AR)                                         : 3785

स्‍पेशल सिक्‍योरिटी फोर्स (SSF)                             : 240

कुल पद                                                             : 25,271

पूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित पद                           : 2527

कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी महत्‍वपूर्ण तारीख: (Important Dates)

आवेदन देने की अंतिम तारीख                                 : 31 अगस्‍त 2021 (रात्रि 11:30 बजे तक)

फीस भुगतान की अंतिम तारीख                              : 02 सितंबर 2021 (रात्रि 11:30 बजे तक)

चालान प्राप्‍त करने की अंतिम तारीख                       : 04 सितंबर 2021 (रात्रि 11:30 बजे तक)

बैंक में चालान के जरिए भुगतान की अंतिम तारीख    : 07 सितंबर 2021

आयु सीमा (Age limit);- उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क (Fee):- सामान्य पुरुष – रु।  100 / –

महिला / एससी / एसटी / भूतपूर्व सैनिक – कोई शुल्क नहीं

वेतन (Salary):- उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 21700- 69100 / – रु।  दिया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) :-  इस भर्ती परीक्षा में 25 अंकों (प्रत्येक टॉपिक में) का जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथेमैटिक्स और हिंदी एवं अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगें।  साथ ही एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 1:30 घंटे का समय दिया जाएगा।

Apply Online Now:- https://ssc.nic.in/

Notification:- https://img.freejobalert.com/uploads/2021/07/Detailed-Notification-SSC-Constable-GD-2021.pdf

PLACEMENT CAMP RAIPUR: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सड्डू में प्लेसमेंट कैंप 16 को

14-Aug-2021

रायपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर द्वारा 16 अगस्त (सोमवार) को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था-सड्डू में तकनीकी पदों की पूर्ति के लिए प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जा रहा है।

प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक भसीन मोटर्स ने (टाटा मोटर्स द्वारा अधिकृत) टेक्निशियन एल-1 के 50 पदों पर डीजल मैकेनिक ट्रेड में आईटीआई, उत्तीर्ण फेशर्स-अनुभवी आवेदकों की भर्ती न्यूनतम वेतमान 8 हजार रूपये प्रतिमाह की दर पर की जायेगी। भर्ती हेतु योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि 16 अगस्त को अपनी शैक्षणिक/तकनीकी शिक्षा तथा अनुभव प्रमाण पत्र की छायाप्रति के साथ सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजेे तक अपनी उपस्थिति देवें। आवेदक सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होंगे।

Cg Vyapam New Vacency 2021 : छत्तीसगढ़ सहकारिता विभाग 3000 पदों पर होगी बंपर भर्ती 2021

13-Aug-2021

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में राज्य गठन के बाद से लेकर अब सहकारिता क्षेत्र में संगठित तरीके से भर्ती कभी नहीं हो पाई है। राज्य बनने के पहले मप्र सरकार के समय जो अधिकारी-कर्मचारी काम करते थे, वे धीरे-धीरे रिटायर होकर सेवा से बाहर हो गए। अब हालत ये है कि हजारों पद खाली हैं। यही वजह है कि सहकारिता संबंधी कामकाज जो नियमित रूप से होने चाहिए, वे नहीं हो रहे हैं। इस कमी से राज्य में सहकारिता का ढांचा चरमराता जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में सहकारिता क्षेत्र में पहली बार तीन हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। भर्तियों के संबंध में सहकारिता विभाग ने एक बैठक में इस संबंध में सरकार के समक्ष पूरी योजना का खाका पेश किया है। इसके तहत त्रिस्तरीय सहकारी सेक्टर के लिए नए सर्विस नियम बनाए जाएंगे और सेटअप रिवाइज किया जाएगा।  बताया गया है कि सहकारिता क्षेत्र में तीन हजार पदों के लिए भर्तियां व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) के माध्यम से होंगी। सबसे अधिक 1700 पद समिति प्रबंधक के हैं। इसके साथ ही 2 हजार 58 सोसायटियों में हर पांच समितियों पर सुपरवाइजर का एक पद होगा। जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में सीईओ के 5 तथा एडिशनल सीईओ के 5 पदों पर भर्ती होगी। इन पदों के लिए अपेक्स बैंक के अधिकारी लिए जाएंगे। इनके स्थान पर उनके नए पदों पर भर्ती की जाएगी।

AAI Recruitment 2021 Vacancy, बिना एग्जाम मिलेगी नौकरी, एक लाख होगी सैलरी

13-Aug-2021

जॉब की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के लिये अच्‍छी खबर है। एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने योग्‍य और इच्‍छुक उम्‍मीदवारों से सीनियर असिस्‍टेंट पदों पर आवेदन मांगे हैं। एयरपोर्ट ऑथोरिटी के नोटिफिकेशन (AAI recruitment 2021) के तहत इन पदों पर आवेदन करने के लिये उम्‍मीदवारों को AAI की आधिकारिक वेबसाइट aai।aero पर जाना होगा। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्‍त है। इस भर्ती प्रक्र‍िया के जरिये कुल 29 पदों पर नियुक्‍त‍ियां की जाएंगी।

पदोंं की संख्‍या (No of Posts)

सीनियर असिस्‍टेंट (ऑपरेशन) – 14

सीनियर असिस्‍टेंट (फाइनांस ) – 06

सीनियर असिस्‍टेंट (इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स) – 09

योग्‍यता (Education)

सीनियर असिस्‍टेंट (ऑपरेशन) – LMV लाइसेंस के साथ ग्रेजुएट। उम्‍मीदवार के पास मैनेजमेंट में डिप्‍लोमा भी हो।

सीनिर असिस्‍टेंट (फाइनेंस) – B।Com के साथ 03 से 06 महीने का कंप्‍यूटर ट्रेनिंग कोर्स किया हो।

सीनियर असिस्‍टेंट (इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स)- इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स/टेलीकॉम्‍यूनिकेशन या रेडियो इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा हो।

Officiccal website:-  https://www.aai.aero/sites/default/files/examdashboard_advertisement/

Notification Pdf :- https://www.aai.aero/sites/default/files/examdashboard_advertisement/Deptt.%20Exam.pdf

SSC GD Constable Recruitment 2021 Notification: आयोग ने जारी किया 25 हजार से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे कर पाएंगे आवेदन

17-Jul-2021

SSC GD Constable Notification 2021 : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा साल 2021 में आयोजित की जाने वाली एसएससी जीडी सिपाही भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवारों को इंतजार बना हुआ है।  कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार कुल कांस्टेबल के 25271 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के 22424 और महिला कांस्टेबल के 2847 पद हैं।

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 2 सितंबर और चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 7 सितंबर है।

योग्यता - 10वीं पास।

आयु सीमा - 18 वर्ष से 23 वर्ष । आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी। यानी वही उम्मीदवरा आवदेन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 अगस्त 1998 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद न हुआ हो। एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

लंबाई

पुरुष उम्मीदवार - 170 सेमी.

महिला उम्मीदवार - 157 सेमी.

सीना : पुरुष उम्मीदवार - 80 सेमी. (फुलाकर - 85 सेमी)

वेतनमान - पेय लेवल -3 (21700-69100 रुपये)

वैकेंसी डिटेल: बीएसएफ में 7545, सीआईएसएफ में 8464, एसएसबी में 3806, आईटीबीपी में 1431, एआर में 3785 और एसएसएफ में 240 वैकेंसी है। सीआरपीएफ और एनआईए में कोई वैकेंसी नहीं है।

कहां मिलती है नौकरी : जीडी कॉन्स्टेबल के लिए तीन चरण की परीक्षा होती है जिसे पास करने के बाद उम्मीदवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, केद्रीय रिज़र्व पुलिस बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स जैसे बलों में नौकरी मिलती है।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना में इन पदों पर आवेदन करने की आज है अंतिम डेट, जल्द करें अप्लाई, लाखों में मिलेगी सैलरी

30-Jun-2021

इंडियन एयर फोर्स का आईएएफ (IAF) के नाम से भी जाना जाता है। यह देश की आकर्षक व अत्यंत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। 12वीं के बाद अगर आप भी इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए कई लेवल के एग्जाम होते हैं। इंडियन एयर फोर्स में नौकरी को दो भागों एक्स ग्रुप, वाई ग्रुप में बांटा गया है। इसके (Indian Air Force Recruitment 2021) लिए IAF ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT-2) के माध्यम से कमीशन अधिकारियों के पदों पर भर्ती (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए आवेदन करने की कल आखिरी डेट हैl इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे Indian Air Force की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैंl इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए 01 जून 2021 से 30 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंl

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 01 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 30 जून 2021

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

फ्लाइंग ब्रांच

उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ स्नातक होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ बीई/बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) होनी चाहिएl

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच

एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) {एई (एल)} – 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित में प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में न्यूनतम चार साल की डिग्री स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता होनी चाहिएl

ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएं

प्रशासन – उम्मीदवारों के पास 10 + 2 के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिएl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 25 वर्ष से कम होनी चाहिएl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 250/- (एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं) दिया जाएगाl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर रु. 56100 – 177500 दिया जाएगाl

हो जाओ तैयारः देश की ये चार बड़ी आईटी कंपनियां देगी एक लाख युवाओं को रोजगार

20-Apr-2021

कोरोना काल ( Corona era) में एक बड़ी समस्या जो सामने आई हैं वह है बेरोजगारी ( Unemployment)। देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते ना जाने कितने लोगों की नौकरी ( Job) चली गई और आने वाले समय में कितने लोग बेरोजगार होंगे। जिन लोगों की जॉब गई हैं उनमें अधिकांश लोग प्राईवेट सेक्टर ( Private sector) से जुड़े हुए हैं। कोरोना काल में कई कंपनियों ने अपने कर्मियों की छंटनी कर दी , जिसके चलते अब कई युवा बेरोजगार हो गए हैं। लेकिन कोरोना के इस दौर में कुछ राहत लेकर देश की बड़ी कंपनियां आईं हैं।

टीसीएस की योजना इस साल 40,000 से अधिक लोगों को कैंपस सलेक्‍शन से नियुक्त करने की है, जबकि इंफोसिस के लगभग 25,000 लोगों को कैंपस से भर्ती करने की संभावना है। विप्रो, जिसने हायरिंग प्लान नहीं दिया है, ने कहा कि उनकी कंपनी पिछले साल की तुलना में अधिक लोगों को जॉब पर रखेगी।

विश्लेषकों का कहना है कि TCS, Wipro, Infosys, HCL Technologies NSE 0.80 प्रतिशऔर Tech Mahindra NSE -0.41 प्रतिशत सहित शीर्ष पांच कंपनियां इस साल 110,000 से अधिक लोगों को नियुक्त करेंगी, जो पिछले साल 90,000 से अधिक नौकरियां देंगी । "नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत उच्च स्तर पर होने वाली है। नए सिरे से काम पर रखने की योजना, पेंट-अप की मांग के कारण हुई है। कारंथ ने कहा कि 120,000 से अधिक के अटैचमेंट-लिंक्ड रिप्लेसमेंट हायरिंग के साथ, इन कंपनियों का कुल हायरिंग मंथ 210,000 था। TCS ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में रिकॉर्ड 7.2% अट्रैक्शन रेट दर्ज किया है, इनफ़ोसिस और विप्रो के लिए attrition रेट तेज़ी से बढ़ा है।

Job Placement : प्लेसमेंट कैंप 22 को, 334 पदों पर होगी भर्ती

19-Mar-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र ,रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 22 मार्च को पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर जी ई रोड स्थित रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्लेसमेंट कैंप आयोजित किया जा रहा है।

कैंप के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक व्ही 5 ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एवं ब्लूचिप जॉब प्राइवेट लिमिटेड रायपुर द्वारा क्लाइंट अकाउंट मैनेजर, प्रमोटर्स ,सेल्स एग्जीक्यूटिव, ईन शाप प्रमोटर्स, क्यूआर कोड ,फोन पे टैली कॉलर, आई टी एग्जीक्यूटिव अकाउंट एग्जीक्यूटिव, ड्राइवर एवं योगा टीचर के कुल 334 पदों पर भर्ती की जाएगी।

रोजगार कार्यालय के उपसंचालक में बताया कि उक्त पदों हेतु न्यूनतम योग्यता 12वीं पास,स्नातक उत्तीर्ण, एम काम एसीए, बी ई, आईटीआई डीजल मैकेनिक अथवा ऑटोमोबाइल तथा बीए योगा उत्तीर्ण के साथ-साथ अनुभवी आवेदकों की भर्ती की जानी है। उन्होंने बताया कि इन पदों पर भर्ती हेतु इच्छुक आवेदक निर्धारित अंतिम तिथि 22 मार्च को प्रातः 11 बजे तक shorturl.at/rtyMP लिंक के माध्यम से अपनी शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षा संबंधी विवरणी भेंजे। इस लिंक के माध्यम से आवेदन किए गए आवेदक 22 मार्च को प्रातः 11 बजे जिला रोजगार कार्यालय में अपने बायोडाटा के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने आवेदकों से कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट के में सम्मिलित होने का आग्रह किया है।


Previous123Next