Wednesday,28 September 2022   04:28 am

Sarkari Naukri 2022: इस राज्य में जल्द होगी 5,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती, जानें क्या है अपडेट

21-Sep-2022

Government Jobs 2022: कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मंगलवार को बताया कि राज्य में पुलिस कांस्टेबल पद की 9,432 रिक्तियां हैं और उनमें से 5,000 खाली पदों (Sarkari Naukri 2022) को इस साल भरा जाएगा। ज्ञानेंद्र विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक प्रीतम गौड़ा द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘जब हमारी सरकार सत्ता में आई तो राज्य में पुलिस कर्मियों की लगभग 22,000 रिक्तियां थीं… एक समय पुलिस विभाग में कुल एक लाख पदों में से लगभग 35,000 रिक्तियां थीं, लेकिन आज केवल 9,432 रिक्तियां हैं।’

उन्होंने कहा कि 3,500 कांस्टेबल के चयन के लिए 12 सितंबर, 2022 को एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके अलावा अन्य 1,500 सिविल कांस्टेबल के चयन के लिए एक सप्ताह में दूसरी अधिसूचना जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘इस प्रकार इस साल 5,000 रिक्तियां भरी जाएंगी और बहुत अधिक रिक्तियां नहीं रह जाएंगी। यह राहत की बात है कि 20 वर्षों में पहली बार इतनी कम रिक्तियां हैं।’

  1. कर्मचारियों के लिए आ गई खुशखबरी, सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान? 

  2. नवरात्रि पर ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सफर के दौरान मिलेगी ये सुविधा 

  3. दवा कंपनियों की तरफ से डॉक्टरों को रिश्वत और दूसरे लालच देने से रोकने के लिए सरकार ने लिया बड़ा कदम

CRPF में होगी 400 युवाओं की भर्ती, इस दिन से शुरू होगी प्रक्रिया…जानिए डिटेल

21-Sep-2022

रायपुर : सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे प्रदेश के युवाओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है.

सीआरपीएफ में राज्य के 400 युवाओं की होगी भर्ती युवाओं की भर्ती कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह से भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस दौरान बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा के युवाओं की भर्ती की जाएगी।

  1.  मशहूर कॉमेडियन Raju Srivastava का निधन, अस्पताल में ली अंतिम सांस, पूरे देश में शोक की लहर 

  2. छत्तीसगढ़  के सीएम बघेल के सीएम को गणेश की शादी की चिंता, छह फीट की दुल्हन खोजने में लोगों से मांगी मदद 

PayCM, आखिर कर्नाटक में क्यों लगे हैं सीएम बसवराज बोम्मई के ऐसे पोस्टर?

CBSE Exam Sample Paper 2023: सीबीएसई ने जारी किया एग्जाम सैंपल पेपर, cbseacademic.nic.in से करें डाउनलोड

17-Sep-2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीबीएसई 10वीं (मैट्रिक) और 12वीं (इंटरमीडिएट) बोर्ड परीक्षा 2023 के सैंपल पेपर्स (CBSE Exam 2022 Sample Papers) जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने सीबीएसई सैंपल पेपर्स के साथ सब्जेक्ट वाइज एमएस या मार्किंग स्कीम (CBSE Board Marking Scheme) भी जारी की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic।nic।in और cbse.gov.in पर जाकर सीबीएसई 2023 बोर्ड परीक्षा की तयारी के लिए सैंपल की जांच कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी, मार्च और अप्रैल, 2023 के महीने में आयोजित की जाएंगी।

  1. PM Narendra Modi Birthday: PM मोदी 72 साल के हुए, राहुल गांधी-अमित शाह समेत दिग्गजों ने दी बधाई 

  2. पैसे लेन-देन के विवाद में हत्या करने की नीयत से रेलवे ट्रैक पर युवक को धकेला, बच गई जान पर कट गया पैर, अब आरोपी पहुँचा हवालात 

  3. सरकारी नौकरियों में  Sports Persons को मिलेगा 2% आरक्षण

CBSE Revaluation 2022: सीबीएसई ने जारी किया मार्क्स रीइवैल्युएशन का शेड्यूल, इस तारीख तक कराएं रजिस्ट्रेशन

10-Sep-2022

CBSE ने 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। गौरतलब है कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट 2 दिन पहले जारी किया गया था। वहीं आज यानी 9 सितंबर को 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही बोर्ड ने इस परीक्षा के अंकों के री-इवैल्युएशन का शेड्यूल (CBSE Class 10th Compartment Marks Revaluation Schedule 2022) भी जारी कर दिया है। वे कैंडिडेट्स जो कंपार्टमेंट एग्जाम में आए अपने अंकों की फिर से जांच कराना चाहते हैं, वे अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर सकते हैं। लास्ट डेट निकल जाने के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सकेगा।

CBSE BOARD द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक कंपार्टमेंट रिजल्ट में आए अंकों के री-इवैल्युएशन के लिए 12 सितंबर 2022 से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। ये सुविधा केवल दो दिनों के लिए उपलब्ध है। 12 से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और अगले दिन यानी 13 सितंबर 2022 को खत्म हो जाएगा। इन्हीं दो दिनों में कैंडिडेट्स को अप्लाई करना होगा।

NEET RESULTS 2022 के नतीजे जारी, राजस्थान की तनिष्का रहीं अव्वल

08-Sep-2022

नीट रिजल्ट 2022 की घोषणा की गई। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर नतीजे जारी किए। ntaresults.nic.in और nta.ac.in से भी रिजल्ट देख सकेंगे। राजस्थान की तनिष्का को रैंक 1, दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा को रैंक 2, कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण गंगुले को रैंक 3, कर्नाटक की रुचा पावाशे को रैंक 4 और तेलंगाना के एराबेली सिद्धार्थ राव को रैंक 5 दी गई है।

NEET-UG का आयोजन भारत के बाहर के 14 शहरों सहित देश भर के 497 शहरों में 3570 केंद्रों पर किया गया था। एनटीए ने एक बयान में कहा, "परीक्षा पहली बार अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर के साथ दुबई और कुवैत सिटी में भी आयोजित की गई थी।"

एनटीए के अनुसार इस साल नीट परीक्षा में सबसे अधिक 1872343 उम्मीदवारों का पंजीकरण हुआ था। जिनमें से 1764571,  94.2% परीक्षार् परीक्षा में उपस्थित हुए थे, और कुल 99,3069. 56.3% उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

  1. Drone ने की दवा की सबसे लंबी डिलीवरी, एक घंटे में नाप डाली 104 किलोमीटर की लंबी दूरी 

  2. NMDC बचेली के खिलाफ फिर आदिवासियों ने खोला मोर्चा, रोजगार देने की मांग कर रहे युवा 

  3. छत्तीसगढ़ में स्टील और शराब कारोबारियों के घर आयकर विभाग का छापा, जुगाड़ लगाकर ऐसे पहुंचे अधिकारी

CBSE Compartment Result 2022: 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट के लिए सीबीएसई ने जारी किया यह अहम नोटिस

06-Sep-2022

CBSE compartment result verification, re-evaluation: बोर्ड ने 23 अगस्त से 29 अगस्त, 2022 तक सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की है और परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। सीबीएसई की 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE 10th, 12th compartment examination) दे चुके छात्रों को  री-वैल्युएशन और वेरिफिकेशन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इन सुविधाओं के लिए छात्रों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। सीबीएसई 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा रिजल्ट की जांच करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और अन्य क्रेडेंशियल्स का उपयोग करना होगा।

  1. दीवाली के बाद 46,000 तक गिर जाएगा गोल्ड! जानें एक्‍सपर्ट की नजर में क्‍या है सोने का भविष्‍य 

  2. ED ने Chinese Loan Apps, रेजरपे, पेटीएम, कैशफ्री के ठिकानों पर मारे छापे

  3. VIDEO: बैल की सींघ पर आग लगाकर देने लगा चुनौती, जानवर ने शख्स का कर दिया ऐसा हाल कि उठ पाना हुआ मुश्किल 

PM Modi का बड़ा ऐलान : भारत में पीएम-श्री योजना के तहत 14,500 स्कूल किए जाएंगे अपग्रेड

06-Sep-2022

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जून 2022 में पीएम श्री योजना की शुरुआत की घोषणा की थी। जिसके मुताबिक, पीएम श्री स्कूलों के लिए नया इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के बजाय पुराने सरकारी स्कूलों को ही अपग्रेड किया जाएगा। इनका संचालन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की गाइडलाइन पर होगा। यह केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर स्थापित किए जाएंगे। जरूरत के अनुसार, सरकारी स्कूलों के परिसर और ढांचे को सुंदर, मजबूत, आकर्षक बनाया जाएगा। पीएम श्री स्कूलों पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। हालांकि, राज्य सरकार पर निगरानी की जिम्मेदारी होगी।

 

क्या खास होगा इन स्कूलों में :
- पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका होगा
- इनमें खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र में रखकर शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर रहेगा
- इसके केंद्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, स्मार्ट कक्षाएं, खेल समेत आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा
- अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएंगी। ताकि स्टूडेंट्स किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिल से सीख सकें
- प्री-प्राइमरी और प्राइमरी के बच्चों में खेल पर फोकस किया जाएगा। ताकि उनमें शारीरिक विकास भी हो सके

एक प्रयोगशाला है राष्ट्रीय शिक्षा नीति :
धर्मेंद्र प्रधान ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक प्रयोगशाला है, जिसमें 14,500 अनुकरणीय स्कूल अपने अनूठे अनुभवात्मक, समग्र, पूछताछ-संचालित और शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षाशास्त्र के साथ मानवतावादी दृष्टिकोण वाले अच्छे व्यक्तियों का निर्माण होगा, जो 21 वीं सदी के कौशल के अनुरूप होगा। प्रधान ने कहा कि पीएम-श्री स्कूल क्षेत्र के अन्य स्कूलों को भी नेतृत्व प्रदान करेंगे, ताकि अध्ययन का एक माहौल बने और शैक्षणिक नतीजों में सुधार हो।

पूरे देश में एक जैसे होंगे Board Exams, भारत सरकार ने कर ली तैयारी

31-Aug-2022

फिलहाल सीबीएसई और आईसीएसई के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में स्टेट बोर्ड एग्जाम्स का लेवल अलग-अलग है। इससे बच्चों के स्कोर में भी बड़ा अंतर आता है, जिससे उनका एक समान स्तर पर आंकलन नहीं हो पाता है।

NEET, JEE, CUET के बाद अब बोर्ड एग्जाम्स में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारत सरकार इसकी तैयारियों में लगी है। इसके लिए एक नई परीक्षा नियामक संस्था PARAKH बनाई गई है। ऐसा करने के पीछे केंद्र सरकार का एक ही उद्देश्य है- देशभर में Board Exams समानता लाना। 10वीं और 12वीं क्लास के लेवल पर छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए एक समान फ्रेमवर्क तैयार करना।

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि राज्यों के साथ जितनी चर्चाएं हुईं, उनमें ये बात सामने आई की ज्यादातर राज्य साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कराने के NEP के प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं। इनमें से एक परीक्षा की मदद से बच्चों को अपना स्कोर बेहतर करने में मदद मिलेगी।

भूल जाएं अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 रुपये में चलेगी 100 किमी? 

गर्भवती पत्नी को ठेले पर पहुंचाना पड़ा अस्पताल, अस्पताल पहुंचते ही शुरू हुआ रेफर का खेल 

वहीं मैथ्स में दो तरह के पेपर ऑफर करने पर भी राज्य सहमत हैं। एक स्टैंडर्ड मैथ्स और दूसरा हाई लेवल कंपीटेंसी वाला Maths। शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘इससे बच्चों में मैथ्स का डर कम हो सकेगा और वो सीखने के लिए प्रोस्ताहित होंगे।’

बोर्ड एग्जाम्स को एक समान बनाने के केंद्र के प्लान पर बीते कुछ महीनों से काम चल रहा है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी ने राज्यों के स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एससीईआरटी के साथ कई मीटिंग की है। इन बैठकों के निष्कर्ष स्वरूप एक नया असेसमेंट रेगुलेटर बनाया जा रहा है, जिसका नाम है परख।

परख यानी परफॉर्मेंस असेसमेंट, रिव्यू एंड एनालिसिस ऑफ नॉलेज फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट। ये संस्था एनसीईआरटी के एक अंग के रूप में काम करेगी। नेशनल अचीवमेंट सर्वे यानी NAS और स्टेट अचीवमेंट सर्वे SAS कराने की जिम्मेदारी भी परख की ही होगी। परख राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का भी हिस्सा है।

परख देश के सभी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड्स के लिए स्टूडेंट्स के असेसमेंट के लिए एक समान नियम, स्टैंडर्ड, गाइडलाइन तैयार करेगा। असेसमेंट का पैटर्न कुछ ऐसा रखा जाएगा जिससे बच्चों में 21वीं सदी में जरूरी स्किल्स विकसित की जा सके और उसका मूल्यांकन किया जा सके।

'पुष्पा राज' के स्वैग में नजर आए गणपति बप्पा, VIDEO देख फैंस हुए क्रेजी 

Ganesh Chaturthi 2022: जानिए कब है गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना का शुभ मुहुर्त, पूजा से मिलते हैं ये लाभ 

 

CG TET 2022 : छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का आवेदन शुरू, जानें कब होंगे एग्जाम

25-Aug-2022

Chhattisgarh Sarkari Naukri 2022 : छत्तीसगढ़  में सरकारी नौकरी  का राह देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET 2022) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्हें काफी समय से इस वैकेंसी का इंतजार था, वे फटाफट आवेदन फॉर्म कंप्लीट कर लें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाना होगा। यह प्रक्रिया ऑनलाइन ही संपन्न होगी। वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन की आखिरी तारीख 6 सितंबर, 2022 है।   इसके साथ ही सीजी व्यापम की छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा के आवेदन पत्र में सुधार 7 से 9 सितंबर 2022 के बीच किए जा सकते हैं।

इस डेट पर होगा एग्जाम –

नोटिस में दी जानकारी के अनुसार परीक्षा 18 सितंबर को आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.15 बजे के बीच आयोजित होगी। इसी प्रकार दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर में 2.00 बजे से शाम 4.45 बजे तक आयोजित की जाएगी।

एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 12 सितंबर 2022 के दिन जारी होंगे।  परीक्षा राज्य के 28 मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी।  बाकी परीक्षा से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार का डिटेल देखने के लिए कैंडिडेट्स इस वेबसाइट पर जा सकते हैं - vyapam.cgstate.gov.in

छत्तीसगढ़ बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, cgbse.nic.in पर करें चेक

23-Aug-2022

CGBSE 10th 12th Supplementary Result 2022: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Chhattisgarh Board of Secondary Education, CGBSE) ने आज, 22 अगस्त को सीजी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया है.
CGBSE 10वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 2022 में, कुल 35,149 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 35,126 छात्र परीक्षा में शामिल हुए. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा में 8,036 स्टूडेंट्स पास हुए हैं. लड़कियों का पास प्रतिशत 25.51 प्रतिशत दर्ज किया गया है जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 20.73 प्रतिशत रहा है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1- रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले CGBSE की ऑफिशियल वेबसाइट- cgbse.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट की होम पेज पर latest update के लिंक पर जाएं.

स्टेप 3- इसके बाद CGBSE 10th/12th Supplementary Result 2022 के लिंक पर जाएं.

स्टेप 4- अब रोल नंबर और कैप्चा डालकर सबमिट करें.

स्टेप 5- सबमिट करते रिजल्ट खुल जाएगा.

स्टेप 6- इसे चेक करें और आगे के लिए प्रिंट लेकर रख लें.

CG Zila Panchayat Vacancy 2022: जिला पंचायत में निकली भर्ती, 10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका..

12-Aug-2022

CG Zila Panchayat Vacancy 2022: छत्तीसगढ़ में कॉर्डिनेटर, कॉर्डिनेटर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर प्रोग्रामर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्पर ग्रेड- 02, हेल्पर ग्रेड- 03 और चपरासी के पदों पर सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. ये भर्तियां, छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत की जाएंगी. https://gaurela-pendra-marwahi.cg.gov.in

रिक्तियों का विवरण (Vacancy Details)
● समन्वयक
● समन्वयक तकनिकी
● कंप्यूटर प्रोग्रामर
● डाटा एंट्री ऑपरेटर
● भृत्य
योग – 10 पद

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)
● आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 10वीं / 12वीं / स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
● आवेदक BE / Bech / Graduate / DCA / PGDCA की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
● योग्यता सम्बन्धी अधिक जानकारी के लिए विभागीय अधिसूचना को देख सकते हैं।

आयु सीमा (Age limit)
● आवेदक की न्यूनतम आयु : 18 वर्ष
● आवेदक की अधिकतम आयु : 35 वर्ष
● अनु जाति / अनु जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / PH उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट की पात्रता होगी।
● आयु सीमा में छूट संबंधी जानकारी के लिए शासन के दिशा–निर्देश या विभागीय विज्ञापन का अवलोकन करें।
● उम्मीदवार आयु की गणना 01/01/2022 की स्थिति में करें।


महत्वपूर्ण तिथियाँ (Important Dates)
● पोस्ट जारी होने की तिथि : 05/08/2022
● आवेदन की प्रारंभिक तिथि : 05/08/2022
● आवेदन की अंतिम तिथि : 06/09/2022 ( शाम 5ः00 बजे तक )
● सहायक ग्रेड- 02
● सहायक ग्रेड- 03

महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents)
● आधार कार्ड।
● पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ ( हॉल ही का )
● मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ( आवश्यक होने पर )
● 08वीं / 10वीं / 12वीं की अंकसूची ( जन्म तिथि सत्यापन हेतु )
● जाति प्रमाण पत्र (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी)
● मूल निवास प्रमाण पत्र (सक्षम अधिकारी द्वारा जारी)
● अगर उम्मीदवार विकलांग है तो ( विकलांगता प्रमाण पत्र )
● अनुभव प्रमाण पत्र (यदि हो तो)

वेतनमान (Salary)
● आवेदक को 11,360/- से 40,480/-रूपये वेतनमान दिया जाएगा।
● आवेदक को शासन के निर्देशानुसार वेतनमान दिया जाएगा।
● वेतनमान की अधिक जानकारी के लिए विभागीय अधिसूचना का अवलोकन करें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)
● लिखित परीक्षा
● मेरिट लिस्ट
● कौशल परीक्षा
● साक्षात्कार
● या (इनमें से जो भी लागू हो)
● के आधार पर आवेदक का चयन किया जा सकता है।

RRB Group D Exam Admit Card: एग्जाम सिटी डिटेल्स जारी, एडमिट कार्ड भी 13 अगस्त से मिलेंगे

09-Aug-2022

 रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप D भर्ती के लिए कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा 17 से 25 अगस्त, 2022 तक आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा कई फेज़ में आयोजित की जाएगी जिसमें बड़ी संख्‍या में उम्‍मीदवार हिस्‍सा लेंगे।

RRB Group D परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार 13 अगस्त, 2022 से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg।gov।in पर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

RRB Group D की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 2019 में शुरू की गई थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण अभी तक अभ्यर्थियों को परीक्षा का इंतजार करना पड़ा है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी परीक्षा के जरिए कुल 1.03 लाख रिक्ति पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड, RRB Group D 2022 CBT 1 की एग्‍जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप आज, 09 अगस्त, 2022 को जारी कर दी गई है।

सभी रजिस्‍टर्ड उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbmumbai.gov.in और rrbcdg.gov.in समेत अन्‍य रीजनल रेलवे वेबसाइट्स पर जाकर अपनी एग्‍जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी अन्‍य अपडेट के लिए यहां बने रहें।

Golden opportunity- सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका,अब हर घर में एक मेंबर को मिलेगी सरकारी नौकरी

04-Aug-2022

गर आपको सरकारी नौकरी की चाहत है लेकिन काफी प्रयास के बावजूद अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई है तो अब आप फिक्र छोड़ दें। यूपी में अब हर परिवार से कम से कम एक सदस्य को सरकारी नौकरी (Government Job) मिलने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले में ऐलान किया कि यूपी सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार देगी। इस काम के लिए प्लान तैयार कर लिया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, ‘राज्य में प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार मिलेगा या उसे किसी रोजगार से जोड़ा जाएगा। इस उद्देश्य से राज्य सरकार एक कौशल मैपिंग अभियान शुरू करने जा रही है। इसके बाद आवश्यकता के अनुरूप लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा।’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर कदम बढ़ाया है। जिससे भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की प्रधानमंत्री की इच्छा पूरी करने में योगदान मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस डबल इंजन की सरकार ने स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया जैसे कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। जिससे कामगारों के कौशल और संभावना की पहचान हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने पिछले 5 साल के दौरान पांच लाख युवाओं को रोजगार दिया और 60 लाख कारीगरों को स्वरोजगार के लिए लोन जारी किए गए।

Join Indian Navy 2022: भारतीय नौसेना में भर्ती होने का मौका, 10वीं पास के लिए 100 से ज्यादा वैकेंसी

04-Aug-2022

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन नेवी में शामिल होने का शानदार मौका है। भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने ट्रेड्समैन मेट (Tradesman Mate) पदों पर भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है।  यहां ट्रेड्समैन मेट पदों पर 100 से ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे मुख्यालय अंडमान और निकोबार कमांड की आधिकारिक वेबसाइट Andaman.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स (VACANCY)

जनरल - 43 पद

ईडब्ल्यूएस - 11 पद

ओबीसी - 32 पद

एससी - 18 पद

एसटी - 08 पद

ट्रेड्समैन की कुल रिक्तियां - 112 पद

आयु सीमा (AGE LIMIT):  उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए। हालांकि आरक्षिक वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

कौन कर सकता है आवेदन? (HOW TO APPLY) : उम्मीदवार जो पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) से प्रमाण पत्र होना चाहिए।

भारतीय नौसेना में ग्रुप सी पदों के अंतर्गत ट्रेड्समैन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अंडमान और निकोबार प्रशासन की आधिकारिक वेबसाइट, erecruitment.andaman.gov।in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 6 अगस्त 2022 को सुबह 10 बजे शुरू होगी और उम्मीदवार 6 सितंबर 2022 की शाम 5 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

Agniveer MR Recruitment 2022: खुशखबरी! नौसेना अग्निवीर भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, यहां जानिए डिटेल

30-Jul-2022

अग्निपथ स्कीम 2022-2023 के तहत भारतीय नौसेना में दिसंबर 2022 बैच के लिए अग्निवीर एमआर भर्ती 2022 की आवेदन की अंतिम डेट आगे बढ़ा दी गई है। जिन प्रतिभागियों ने इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर यानी मैट्रिक रिक्रूट के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in   पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। पहले अंतिम तारीख आज 30 जुलाई थी। जिसे एक दिन आगे बढ़ाकर 1 अगस्त कर दिया गया है।

Indian Navy Recruitment 2022: आवेदन करने के स्टेप्स

सबसे पहले आधिकारिक साइट joininsiannavy.gov.in पर विजिट करें।

इसके बाद अभ्यर्थी मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।

अब अभ्यर्थी संबंधित पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करें।

इसके बाद अभ्यर्थी आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

अब अभ्यर्थी सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अंत में अभ्यर्थी फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक

नोटिफिकेशन

CBSE की राह पर ये दो बोर्ड्स, 2022-23 में करवाएंगे एक ही बोर्ड एग्जाम, जानें क्यों लिया फैसला

30-Jul-2022

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल कोविड महामारी की दूसरी लहर की वजह से स्कूल बोर्ड्स ने 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। इसके बजाय स्टूडेंट्स का इवैल्यूशन पिछले साल के एग्जाम के आधार पर किया गया था। इसमें प्रैक्टिल एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट शामिल थे। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए सीबीएसई और सीआईएससीई ने पिछले अकेडमिक ईयर 2021-22 में दो टर्म में बोर्ड एग्जाम करवाने का फैसला किया। टर्म-1 बोर्ड एग्जाम पिछले साल नवंबर-दिसंबर में करवाए गए, जबकि टर्म-2 एग्जाम इस साल अप्रैल-मई में हुए।

  1. आज ही के दिन भारतीय राष्ट्रीय ध्वज बना था तिरंगा, तिरंगा कब और कैसे बना राष्ट्रध्वज, पहला झंडा अब कहां है? 

  2. CBSE 12th Result 2022 : इस बार नहीं जारी होगी टॉपर्स लिस्ट, यहां जानें कैसे तैयार हुआ सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट

सीबीएसई और सीआईएससीई के नक्शेकदम पर चलते हुए पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) और त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (TBSE) ने महामारी से पहले के एग्जाम फॉर्मेट पर लौटने का फैसला किया है। इसके तह अकेडमिक ईयर 2022-23 में सिर्फ एक बोर्ड एग्जाम करवाने का फैसला किया गया है। हालांकि, Punjab Board और त्रिपुरा बोर्ड ने इस बात की पुष्टि कर दी है। लेकिन हिमाचल प्रदेश और गोवा जैसे बोर्ड्स ने आने वाले अकेडमिक ईयर के लिए टू-टर्म एग्जाम फॉर्मेट के तहत एग्जाम करवाने का फैसला किया है।

  1. छत्तीसगढ़ में हैं सबसे ज्यादा गरीब आबादी, 10 में से 4 परिवार गरीबी रेखा के नीचे 

  2. Ranveer Singh ने कराया न्यूड फोटोशूट, एक्टर के फैंस कह रहे हैं फेक हैं ये तस्वीरें 

लड़कियां भी बनेंगी अग्निवीर: इंडियन नेवी में होगी भर्ती, पढ़ें भर्ती से जुड़ी पूरी प्रॉसेस और हर सवाल के जवाब

27-Jul-2022

Navy Female Sailors Recruitment 2022: भारत में अग्निपथ योजना लॉन्च हो गई है. इस योजना के तहत पहली बार नौसेना में लड़कियों की भर्तियां होने जा रही हैं. इंडियन नेवी में यह भर्तियां सेलर (Navy Female Sailors Vacancy) के पदों पर होगी.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ओडिशा के INS चिल्का के नाम नोटिस जारी हुई है. इस भर्ती को लेकर रक्षा मंत्रालय ने डायरेक्टोरेट ऑफ नेवल ट्रेनिंग, आईएनएस चिल्का को निर्देश जारी कर दिए थे. इस वैकेंसी में सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को आईएनएस चिल्का में ट्रेनिंग दी जाएगी. खास बात यह है कि यह भर्तियां अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत होगी.
इंडियन नेवी (Indian Navy) में इंजीनियर मैकेनिक, कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट, मेडिकल असिस्टेंट और सेलर यानी नाविक (Sailor) जैसी पोस्ट पर उनकी भर्ती की जाएगी। वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने बताया है कि अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में 20 प्रतिशत सीटें महिला कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं। भर्ती के बाद उनकी पोस्टिंग अलग-अलग ब्रांच में की जाएगी। यहां पढ़ें इंडियन नेवी में लड़कियों की भर्ती से जुड़े सभी सवालों के जवाब... 

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए। वह 10वीं पास होनी चाहिए और अनमैरिड हो। इसके साथ ही उनकी हाइट 152 इंच यानी 4 फीट 11 इंच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए हाइट में कुछ छूट भी दी जाएगी। इसकी जानकारी के लिए इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

सेलेक्शन प्रॉसेस
लिखित परीक्षा और फिजिटकल टेस्ट के जरिए लड़कियों का सेलेक्शन होगा। एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन आएंगे। 30 मिनट की परीक्षा होगी। मैथ्य, साइंस और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसका सेलेबल और सैंपल पेपर इंडियन नेवी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। लिखित परीक्षा पास होने के बाद अग्निवीर लड़कियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उन्हें 8 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 15 उठक-बैठक और 10 सिटअप भी उनसे कराया जाएगा। इसमें पास होने के बाद उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जो कि INS चिल्का में होगा। इसके बाद उनका फाइनल सेलेक्शन हो जाएगा और उन्हें पोस्टिंग दी जाएगी। 

सैलरी और सुविधाएं
इंडियन नेवी में नौकरी मिलने के पहले साल महिला अग्निवीर को हर महीने 30 हजार रुपए सैलरी मिलेगी। इसके बाद दूसरे साल हर महीने 40 हजार रुपए, तीसरे साल हर महीने 36 हजार 500 रुपए और चौथे साल 40 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। नौकरी के दौरान उन्हें 48 लाख का गैर अंशदायी जीवन बीमा दिया जाएगा। आर्मी हॉस्पिटल में उन्हें मेडिकल सुविधाएं और कैंटीन सुविधा मिलेगी। नौकरी के दौरान अगर उनकी मौत होती है तो उनकी फैमिली को एकमुश्त 44 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, अगर कोई अग्निवीर दिव्यांग होती हैं तो डिसेबिलिटी के आधार पर उन्हें राशि दी जाएगी। यह वन टाइम होगा।

रिटायरमेंट के बाद क्या मिलेगी सुविधा
अग्निवीर लड़कियां जब ड्यूटी जॉइन करने के चार साल बाद रिटायर हो जाएंगे तो उन्हें कई सुविधाएं मिलेंगी। लड़कियों के हर बैच से 25 प्रतिशत को परमानेंट नौकरी दी जाएगी। जो इनमें शामिल नहीं होंगी, वे परमानेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकेंगी। उनकी सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा हर महीने समग्र निधि में जाएगा। इसका 30 प्रतिशत हिस्सा सरकार अपने पास से जमा करेगी। रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर को 10.04 लाख और ब्याज के साथ सेवा निधि पैकेज मिलेगा, जिस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा।

कब से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया
इंडियन नेवी अग्निवीर MR की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। शेफ, स्टीवार्ड और हाईजिनिस्ट के पोस्ट पर आवदेन 25 जुलाई, 2022 से शुरू है और इसकी लास्ट डेट 30 जुलाई, 2022 है। नेवी की ऑफइशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकती हैं।

Medical Courses without NEET: 12वीं के बाद, बिना नीट के कर सकते हैं ये मेडिकल कोर्स, लाखों में मिलेगा वेतन

22-Jul-2022

मेडिकल लाइन में MBBS जैसे अन्य कुछ कोर्स का नाम मुख्य रूप से आता है। मेडिकल में ज्यादातर कोर्स में दाखिला लेने के लिए NEET पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल आता है कि नीट के बिना 12वीं के बाद मेडिकल कोर्स कौन-कौन से हैं? 

मेडिकल में करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थी नीट परीक्षा पास किए बिना किन मेडिकल कोर्स में दाखिला लेकर अच्छा करियर बना सकते हैं। ऐसे कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती है। यहां इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) 

बीएससी नर्सिंग चार साल का ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसे करने के बाद, उम्मीदवार स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स (आरएन), नर्स टीचर, मेडिकल कोडर जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नर्सिंग के लिए वैसे तो नीट अनिवार्य नहीं है लेकिन अब कई राज्यों में नीट स्कोर के माध्यम से बीएससी नर्सिंग एडमिशन होने लगे हैं। इस कोर्स के बाद उम्मीदवारों को सालाना 3 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक सैलरी मिल सकती है।

 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी (BSc Biotechnology)

12वीं के बाद अगर आप बिना नीट क्वालीफाई किए मेडिकल फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो बीएससी बायोटेक्नोलॉजी अच्छा ऑप्शन है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 35,000 रुपये से 100,000 सालाना फीस जमा करनी पड़ सकती है। यह कोर्स तीन से चार साल में पूरा होता है। इस कोर्स को करने के बाद बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर नौकरी कर सकते हैं, जहां सालाना पैकेज 5 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक हो सकता है।

 

बैचलर्स इन बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Bachelors in Biomedical Engineering)

कक्षा 12वीं में बायोलॉजी से पढ़ाई करने वाले छात्र बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में मेडिसिन और इंजीनियरिंग दोनों पढ़ाई कर सकते हैं। यह कोर्स 4 साल तक चलता है। इसमें जीव विज्ञान और मेडिसिन में इंजीनियरिंग की तकनीकों से मानव स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के बारे में सिखाया जाता है।

 

​बी फार्मा (B Pharma)
जो लोग फार्मेसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए बी फार्मा बेहतर ऑप्शन है। यह एक 4 साल का कोर्स है। इसमें ड्रग डेवलपमेंट, फार्माकोलॉजी, क्लिनिकल प्रैक्टिस क्षेत्र में जानकारी दी जाती है।

 

बीएससी बायोलॉजी (BSc Biology)

नीट के बिना मेडिकल के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मांग बीएससी बायोलॉजी कोर्स की है। यह कोर्स थियरी कक्षाओं और प्रैक्टिकल लैब्स के माध्यम से छात्रों को ट्रेनिंग देता है। इसमें बायोडायवर्सिटी और मेडिकल डायग्नोस्टिक से लेकर सिस्टम फिजियोलॉजी और पब्लिक हेल्थ तक की जानकारी दी जाती है।

 

बीएनवाईएस (bnys)

योगी विज्ञान और नेचुरोपैथी में बैचलर कोर्स का नाम है बीएनवाईएस। यह कोर्स सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया भर में अलग-अलग यूनिवर्सिटी द्वारा ऑफर किया जाता है। इसमें एक्यूपंचर, पोषण, हर्बल दवाओं आदि की पढ़ाई होती है। पर्सनल हेल्थ को लेकर जागरूकता को देखते हुए यह कोर्स काफी डिमांड पर है।