Friday,06 August 2021   01:09 am
Previous123Next

SSC GD Constable Recruitment 2021 Notification: आयोग ने जारी किया 25 हजार से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन, ऐसे कर पाएंगे आवेदन

17-Jul-2021

SSC GD Constable Notification 2021 : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा साल 2021 में आयोजित की जाने वाली एसएससी जीडी सिपाही भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवारों को इंतजार बना हुआ है।  कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार कुल कांस्टेबल के 25271 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के 22424 और महिला कांस्टेबल के 2847 पद हैं।

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 2 सितंबर और चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 7 सितंबर है।

योग्यता - 10वीं पास।

आयु सीमा - 18 वर्ष से 23 वर्ष । आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी। यानी वही उम्मीदवरा आवदेन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 अगस्त 1998 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद न हुआ हो। एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

लंबाई

पुरुष उम्मीदवार - 170 सेमी.

महिला उम्मीदवार - 157 सेमी.

सीना : पुरुष उम्मीदवार - 80 सेमी. (फुलाकर - 85 सेमी)

वेतनमान - पेय लेवल -3 (21700-69100 रुपये)

वैकेंसी डिटेल: बीएसएफ में 7545, सीआईएसएफ में 8464, एसएसबी में 3806, आईटीबीपी में 1431, एआर में 3785 और एसएसएफ में 240 वैकेंसी है। सीआरपीएफ और एनआईए में कोई वैकेंसी नहीं है।

कहां मिलती है नौकरी : जीडी कॉन्स्टेबल के लिए तीन चरण की परीक्षा होती है जिसे पास करने के बाद उम्मीदवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, केद्रीय रिज़र्व पुलिस बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स जैसे बलों में नौकरी मिलती है।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना में इन पदों पर आवेदन करने की आज है अंतिम डेट, जल्द करें अप्लाई, लाखों में मिलेगी सैलरी

30-Jun-2021

इंडियन एयर फोर्स का आईएएफ (IAF) के नाम से भी जाना जाता है। यह देश की आकर्षक व अत्यंत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। 12वीं के बाद अगर आप भी इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए कई लेवल के एग्जाम होते हैं। इंडियन एयर फोर्स में नौकरी को दो भागों एक्स ग्रुप, वाई ग्रुप में बांटा गया है। इसके (Indian Air Force Recruitment 2021) लिए IAF ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT-2) के माध्यम से कमीशन अधिकारियों के पदों पर भर्ती (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए आवेदन करने की कल आखिरी डेट हैl इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे Indian Air Force की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैंl इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए 01 जून 2021 से 30 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंl

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 01 जून 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 30 जून 2021

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

फ्लाइंग ब्रांच

उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल के डिग्री कोर्स के साथ स्नातक होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ बीई/बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) होनी चाहिएl

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच

एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) {एई (एल)} – 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित में प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में न्यूनतम चार साल की डिग्री स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता होनी चाहिएl

ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएं

प्रशासन – उम्मीदवारों के पास 10 + 2 के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिएl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 25 वर्ष से कम होनी चाहिएl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर रु. 250/- (एनसीसी विशेष प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं) दिया जाएगाl

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर रु. 56100 – 177500 दिया जाएगाl

हो जाओ तैयारः देश की ये चार बड़ी आईटी कंपनियां देगी एक लाख युवाओं को रोजगार

20-Apr-2021

कोरोना काल ( Corona era) में एक बड़ी समस्या जो सामने आई हैं वह है बेरोजगारी ( Unemployment)। देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते ना जाने कितने लोगों की नौकरी ( Job) चली गई और आने वाले समय में कितने लोग बेरोजगार होंगे। जिन लोगों की जॉब गई हैं उनमें अधिकांश लोग प्राईवेट सेक्टर ( Private sector) से जुड़े हुए हैं। कोरोना काल में कई कंपनियों ने अपने कर्मियों की छंटनी कर दी , जिसके चलते अब कई युवा बेरोजगार हो गए हैं। लेकिन कोरोना के इस दौर में कुछ राहत लेकर देश की बड़ी कंपनियां आईं हैं।

टीसीएस की योजना इस साल 40,000 से अधिक लोगों को कैंपस सलेक्‍शन से नियुक्त करने की है, जबकि इंफोसिस के लगभग 25,000 लोगों को कैंपस से भर्ती करने की संभावना है। विप्रो, जिसने हायरिंग प्लान नहीं दिया है, ने कहा कि उनकी कंपनी पिछले साल की तुलना में अधिक लोगों को जॉब पर रखेगी।

विश्लेषकों का कहना है कि TCS, Wipro, Infosys, HCL Technologies NSE 0.80 प्रतिशऔर Tech Mahindra NSE -0.41 प्रतिशत सहित शीर्ष पांच कंपनियां इस साल 110,000 से अधिक लोगों को नियुक्त करेंगी, जो पिछले साल 90,000 से अधिक नौकरियां देंगी । "नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत उच्च स्तर पर होने वाली है। नए सिरे से काम पर रखने की योजना, पेंट-अप की मांग के कारण हुई है। कारंथ ने कहा कि 120,000 से अधिक के अटैचमेंट-लिंक्ड रिप्लेसमेंट हायरिंग के साथ, इन कंपनियों का कुल हायरिंग मंथ 210,000 था। TCS ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में रिकॉर्ड 7.2% अट्रैक्शन रेट दर्ज किया है, इनफ़ोसिस और विप्रो के लिए attrition रेट तेज़ी से बढ़ा है।

Job Placement : प्लेसमेंट कैंप 22 को, 334 पदों पर होगी भर्ती

19-Mar-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र ,रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 22 मार्च को पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर जी ई रोड स्थित रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्लेसमेंट कैंप आयोजित किया जा रहा है।

कैंप के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक व्ही 5 ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एवं ब्लूचिप जॉब प्राइवेट लिमिटेड रायपुर द्वारा क्लाइंट अकाउंट मैनेजर, प्रमोटर्स ,सेल्स एग्जीक्यूटिव, ईन शाप प्रमोटर्स, क्यूआर कोड ,फोन पे टैली कॉलर, आई टी एग्जीक्यूटिव अकाउंट एग्जीक्यूटिव, ड्राइवर एवं योगा टीचर के कुल 334 पदों पर भर्ती की जाएगी।

रोजगार कार्यालय के उपसंचालक में बताया कि उक्त पदों हेतु न्यूनतम योग्यता 12वीं पास,स्नातक उत्तीर्ण, एम काम एसीए, बी ई, आईटीआई डीजल मैकेनिक अथवा ऑटोमोबाइल तथा बीए योगा उत्तीर्ण के साथ-साथ अनुभवी आवेदकों की भर्ती की जानी है। उन्होंने बताया कि इन पदों पर भर्ती हेतु इच्छुक आवेदक निर्धारित अंतिम तिथि 22 मार्च को प्रातः 11 बजे तक shorturl.at/rtyMP लिंक के माध्यम से अपनी शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षा संबंधी विवरणी भेंजे। इस लिंक के माध्यम से आवेदन किए गए आवेदक 22 मार्च को प्रातः 11 बजे जिला रोजगार कार्यालय में अपने बायोडाटा के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने आवेदकों से कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट के में सम्मिलित होने का आग्रह किया है।

India Post GDS Recruitment 2021: 10वीं पास वालों के लिए हजारों पदों पर निकली भर्ती, करें आवेदन

20-Feb-2021

भारतीय डाक विभाग दिल्ली, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती कर रहा है। 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के शानदार अवसर हैं। भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए बंपर नौकरियां आई हैं। यह भर्तियां ग्रामीण डाक सेवक पदों पर हो रही हैं। ग्रामीण डाक सेवके पदों पर भर्तियां आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दिल्ली सर्किल में हो रही हैं। डाक विभाग के नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 3679 भरे जाने हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि- 27 फरवरी 2021

आयु सीमा- 18 से 40 साल के बीच।आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधितम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। एससी को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन और दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी।

आवश्यक योग्यता -

  • गणित और अंग्रेजी विषयों के साथ 10वीं पास होनी चाहिए।
  • साथ में स्थानीय भाषा का ज्ञान भी आवश्यक है।
  • बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी आवश्यक है।
  • नोटिफिकेशन के अनुसार यह बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 दिन के कोर्स का होना चाहिए।

पदों का विवरण

  • दिल्ली सर्किल - 233
  • आंध्र प्रदेश-सर्किल 2296
  • तेलंगाना- 150

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आदि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को कोई फीस नहीं देनी होगी।

कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को दो चरण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद लॉग इन कर आवेदन सबमिट करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबासइट के होम पेज पर दिए गए लिंक पर टैप करें। उसके बाद मांगे जा रहे विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • फिर लॉग इन कर आवेदन करें। आवेदन में उम्मीदवार को पासपोर्ट साइज की फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

IAS वैशाली ने बताया, कैसे की जाए UPSC Civil प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी, पढ़ें टिप्स

13-Feb-2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार इस साल यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए हैं वह टॉपर्स से जान लें कैसे कर सकते हैं प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी।

आज की कहानी में मिलिए वैशाली सिंह से। वैशाली ने 2018 में सिविल सर्विस परीक्षा में 8वीं रैंक हासिल की।

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ की वैशाली वकीलों के परिवार से हैं। उनकी मां सुमन सिंह और पिता भी पेशे से वकील हैं। वैशाली ने भी लॉ की पढ़ाई की है। उनके पेरेंट्स फरीदाबाद डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में वकील हैं। वैशाली का छोटा भाई भी वकील है।

वैशाली ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली से 5 साल का BA-LLB कोर्स किया। जिसमें वे गोल्ड मेडलिस्ट रहीं। लॉ फर्म में काम करते हुए वे अपने काम से संतुष्ट नहीं थी। इसी दौरान उन्होंने सोचा था सिविल सर्विस जॉइन करने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। तब ही उन्होंने तैयारी शुरू की। पहले अटेंप्ट में वे प्रीलिम्स में फेल हुईं।

प्रीलिम्स में ही फेल होने के बाद वैशाली ने अपनी गलतियों से सीखा। उन्होंने सबसे पहले सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी की स्ट्रेटजी को क्लीयर किया। वैशाली के मुताबिक ये परीक्षा पूरी तरह प्लान और स्ट्रेटजी के आधार पर ही क्लीयर की जा सकती है। वे बताती हैं कि एग्जाम की तैयारी के लिए जितना फोकस करना होता है, रिविजन के लिए उतना ही फोकस चाहिए होता है। स्ट्रेटजी के साथ तैयारी कर परीक्षा क्रैक की जा सकती है।

वैशाली सिंह ने बताया यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए NCERT की किताबों से तैयारी करना चाहिए। ये इसीलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपका बेस बनता है। ऐसा नहीं है कि एनसीआरटी की किताबों से सवाल आ रहे हैं। एनसीआरटी की किताब से सवाल नहीं आते तो स्टूडेंट्स एनसीआरटी पढ़ना छोड़ देते हैं, लेकिन एनसीआरटी की किताबें पढ़ने के बाद आप एप्लीकेशन बेस सवाल आसानी से निकाल सकते हैं।

वैशाली ने बताया प्रीलिम्स की तैयारी कर रहे हैं तो मॉक टेस्ट सबसे मददगार है। मैं परीक्षा से 2 महीने तक रोज 1 मॉक टेस्ट हल करती थी। जिसका फायदा मुझे परीक्षा के दौरान पड़ा।

उन्होंने कहा,यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान नोट्स बनाना न भूलें।  क्योंकि "मैं अपने खुद के नोट्स बनाना सही समझती हूं क्योंकि उससे मुझे लिखते-लिखते याद हो जाता है। वैसे आप किसी से नोट्स ले भी सकते हैं।"

SSC कल से आयोजित कर रहा है Delhi Police Constable 2020 की परीक्षा, जानें इससे संबंधित पूरी डिटेल

26-Nov-2020

SSC Delhi Police Constable (एग्जीक्यूटिव) के 5846 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल एग्जीक्यूटिव पुरुष और महिला भर्ती की जा रही है। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, वो अपनी अपनी वेबसाइट पर भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि परीक्षा के लिए 28 लाख 77 हजार 35 आवेदन मिले हैं। यह परीक्षा 27 नवंबर से 14 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी। मध्य क्षेत्र से 7,66040 उम्मीदवार पंजीकृत हैं। वहीं मध्य क्षेत्र की परीक्षा उत्तर प्रदेश और बिहार के 17 जनपदों पर होगी। परीक्षा के लिए 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा ऑनलाइन मोड में 3 शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट 9 से 10.30 और दूसरी 12.30 से 2 बजे और तीसरी 4 से 5.30 तक होगी।

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में चयनित उम्मीदवारों को 5,200 - 20,200 /- सैलरी+ ग्रेड वेतन 2,000 /- रुपए मिलेगा।

प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट में होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी। SSC Delhi Police Constable Answer Key 2020 को परीक्षा के बाद आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा और आंसर की के विरुद्ध प्राप्त सभी आपत्तियों का विश्लेषण करने के बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा। SSC Delhi Police Constable Paper 1 में योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को PET / PST (शारीरिक मानक परीक्षण / शारीरिक एफिशियंसी टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा। SSC CPO PET PST को क्वालिफाई करने वालों को मेडिकल टेस्ट के बाद पेपर 2 के लिए बुलाया जाएगा।

Jobs: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, रायपुर में आज और कल लगेगा प्लेसमेंट कैम्प

12-Nov-2020

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया। आज और कल बेरोजगारों के लिए प्लेसमेंट कैम्प लगेगा। बेरोजगार युवाओं के लिए 12 व 13 नवम्बर को प्लेसमेंट कैम्प होगा। उप संचालक ने बताया कि जिला रोजगार व स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र, रायपुर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 12 एवं 13 नवम्बर को रोजगार कार्यालय रायपुर, पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर, जीई रोड, रायपुर में कार्यालयीन समय तक प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जाएगा।

इस प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक टॉप कैरियर सर्विसेस, रायपुर द्वारा कम्प्यूटर ऑपरेटर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, सुपरवाईजर, एकाउंटेंट, सिक्युरिटी गार्ड एवं डिलीवरी ब्वाय के लगभग 85 से अधिक पदों पर न्यूनतम 10वीं, 12वीं, स्नातक, बीई इलेक्ट्रिकल एवं टैली ईआरपी-9 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी।

इन पदों के लिए वेतनमान 8 से 10 हजार प्रतिमाह निर्धारित की गई है। उक्त पदों के लिए योग्य आवेदक 12 एवं 13 नवम्बर 2020 को जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र रायपुर में कक्ष क्रमांक-5 में अपना बायोडाटा अथवा कार्यालय के प्लेसमेंट सेल की ईमल आईडी raipurmodelcareercenter@gmail.com पर भी समयावधि के भीतर भेज सकते हैं। बॉयोडाटा के आधार पर योग्य आवेदकों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसकी सूचना नियोजक द्वारा सीधे आवेदकों को दी जाएगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आवेदक रोजगार कार्यालय रायपुर में भी संपर्क किया जा सकता है।

SSC CHSL 2020: 12वीं पास के लिए SSC ने निकाली फॉर्म, 29,200-92,300 रुपये तक है पे-स्केल

07-Nov-2020

नई दिल्ली,इंडिया Staff Selection Commission ने 12वीं पास के लिए Sarkari Naukri के लिए एप्लीकेशन फॉर्म निकाली है। आयोग ने इस भर्ती परीक्षा का आज नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। अगर आप इन पदों पर नौकरी के लिए जरूरी योग्यता को पूरी करते हैं और इसमें रुचि रखते हैं तो 15 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन की योग्यता : कुछ पदों के लिए किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जबकी कुछ पदों में मैथ्स के साथ 12वीं पास की योग्यता मांगी जा सकती है। पिछले वर्षों के एसएससी सीएचएसएल नोटिफिकेशन को देखा जाए तो कहा जा सकता है कि 18 से 27 वर्ष तक के युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। एसएस, एसटी वर्ग को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

SSC CHSL 2020 की महत्वपूर्ण तिथियां -

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि - 06-11-2020

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि - 15-12-2020

  • ऑनलाइन आवेदन की रशीद पाने की अंतिम तिथि - 15-12-2020

  • ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि -17-12-2020

  • ऑफलाइन चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि - 19-12-2020

  • बैंक चालान से आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि - 21-12-2020

  • टीयर-1 के लिए सीबीटी की तिथि - 12-04-2021 - 27-04-2021

  • टीयर -2 के लिए लिखित परीक्षा की तिथि – बाद में जारी की जायेगी

नोट: एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 15 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को सलाह है कि आवेदन करने से पूर्व भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

इन चार प्रकार के पदों पर होगी भर्ती

  1. लोवर डिविजन क्लर्क (LDC)/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट: पे लेवल -2 (Rs.19,900- 63,200)

  2. पोस्टल असिस्टेंट (PA)/सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA): पे लेवल -4 (Rs. 25,500- 81,100)

  3. डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO): पे लेवल -4 (Rs. 25,500-81,100) और लेवल-5 (Rs.29,200-92,300)

  4. डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड ‘A’: पे लेवल -4 (Rs. 25,500-81,100)

आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थियों को आवेदन करने में पासपोर्ट साइज का रंगीन फोटो 20KB से 50KB तक साइज वाली अपलोड करनी होगी। इसलिए आवेदन शुरू करने से पहले सारे जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें। यह फोटो तीन महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। साथ ही बिना डेट वाली फोटो के साथ भरे गए आवेदन रिजेक्ट किए जा सकते हैं।

PNB Recruitment 2020: अभी आवेदन करें पंजाब नेशनल बैंक में 536 नवीनतम नौकरी की रिक्तियां

09-Sep-2020

PNB recruitment on September 08, 2020, को PNB भर्ती 2020 के सभी वर्तमान नौकरी के उद्घाटन, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधे आधिकारिक लिंक के साथ यहां अपडेट किए गए हैं। PNB भर्ती 2020 के नवीनतम रिक्ति विवरण, पंजीकरण प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क, साक्षात्कार तिथियां और अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

कंपनी का नाम : पंजाब नेशनल बैंक

योग्यता : Any Graduate, B.Arch, B.Sc, B.Tech/B.E, LLB, Any Post Graduate, CA, ICWA, M.A, M.Sc, MBA/PGDM

नौकरी स्थान : Across India

उद्घाटन की संख्या : 445

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 29-09-2020

कैसे होगा चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर नौकरी के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंक की वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

बेटियों को सेना में जाने का मौका, भर्ती की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

01-Aug-2020

भारतीय सेना (Indian Army) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से सैनिक सामान्य (महिला सेना पुलिस) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार 31 अगस्त, 2020 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। रैली भर्तियां अंबाला (हरियाणा), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), जबलपुर (मध्य प्रदेश), बेंगलूरु (कर्नाटक), शिलांग (मेघालय) और पुणे (महाराष्ट्र) में आयोजित की जा सकती हैं। उम्मीदवारों को उनके गृह जिलों के आधार पर केंद्र आवंटित किया जाएगा।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड

ऊंचाई : 152 सेमी

वजन : सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात।

सीना का विस्तार : उम्मीदवार को 5 सेमी सीना के विस्तार में सक्षम होना चाहिए।

आयु

17 से 21 वर्ष।

चयन प्रक्रिया

शैक्षिक योग्यता

न्यूनतम शिक्षा योग्यता मैट्रिक / 10 वीं / एसएसएलसी है, या कुल अंकों में 45% अंकों के साथ और किसी भी विशिष्ट विषयों का उल्लेख किए बिना मैट्रिक / 10वीं / एसएसएलसी स्तर पर अध्ययन किए गए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक जरूरी है।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रारम्भ तिथि - 27 जुलाई, 2020

आवेदन करने की अंतिम तिथि - 31 अगस्त 2020

रिक्ति विवरण

सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) - 99 पोस्ट

बता दें कि महिला सैन्य पुलिस भर्ती में चयन के लिए नामांकन स्थल पर मेडिकली फिट उम्मीदवारों के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) के माध्यम से लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के स्थान, तिथि और समय की जानकारी रैली स्थल और भारतीय सेना के प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।

Indian Army Recruitment 2020 : ऐसे करें अप्लाई

-आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन करें -होमपेज खुलने पर "JCO / ORApply / Login" पर क्लिक करें -फिर "New Registration" पर क्लिक करने के बाद अपनी निजी जानकारियां, ईमेल आईडी और फोन नंबर एंटर करें

-यूजर नेम और पासवर्ड से लॉग इन करें

-आपका प्रोफाइल पेज खुल जाएगा और आप स्क्रीन पर अपना डैशबोर्ड देख सकेंगी

-"Registration/Login Page" पर जाने के लिए "Continue" पर क्लिक करें

-तय फॉर्मेट में आवेदन फॉर्म भरें, फिर सबमिट पर क्लिक करें

अभी आवेदन करें DRDO में 166 नवीनतम नौकरी की रिक्तियां

03-Apr-2020

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने ''अप्रेंटिस ट्रेनी" के पदों पर आवेदन मांगे हैंI हालांकि कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन है, लेकिन इस पद पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI आइए जानते हैं इस पद से जुड़ी जानकारी और कैसे करना है अप्लाई..

वैकेंसी की मुख्य बातें

पद का नाम - अप्रैंटिस ट्रेनी

खाली सीटों की संख्या - 116

योग्यता - कैंडिडेट को संबंधित ट्रेड में ITI पास हो

पे स्केल - 7700 – 8050/- रुपये

उम्रसीमा - 18 से 27 साल (आरक्षित वर्ग में OBC– 30 साल, SC/ST – 32 साल, PWD - 37 साल)

योग्यता - मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास हो। साथ ही पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए।

प्रशिक्षण अवधि : एक वर्ष।

उम्र सीमा - उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए. बता दें, आवेदन करने के लिए कोई फीस का भुगतान नहीं करना है..

यहां कर सकते हैं संपर्क - इस वैकेंसी को लेकर अगर आप कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप डीआरडीओ की तरफ से जारी की गई ईमेल आईडी

apprenticecell@cvrde.drdo.in

पर भी संपर्क कर सकते हैं या टेलीफोन नंबर- 044-26364060पर भी जुड़ सकते हैंI

CSPGCL Recruitment 2020 छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी

31-Mar-2020

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी ने 208 अपरेंटिस भर्तियाँ पदों के लिए रोजगार समाचार प्रकाशित किया है CSPGCL Job के इच्छुक सभी उम्मीदवारों से निवेदन है की Chhattisgarh State Power Generation Company Ltd के लिए आवेदन करने से पहले रोजगार संबंधी सभी आवश्यक जानकारियाँ पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि: 15-04-2020

शैक्षिक योग्यता (Qualification)

ITI/ डिप्लोमा/ ग्रेजुएशन/ कृपया सटीक जानकारी के लिए इस नौकरी के लिए प्रकाशित नोटिफिकेशन जरूर देखें।

इस Govt Job में इंटरव्यू, में प्रदर्शन के अनुसार कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा, वेतनमान नियमनुसार रहेगा, सम्पूर्ण जानकारी के लिए नीचे Official Notification जरूर चेक करें।

https://www.cspdcl.co.in/cseb/(S(oxpocv1g30ewbj02hgccxryw))/frmViewRecruitment.aspx

ISRO में नौकरी का मौका, जल्दी आवेदन करें

28-Mar-2020

नई दिल्ली, इंडिया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र ने विभिन्न श्रेणी के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। कुल 12 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन के पद शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2020 है।

नर्स-बी, पद : 02 (अनारक्षित : 01)

वेतनमान : 44,900 से 1,42,400 रुपये।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 और अधिकतम 35 वर्ष।

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से दसवीं/बाहरवीं की परीक्षा पास होने के साथ प्रथम श्रेणी में तीन वर्षीय नर्सिंग डिप्लोमा होना चाहिए।

- इसके साथ संबंधित नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

लैब टेक्निशियन-ए, पद : 03 (अनारक्षित)

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से दसवीं/बाहरवीं की परीक्षा पास होने के साथ प्रथम श्रेणी में दो वर्षीय मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी विशष में डिप्लोमा होना चाहिए।

वेतनमान : 25,000 से 81,100 रुपये।

आयु सीमा : न्यूनतम 18 और अधिकतम 35 वर्ष।

फायरमैन-ए, पद : 07 (अनारक्षित : 04)

योग्यता : दसवीं/बाहरवीं की परीक्षा पास होना चाहिए।

- इसके साथ ही उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ हो।

वेतनमान : 19,900 से 63,200 रुपये।

चयन प्रक्रिया

ISRO द्वारा निकाली गई नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन की भर्ती की प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा और उसमें प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन पदों के लिए निकली भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.shar.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर करियर ऑप्शन पर क्लिक करें। नए पेज पर Nurse B, Lab Technician A and Fireman A की लिंक दिखेगी। यहां उम्मीदवार अप्लाई नाऊ बटन को क्लिक करें। यहां इच्छित पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। ध्यार रहे कि आवेदन की अंतिम तारीख 27 मार्च 2020 है।

Census Of India Recruitment 2020 : भारत सरकार के जनगणना विभाग में भर्तियां

14-Mar-2020

सैलरी कितनी मिलेगी (Salary in COI)

वेतनमान Level 07 - Level 13 रहेगा, कृपया सैलरी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस Govt Job का Official Notification जरूर चेक करें

Dates For COI Job

नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 14-03-2020

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि: 25-04-2020

शैक्षिक योग्यता (Qualification)

स्नातक डिग्री/ B.E/ B.Tech/ मास्टर डिग्री, सरकार के तहत काम करने वाले अधिकारी, कृपया सटीक जानकारी के लिए इस नौकरी के लिए प्रकाशित नोटिफिकेशन (Census Of India Notification) जरूर देखें।

पदों का नाम (Name of Posts)

पदों की संख्या - 389 पद

1. उप रजिस्ट्रार जनरल - 08

2. अपर निदेशक - 02

3. संयुक्त निदेशक (जनगणना संचालन) - 19

4. संयुक्त निदेशक (ईडीपी) - 09

5. सहायक रजिस्ट्रार जनरल - 01

6. उप निदेशक (ईडीपी) - 13

7. मानचित्र अधिकारी - 04

8. सहायक निदेशक (जनगणना ऑपरेशन) - 52

9. सहायक निदेशक (डाटा सेंटर) - 55

10. सहायक निदेशक (प्रवेश) - 01

11. अनुसंधान अधिकारी - 04

12. सांख्यिकीय अन्वेषक - 200

13. वरिष्ठ भूगोलवेत्ता - 03

14. कार्यकारी अधिकारी - 18 पद

आवेदन फीस (Application Fees)

कोई आवेदन फीस नहीं है, अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल Notification जरूर चेक करें।

नोट - Census Of India Recruitment से सम्बंधित अधिक जानकारियों के लिए आप पब्लिश्ड नोटिफिकेशन देख सकते है कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर करें एवं उनकी हेल्प करें एवं अन्य सरकारी भर्तियों (Govt Jobs) की जानकारी के लिए Employment News पर प्रतिदिन विजिट करें।

सिलेक्शन (Selection in COI)

इस Govt Job में व्यक्तिगत साक्षात्कार, में प्रदर्शन के अनुसार कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा, चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी के लिए नीचे Official Notification जरूर चेक करें।

CG Vyapam Recruitment 2020: छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल

07-Mar-2020

CG Vyapam Recruitment 2020: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 170 DEO, सहायक और अन्य पदों के लिए रोजगार समाचार (Employment News) प्रकाशित किया है सभी उम्मीदवारों से निवेदन है की CG Vyapam के लिए आवेदन करने से पहले रोजगार संबंधी सभी आवश्यक जानकारियाँ पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।

170 DEO, Assistant & Other Jobs in CG Vyapam

शैक्षिक योग्यता (Qualification)

दसवीं/ बारहवीं पास, कृपया सटीक जानकारी के लिए इस नौकरी के लिए प्रकाशित नोटिफिकेशन (Cgvyapam Notification) जरूर देखें।

पदों का नाम (Name of Posts)

पदों की संख्या - 170 पद

डाटा एंट्री ऑपरेटर

स्टेनो टाइपिस्ट

हिंदी पोस्ट लेखक

Dates For This Job

नौकरी प्रकाशित होने की तिथि: 14-02-2020

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि: 08-03-2020

आयु सीमा (Age Limit & Relaxation)

उम्मीदवार की आयु 18 - 40 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। कृपया आयु में छूट एवं अन्य जानकारियों के लिए प्रकाशित नोटिफिकेशन देखिये।

सिलेक्शन (Selection in CGvyapam)

इस Sarkari Job में इंटरव्यू में प्रदर्शन के अनुसार कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा, चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी के लिए नीचे Official Notification जरूर चेक करें।

सैलरी कितनी मिलेगी (Salary in Cgvyapam)

वेतनमान 2400 - 80,500/- रहेगा, कृपया सैलरी संबंधित अधिक जानकारी के लिए Notification जरूर चेक करें

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें, कृपया आवेदन करने से पहले ऑफीशियल Notification जरूर चेक करें।

आवेदन फीस (Application Fees)

इस नौकरी में आवेदन करने की कोई फीस नहीं है अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल Notification जरूर चेक करें।

Job Alert : रेलवे में 2792 पदों पर हो रही हैं बंपर भर्तियां, आप भी करें आवेदन

02-Mar-2020

नई दिल्ली, इंडिया। रेलवे फिर एक बार युवाओं को नौकरी का मौका दे रहा है। इस बार पूर्वी रेलवे में बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। आपको बता दें कि ये भर्तियां कुल 2792 पदों पर कि जाएंगी। जो युवा भारतीय रेलवे (Indian Railway) में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन युवाओं के पास ये सुनहरा मौका है। पहले भर्ती प्रक्रिया 27 जनवरी, 2020 से शुरू होनी थी। लेकिन पूर्वी रेलवे बोर्ड ने इसकी तिथि को आगे बढ़ाकर 21 फरवरी कर दिया गया था। इसके उपरान्त बोर्ड द्वारा फिर तिथियाें में बदलाव किया गया है। अब उम्मीदवार 5 मार्च, 2020 से 04 अप्रैल,2020 तक आवेदन को पूरा कर सकते हैं। इस नौकरी के संबंध में विस्तृत जानकारी आगे दी गई स्लाइड्स में पढ़ें।

पद के नामः ट्रेड अपरेंटिस

पदों की संख्या: 2792

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 5 मार्च, 2020

अंतिम तिथि: 04 अप्रैल, 2020

आयु सीमा : न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष तक

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास

वेबसाइटः https://www.rrc-wr.com/

 

छत्तीसगढ़ थल सेना भर्ती रैली नि:शुल्क आनलाईन आवेदन के लिए हेल्प डेस्क प्रारंभ

28-Feb-2020

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया। भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों के योग्य युवा भारतीय थल सेना के वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन कर सकते है। यह भर्ती रैली आगामी 16 अप्रैल से कबीरधाम (कवर्धा) के आउटडोर स्टेडियम में 8 विभिन्न पदों के लिए प्रारम्भ होगी। रैली के लिए आनलाईन आवेदन भरने का कार्य प्रारम्भ हो गया है।

रायपुर के जिला रोजगार कार्यालय, पुराना पुलिस मुख्यालय में युवाओं की जानकारी देने तथा आवेदन पत्र भरने की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से आवेदक नि:शुल्क ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

जिला रोजगार अधिकारी एल.ओ. लारी ने बताया कि भारतीय थल सेना के वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in के माध्यम से आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है। आवेदक 1 अप्रैल के बाद इसी वेबसाइट पर अपना ई-मेल पर लॉगइन करके प्रवेश पत्र, भरती की तारीख और रैली स्थान के विवरण की जानकारी एवं प्रिंटआउट ले सकते है। रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी. डी.), सैनिक सामान्य ड्यूटी (अनुसूचित जनजाति), सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक/सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी), सैनिक लिपिक (क्लर्क)/स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड मैन के पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती रैली में शामिल होने वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवश्यक योग्यता तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय रायपुर दूरभाष क्रमांक- 0771-2575212 या मुख्यालय भर्ती कार्यालय कम्प्यूटर पूछताछ दूरभाष- 0761-2600242 से संपर्क कर सकते है।


Previous123Next