Thursday,09 February 2023   01:44 pm

यूजीसी नेट परीक्षा के नतीजों की तारीख जारी

04-Nov-2022

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कल 05 नवंबर 2022 दिन शनिवार को नेट परीक्षा के नतीजे घोषित करेगी. यूजीसी चेयरमैन ने यूजीसी नेट परीक्षा के नतीजों की तारीख जारी कर दी है.  कैंडिडेट्स जिन्होंने ये एग्जाम दिया हो, वे जारी होने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट से नतीजे चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – ugcnet.nta.nic.in इसके अलावा इस वेबसाइट पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं – nta.nic.in

 

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर

03-Nov-2022

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 710 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स IBPS की आधिकारिक वेबसाइट https://ibps.in/ पर जाकर 21 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

 वैकेंसी डिटेल्स ----- 

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर- 516 पद
मार्केटिंग ऑफिसर-100 पद
आईटी ऑफिसर- 44 पद
राजभाषा अधिकारी- 25 पद
लॉ ऑफिसर-10 पद
एचआर/पर्सनल ऑफिसर-15 पद

Resume में की गई गलतियां कर देंगी आपको नौकरी से बाहर

02-Nov-2022

आजकल के समय में नौकरी पाना आसान तो बिल्कुल भी नही है. ऐसा होने के कई कारण है, जैसें कंपनीयों द्वारा मल्टीटास्क लोगों की मांग के साथ-साथ एक से ज्यादा स्किल्स होना और जरूरत के हिसाब से खुद को तैयार रखना. आजकल नौकरी के लिए यह सारी चीजें होना बहुत ही आवश्यक है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनमें सभी स्किल्स होने के बाद नियोक्ता उनका CV देख रिजेक्ट कर देता है. ऐसे लोगों के लिए जरूरी है कि वह अपने CV में कभी भी इन गलतियों को करने से बचें.

जरूरी है सही फॉन्ट साइज और कलर
नौकरी के लिए जितना जरूरी CV होता है, उतना ही जरूरी उसमें लिखे हुए शब्दों का साइज और उन शब्दों का कलर का चुनाव होता है. साथ ही आपने कैसा कलर और फान्ट चुना है उसका सकारात्मक और नकारात्मक असर आपका इंटरव्यू लेने वाले नियोक्ता पर होता है. इसलिए कोशिश करें की CV में अलग-अलग रंगो और फान्ट साइज का प्रयोग न करें. उससे इम्प्रेशन भी खराब होता है और आपको सेलेक्ट होने से पहले ही दरवाज़ा दिखा दिया जाता है.

ज्यादा फोन नंबर होना और चांस खोना
CV में एक से ज्यादा फोन नंबर होना नौकरी का मौका खोना है. अगर आप अपने सीवी पर ज़्यादा फोन नंबर देंते है तो आपके जरूरी मैसेज को मिस करने के मौके भी उतने ही ज्यादा होंगे. कोशिश करें की आप एक ही मोबाइल नंबर दे जिससे आपको ताज़ा अपडेट जल्दी मिल सके.

स्पेलिंग मिस्टेक करने सें बचे
रिज्यूमे में स्पैलिंग मिस्टेक होना नौकरी के लिए शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स में आपका नाम होना लगभग न के बराबर है. ऐसा होने से आपकी क्रेडिबिलिटी खराब होती है और आपकी छवि गैर जिम्मेदार इंसान की बनती है. साथ ही इससे आपकी लिखने की क्षमता पर भी सवाल खड़े होते है. इसलिए अपने सीवी को क्रॉसचेक जरूर करें.

कितना बड़ा हो रिज्यूमे
यह एक सबसें अहम फैक्टर होता है कि आपके सीवी की लेंथ छोटी हो और वह क्रिस्पी हो. साथ ही रिज्यूम में अपने अनुभव के बारे में बताना जरूरी होता है. ऐसे सीवी के शॉर्ट लिस्ट होने के आसार ज्यादा होते हैं.

सेंट्रल रेलवे ने ट्रेड अपरेंटिस के पदों पर भर्ती

02-Nov-2022

सेंट्रल रेलवे  ने ट्रेड अपरेंटिस  के 2422 पदों पर भर्ती की है. ये नियुक्तियां फिटर , वेल्डर , टर्नर , कारपेंटर , पेंटर , टेलर , मैकेनिक , इलेक्ट्रीशियन , इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक , प्रोग्रामिंग और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट  समेत कई ट्रेडों के लिए की जाएंगी. सभी पदों के लिए अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2022 है। अपरेंटिस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और साक्षात्कार नहीं होगा। यह भर्ती कक्षा 10वीं और ITI पाठ्यक्रम में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार www.rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारत में ट्विटर के 52 हजार अकाउंट्स बैन

02-Nov-2022

ट्विटर ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी की है।देश में 52,141 अकाउंट्स बैन कर दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि इनमें चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज, न्यूडिटी और उससे जुड़ी पोस्ट की जा रही थीं। ये अकाउंट्स 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बंद किए गए हैं।  ट्विटर ने आतंकवाद का सपोर्ट करने वाले 1982 अकाउंट्स पर भी एक्शन लिया है। दूसरी तरफ मेटा ने देश में 26 लाख वॉट्सऐप नंबर बंद कर दिए हैं। कंपनी ने यह फैसला आईटी रूल्स 2021 के तहत उठाया है।
मिली  रिपोर्ट के अनुसार  उसे यूजर्स की ओर से 157 शिकायतें मिली थीं। इनमें ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन की मांग हुई थी। कंपनी ने बताया है कि इन सभी को रिसॉल्व कर दिया गया है। इसके अलावा जरूरी रिस्पांस यूजर्स को भेज दिए गए।

 

Twitter ब्लू टिक के लिए हर महीने 660 रुपए लेगा

02-Nov-2022

Twitter पर ब्लू टिक यानी वैरिफाइड एकाउंट्स के लिए यूजर को अब हर महीने 660 रुपए देने होंगे। Twitter खरीदने के पांच दिन बाद एलन मस्क ने मंगलवार रात को इसका ऐलान किया। हालांकि, उन्होंने इसका संकेत दो दिन पहले ही दे दिया था। जब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि मस्क 20 डॉलर (करीब 1,600 रुपए) वसूल सकते हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि हमें कई तरह के बिलों का पेमेंट भी करना होगा। पूरी तरह से हम एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रह सकते। 8 डॉलर (करीब 650 रुपए) का चार्ज कैसा रहेगा?  ब्लू टिक पेड करने पर दुनियाभर से शिकायतें मिलने के बाद एलन मस्क ने साफ किया कि सभी शिकायतकर्ता, कृपया शिकायत करना जारी रखें, लेकिन आपको 660 रुपए ( 8 डॉलर) देना होगा। मस्क ने अपना बायो बदलकर Twitter Complaint Hotline Operator कर लिया है

3 नवंबर को RBI की स्पेशल मीटिंग

31-Oct-2022

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लगातार नौ महीनों तक महंगाई को 2%-6% के दायरे में नहीं रख पाने के बाद 3 नवंबर को एक एडिशनल मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में RBI महंगाई को कंट्रोल नहीं कर पाने के कारणों से जुड़ी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा। छह साल पहले मुद्रास्फीति-लक्षित मौद्रिक नीति व्यवस्था अपनाने के बाद पहली बार ये मीटिंग होगी।

ये बैठक RBI अधिनियम 1934 की धारा 45ZN के प्रावधानों के तहत की जा रही है। सेंट्रल बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के रेगुलेशन 7 और मॉनेटरी पॉलिसी प्रोसेस रेगुलेशन 2016 का भी जिक्र किया है। MPC स्ट्रक्चर के तहत सरकार ने RBI को यह जिम्मेदारी सौंपी थी कि महंगाई 2%-6% के दायरे में बनी रहे। हालांकि, इस साल जनवरी से ही महंगाई लगातार 6% से ऊपर बनी हुई है।

SBI क्लर्क एडमिट कार्ड 2022 जारी

31-Oct-2022

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रारंभिक परीक्षा के लिए SBI क्लर्क एडमिट कार्ड 2022 जारी कर दिया है। उम्मीदवार sbi.co.in पर लॉग-इन कर एसबीआई क्लर्क 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, पासवर्ड या जन्म तिथि एसबीआई क्लर्क 2022 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक लॉग इन क्रेडेंशियल हैं। एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2022 पर उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, पंजीकरण संख्या, परीक्षा कार्यक्रम, परीक्षा स्थान आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल की जाएगी। एसबाईआई क्लर्क 2022 प्रीलिम्स परीक्षा 19, 20 और 25 नवंबर 2022 को आयोजित होने वाली है।

छत्तीसगढ़ पुलिस - 400 कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 22 अक्टूबर तक

20-Oct-2022

छत्तीसगढ़ पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में सिपाही (सामान्य ड्यूटी) के 400 पदों पर भर्ती के लिए रैली का आयोजन 10 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक किया जा रहा है। उम्मीदवार बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा में हो रही है इन रैलियों में से भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप पर अपना अप्लीकेशन लेकर जाएं, जिसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए इस लिंक पर जाएं।

https://img.freejobalert.com/uploads/2022/09/Notification-CG-Police-Constable-GD-Posts.pdf

GOOD NEWS:- दिवाली रोजगार वाली, PM देंगे युवाओं को 75000 नौकरियां, 22 अक्टूबर को ऐलान

20-Oct-2022

रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के लिए त्योहार खुशियां लेकर आने वाला है। क्योंकि इस बार दिवाली रोजगार वाली होने जा रही है। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र देशभर में हजारों नौकरियों का ऐलान करेंगे। खास बात है कि उन्होंने जून में ही कहा था कि अगले साल दिसंबर के अंत तक 10 लाख नौकरियां तैयार की जाएंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम 22 अक्टूबर यानि दिवाली के दो दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवाओं से बातचीत करेंगे। इस दौरान वह 75 हजार युवाओं को रोजगार का 'तोहफा' भी देंगे। खबर है कि अलग-अलग मंत्रालयों और सरकारी विभागों में 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

कहां मिलेंगी नौकरियां?
इस दौरान युवाओं को रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृहमंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, CISF, CBI, कस्टम, बैंकिंग समेत कई अन्य क्षेत्रों में नौकरियों की घोषणा की जाएगी। कार्यक्रम में देश के कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स फिर कर रहा अग्निवीरों की भर्ती, जानें कब होगी परीक्षा

20-Oct-2022

Indian Airforce Recruitment: इंडियन एयरफोर्स एक बार फिर अग्निवीरों की भर्ती करने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स ने नई अग्निवीरवायु भर्ती की तिथियों का ऐलान कर दिया है। इस बात की जानकारी वायुसेना ने ट्वीट के माध्यम से दी है। नई भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवम्बर महीने के पहले हफ़्ते में शुरू किया जाएगा। वहीं भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा। वायुसेना ने 12 अक्टूबर को इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया। जिसमें बताया गया है कि भर्ती को लेकर जल्द ही पूरा नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर रिलीज़ किया जाएगा। ग़ौरतलब है कि वायु सेना की ओर से अग्निवीरवायु 2022 की भर्ती की जा चुकी है। अब 2023 के लिए नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होनी है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर माह में शुरू कर दिए जाएंगे।

साथ ही पिछली भर्तियों के आधार पर यह भी कहा जा सकता है कि पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

बता दें कि पिछली भर्ती की तरह आगामी भर्ती में भी मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक 12वीं में हासिल करने वाले अथवा तीन वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवारों को शामिल होने का मौक़ा दिया जा सकता है। वहीं साइंस के अलावा अन्य विषयों के लिए 50 फ़ीसदी अंकों के साथ 12 वीं पास एवं अंग्रेज़ी में न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

46 हजार शिक्षक पदों पर भर्ती का हुआ ऐलान, प्रदेश सरकार ने ट्वीट कर दी खुशखबरी ,जाने पूरी जानकारी

18-Oct-2022

जयपुर। किसानों के बाद अब प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों को दिवाली का गिफ्ट दिया है। राजस्थान की गहलोत सरकार ने दीपावली के मौके पर 46 हजार शिक्षक भर्ती का ऐलान का युवाओं को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार 46 हजार 500 पदों पर शिक्षक भर्ती करेगी। इसके लिए लेवल 1, लेवल 2 और विशेष शिक्षा अध्यापकों के पदों पर भर्ती प्रस्ताव को सीएम ने मंजूरी दी है।
किसानों के बाद अब प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों को दिवाली का गिफ्ट दिया है। राजस्थान की गहलोत सरकार ने दीपावली के मौके पर 46 हजार शिक्षक भर्ती का ऐलान का युवाओं को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार 46 हजार 500 पदों पर शिक्षक भर्ती करेगी। इसके लिए लेवल 1, लेवल 2 और विशेष शिक्षा अध्यापकों के पदों पर भर्ती प्रस्ताव को सीएम ने मंजूरी दी है। 

 

 

 

Railways Recruitment : 10वीं पास रेलवे में करें सीधे अप्लाई, निकली हैं बंपर भर्ती, करें स्टेप्स को फॉलो

14-Oct-2022

India Railways Recruitment 2022: रेलवे में नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन देना चाहते हैं वह रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में आवेदन देने वाले उम्मीदवारों का सेलेक्शन 10वीं में मिले नंबर्स के अधार पर किया जाएगा।

भर्ती के लिए योग्यता :-

  • जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके 10वीं में कम से कम 50 फीसद अंक होने चाहिए।
  • इसके साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है।
  • भर्ती के लिए आवेदन करने की कम से कम उम्र 15 साल है। वहीं रिजर्व कैटेगरी को छूठ दी गई है।

वैकेंसी डिटेल :-

जानकारी के अनुसार ये भर्ती 6265 पदों पर निकाली गई हैं। जिसमें साउथर्न रेलवे में अप्रेंटिस के 3150 पदों पर वहीं ईस्टर्न रेलवे में कुल 3115 पदों पर भर्ती निकली हैं। अप्लाई करने वाले उम्मीदवार डिटेल जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या फिर यहां डिटेल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

कैसे करें आवेदन :-

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट rrcmas.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले SC/ST/Ex-serviceman/PWDs/महिला/ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और EWS उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं बाकी सभी वर्ग के लोगों को 500 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा।

CG Job Alert: छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, SI और प्लाटून कमांडर के पदों पर भर्ती

03-Oct-2022
Raipur: Chhattisgarh Police has invited applications for the post of Subedar, Sub-Inspector and Platoon Commander. Chhattisgarh Police Headquarters, Raipur has released the notification of recruitment on the posts of Subedar, Sub-Inspector, Sub-Inspector (Special Branch), Platoon Commander, Sub-Inspector (Finger Sign), Sub-Inspector (Document in Question), Sub-Inspector (Computer), Sub-Inspector (Radio) on the website. has been issued. The application process has been started by the Chhattisgarh Professional Examination Board (CG Vyapam) at vyapam.cgstate.gov.in. The last date of application is 16 October 2022. The examination for this recruitment will be held on 6th November. The admit cards of the candidates will be issued on October 28.
 
Important Dates
 
Walk in Tally Date: 10 to 22-10-2022 (0800 hrs to 100 hrs)
Age Limit (As on 01-08-2022)
 
Minimum: 18 Years
Max: 28 Years
Age relaxation is applicable for SC/ ST/ OBC and female candidates as per rules
Qualification
 
Candidates should have 8th class
Vacancy Details
Post Name Total Mail
Constable / GD 400
Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online
important link
Notification Click Here
 
 

Good News ! कॉलेज छात्र 25 अक्टूबर तक कर सकेंगे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन, यहां से कर सकेंगे पंजीयन

01-Oct-2022

College students Good News कोरबा: शिक्षा सत्र 2022-23 में शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों, आई.टी.आई., नर्सिंग, पॉलिटेक्निक, डाईट आदि संस्थाओं में नियमित अध्ययनरत् अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये ऑनलाईन आवेदन 25 अक्तूबर 2022 तक मंगाए गए हैं। जिले में संचालित कुछ पाठ्यक्रमों की महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश विलंब से प्रारंभ होने तथा परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने के फलस्वरुप तिथि में वृद्धि की गई है। अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों जो राज्य शासन द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते है, उनका पंजीयन स्वीकृति एवं वितरण की कार्रवाई ऑनलाइन पोर्टल http://postmatric.com 


ऐसे करें इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन
नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल Scholarships.gov.in पर जाएं.
पंजीकृत क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके या तो पंजीकरण करें या लॉगिन करें.
नवीनीकरण के लिए, ‘apply for renewal’ पर क्लिक करें.
अब मांगे गई दस्तावेज अपलोड करे और आवेदन जमा करें.
डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें.

विद्यार्थियों अच्छी खबर: शासन द्वारा NEET, JEE, CLAT, NDA तथा पीएटी की तैयारी के लिए दी जाएगी कोचिंग

30-Sep-2022

प्रदेश के अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के कक्षा 12वीं उत्तीण ऐसे विद्यार्थी, जो ड्राप लेकर नीट, जेईई, क्लेट, एनडीए और पीएटी परीक्षा की तैयारी करने का सुनहरा अवसर है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत इच्छुक विद्यार्थियों से 12 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस संबंध में अन्य सभी नियम शर्तों के विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की वेबर्साइट का अवलोकन किया जा सकता है।


आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग शम्मी आबदी इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए है। युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत कुल 500 अभ्यर्थियों को लाभान्वित किया जाना है। इनमें अनुसूचित जनजाति के 150, अनुसूचित जाति के 100, अन्य पिछड़ा वर्ग के 200 तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग 50 अभ्यर्थी लाभान्वित होंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने कक्षा 12वीं में 70 प्रतिशत या समतुल्य ग्रेड प्राप्त किया हो, वे आवेदन कर सकते हैं।


आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के कक्षा 12वीं उत्तीर्ण 500 अभ्यर्थी (अनुसूचित जनजाति के 150, अनुसूचित जाति के 100, अन्य पिछड़ा वर्ग के 200 तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के 50), जो ड्राप आउट लेकर नीट, जेईई, क्लेट, एनडीए और पीएटी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते है, ऐसे इच्छुक पात्र अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आनलाइन आवेदन विभाग की वेबसाईट ूूूण्जतपइंसण्बहण्हवअण्पद अथवा ीजजचेरूद्ध्ीउेजतपइंसण्बहण्दपबण्पद पर 12 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक जमा किए जा सकते हैं।

 

Sarkari Naukri 2022: इस राज्य में जल्द होगी 5,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती, जानें क्या है अपडेट

21-Sep-2022

Government Jobs 2022: कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मंगलवार को बताया कि राज्य में पुलिस कांस्टेबल पद की 9,432 रिक्तियां हैं और उनमें से 5,000 खाली पदों (Sarkari Naukri 2022) को इस साल भरा जाएगा। ज्ञानेंद्र विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक प्रीतम गौड़ा द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘जब हमारी सरकार सत्ता में आई तो राज्य में पुलिस कर्मियों की लगभग 22,000 रिक्तियां थीं… एक समय पुलिस विभाग में कुल एक लाख पदों में से लगभग 35,000 रिक्तियां थीं, लेकिन आज केवल 9,432 रिक्तियां हैं।’

उन्होंने कहा कि 3,500 कांस्टेबल के चयन के लिए 12 सितंबर, 2022 को एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके अलावा अन्य 1,500 सिविल कांस्टेबल के चयन के लिए एक सप्ताह में दूसरी अधिसूचना जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘इस प्रकार इस साल 5,000 रिक्तियां भरी जाएंगी और बहुत अधिक रिक्तियां नहीं रह जाएंगी। यह राहत की बात है कि 20 वर्षों में पहली बार इतनी कम रिक्तियां हैं।’

  1. कर्मचारियों के लिए आ गई खुशखबरी, सरकार ने क‍िया यह बड़ा ऐलान? 

  2. नवरात्रि पर ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सफर के दौरान मिलेगी ये सुविधा 

  3. दवा कंपनियों की तरफ से डॉक्टरों को रिश्वत और दूसरे लालच देने से रोकने के लिए सरकार ने लिया बड़ा कदम

CRPF में होगी 400 युवाओं की भर्ती, इस दिन से शुरू होगी प्रक्रिया…जानिए डिटेल

21-Sep-2022

रायपुर : सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे प्रदेश के युवाओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है.

सीआरपीएफ में राज्य के 400 युवाओं की होगी भर्ती युवाओं की भर्ती कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह से भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस दौरान बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा के युवाओं की भर्ती की जाएगी।

  1.  मशहूर कॉमेडियन Raju Srivastava का निधन, अस्पताल में ली अंतिम सांस, पूरे देश में शोक की लहर 

  2. छत्तीसगढ़  के सीएम बघेल के सीएम को गणेश की शादी की चिंता, छह फीट की दुल्हन खोजने में लोगों से मांगी मदद 

PayCM, आखिर कर्नाटक में क्यों लगे हैं सीएम बसवराज बोम्मई के ऐसे पोस्टर?