Saturday,28 May 2022   05:36 am
Previous123456789Next

ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी में हेड कांस्टेबल और ASI के पदों पर बंपर वैकेंसी, 12वीं पास कर लें अप्लाई

25-May-2022

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सभी योग्य उम्मीदवार ITBP Head Constable Recruitment 2022 के लिए 8 जून 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

योग्यता (Eligibility)इन पदों पर 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हेड कॉन्स्टेबल के लिए अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति होना आवश्यक है। वहीं, एएसआई भर्ती के लिए 80 शब्द प्रति मिनट पर 10 मिनट का डिक्टेशन और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 50 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 65 मिनट का ट्रांसक्रिप्शन स्पीड होनी चाहिए।

उम्र सीमा (age limit) : 

हेड कॉन्स्टेबल- न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 25 साल
हेड कांस्टेबल के लिए एलडीसीई - 18 से 35 साल तक
एएसआई स्टेनो भर्ती - 18 से 25 साल तक
एएसआई स्टेनो एलडीसीई - 18 से 35 साल तक

चयन प्रक्रिया (Selection Process)
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), कौशल परीक्षा, विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) और समीक्षा चिकित्सा परीक्षा (आरएमई) के माध्यम से किया जाएगा।

सैलरी (Salary) 
हेड कॉन्स्टेबल: 25,500 रुपये से 81,100 रुपये तक
एएसआई कॉन्स्टेबल: 29,200 रुपये से 93,200 रुपये तक

सीजीपीएससी ने इन पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जान लें सभी डिटेल

25-May-2022

CGPSC Recruitment 2022: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, CGPSC ने पशु चिकित्सा सहायक सर्जन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 25 मई 2022 से शुरू होगी. जिसके बाद पदों के लिए पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2022 रहेगी.

ध्यान दें कि पदों के लिए केवल ऑनलाइन मोड में ही आवेदन जमा किए जा सकते हैं. भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राज्य में पशु चिकित्सा सहायक सर्जन के कुल 74 पद भरे जाएंगे.

शैक्षिक योग्यता
पदों के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान में ग्रेजुएशन पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं.

आयु सीमा
आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2022 को 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. फिलहाल लिखित परीक्षा की डेट से जारी नहीं की गई हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि- 25 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की लास्ट डेट- 23 जून 2022

Teacher Recruitment 2022: 12वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, टीचर पद के लिए है 205 पद खाली, जानें लास्ट डेट

23-May-2022

12 वीं पास वालों की जॉब अपॉर्चिनिटी (Teacher Recruitment 2022) के लिए बहुत सही समय है। 12वीं पास वालों के लिए परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसायटी ने 205 पद निकाले हैं।

आवेदन प्रक्रिया शुरू :- इन पदों पर आज यानी 21 मई 2022 से आवेदन प्रक्रिया (Teacher Recruitment 2022) शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 12 जून, 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। शैक्षिक और अन्य योग्यता, आयु सीमा, लिखित परीक्षा की योजना, कौशल परीक्षा के दिशा-निर्देश, चयन का तरीका, लिखित परीक्षा के केंद्र (Teacher Recruitment 2022) और कौशल परीक्षा, आवेदन शुल्क, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और आवेदन शुल्क का भुगतान कैसे करें के बारे में नीचे बताया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां :- आवेदन की प्रारंभिक तिथि : 21 मई, 2022

आवेदन की अंतिम तिथि :- 12 जून, 2022

वैकेंसी डिटेल :-

पीजीटी – 15 पद

अंग्रेजी – 2 पद

हिंदी – 1 पद

गणित – 4 पद

भौतिकी – 1 पद

रसायन विज्ञान – 1 पद

कंप्यूटर साइंस – 4 पद

जीव विज्ञान – 2 पद

टीजीटी – 101 पद

अंग्रेजी – 11 पद

सामाजिक विज्ञान – 14 पद

हिंदी/संस्कृत – 10 पद

गणित/भौतिकी – 21 पद

रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान – 7 पद

कंप्यूटर साइंस – 10 पद

पीईटी पुरुष – 9 पद

पीईटी महिला – 7 पद

कला – 7 पद

मराठी – 5 पद

लाइब्रेरियन – 8 पद

पीआरटी – 70 पद

पीआरटी संगीत – 5 पर

पात्रता मानदंड 

प्राइमरी टीचर – 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट या समकक्ष सीजीपीए (संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान के मानदंडों के रूपांतरण की विधि के अनुसार प्रतिशत में रूपांतरण द्वारा प्राप्त) या इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष 50% अंकों के साथ या समकक्ष

सीजीपीए (रूपांतरण द्वारा प्राप्त) संबंधित विश्वविद्यालय/संस्थान के मानदंडों के रूपांतरण की विधि के अनुसार प्रतिशत) उम्मीदवार के पास शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (D.Ed.) या प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed.) होना चाहिए।

टीजीटी – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ तीन साल की स्नातक डिग्री या समकक्ष सीजीपीए (संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान के मानदंडों के रूपांतरण की विधि के अनुसार

प्रतिशत में रूपांतरण द्वारा प्राप्त) संबंधित विषयों / विषयों के संयोजन में और साथ ही कुल के रूप में। सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर- II में उत्तीर्ण।

पीजीटी – निम्नलिखित विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या समकक्ष सीजीपीए (संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान के मानदंडों के रूपांतरण की विधि के अनुसार प्रतिशत में रूपांतरण द्वारा प्राप्त)। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ पोस्ट

ग्रेजुएट डिग्री या इसके समकक्ष सीजीपीए (संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान के मानदंडों के रूपांतरण की विधि के अनुसार प्रतिशत में रूपांतरण द्वारा प्राप्त) और बी.ए.एड. / बी.एससी.एड। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी. एड या समकक्ष डिग्री।

Early Separation Scheme: संतानों को सौंपिए अपनी नौकरी, TATA Steel ने कर्मचारियों को दिया ऑफर

21-May-2022

Early Separation Scheme:  टाटा स्टील ने एक निश्चित अवधि तक कंपनी में सेवा दे चुके कर्मियों के लिए अर्ली सेपरेशन और जॉब फॉर जॉब स्कीम की घोषणा की है इन दोनों स्कीम के लिए कंपनी के कर्मचारी आगामी 1 जून से 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों स्कीम को मिलाकर कंपनी ने इसका नाम, 'सुनहरे भविष्य की योजना' दिया है। इसके लिए टाटा स्टील की वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) अत्रैयी सान्याल के आदेश से सकरुलर भी जारी कर दिया गया है।

जॉब फॉर जॉब स्कीम के तहत कर्मचारी अपने पुत्र, पुत्री, दामाद या किसी अन्य को आश्रित नामित कर अपनी नौकरी हस्तांतरित कर सकेंगे। इस स्कीम में वैसे कर्मचारी आयेंगे, जिनकी सेवानिवृत्ति की उम्र कम से कम साढ़े पांच साल बाकी है।

केसा होगा सिलेक्शन ?

आश्रितों को इसके लिए एक परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा में तीन बार शामिल होने का मौका दिया जायेगा। इसके बाद प्रशिक्षु के तौर पर उनकी सेवा शुरू होगी। इस दौरान उन्हें स्पाइडेंड दिया जायेगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उनकी सेवा स्थायी की जायेगी। परीक्षा में असफल आश्रित को नौकरी से वंचित होना पड़ सकता है। नौकरी ट्रांसफर करने वाले कर्मचारी को प्रतिमाह 13 हजार रुपये दिये जायेंगे।

कौन होगा पात्र? स्कीम के और बेनेफिट जानें :

ईएसएस (अर्ली सेपरेशन स्कीम) के लिए वैसे कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आयु या तो 40 साल से ज्यादा है या जो कंपनी में दस साल काम कर चुके हैं। इस योजना के तहत कर्मचारी को रिटायरमेंट तक मौजूदा बेसिक सैलरी और डीए का लाभ मिलेगा। बेसिक और डीए में रिटायरमेंट तक हर साल एक हजार रुपये की बढ़ोतरी होती जाएगी।

सुविधा नहीं मिलेगी :

लेकिन स्कीम लेने वाले कर्मचारी को आवास की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर कर्मचारी कंपनी के आवास में रहना चाहते हैं तो उन्हें रेंट देना होगा और वे 58 साल की उम्र तक रह सकते हैं। इन स्कीमों के लिए कर्मियों के चयन का अधिकार प्रबंधन के पास होगा।

Raipur Jobs:- रायपुर में 120 से अधिक पदों पर भर्ती 24 मई को, यहां करे संपर्क

21-May-2022

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र रायपुर द्वारा स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने 24 मई को प्लेसमेंट कॅम्प आयोजित किया जा रहा है। 
कैंप पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर स्थित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र-रायपुर में आयोजित की जाएगी। जिला रोजगार विभाग रायपुर के उप संचालक ने बताया कि निजी क्षेत्र के नियोजकों ब्लूचीप जॉब्स लिमिटेड रायपुर, एपियर टेक्स एण्ड रेजी. तथा सुमित बाजार, रायपुर द्वारा Service Engineer, H.R. Executive, Telecaller, Chef Aaya, Driver, Gardner, Waiter, Restaurant Helper, Counselor, Manager, Accountant, Office Boy, Receptionist, Surveyor, Development Manager, Store Manager, Assistant Manager व् आदि के 120 से अधिक पदों के लिए न्यूनतम 8 हजार से 25 हजार रूपये मासिक वेतन पर अनपढ़ से स्नातक/आई.टी.आई डिप्लोमा आदि उत्तीर्ण आवेदकों को रोजगार दिया जाना है। 
उन्होंने बताया कि अनुभवी, योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि एवं स्थान पर उपस्थित होकर, साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते है। आवेदक सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट कैम्प में सम्मिलित होंगे।

तलाक होते ही बॉयफ्रेंड के साथ लिव इन रिलेशन में रहने लगीं ये एक्ट्रेसेज़, कई टॉप नाम हैं लिस्ट में शामिल

OMG! सर्कस में भालू ने अचानक ट्रेनर पर कर दिया अटैक, रोंगटे खड़े करने वाला है वीडियो

WHO की चेतावनी: फूड डिलीवरी एप की वजह से मोटापे के शिकार हो रहे लोग

 

 

ऑनलाइन होंगी Chhattisgarh Swami Vivekanand Technical University की परीक्षाएं, जारी हुआ नोटिफिकेशन

18-May-2022

छत्तीसगढ़ तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई ने ऑनलाइन परीक्षा लेने की घोषणा की है। इसे लेकर यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन परीक्षा लेने के कारणों को नहीं बताया है। इस फैसले से छात्राओं को राहत मिलेगी।  बता दें कि छत्तीसगढ़ तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई (CSVTU) की परीक्षाएं इसी महीने से शुरू हो रही है। नो​टिफिकेशन जारी करते हुए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया है। मालूम होगा कि CSVTU ने कोरोना काल में अपनी सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराया है। इस बार कोरोना से राहत के बावजूद यूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षा लेने जा रही है।

Rajasthan Police Constable Paper Leak, 8 गिरफ्तार, परीक्षा रद्द, 16 मई का पेपर भी संदेह में

17-May-2022

Rajasthan Police Constable Paper Leak Latest News राजस्थान पुलिस मुख्यालय द्वारा आयोजित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर 14 मई को लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया। 

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आन के बाद, राजस्थान पुलिस ने इस मामले से जुड़े 8 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई तक प्रदेश के 32 जिलों के 470 सेंटर्स पर आयोजित की जानी थी। लेकिन 14 मई की दूसरी पारी का पेपर परीक्षा से सवा घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होकर एसओजी के पास पहुंच गया।
एसओजी टीमें तुरंत ही पुलिस मुख्यालय पहुंचीं और परीक्षा कराने वाली कंपनी के प्रतिनिधियों से बात कर पेपर की सीरीज की जांच करवाई। इसमें सामने आया कि इस सीरीज का पेपर श्रीगंगानगर के गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल, महावीर लॉ कॉलेज मानसरोवर, भारत लॉ कॉलेज सीकर रोड व दिवाकर पब्लिक स्कूल झोटवाड़ा में गया है। तब एसओजी की अलग-अलग टीमें चारों सेंटरों पर पहुंची।
एसओजी ने अपने पास आए पेपर के फोटो के आधार पर तुरंत परीक्षा केंद्र चिह्नित कर लिया। वहां के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच कर झोटवाड़ा स्थित दिवाकर पब्लिक स्कूल के सेंटर अधीक्षक, सहायक अधीक्षक, परीक्षा कराने वाली कंपनी के प्रतिनिधि व स्ट्रांग रूम प्रभारी एएसआई से एसओजी पूछताछ कर रही है। एक आरोपी फरार है, जिसे पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है। इस संबंध में एसओजी के इंस्पेक्टर की तरफ से एसओजी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

भारती सिंह ने FIR दर्ज होने के बाद किया पहला पोस्ट, दाढ़ी-मूंछ का मजाक बनाना पड़ा था भारी

'हमें डरावने सपने आ रहे हैं' मंदिर से चोरी हुई बेशकीमती मूर्तियां वापस रख गए चोर

शिक्षा मण्डल ने जारी किया हेल्पलाईन नंबर, Career Counselling और समस्या का होगा समाधान

16-May-2022

रायपुर |  वर्तमान में हर चीज में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है जिसकी वजह से किसी भी क्षेत्र में युवाओं के सफल होने के चांस केवल तभी सबसे ज्यादा होते हैं जब उससे संबंधित जानकारी भी रखते हो। यहां से शुरू होता है करियर काउंसलर का रोल, यह छात्रों को सलाह देता है कि वह कौन से विषय में अपना करियर बना सकते हैं और इस प्रकार उन्हें एक सही दिशा दिखाकर उनकी समस्या का समाधान करता है। इस प्रकार से एक करियर काउंसलर युवाओं की इंटरेस्ट, स्किल्स के आधार पर उन्हें सही फील्ड चुनने में मदद करता है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के संदर्भ में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने हेल्पलाईन नंबर जारी कर दिया है।  माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार हेल्पलाईन में मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और कैरियर कॉउंसलर द्वारा परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम के भय से होने वाले तनाव का प्रबंधन एवं आगामी कक्षा में विषयों के चयन के संबंध में कॉउंसलिंग किया जा रहा है। परामर्श (कैरियर कॉउंसलिंग) मनोचिकित्सक व मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. स्वाती शर्मा, तरूण कुकरेजा, एन. कुरियन, डॉ वर्षा वरवंडकर की उपस्थिति में समस्या समाधान व कैरियर कॉउंसलिंग किया जा रहा है।

मेरे पास एक बड़े विपक्षी नेता आए और बोले मोदी जी देश ने आपको दो बार प्रधानमंत्री बना दिया और क्या चाहिए,” पीएम मोदी ने सुनाया किस्सा

Netflix Users को जोरदार झटका! अब किसी और के साथ शेयर किया अपना Password तो देना होगा Extra Charge

Twitter Deal on Hold: रुक गई है ट्विटर डील, एलन मस्क ने ट्वीट कर दी जानकारी, बताई यह बड़ी वजह

 

CGBSE Chhattisgarh board Class 10, 12 results 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट की तारीख घोषित

11-May-2022

CGBSE Chhattisgarh board Class 10, 12 results 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में शामिल हो चुके स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है।  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने रिजल्ट की डेट घोषित कर दी है। छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में इस साल करीब 8 लाख छात्र परीक्षा में बैठे थे। कक्षा 10 के लिए बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से 23 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे के बीच आयोजित की गई थी। जो छात्र CGBSE कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे अपना रोल नंबर दर्ज करके परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। वे अपना सीजीबीएसई 10 परिणाम 2022 एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन सीजी बोर्ड 10 परिणाम 2022 में ग्रेड के साथ छात्रों के अंक विवरण शामिल होंगे। 

लगभग 9 लाख छात्रों का एक ही सवाल है - सीजी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा।? हालांकि इसका जवाब फिलहाल उपलब्ध नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि आज परिणाम की तारीख की पुष्टि हो सकती है।

  • 12वीं का रिजल्ट 12 मई को यानी कल घोषित किया जाएगा
  • 10वीं का रिजल्ट 14 मई को जारी किया जाएगा

ऐसे करें सीजी बोर्ड रिजल्ट चेक (How To Check CG Board Result 2022)

  • आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।
  • अब रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, कक्षा 10 या 12 के परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • सीजीबीएसई एडमिट कार्ड में बताए अनुसार रोल नंबर दर्ज करें।
  • दिए गए कैप्चा कोड को सबमिट करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें जिसके बाद परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

 

आर्मी में भर्ती को लेकर भारत बंद: युवाओं ने निकाली तिरंगा यात्रा, सेना भर्ती की मांग, 2 साल से बंद है सेना भर्ती

09-May-2022

भारतीय सेना में भर्तियों को लेकर रविवार को संपूर्ण भारत बंद का आह्वान किया गया। इसके तहत राजस्थान, बिहार, हरयाणा, देश बार में युवाओं ने तिरंगा रैली निकालकर भारत बंद का समर्थन किया। 
सेना भर्तियों को फिर से चालू करने की मांग की। युवाओं ने कहा- कोरोना के समय से आर्मी में रैली भर्तियां करीब दो साल से रूकी हुई है, जिन्हें दुबार शुरू किया जाए, आर्मी / एयरफोर्स / नेवी में कोरोना के चलते भर्ती नहीं होने की वजह से सम्पूर्ण भारत में लाखों विद्यार्थी ओवर एज हो गए जिन्हें उम्र में कम से कम दो साल की छूट दी जाए। पिछले दो साल से सैना में भर्तियां (एयरफोर्स, नेवी, आर्मी) नहीं होने की वजह से सम्पूर्ण देश में लाखों युवा का देश सेवा का सपना, सपना ही रह गया है।

युवाओं के प्रदर्शन में  इंडियन वेटरन ऑर्गेनाइजेशन के सदस्यों ने भी समर्थन दिया। राष्ट्रीय पूर्व सैनिक संगठन के प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन चरण सिंह मलिक व उनकी टीम ने रामायण टोल प्लाजा पर युवाओं को संबोधित किया। कैप्टन चरण सिंह ने बताया कि वह सरकार को कई बार ध्यान में दिला चुके है कि युवाओं का भविष्य खतरे में है। युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ को सहन नहीं किया जाएगा।

ये बोले किसान नेता 

संयुक्त किसान मोर्चा बाडो पट्टी टोल कमेटी के प्रधान सरदानंद राजली ने कहा की हम बेरोजगार युवाओं की सभी मांगों का समर्थन करते हैं। फसल बचाने की लड़ाई किसान आंदोलन ने लड़ी और जीती अब नस्ल बचाने की लड़ाई के लिए हम सबको एकजुटता से लड़ना होगा। आत्महत्या कोई हल नहीं है। संघर्ष से ही समस्याओं का समाधान निकलेगा। इस दौरान किसान नेता नरेश भ्याण, धोला जेवरा, रोहतास राजली, विजेंद्र सरपंच, बलवान सुंडा, धर्मपाल बागड़ी, सोहनलाल खेदड़, शमशेर खेदड़, ईश्वर वर्मा आदि मौजूद रहे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर नरेंद्र मोदी ने की बैठक, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए विकसित किया जाए हाइब्रिड सिस्टम

09-May-2022

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) पर बैठक की। पीएम ने औपचारिक शिक्षा देने में प्रौद्योगिकी को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल जाने वाले बच्चों को प्रौद्योगिकी के अति जोखिम से बचाना होगा। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने की एक हाइब्रिड सिस्टम विकसित की जानी चाहिए। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए पीएम ने कहा कि इसके लॉन्च होने के दो वर्षों में इसने नीति के तहत निर्धारित पहुंच, इक्विटी, समावेशिता और गुणवत्ता के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कई पहलों को अनियंत्रित होते देखा है।

विद्यालयों को मिट्टी  जांच के लिए किसानों के साथ जुड़ना चाहिए
नरेंद्र मोदी ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों को पूर्ण ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति देने और ऑनलाइन सामग्री की अनुमेय सीमा को 40% तक बढ़ाने के साथ नीति ने ऑनलाइन सीखने को एक बड़ा बढ़ावा दिया है। पीएम ने सुझाव दिया कि विज्ञान प्रयोगशालाओं वाले माध्यमिक विद्यालयों को मिट्टी परीक्षण के लिए अपने क्षेत्र के किसानों के साथ जुड़ना चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों का पता लगाने और उन्हें मुख्यधारा में वापस लाने के विशेष प्रयासों से लेकर उच्च शिक्षा में कई प्रविष्टियों और निकासों की शुरूआत तक, कई परिवर्तनकारी सुधार शुरू किए गए हैं जो देश की प्रगति को परिभाषित और नेतृत्व करेंगे।

Tags:- Narendra Modi held a meeting on the National Education Policy, said- Hybrid system should be developed for the education of children

Chhattisgarh CGBSE 10th, 12th Results 2022: इस तारीख को जारी होंगे छत्‍तीसगढ़ 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम, अध‍िकारी ने क‍िया कंफर्म

07-May-2022

CGBSE Chhattisgarh Board 10th 12th Result 2022 Date : छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी, अभी से तैयार रहें क्योंकि परिणाम जल्द आने वाले हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब साढ़े छह लाख विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2022 में हिस्सा लिया था।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं, 12वीं के रिजल्ट 14 मई तक जारी किए जा सकते हैं। पर‍िणाम का ऐलान बोर्ड की आध‍िकार‍िक वेबसाइट cgbse.nic.in पर किया जाएगा।

परिणाम जारी करने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉपर्स को हेलीकॉप्टर राइड कराने की घोषणा की है। सीएम भुपेश बघेल ने कहा कि हवाई यात्रा हर किसी की चाहत होती है। मेरा मानना है कि हेलीकॉप्टर की सवारी बच्चों के मन में जीवन के आसमान में ऊंची उड़ान भरने की इच्छा पैदा करेगी और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने कौशल को और भी तेज करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अगर हमारे छात्रों को कुछ अनूठी प्रेरणा मिलती है और उनके लिए एक अनूठा इनाम निर्धारित किया जाता है, तो उनके सफल होने की इच्छा भी बढ़ेगी।

IPL 2022 के अपने अगले मैच में ग्रीन जर्सी में उतरेगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम, जानिए क्या है कारण

बैंकॉक में 21 साल से पत्नी की लाश के साथ रह रहा था शख्स, जिंदा मान कर करता था बात, अभी क्यों कराया अंतिम संस्कार?

रातों-रात पलट गई मज़दूर की किस्मत, खोज निकाला हीरा, कीमत 60 लाख से ज़्यादा!

Raipur Jobs: नौकरी तलाश रहे 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 500 पदों पर होगी भर्ती

07-May-2022

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र रायपुर द्वारा स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने 9 मई यानी सोमवार को प्लेसमेंट का आयोजन किया जाएगा। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र-रायपुर में प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जाएगा। इस कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजकों रेपिडो (RAPIDO) रोपन ट्रांसपोर्टेशन सर्विस द्वारा बाइक राइडर के 500 पदों पर न्युनतम 10वीं उत्तीर्ण आवेदकों की भर्ती की जाएगी।

जिसके लिए आवेदक के पास स्वयं का दुपहिया वाहन, आर.सी.बुक, लायसेंस, आधार कार्ड, स्मार्ट फोन, पेन कार्ड एवं बैंक पासबुक होना अनिवार्य है। 
इसी तरह बुक कार्गाे वी-कार्ट व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड (BookCargo V-Cart Vehicle Pvt Ltd,), रायपुर द्वारा फील्ड सेल्स एक्सीक्यूटीव के 20 पदों पर एवं आईटीएम एजुकेशन एकेडमी, रायपुर द्वारा रिलेशनशीप मैनेजर के 75 पदों पर स्नातक उत्तीर्ण आवेदकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 18 हजार मासिक वेतन निर्धारित की गई है।

मेहसाणा के मंदिर में लाउडस्पीकर पर भजन बजाने पर युवक की पीट-पीटकर हत्या

 मूक बधिर ओलंपिक: धनुष श्रीकांत ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक

 

9 मई को होगा प्लेसमेंट कैम्प
जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र रायपुर में सोमवार को प्लेसमेंट कैम्प आयोजित किया जाएगा। इस कैम्प के माध्यम से निजी क्षेत्र में आवेदकों की भर्ती की जाएगी। इन पदो के लिए योग्य एवं इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि एवं स्थान पर उपस्थित होकर साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते है। 

प्लेसमेंट कैम्प के दौरान आवेदक को सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। भर्ती संबंधी और अधिक जानकारी के लिए उम्‍मीदवार रायपुर के रोजगार कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

रिपोर्ट- डिस्काउंट पर रूस से तेल खरीदना चाहता है भारत, क्या अब घट जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? 3

देश में 2020 में 81.2 लाख मौतें, इनमें से 1.48 लाख ने कोरोना से गंवाई जान

भारत में अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 7.83 प्रतिशत, हरियाणा में सबसे अधिक

06-May-2022

देश में कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद भी लोगों को पर्याप्त रोजगार नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि देश में अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.83 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जबकि मार्च में यह दर 7.60 प्रतिशत थी। ऐसे में बेरोजगारी दर में 0.23 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की ओर जारी की गई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

शहरों में बढ़ी तो गांवों में घटी बेरोजगारी दर
CMIE की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में शहरी बेरोजगारी दर अप्रैल में बढ़कर 9.22 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो मार्च के महीने में 8.28 प्रतिशत पर थी। ऐसे में शहरी क्षेत्रों की बेरोजगारी दर में 0.94 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
इसके उलट ग्रामीण ग्रामीण बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिली है। मार्च में ग्रमीण बेरोजगारी की दर 7.29 प्रतिशत थी, जो अ्रपैल में 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7.18 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

हरियाणा में है सबसे अधिक बेरोजगारी दर
CMIE की रिपोर्ट के अनुसार, भले ही देश की बेरोजगारी दर 7.83 प्रतिशत है, लेकिन हरियाणा में यह सबसे अधिक 34.5 प्रतिशत पर है। इसी तरह बेरोजगारी दर में राजस्थान 28.5 प्रतिशत के साथ दूसरे पायदान पर है। यह बड़ी चिंता का विषय है।

क्या है बेरोजगारी दर बढ़ने के कारण?
CMIE के अनुसार, अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सुस्त घरेलू मांग और बढ़ती कीमतों के बीच आर्थिक सुधार की धीमी गति से रोजगार के अवसर प्रभावित हुए हैं। ऐसे में लोगों को आवश्यकता के अनुसार रोजगार नहीं मिल सका है।
बता दें कि एक अप्रैल से अधिकतर राज्यों ने कोरोना संबंधी प्रतिबंधों को हटाते हुए अर्थव्यवस्था को गति देने का प्रयास किया था, लेकिन बढ़ती महंगाई और कम मांग के कारण रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा नहीं हुए।

असुरक्षा की भावना भी बढ़ा रही है बेरोजगारी- व्यास
CMIE के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा, "मैं मानता हूं कि अच्छी नौकरी पैदा करने में सरकार विफल रही है। नौकरियों में सुरक्षा नहीं होने के कारण लोग लगातार लेबर मार्केट से निकल रहे हैं। हमें इसे संकट के संकेत के तौर पर देखते हैं। लोगों ने नौकरी की तलाश छोड़ दी है और साथ ही लेबर मार्केट से भी निकल रहे हैं।"
उन्होंने कहा, "सरकार को अच्छी नौकरियां पैदा करने के साथ सुरक्षा की भावना भी जगानी चाहिए।"

EPFO के नए ग्राहकों में भी आई कमी
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सितंबर 2017 से इस साल फरवरी तक 5.18 करोड़ से भी अधिक नए ग्राहक जोड़े हैं। इसमें अकेले फरवरी में करीब 9.34 लाख नए कर्मचारी जोड़े हैं।
यह आंकड़ा जनवरी के 11.14 लाख ग्राहकों से करीब दो लाख कम है। इससे स्पष्ट होता है कि देश में फिलहाल लोगों को आवश्यकता के अनुसार रोजगार नहीं मिल पा रहा है।

देश में इस तरह से बढ़ी महंगाई
देश में मार्च के महीने में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 6.95 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो खाने-पीने की चीजों के दाम का बढ़ना दिखाता है। फरवरी में महंगाई दर 6.07 प्रतिशत के स्तर पर थी।
वहीं, मार्च के महीने में खाद महंगाई 7.68 प्रतिशत हो गई, जो फरवरी में 5.85 प्रतिशत थी। मार्च में साल दर साल के आधार पर खाने के तेलों के दाम 18.79 फीसदी तक बढ़े। इसके चलते महंगाई में बहुत अधिक तेजी देखने को मिली।

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा GST संग्रह
बेहतर अनुपालन और तेजी से आर्थिक सुधार के दम पर अप्रैल में वस्तु एवं सेवा कर (GST) संग्रह 1,67,540 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वित्त मंत्रालय ने रविवार को कहा कि अप्रैल में मार्च (1,42,095 करोड़ रुपये) की तुलना में 25,000 करोड़ अधिक GST संग्रह हुआ है।
महाराष्ट्र में सबसे अधिक 27,495 करोड़, कर्नाटक 11,820 करोड़, गुजरात 11,264 करोड़, उत्तर प्रदेश 8,534 करोड़, हरियाणा 8,197 करोड़ रुपये GST संग्रह किया गया है।

INDIAN POST में नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं पास लोगों को बिना परीक्षा मिलेगी Job

05-May-2022

भारतीय डाक (India Post) में नौकरी (Sarkari Naukri) तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल भारतीय डाक ने बिहार क्षेत्र के लिए ग्रामीण डाक सेवक (India Post GDS Recruitment 2022) के पदों पर भर्तियां निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो अधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया 2 मई से शुरू हो चुकी है।

अधिकारिक लिंक: आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक- https://indiapostgdsonline.gov.in/HelpDesk

अधिकारिक नोटिफिकेशन- https://indiapostgdsonline.cept.gov.in/Post_Consolidation.aspx

कुल पद- 990

अहम तिथियां : ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 02 मई

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 05 जून

योग्यता और आयुसीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास भारत सरकार, राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन

School Closed: इस राज्य में भीषण गर्मी के चलते बंद होंगे स्कूल, समर वेकेशन का किया गया ऐलान

30-Apr-2022

Punjab School Closed: पिछले कई दिनों से पंजाब और हरियाणा समेत इसके कुछ पड़ोसी राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री ऊपर बना हुआ है। पंजाब सरकार ने राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी स्कूलों (Punjab Summer Vacation) में 14 मई से गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है।

14 मई से गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है। शुक्रवार को भटिंडा में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में अधिकतम 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा, अमृतसर में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 43.2 डिग्री सेल्सियस और जालंधर में 42.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

कोयले की कमी के कारण किन-किन राज्यों में छाया बिजली संकट?

MPBSE 10th, 12th Results Declared | एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक, डाउनलोड कर लें मार्कशीट

29-Apr-2022

मध्यप्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश की ओर से इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

 बता दें कि इस साल एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी से 10 मार्च के बीच किया गया था, जिसमें करीब 9.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। रिजल्ट (MP Board Result 2022) ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

रूस ने जंग में उतारीं 'जासूस डॉल्फिन', नेवल बेस की कर रही हैं सुरक्षा, सामने आईं तस्वीरें

छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या अब 71

MP Board Result 2022 : मोबाइल पर चेक कर सकते हैं एमपी बोर्ड क्लास 10-12 रिजल्ट,

28-Apr-2022

MP Board MPBSE 10th, 12th Result 2022 Date: एमपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 29 अप्रैल 2022 दोपहर 1 बजे रिलीज कर दिया जाएगा। एमपी बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। लेकिन स्टूडेंट्स अपने परिणाम कई माध्यमों से देख सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद ज्यादातर साइट क्रैश होने की संभावना होती है।  छात्र mpbse.nic.in या फिर mponline.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। 

लेकिन स्टूडेंट्स अपने परिणाम कई माध्यमों से देख सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद ज्यादातर साइट क्रैश होने की संभावना होती है।  ऐसे में  एसएमएस के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट

MP Board 10th result 2022 SMS-इसके साथ ही आप मैसेज से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। उसके लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और यहां MPBSE10 (स्पेस) अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर टाइप करें। अब इसे 56263 पर भेज दें। उदाहरण के तौर पर अगर आपका रोल नंबर 123456 है, तो इस तरह से मैसेज करें।

MP Board 10th, 12th Results 2022: ऐसे चेक कर पाएंगे स्कोरकार्ड

स्टेप 1- रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर विजिट करें।

स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब रिजल्ट देखने के लिए अपने रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करें।

स्टेप 4- उसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 5- एमपी बोर्ड 10 वीं, 12 वीं के स्कोर कार्ड डाउनलोड करें, भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

Tags:- mp board 12 results, mp board 12 results by name,class 12 results, mp board,  madya  pradesh, mp 10 results, mp 10th results, mp 10th results 2022, mp 10th result 2022 date

 


Previous123456789Next