Monday,05 December 2022   03:59 pm
Previous12345678Next

ट्विटर लॉगिन की समस्या

04-Nov-2022

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर  डाउन हो गया। दुनिया के कुछ हिस्सों में यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की समस्या रिपोर्ट की। आउटेज का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक ट्विटर  लॉगिन की समस्या  सुबह करीब 7 बजे से आ रही है। डेस्कटॉप और ऐप दोनों जगहों पर यूजर्स लॉगिन के साथ फीड एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। अब तक ट्विटर ने आउटेज को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

Samsung Galaxy S21 FE 5G की बिक्री आज से शुरू

02-Nov-2022

Samsung Galaxy S21 FE 5G की बिक्री आज से भारत में शुरू हो गई है। इसके साथ ही Samsung ने कुछ ऑफर्स का भी ऐलान किया है। दरअसल Galaxy S21 FE 5G कंपनी की पिछले साल की फ्लैगशिप सीरीज (flagship series) का टोन्ड डाउन वर्जन है, जिसमें दमदार स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं।

Galaxy S21 FE 5G को अन्य ई-कॉमर्स (e-commerce) वेबसाइटों और चुनिंदा रिटेल स्टोर सहित सैमसंग की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

Samsung द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स की बात करें तो Galaxy S21 FE 5G को 49,999 रुपये की प्रभावी कीमत के साथ खरीदा जा सकता है। इसी तरह 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट को 53,9999 रुपये की प्रभावी कीमत में खरीदा जा सकता है।

अडाणी ग्रुप का 1 ट्रिलियन डॉलर का वैल्यूशन प्लान

31-Oct-2022

एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडाणी ग्रीन एनर्जी, डेटा सेंटर्स, एयरपोर्ट्स और हेल्थकेयर सेक्टर में अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए अडाणी ग्रुप का इन सभी सेक्टरों में 150 बिलियन डॉलर से ज्यादा (12.36 लाख करोड़ रुपए) का इन्वेस्टमेंट करने का प्लान है।

अडाणी इस प्लान के जरिए अपने ग्रुप को 1 ट्रिलियन डॉलर के वैल्यूशन पर पहुंचाकर 'एलीट ग्लोबल क्लब ऑफ कंपनीज' में शामिल होने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं। 10 अक्टूबर को वेंचुरा सिक्योरिटीज लिमिटेड की इन्वेस्टर्स मीट में अडाणी ग्रुप के CFO जुगेशिंदर रॉबी सिंह ने ग्रुप के इन सभी ग्रोथ प्लान्स के बारे में डिटेल शेयर की थीं। जिसका खुलासा अब हुआ है।

3,000 अंक से ज्यादा चढ़ा सेंसेक्स

31-Oct-2022

ग्लोबल मार्केट से मिले पॉजिटिव संकेतों का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखा।  हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 60,000 तो निफ्टी 18 हजार पार पहुंच गया। सेंसेक्स 786 अंक या 1.31% बढ़कर 60,746 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 225 अंक या 1.27% की तेजी के साथ 18,012 पर पहुंच गया। ऑटो, IT, फार्मा सेक्टर्स में खरीदारी से बाजार में ये तेजी दिखी।

सेंसेक्स के 30 में से 27 शेयरों में तेजी रही। अल्ट्राटेक सीमेंट 4.18% की तेजी के साथ 6713 पर बंद हुआ। वहीं M&M, HDFC, सनफार्मा और LT करीब 3% चढ़कर बंद हुए। इंडरइंड बैंक, NTPC और डॉ. रेड्डीज में करीब आधा फीसदी की गिरावट देखने को मिली। स्ट्रॉन्ग कॉरपोरेट अर्निंग रिपोर्ट समेत कुछ अन्य कारणों से अकेले इस महीने सेंसेक्स 3,000 अंक से अधिक चढ़ा है। 13 सितंबर के बाद निफ्टी 18,000 के पार पहुंचा है।

Twitter खरीदने के बाद Elon Musk ने किया ऐलान, 'पक्षी आजाद हो गया'

28-Oct-2022

महीनों तक चले ड्रामे के बाद एलॉन मस्क ने आखिरकार Twitter को खरीद लिया है। डील फाइनल होने के बाद उन्होंने एक ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में मस्क ने कहा है कि अब पक्षी आजाद हो गया है। यानी अब ट्विटर आजाद हो चुका है। ट्विटर पर कंटेंट मॉडरेशन का मस्क विरोध करते रहे हैं।

दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क(World Top Billionaire Elon Musk) अकसर दुनियाभर के मीडिया में सुर्खियों में रहते हैं। अभी उनकी धूम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म twitter खरीदने से मची हुई है। 13 अप्रैल को एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने का ऐलान किया था। बताया जाता है कि मस्क ने इस प्लेटफॉर्म को 54।2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से 44 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दिया था। लेकिन तब यह डील होल्ड पर रख दी गई थी। इसके बाद 8 जुलाई को एलन मस्क ने यह डील कैंसल करने का फैसला किया। फिर अचानक से अक्टूबर की शुरुआत में मस्क ने फिर से डील करने की ठानी। एलन मस्क हर वो बड़ी चीज खरीदना चाहते हैं, जिस तक पहुंच पाना बड़े-बड़े धन्नासेठों के वश की बात नहीं।

मस्क ने ट्विटर विज्ञापनदाताओं के साथ अपने नोट को साझा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया कट्टर दक्षिणपंथ और वामपंथ के बीच में बंटकर नफरत फैलाने की मुहिम में है। क्लिक के चक्कर में पारंपरिक मीडिया संस्थानों ने इस नफरत को हवा दी है। इस वजह से संवाद का मौका खो गया है। यह भी स्पष्ट किया कि हमारा प्लेटफॉर्म फ्री-फॉर-ऑल हेलस्केप नहीं बन सकता है। देश के कानूनों का पालन करने के अलावा, हमारा मंच सभी का स्वागत करने वाला होना चाहिए। यहां आप अपनी पसंद के अनुसार अपना अनुभव चुन सकते हैं।

मस्क के आने के बाद क्या-क्या बदलेगा? (What will change after Musk arrives?)

एलॉन मस्क शुरुआत से ही ट्विटर में कई बदलाव की बात करते रहे हैं। इसमें एडिट बटन का भी जिक्र किया गया था। ये फीचर ट्विटर पर आ चुका है, लेकिन सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इस फीचर को फिलहाल सिर्फ Twitter Blue यूजर्स को ही ऑफर किया गया है, जो एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस है। इसके अलावा मस्क ने Twitter को एक सुपर ऐप बनाने की भी बात कही थी। उन्होंने कर्मचारियों के साथ हुई एक मीटिंग में कहा था कि हमें चीन के मौजूद We Chat की तरह अपने प्लेटफॉर्म को बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

भारत में Airtel 5G Plus की सेवा शुरू

19-Oct-2022

भारत में Airtel 5G Plus की सेवा शुरू हो गई है और देश में 5G स्पीड की सेवा देने के लिए Airtel बिल्कुल तैयार है। शुरुआती दौर में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के उपभोक्ता Airtel 5G Plus का लाभ ले सकेंगे। इन आठ शहरों में 5G सक्षम स्मार्टफोन वाले मौजूदा Airtel ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के मौजूदा डाटा प्लान्स पर ही Airtel 5G Plus का अनुभव कर सकेंगे। शेष अर्बन भारत को 2023 के अंत तक यह सेवा मिलने की उम्मीद है, जिससे यह 5G रोल-आउट भारत का सबसे तेज रोल-आउट में से एक बन जाएगा।

दुनियाभर में हुई कार की तारीफ मिला अवार्ड

19-Oct-2022

तिरुवनंतपुरम के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज बार्टन हिल के इंजीनियरिंग छात्रों द्वारा डिजाइन की गई एक इलेक्ट्रिक कार ने शेल इको-मैराथन (SEM) 2022 की इंटरनेशनल एनर्जी एफिशिएंसी कॉम्पीटिशन (अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता प्रतियोगिता) में अवार्ड जीता है। यह इंडोनेशिया में पर्टामिना मंडलिका सर्किट में आयोजित किया गया था।
शेल इको-मैराथन एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है जहां कई देशों के छात्र हाई माइलेज के साथ आईसीई (इंटरनल कंब्शन इंजन) और इलेक्ट्रिक दोनों कारों का डिजाइन, निर्माण और टेस्टिंग करते हैं।

iPhone 14 Pro Max खरीदें 35,000 सस्ता,

19-Oct-2022

Apple ने हाल ही में iPhone 14 सीरीज लॉन्च की है।  भारत में फोन पर Cashback Offer की शुरुआत हो चुकी है। इसके अलावा आप फोन को और भी सस्ता खरीद सकते हो। iPhone की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे आप भारत के अलावा किसी भी देश से खरीदते हैं तो इसकी वारंटी मिलती है।
 भारत के अलावा iPhone को दुबई से भी खरीदते हैं तो तगड़ा डिस्काउंट मिल सकता है। साथ ही इसमें आपको कोई ज्यादा टेंशन लेने की भी जरूरत नहीं है। फोन की वारंटी तो पूरी मिलती ही है। पहले दुबई से फोन खरीदने का सबसे बड़ा नुकसान होता था कि इसमें Adapter UAE Based मिलता था। लेकिन अब Apple ने iPhone के साथ Adapter देना भी बंद कर दिया है। इसलिए आपको Adapter की टेंशन लेने की भी जरूरत नहीं है।

Jio 5G के लिए फोन में होने चाहिए ये बैंड्स, वर्ना नहीं मिलेगा 5G का एक्सपीरियंस

14-Oct-2022

Jio 5G Bands: देश में 5G सर्विसेस लॉन्च हो गई हैं। हर कोई अपने फोन में 5G सर्विसेस एक्सपीरियंस करना चाहता है। ऐसे में आपको अपने फोन की कुछ डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए। अगर आपके फोन में ये फीचर्स नहीं होंगे, तो आप Jio 5G सर्विस नहीं यूज कर पाएंगे। आइए जानते हैं आप किसी फोन के 5G बैंड्स कैसे चेक कर सकते हैं।

5G बैंड्स का रखें ध्यान : इन सब के बीच एक बात गौर करने वाली है। एक नया 5G फोन खरीदते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप एक जियो यूजर हैं और अपने लिए 5G फोन खरीद रहे हैं, तो आपको 5G बैंड्स का ध्यान देना होगा।

वहीं अगर आपके पास पुराना फोन है, तो भी आपको चेक कर लेना चाहिए कि कौन-कौन से बैंड मौजूद हैं। Jio True 5G की सर्विसेस कुछ ही बैंड्स पर मिलेंगी। ऐसे में आपके फोन में 12 बैंड हैं या 15 इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इन बैंड्स का होना है जरूरी : यूजर्स के फोन्स में वे बैंड्स होने चाहिए, जिस पर आपको सर्विस मिलेगी। जियो की बात करें तो इसकी सर्विसेस n28, n78 और n258 बैंड पर मिलेगी। ज्यादातर स्मार्टफोन्स में n28 और n78 बैंड होता है। फिर भी आपको अपने फोन के 5G बैंड्स की डिटेल चेक कर लेनी चाहिए।

इसके लिए आपको स्मार्टफोन ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको हैंडसेट का नाम सर्च करना होगा। अब आप स्पेसिफिकेशन्स में जाकर इसके बैंड्स की डिटेल देख सकते हैं। वैसे आपको फोन के रिटेल बॉक्स पर भी बैंड्स की जानकारी मिल जाती है। कुछ फोन में बॉक्स में डिटेल नहीं दी होती है।

एजेंट्स का झंझट खत्म! IRCTC पर केवल सेलेक्ट करें ये ऑप्शन, मिलेगा कन्फर्म तत्काल टिकट

12-Oct-2022

IRCTC के इस फीचर से आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। कन्फर्म टिकट मिलने का चांस भी काफी ज्यादा होगा। यहां पर हम बात कर रहे हैं IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर की। इससे आपका काफी ज्यादा समय टिकट बुकिंग करते समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा।

मास्टर लिस्ट फीचर से आप पहले से यात्रियों के नाम को भरकर रख सकते हैं। इससे टिकट बुक करते समय आपको नाम को फिर से टाइप करने की जगह केवल ऑप्शन में से सेलेक्ट करना होगा। इससे आपका काफी समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

  • सबसे पहले आप IRCTC ऐप या वेबसाइट को ओपन कर लें। इसके बाद IRCTC अकाउंट लॉगिन कर लें। फिर आपको यहां दिए गए ऑप्शन में से मास्टर लिस्ट फीचर का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। यहां पर आप उन यात्रियों की डिटेल्स भर दें जिनके लिए आप तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं।
  • तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने पर आप मास्टर लिस्ट से यात्री की डिटेल्स सेलेक्ट कर सकते हैं। इससे आपका काफी ज्यादा समय बचेगा। इसके अलावा आप पेमेंट करते समय अगर UPI पेमेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो पेमेंट काफी तेज होगी और यहां भी टिकट बुकिंग में काफी समय बचेगा।
  • इससे काफी ज्यादा संभावना बढ़ जाती है कि आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिल जाए। हालांकि, कई बार बिजी रूट्स में कन्फर्म टिकट बुकिंग में दिक्कत आती है। लेकिन, ये तरीका ज्यादातर समय काम करता है।

नितिन गडकरी ने पेट्रोल माइलेज को लेकर क्यों कहा, गाजर की पुंगी बजी तो बजी…

11-Oct-2022

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को टोयोटा की पहली फ्लैक्स फ्यूल स्ट्रांग हाइब्रिड कार को लॉन्च किया है. उन्होंने इस कार्यक्रम में इथेनॉल फ्यूल की खूबियों की बारे में भी बताया है. साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान एक कमाल का मुहावरा इस्तेमाल किया है, जो भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित हो सकता है. दरअसल, भारत में इससे पहले हाइड्रोजन फ्लूल पर चलने वाली कार भी लॉन्च हो चुकी है, जो धुंआ नहीं बल्कि पानी का उत्सर्जन करती है.

दरअसल, मंगलवार को टोयोटा की फ्लैक्स फ्यूल इंजन वाली कार को लॉन्च करते हुए नितिन गडकरी ने बताया है कि मुझे रूस की तरफ से एक दिन जानकारी मिली थी कि उन्होंने एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की है, जिसकी मदद से इथेनॉल पेट्रोल के बराबर माइलेज दे सकती है. साथ ही यह न्यू टाइप की फ्यूल प्रदूषण नहीं करता है.

इंडियन ऑयल के इंजीनियर से की मुलाकात
इसके बाद मैंने इंडियन ऑयल के रामकुमार से मुलाकात की है, जो फरीदाबाद की लैबोरेट्री में मौजूद हैं. गडकरी ने उन्हें इस तकनीक के बारे में बताया, तो पहले तो उन्होंने इसे अंसभव बताया. तो फिर गडकरी ने कहा कि गाजर की फुंगी है बजाकर देख लो वरना फेंक देना. दरअसल, ये एक मुहावरा है कि गाजर की पुंगी बजी तो बजी नहीं तो तोड़ खाई. गडकरी ने आगे बताया है कि अब यह रिसर्च पूरा हो गया है. अब हमारा यहां लैप में तैयार किया गया एथेनॉल पेट्रोल के बराबर की माइलेज दे सकती है.

इथेनॉल पेट्रोल पंप खोलने को कहा
इसके बाद नितिन गडकरी ने इंडियन ऑयल कॉर्पेरेशन से कहा कि देश के अन्य हिस्सों में भी इथेनॉल पंप स्टेशन की शुरुआत करें. अभी भारत में तीन एथेनॉल पंप स्टेशन मौजूद हैं, जो सिर्फ पुणे में हैं. अमेरिका और ब्राजील में भी फ्लैक्स फ्यूल इंजन पर चलने वाली कार मौजूद हैं.

Airtel 'Free' में दे रहा है 4G सिम पर 5G स्पीड, इन शहरों में फ्री मिलेगी 5G सर्विस, आपको करना होगा सिर्फ एक काम

07-Oct-2022

देश में 5G का दौर शुरू हो गया है। 5 अक्टूबर से रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी है। वहीं देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल (Airtel) ने भी 5G (Airtel 5G) का आगाज कर दिया है। गुरूवार 6 अक्टूबर को Airtel ने देश के 8 शहरों में ट्रायल आधार पर 5G सेवाओं की शुरूआत कर दी है। इन शहरों में दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी शामिल हैं। 

 

किन्हें मिलेगी सर्विस?

जिन लोगों के पास 5G फोन है और इन शहरों में रहते हैं, उन्हें Airtel 5G Plus का एक्सपीरियंस मिलने लगेगा। इसके लिए उन्हें किसी नए रिचार्ज की जरूरत नहीं है। बल्कि कंज्यूमर्स को मौजूदा रिचार्ज प्लान पर ही हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा।

कंपनी फुल रोलआउट होने तक फ्री में 5G स्पीड प्रोवाइड करेगी। एयरटेल की मानें तो कंज्यूमर्स को 5G Plus पर तीन फायदे मिलेंगे। ब्रांड का कहना है कि वो जिस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, दुनियाभर के इकोसिस्टम में इसका इस्तेमाल होता है। 

 

कितनी फास्ट होगी इंटरनेट स्पीड
इस वजह से दुनियाभर के तमाम स्मार्टफोन एयरटेल के 5G नेटवर्क पर काम करेंगे। वहीं कंज्यूमर्स को मौजूदा स्पीड के मुकाबले 20 से 30 गुना तेज स्पीड मिलेगी। साथ ही बेहतर वॉयस कॉलिंग एक्सपीरियंस और सुपर फास्ट कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी।

इस मौके पर Airtel के MD और CEO गोपाल वित्तल ने कहा, 'पिछले 27 साल से एयरटेल भारतीय टेलीकॉम क्रांति से सबसे आगे है। हमारे लिए हमारे कंज्यूमर्स सबसे जरूरी हैं।'

उन्होंने बताया, 'हमारा सॉल्यूशन इसलिए किसी भी 5G हैंडसेट और मौजूदा सिम कार्ड पर काम करेगा। Airtel 5G Plus लोगों के कम्युनिकेट करने, रहने, काम करने और दूसरे तरीकों को रिडिफाइन करेगा।'

कंपनी ने 1 अक्टूबर को IMC 2022 में ही अपनी 5G सर्विस लाइव कर दी थी। कई यूजर्स को 5G सिग्नल भी आ रहे हैं और उन्हें बेहतर इंटरनेट स्पीड भी मिल रही है।

 

कल से 13 शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस, पीएम मोदी करेंगे शुरूआत, देशवासियों को मिलेगा हाई स्पीड नेटवर्क

30-Sep-2022

1 अक्टूबर को प्रगति मैदान से पीएम मोदी 5G सर्विस की शुरूआत करेंगे। दरअसल, 1 अक्टूबर से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस शुरू होगा। जिसमें 5G सर्विस लॉन्च होगी। प्रधानमंत्री द्वारका सेक्टर-25 में मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5G सर्विस का प्रदर्शन देखेंगे। 

इन शहरों में पहले शुरूआत होगी 
अहमदाबाद
बेंगलुरु
चंडीगढ़
चेन्नई
दिल्ली
गांधीनगर
गुरुग्राम
हैदराबाद
जामनगर
कोलकाता
लखनऊ
मुंबई
पुणे 

5G सर्विस से फायदा
5G तकनीक की मदद से बिना रुकावट कवरेज, हाई डेटा रेट और बेहद विश्वसनीय कम्यूनिकेशन मिलेगा। इससे एनर्जी एफिशिएंसी, स्पेक्ट्रम एफिशिएंसी और नेटवर्क एफिशिएंसी को बढ़ावा मिलेगा। संचार मंत्रालय ने बताया कि 5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है, जो इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है। यह देश को विकास की पारंपरिक बाधाओं को दूर करने, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा इनोवेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। भारत में 5G के आने से 2035 तक इससे संबंधित कारोबार के 450 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

5G In India: भारत में 5जी टेलीकॉम को मिलेगा रूसी तकनीक का बूस्टर, पढ़ें पूरी खबर

27-Sep-2022

5G In India: भारत में 5जी टेलीकॉम सर्विस लॉन्चिंग की तैयारियां जोरों पर हैं। देश में 5जी रोलआउट की शुरुआत एक अक्तूबर को पीएम मोदी के हाथों होनी है। इस बीच रूस की डिजिटल विकास, संचार और मास मीडिया उप मंत्री बेला चर्केसोवा ने दूरसंचार प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और 5जी के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग को मजबूत करने पर जोर दिया है।

आधिकारिक बयान के अनुसार चर्केसोवा ने रोमानिया में संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के एक सम्मेलन के दौरान भारत के संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान से मुलाकात के दौरान यह बात कही। यह सम्मेलन 24 सितंबर को शुरू हुआ है।

चौहान ने रूसी मंत्री के साथ अपनी बातचीत के दौरान हाल में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी और 5जी शुरू होने की तैयारी समेत डिजिटल बुनियादी ढांचे के प्रसार में भारत की सफलता के बारे में बताया। बयान के अनुसार रूस की उप-मंत्री ने दूरसंचार प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और 5जी के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग को मजबूत बनाने की इच्छा जतायी।

  1. दुर्गा पंडालों के लिए प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन, सीसीटीवी लगाना अनिवार्य, डीजे धुमाल के उपयोग पर प्रतिबंध 

  2. चपरासी भर्ती के 91 पदों के लिए प्रदेशभर से आए लाखों आवेदन, इंजीनियर, पोस्ट ग्रेजुएट भी दावेदारों में शामिल 

  3. OMG: महिला ने KFC से मंगाया चिकन सैंडविच, पैकेट खोलते ही नोटों के बंडल देख उड़ गए होश!

चार्जिंग पर लगाया मोबाइल, बैंक खाता हो गया खाली! अकाउंट से ऐसे निकाले जा रहे रुपये, न करें ये गलती

26-Sep-2022

क्या आप किसी भी पब्लिक प्लेस में लगे चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज कर लेते हैं? अगर जवाब हां है तो यकीनन ये खबर पढ़ने के बाद आप इस खतरनाक आदत को छोड़ देंगे? पब्लिक प्लेस पर मोबाइल फोन को चार्ज करना बेहद खतरनाक हो सकता है। कई लोगों के बैंक अकाउंट से लाखों रुपये निकाले जा चुके हैं। दरअसल इन दिनों ठग जूस जैकिंग (juice jacking attack) के जरिए लोगों को लाखों रुपयों की चपत लगा रहे हैं। जूस जैकिंग असल में यह एक तरह का साइबर या वायरस अटैक होता है। इसमें क्रिमिनल पब्लिक प्लेस जैसे- एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या मॉल में इस्तेमाल होने वाले USB चार्जिंग पोर्ट के जरिए किसी भी मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट या दूसरे डिवाइस में मालवेयर इन्स्टॉल (juice jacking) करके पर्सनल डेटा चुरा लेते हैं।

ऐसे हैक होता है फोन
साइबर क्रिमिनल पब्लिक प्लेस पर लगे मोबाइल चार्जिंग स्टेशनों को हैक कर लेते हैं। जैसे ही आप अपना फोन वहां चार्जिंग के लिए लगाएंगे, तो आपके फोन के यूएसबी पोर्ट के जरिए कोई Crawler प्रोग्राम या मालवेयर आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगा। इससे फोन की ऐक्सेस हैकर तक हो जाएगी।

WhatsApp की FREE कॉलिंग हो जाएगी खत्म! सरकार ने जारी किया बिल, जानिए क्या है नया प्लान

24-Sep-2022

WhatsApp, Facebook, Instagram समेत कई ऐसे ऐप्स हैं। जिनमें बिल्कुल फ्री में वॉयस और वीडियो कॉलिंग मुहैया कराई जाती है। लेकिन अब यह सुविधा जल्द ही खत्म हो सकती है। केंद्र सरकार ने लोगों से राय जानने के लिए दूरसंचार बिल का मसौदा जारी किया है। बिल में प्रवधान है कि WhatsApp, फेसबुक के जरिए कॉल या मैसेज भेजने की सुविधा को टेलीकॉम सर्विस माना जाएगा। इसके लिए इन कंपनियों को लाइसेंस लेना पड़ेगा।

देश की टेलीकॉम कंपनियां लगातार इस बात की शिकायत करती रही हैं कि व्हॉट्सऐप और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को मैसेज या कॉल करने की सेवा देते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता है। इन टेलीकॉम कंपनियां का कहना रहा है कि उनकी सेवाएं टेलीकॉम सेवा के तहत आती है। इस मुद्दे पर लोगों की राय जानने के लिए बिल के मसौदे को सार्वजनिक किया गया है। 20 अक्टूबर तक इस बिल के प्रावधानों को लेकर लोग अपनी राय दे सकेंगे। लोगों को राय मिलने के बाद बिल को संसद में पेश किया जाएगा। बिल में साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए भी प्रवधान किए गए हैं। 

साइबर फ्रॉड रोकने के लिए भी बिल : 

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए प्रस्तावित बिल में ऐसे अपराधों की सज़ा बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। जामताड़ा, अलवर और नूह जैसे देश के अलग-अलग इलाके ऐसे फ्रॉड के लिए बदनाम हो चुके हैं। प्रस्तावित बिल में एक अन्य प्रवधान ये किया गया है कि कॉल करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान अब कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति कर सकेगा। इसके लिए किसी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश में डिजिटल सिस्टम को चुस्त दुरुस्त बनाने और उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए सरकार दूरसंचार बिल के अलावा निजी डेटा सुरक्षा बिल और डिजिटल इंडिया बिल के मसौदे पर भी काम कर रही है।

  1. दुर्गा पंडालों के लिए प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन, सीसीटीवी लगाना अनिवार्य, डीजे धुमाल के उपयोग पर प्रतिबंध 

  2. चपरासी भर्ती के 91 पदों के लिए प्रदेशभर से आए लाखों आवेदन, इंजीनियर, पोस्ट ग्रेजुएट भी दावेदारों में शामिल 

  3. OMG: महिला ने KFC से मंगाया चिकन सैंडविच, पैकेट खोलते ही नोटों के बंडल देख उड़ गए होश!

बाइक, स्कूटी खरीदने वालों को झटका, फेस्टिव सीजन से पहले कंपनी ने बढ़ाए टू-व्हीलर्स के दाम

23-Sep-2022

दिवाली पर अगर आप हीरो कंपनी की बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है।  कंपनी ने गुरुवार को बाइक की कीमत फिर बढ़ा दी।  इस साल दामों में यह तीसरी।  इस बात का खुलासा कंपनी ने हाल ही में स्टॉक एक्सचेंजों को किया था। इसका उन लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो हीरो बाइक या स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं।

एक हजार तक बढ़ाए दाम : हीरो मोटोकॉर्प का दोपहिया वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला 22 सितंबर से प्रभावी है। कंपनी ने बताया है कि महंगाई बढ़ने से वाहनों के दाम बढ़ाने की जरूरत पड़ी है। बढ़ोतरी 1,000 रुपये तक की गई है। मॉडल के आधार पर दरों में वृद्धि अलग-अलग होगी।

Sarkari Naukri: इस राज्य में जल्द होगी 5,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती, जानें क्या है अपडेट 

दैनिक वेतन भोगी वन कर्मचारियों की हड़ताल स्थगित 

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: 2023 में द ओवल को 2025 में लॉर्ड्स में होगा मुकाबला

 

अब WhatsApp पर मैसेज भेजने के बाद यूजर्स कर सकेंगे एडिट, जानिए नया फीचर कैसे करेगा काम

19-Sep-2022

WhatsApp यूजर्स के लिए एक और नया फीचर आने वाला है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप जल्द ही यूजर्स को उन मैसेज को एडिट करने की अनुमति दे सकता है जिसे वो पहले ही भेज चुके हैं। जी हां, अब आपको गलत भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप उसे एडिट भी कर सकते हैं। WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी यूजर्स को जल्दबाजी में की गई गलतियों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए एडिट मैसेज फीचर को रोल आउट कर सकती है।

व्हाट्सएप अभी इस प्रोसेस पर काम कर रहा है जो ऐप को अपने एडिटेड वर्जन का इस्तेमाल करके मैसेज को अपडेट करने देगा। यह एक संकेत है कि व्हाट्सएप आने वाले दिनों में और भी सुविधा देगा। अगर आप व्हाट्सएप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको एडिटेड वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए अपने डिवाइस में नया वर्जन अपडेट करना होगा। हालांकि ये कब से लागू होगा इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि यह फीचर कैसे काम करेगा। यह संभव है कि व्हाट्सएप ऐसे मैसेज के साथ 'एडिटेड' लेबल दिखा सकता है। साथ ही, एक संदेश को एडिट करने के लिए एक टाइम लिमिट भी हो सकती है।

  1. अब आप अपनी मर्जी से बदल सकते हैं LIC सहित  पॉलिसियों  लागू होंगे कुछ  नियम जानिए ? 

  2. सरकारी नौकरियों में  Sports Persons को मिलेगा 2% आरक्षण 

  3. Chhattisgarh: महिलाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, 22 सितंबर को वाक इन इंटरव्यू, जल्द करें आवेदन


Previous12345678Next