Thursday,09 February 2023   02:03 pm
Previous123456789...6970Next

रेलवे ने रद्द किया 24 ट्रेनों का परिचालन

04-Nov-2022

 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ने त्यौहारी सीजन के समाप्त होेते ही ट्रेनों का परिचालन रद्द  करने का कठोर निर्णय लिया है। जिसके चलते कटनी मार्ग की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। रेलवे ने बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, दुर्ग-निज़ामुद्दीन एक्सप्रेस, दुर्ग-उदमपुर एक्सप्रेस,निज़ामुद्दीन-अंबिकापुर,रानी कमलापति-संतरागाछी, पूरी-बिकानेर, विशाखापटनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस, दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस एवं विशाखापटनम-अमृतसर एक्सप्रेस सहित 24 ट्रेनों को अलग-अलग तिथियों में रद करने का निर्णय लिया। इसके अलावा चार अन्य ट्रेन परिवर्तित मार्ग से चलेंगी।
रेल प्रशासन द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल रेल मंडल के अंतर्गत मालखेड़ी। गुना एवं मालखेड़ी-महादेवखेड़ी जंक्शनक्शन सेक्शनों में दोहरीकारण का कार्य 15 से 18 नवंबर तक होगा। जिसके चलते इन ट्रेनों को रद करने का निर्णय लिया गया है। रेलवे की ओर से दावा किया गया है कि इस कार्य के पूर्ण होते ही गाडियों की समयबद्धता एवं गति में तेजी आएगी। फिलहाल ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा।  त्यौहार से पहले भी रेलवे ने थोक के भाव में ट्रेनों को रद कर यात्रियों को परेशानी में डाल दिया था। जिसके कारण आंदोलन, धरना प्रदर्शन और आम जनता का विरोध भी झेलना पड़ा था।

 

कबाड़ सिटी बस को चलाना मुश्किल

04-Nov-2022

जिले में सिटी बस डंप पड़े कंडम हो चुकी हैं। लंबे समय से सिटी बस सेवा बंद है। इससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर स्कूल,कालेज व विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सिटी बस योजना के तहत शहर में 50 सिटी बसों की सुविधा से लगभग 30 से 40 किलोमीटर के दायरे में लोगों को सस्ती दर पर परिवहन सेवा का लाभ मिलना शुरू हुआ था। इसके संचालन के लिए बिलासपुर शहरी यातायात सोसाइटी बनाई गई। ताकि सभी यात्रियों को सस्ती और अच्छी सुविधा मिल सके। सिटी बस सेवा अंतर्गत रेलवे स्टेशन से रतनपुर, खूंटाघाट, सेंदरी मानसिक चिकित्सालय, तखतपुर, कोटा, मस्तूरी, मल्हार सहित छह रूटों पर बसों का संचालन किया जा रहा था। छोटे शहरों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और बेहतर यातायात व्यवस्था के लिए पूरे प्रदेश में 21 क्लस्टरों में 451 बसों की सेवाएं 70 शहरों में 2015 से शुरू की गई।

विदेशी कलाकारों ने छत्तीसगढ़ और यहां के लोगों की भी जमकर तारीफ की

04-Nov-2022

राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में अलग-अलग देशों से आए विदेशी कलाकार गुरुवार को लोगों से खूब घुले-मिले और खुलकर बातें की। उन्होंने कहा कि नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल में आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। विदेशी कलाकारों ने छत्तीसगढ़ और यहां के लोगों की भी जमकर  तारीफ की।

 देश  के कलाकारों ने अपनी भाषा में बातचीत की, जिसका दूसरे साथी ने अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया। उन्होंने कहा कि उन्हें छत्तीसगढ़ में आकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। उन्होंने CM भूपेश बघेल की तारीफ करते हुए उन्हें अच्छा व्यक्ति बताया। उन्होंने आयोजकों को भी थैंक्यू बोला। जब उनसे पूछा गया कि क्या वे फिर से रायपुर आना पसंद करेंगे, तो उन्होंने हां में जवाब दिया। इसके अलावा मंच से वंदे मातरम गीत गाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया

बुजुर्गों, दिव्यांगजन और तृतीय लिंग समुदाय के लिए टोल फ्री हेल्पलाईन नंबर शुरू

04-Nov-2022

बुजुर्गों, दिव्यांगजन और तृतीय लिंग समुदाय के लिए टोल फ्री हेल्पलाईन नंबर शुरू , हेल्पलाईन नम्बर 155326 और टोल फ्री नम्बर- 1800-233-8989 पर मिल रही सहायता ,  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य स्थापना दिवस से सियान हेल्पलाईन शुरू करने के दिए थे निर्देश....समाज कल्याण विभाग द्वारा शुरू किया गया हेल्पलाइन...... मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सियान हेल्पलाइन शुरू करने की थी घोषणा .... हेल्पलाईन और टोल फ्री नम्बर के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही आपातकालीन सेवाएं, परामर्श, शिकायत, पेंशन भुगतान के निराकरण जैसी कई मदद ली जा सकती है

मार्शल आर्ट एशियन चैंम्पियनशिप में छत्‍तीसगढ़ की बेटी ने लहराया भारत का परचम

04-Nov-2022

मार्शल आर्ट  लड़कों को करते देखा जाता रहा है, लेकिन आज देश की बेटियां भी इस खेल में मेडल लाकर इस बंधन को तोड़ रही हैं। लड़कियां मार्शल आर्ट जैसे खेल को न केवल सुरक्षा के उद्देश्य से, बल्कि इसे अपना पैशन भी बना रही है। रायपुर की हलवाई लाइन स्थित भंसाली ज्वेलर्स परिवार की 19 वर्षीय बेटी तनिष्का भंसाली ने हाल ही में तजाकिस्तान दुस्बेन में आयोजित मिक्स्ड मार्शल आर्ट एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है।

लक्ष्मण झूले की मरम्मत के लिए एजेंसी तय करने में विभाग ने प्रक्रिया शुरू

04-Nov-2022

 महादेव घाट खारुन नदी के तट के दोनों छोर को जोड़ने वाले लक्ष्मण झूले की मरम्मत के लिए एजेंसी तय करने में अब विभाग ने प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत अब जल संसाधन विभाग ने एजेंसियों से रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआइ) मंगवाने की बात कही जा रही है।
व इस सेतु के मेंटेनेंस के लिए एक वर्ष बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है, जबकि इससे पहले जिस एजेंसी ने इसका निर्माण करवाया था, उसके द्वारा ही तीन वर्ष के लिए इसके मेंटेनेंस का अनुबंध किया गया था, जो कि 2021 में खत्म हो चुका है। वहीं अब इसके लिए नए सिरे से प्रक्रिया की जा रही है, जो कि संभवत: एक महीने के भीतर ही पूरा करने की संभावना जताई जा रही है।

 

युवक की तालाब में डूबने से मौत ......

03-Nov-2022

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला के जामुल थाना क्षेत्र से एक दर्दनाक घटना सामने आई है. यहां एक युवक की तालाब में डूबने से मौत हो गई. मृतक युवक अपने दोस्तों के साथ तालाब पार करने की प्रतियोगिता कर रहा था. युवक बीच तालाब में पहुंचने पर थक गया और डूबने की वजह से उसकी मौत हो गई. घटना के बाद एनडीआरएफ की टीम ने तालाब से युवक की लाश को बाहर निकाला.
जानकारी के मुताबिक एसडीआरएफ की टीम को सूचना मिली की जामुल के दर्री तालाब में एक युवक डूब गया है. इसके बाद एसडीआरएफ की आठ लोगों की टीम तालाब के पास पहुंची और बोट के सहारे तालाब में उतरी. गोताखोरों ने लगभग तीन घंटे के बाद तालाब से युवक की लाश को बरामद किया. मृतक युवक का नाम प्रसाद था और वह जामुल का रहने वाला था

गोकुलधाम गौशाला में गौ माता का पूजन व पुलिस सम्मान समारोह

03-Nov-2022

कार्तिक मास के  शुक्ल पक्ष के दिन  शहर के लिए यादगार बन गया ,  गोकुलधाम गौशाला में गौ माता का पूजन व पुलिस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ......  इस दौरान गौ माता का पूजन कर संस्कारधानी धन्य हुई ,,,,, तथा समान सम्मान पाकर उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी व जवानों के चेहरे खिल उठे...  गोपाष्टमी के महापर्व पर पिंजरापोल ट्रस्ट द्वारा संचालित गोकुलधाम गौशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया..... अतिथि ने गौशाला में नवग्रह वाटिका तथा गौशाला विस्तारीकरण के द्वितीय चरण का लोकार्पण किया कार्यक्रम में अतिथि समेत माताओं को मिष्ठान का भोग लगाकर हरा चारा खिलाया और सुख समृद्धि की कामना की.....  विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले गणमान्य नागरिक भी सम्मानित किए गए... आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में पहली बार किसी गौशाला में इस तरह का भव्य आयोजन किया गया .... संघ लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार जोशी , पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा,  पूर्व निगमायुक्त वेद प्रकाश शर्मा, गौशाला संचालक प्रशांत अग्रवाल,  मेट्रो हॉस्पिटल  ग्रुप के डायरेक्टर सौरभ भेड़िया मंचासीन रहे |
मुख्य अतिथि की आसंदी से संघ लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ जोशी ने कहा कि - यह जानकर खुशी हुई कि गौशाला संचालक प्रशांत अग्रवाल निस्वार्थ भाव से गौ माता की सेवा करते हैं गौशाला के लिए सरकारी अनुदान नहीं लेते उन्हें पुलिस अधीक्षक बहुगुणा उनकी टीम को पुरस्कार होने के लिए शुभकामनाएं दी इस दौरान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुलिस अधीक्षक बहुगुणा एसपी गोपाल प्रसाद एसपी संजय अग्रवाल एसपी सिंह बघेल प्रियंका शुक्ला एसपी अखिलेश्वर एसपी भारद्वाज सम्मानित किया गया

छत्तीसगढ़ के मौसम में बदले मिजाज

03-Nov-2022

छत्तीसगढ़ के मौसम में बदले मिजाज के कारण ठंड का एहसास लोगों को होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, नवंबर के पहले सप्ताह से राज्य में ठिठुरन बढ़ जाएगी। उत्तर से आने वाली हवाओं के कारण राज्य के तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो गया है। हालांकि लोगों के लिए राहत के बात ये है कि अभी राज्य में दिन के तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिस कारण से लोगों को दिन में ठंड का एहसास नहीं हो रहा है। वहीं, कई जिलों में रात में ठंड का असर ज्यादा दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, इस साल राज्य में ठंड का असर पिछले साल की तुलना में अधिक देखने को मिलेगा।

केशकाल घाट में सड़क मरम्मत की वजह से 4 से 10 नवंबर तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

03-Nov-2022

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के केशकाल घाट पर सड़क मरम्मत कार्य को निर्बाध गति से संचालित करने के कारण आगामी 4 से 10 नवम्बर तक उक्त मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।  जनसाधारण की सहूलियत के दृष्टिकोण से बसों तथा छोटी चौपहिया वाहनों एवं दुपहिया वाहनों का उक्त मार्ग पर आवागमन जारी रहेगा।
बस्तर संभाग के एक बड़े हिस्से में आवागमन का सबसे प्रमुख रास्ता है और इस क्षेत्र में परिवहन के लिए अति महत्वपूर्ण सड़क है, इसे मद्देनजर रखते हुए हुए उक्त मार्ग के अलावा भारी वाहनों एवं ट्रकों के वैकल्पिक आवागमन सुविधा हेतु केशकाल विश्रामपुरी चौक से विश्रामपुरी-बोरई-नगरी होकर धमतरी तक पहुंचने व्यवस्था निर्धारित की गई है।
इसके साथ ही एक अन्य वैकल्पिक मार्ग के रूप में भारी वाहनें और ट्रकें राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित माकड़ी ढाबा से भानुप्रतापपुर-अंतागढ़-नारायणपुर से होकर कोंडागांव पहुंच सकती हैं। दीपावली पर्व के दौरान उक्त मार्ग पर आवागमन रोकने सहित मरम्मत कार्य करने पहल हुई थी लेकिन दीपावली पर्व को दृष्टिगत रखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था।

 

जीरो ईयर की कगार पर सीजीपीएससी की राज्य सेवा परीक्षा

03-Nov-2022

छत्‍तीसगढ़ में आदिवासियों के आरक्षण को लेकर चल रहे विवाद के कारण फिलहाल छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) एक भी पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा है। भर्तियों के लिहाज से प्रदेश की सबसे प्रमुख राज्य सेवा परीक्षा 2022 के भी जीरो ईयर होने की आशंका है।

सीजीपीएससी को राज्य सेवा परीक्षा के लिए प्रदेश के 54 विभागों में से कुछ ही विभागों से परीक्षा के लिए प्रस्ताव मिले हैं। वह भी आरक्षण के पेंच अटकने से पहले के प्रस्ताव हैं। नतीजा यह हो रहा है कि सीजीपीएससी अभी तक राज्य सेवा परीक्षा के विज्ञापन को पूरी तरह पूर्ण नहीं कर पाया है।

सीजीपीएससी के चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी का कहना है कि जीरो ईयर अभी तो नहीं कह सकते हैं, फिलहाल तीन सप्ताह का समय बाकी है। वहीं राज्य सरकार ने शासकीय विभागों में आरक्षण रोस्टर के नियमित रूप से पालन के संबंध में जांच करने के लिए प्रकोष्ठ का गठन करने की घोषणा की है।

दुनिया की सबसे छोटी महिला पहुंची डोंगरगढ़

03-Nov-2022

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव ज़िले के डोंगरगढ़ में स्थिति मां बम्लेश्वरी मंदिर का दर्शन करने के लिए दुनिया की सबसे छोटी महिला पहुंची। दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने मां बम्लेश्वरी मंदिर में पहुंचकर माता का आशीर्वाद लिया। इस दौरान मंदिर ट्रस्ट के सहमंत्री बब्लू शांडिल्य ने चुनरी और माताजी का फोटो भेंट कर उनका स्वागत किया। ज्योति आमगे अपनी फैमली के साथ माता के दर्शन करने के लिए पहुंची थी।

राजधानी रायपुर की सडकों पर जल्द ई बसे

03-Nov-2022

राजधानी रायपुर की सडकों पर जल्द चलेगी ई बसे , प्रदूषण कम करने के लिए 10 इलेक्ट्रिक बसे उतरेंगी राजधानी की सड़कों पर, नगर निगम करेगा संचालन
 6 चार्जिंग प्वाइंट भी बनाए जायेंगे ,  12 करोड़ की लागत से लाई जा रही है 10  ई -बसे, टेंडर की प्रकिया होंगी जल्द शुरू .... हाल ही में शुरू हुई है 30 सिटी बसे

नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई

03-Nov-2022

भिलाई की यातायात ने  नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। ट्रैफिक पुलिस ने केनाल रोड में गश्त की। इस दौरान वहां 12 भारी वाहन नो पार्किंग एरिया में खड़े पाए गए। यातायात पुलिस ने इन सभी के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। इस दौरान यातायात पुलिस चेतावनी भी दी है कि यदि भविष्य में केनाल रोड में भारी वाहन खड़े मिले तो उनके खिलाफ फिर से कार्रवाई की जाएगी। ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि सड़क दुर्घटना के मुख्य कारणों में से एक बड़ा कारण नो पार्किंग जोन में पार्क वाहन हैं। इसी को देखते हुए इसके खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है। पूर्व में भी यातायात पुलिस ने केनाल रोड में खड़े भारी वाहनों पर नोटिस चस्पा की कार्रवाई की थी। इसके साथ वाहन मालिकों को यातायात कार्यालय नेहरूनगर बुलाकर उक्त मार्ग पर वाहन ना खड़ा करने के लिए समझाइश देते हुए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई की गई थी। इसके बाद देखने मे यह मिला है कि लोग लगातार यहां वाहनों को पार्क कर दे रहे हैं। यातायात पुलिस दुर्ग को लगातार शिकायत मिलने के बाद  टीम बनाकर इस पर कार्रवाई की गई।

वाड्रफनगर के पेंडारी शिवमंदिर में चोरी

02-Nov-2022

बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत पेण्डारी स्थित शिव मंदिर में चोरी की घटना हुई है। यहां चोरों ने शिवलिंग सहित आधा दर्जन से अधिक मूर्तियों की चोरी कर ली है। बलरामपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील नायक के नेतृत्व में पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई है। दो संदिग्ध को पकड़ कर पूछताछ की जा रही है। घटना से ग्रामीणों में नाराजगी है।घटना में शामिल आरोपितों के शीघ्र गिरफ्तारी की मांग शुरू हो गई है।
पेंडारी के शिवमंदिर में चोरी का पता बुधवार सुबह उस समय चला जब प्रतिदिन की तरह श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे। यहां स्थापित शिवलिंग सहित अन्य मूर्तियां गायब थी। ग्रामीणों ने बताया कि मंदिर में शिवलिंग समेत आठ मूर्तियों को स्थापित किया गया था लेकिन एक भी मूर्ति नहीं है। सभी को चोरों ने पार कर दिया है।सुबह घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई। बलरामपुर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील नायक टीम के साथ पहुंचे।

कवर्धा के बस स्टैंड में देर रात अफरा-तफरी मच गई

02-Nov-2022

कवर्धा के बस स्टैंड में देर  रात  अफरा-तफरी मच गई, जब बस स्टैंड स्थित पुलिस सहायता केंद्र के अंदर रखे गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया. ब्लास्टिंग से लोहे और टीन के बने रुम के परखच्चे उड़ने के साथ आग की लपटों में घिर गया. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड की टीम ने आग को काबू पाया दरअसल, कवर्धा बस स्टैंड में आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए पुलिस विभाग की ओर से पुलिस सहायता केंद्र बनाया गया था. कुछ ही दिन पहले सहायता केंद्र के बंद होने के बाद बस स्टैंड में दुकान लगाने वाले रात में अपना समान रखने लगे थे. बस स्टैंड में दिनभर ठेले से खाने-पीने की समान बेचने वाला होटल संचालक भी रात में गैस सिलेंडर व अन्य समानों को छोड़कर जाता था.

 

रायपुर में भी होगा किडनी ट्रांसप्लां

02-Nov-2022

अब रायपुर में भी होगा किडनी ट्रांसप्लांट,  एम्स ने किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारी पूरी कर ली है ... आज ट्रांसप्लांट का विशेष निरीक्षण की टीम  एम्स आएगी, चार बेड से शुरू होगा स्पेशल वार्ड ,2 महीने के अंदर 20 बैड  की क्षमता बढ़ाने की है तैयारीनवम्बर के मध्य से ट्रांसप्लांटेशन की मिलेगी अनुमति

राज्य अलंकरण एवं राज्योत्सव समारोह

02-Nov-2022

राज्यपाल सुश्री अनसुईया उइके ने आज छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान पर आयोजित राज्य अलंकरण एवं राज्योत्सव के समारोह पर प्रदेश की विभिन्न विभूतियों को उनकी उपलब्धियों एवं राज्य के विकास में योगदान के लिए राज्य अलंकरण सम्मानों से सम्मानित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल सहित मंत्रिमंडल के सदस्य, संसदीय सचिव, सांसद, विधायक, निगम मंडल के अध्यक्ष और अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Previous123456789...6970Next