Thursday,28 October 2021   10:16 pm
Previous123456789...3233Next

जनवरी से रेस्टोरेंट में मेन्यू में डिश के साथ देनी होगी कैलोरी की भी जानकारी, FSSAI सख्त

28-Oct-2021

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग डाइटिंग और वर्कआउट का सहारा लेते हैं। इसके लिए नाना प्रकार की डायटिंग ट्रेंडिग में हैं। हालांकि, वजन कंट्रोल या कम करने के लिए डायटिंग के साथ-साथ कैलोरी काउंट भी जरूरी है। वहीं, कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न कर बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। सही भोजन, बेहतर जीवन (ईट राइट इंडिया) के सरकारी अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहा है। आगामी जनवरी से रेस्तरां में खाने के दौरान दिए जाने वाले मेन्यू कार्ड में सिर्फ व्यंजनों की जानकारी नहीं होगी, बल्कि उसके साथ यह भी लिखा होगा कि किस व्यंजन में कितनी कैलोरी हैं। ताकि ग्राहक पूरी तरह से कैलोरी उपभोग से वाकिफ रहे। जनवरी 2022 से रेस्टोरेंट में मेन्यू में डिश से मिलने वाली कैलोरी की भी जानकारी देनी होगी।  भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) इसकी तैयारी कर रहा है। जल्द ही शाकाहारी उत्पादों के लिए वेगन लोगो (शुद्ध शाकाहारी होने का चिह्न) भी जारी किया जाएगा। यही नहीं, मेन्यू लेबलिंग करते समय पोषक तत्व (Nutrients) की मात्रा भी लिखनी होगी। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया काफी समय से लेबलिंग रेगुलेशन (Labeling regulation) को ठीक करने का प्रयास कर रहा था। इसे अब नोटिफाई कर दिया गया है।

एफएसएसएआइ के सीईओ अरुण सिंघल ने बताया कि ईट राइट इंडिया अभियान के तहत ग्राहकों को पौष्टिक भोजन की सभी जानकारियां दी जाएंगी। जनवरी से जब उपभोक्ता किसी रेस्तरां में जाएंगे तो उन्हें दिए जाने वाले खाने की मात्रा के साथ यह भी जानकारी दी जाएगी कि किस खाने में कितनी कैलोरी हैं। रेस्तरां में दिए जाने वाले मेन्यू कार्ड में यह जानकारी उपलब्ध होगी।

सिंघल ने बताया कि घरेलू बाजार के लिए भी एक जोखिम प्रबंधन प्रणाली विकसित की जा रही है जिसके तहत घरेलू बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थो के उत्पादकों का प्रोफाइल, खाद्य पदार्थों से जुड़ी सभी जानकारियां और उनसे जुड़ी मानक रिपोर्ट रखी जाएगी। इससे खाद्य सुरक्षा निरीक्षक के अनावश्यक निरीक्षण खत्म हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि एफएसएसएआइ जल्द ही हमेशा के लिए लाइसेंस (परपीच्युअल लाइसेंस) की धारणा लेकर आ रहा है जिसके लागू होने के बाद लाइसेंस का नवीनीकरण कराने की जरूरत नहीं रहेगी। एफएसएसएआइ खाद्य जांच के लिए त्वरित किट पर फोकस कर रहा है।

बेहतर इंग्लिश सीखने के लिए Google ने लॉन्च किया नया फीचर

23-Oct-2021

अक्सर कई छात्र इंग्लिश बोलने में असहज महसूस होते हैं जिसकी वजह से उन्हें अक्सर अपने दोस्तों या ऑफिस में अपने सहकर्मियों  के सामने शर्मिंदगी होती है। यदि आप एक प्रतियोगी परीक्षार्थी हैं और एसएससी, बैंक, रेलवे या डिफेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं तो ऐसे में आपको इंग्लिश की अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। आपको बता दें कि Google ने आज एक नए तरीके की घोषणा की जिसके इस्तेमाल से Google Search अपने यूजर्स को बेहतर अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। गूगल यूजर्स को नए शब्द सीखने में मदद करेगा और इस प्रकार उनके भाषा स्किल्स में सुधार करेगा। Google खोज की नई सुविधा यूजर्स को नोटिफिकेशन के रूप में हर दिन अंग्रेजी में नए शब्द सीखने में मदद करेगी उसके लिए यूजर्स पहले सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत होती है।  सब्सक्राइब करने के बाद यूजर्स को हर दिन नए शब्दों के साथ नोटिफिकेशन मिलेगा। एक नया शब्द और उसका अर्थ सीखना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। यह भी संभव है कि यूजर्स कुछ दिनों के बाद इसे भूल जाएं। इसलिए, यूजर्स को किसी शब्द को बेहतर ढंग से सीखने और उसे याद रखने में मदद करने के लिए, Google सर्च उन्हें दुनिया के बारे में एक दिलचस्प फैक्ट भी बताएगा, जो बदले में उन्हें इसे बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करेगा।

कैसे लें Google सर्च फीचर का सब्सक्रिप्शन 
Google सर्च का सब्सक्रिप्शन लेना वास्तव में काफी आसान है। सभी यूजर्स को साइन अप करने के लिए Google सर्च में किसी भी अंग्रेजी शब्द की परिभाषा को देखना होगा और फिर ऊपरी दाएं कोने में Bell आइकन पर क्लिक करना होगा। अभी तक, यह सुविधा केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है। Google ने कहा कि "अंग्रेजी सीखने वालों और फ्लूएंटली इंग्लिश बोलने वालों दोनों के लिए समान रूप से तैयार किए गए शब्द हैं, और जल्द ही आप अलग-अलग डिफिकल्ट लेवल को चुनने में सक्षम होंगे।"

1 नवंबर से उत्तराखंड में आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त होगा किडनी प्रत्यारोपण और इलाज

23-Oct-2021

उत्तराखंड में अटल आयुष्मान योजना के तहत किडनी प्रत्यारोपण और इलाज मुफ्त होगा। एक नवंबर से ये सुविधा मिलेगी। गोल्डन कार्ड धारकों को इससे बड़ी राहत मिली है। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने राज्य अटल आयुष्मान योजना में सभी 23 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया है। जिसमें प्रत्येक परिवार को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा है। प्रदेश सरकार ने राज्य अटल आयुष्मान योजना में सभी 23 लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया है। जिसमें प्रत्येक परिवार को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा है। प्रदेश के सभी लोगों को इस सुविधा को देने में उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। राज्य अटल आयुष्मान योजना के तहत सभी गोल्डन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी से जोड़ा गया है। योजना में 1600 से अधिक बीमारियों के इलाज की पैकेज की दरें तय हैं लेकिन अभी तक किडनी प्रत्यारोपण का इलाज इसमें शामिल नहीं था। अब सरकार ने गोल्डन कार्ड पर किडनी प्रत्यारोपण के इलाज की सुविधा देकर मरीजों को बड़ी राहत दी है। एक नवंबर से योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों में किडनी रोगियों को गोल्डन कार्ड पर मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। प्रदेश में अटल आयुष्मान योजना के तहत 44 लाख लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। जिसमें 3.5 लाख लाभार्थियों ने विभिन्न बीमारियों का इलाज किया है। जिस पर सरकार ने 496 करोड़ की राशि व्यय की है। 

आयुष्मान योजना में किडनी प्रत्यारोपण इलाज की दरें राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने तय कर दी है। जिसमें किडनी की सर्जरी 2.15 लाख, इंडेक्शन चार्ज 40 हजार, इंटरवेशन एक्यूपमेंट रिजेक्शन 1.40 लाख, पोस्ट ट्रांसप्लांट इलाज का 1 से 3 माह तक 50 हजार, 3 से 6 माह तक 50 हजार, 6 से 12 माह तक 40 हजार धनराशि तय की गई है। 
 अटल आयुष्मान योजना में गोल्डन कार्ड धारकों को अब किडनी प्रत्यारोपण का इलाज कराने की सुविधा मिलेगी। एक नवंबर से सभी अस्पतालों में किडनी प्रत्यारोपण के इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी।

Sovereign Gold Bond: दिवाली से पहले आने वाला है सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, जानिए कैसे और कहां से मिलेगा!

22-Oct-2021

दीवाली से पहले सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) में निवेश करने का मौका मिल रहा है। अगले सोमवार से सरकारी स्वर्ण बांड 2021-22 की अगली किस्त खुल रही है, जिसके तहत इस बॉन्ड में 25-29 अक्टूबर के बीच निवेश किया जा सकेगा।  वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बॉन्ड 2021-22 की अगली किस्त में 25 अक्टूबर से पांच दिनों के लिए निवेश किया जा सकता है। स्वर्ण बॉन्ड की 2021-22 श्रृंखला के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस श्रृंखला के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बॉन्ड जारी किए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 2021-22 सीरीज-8 की सदस्यता अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बॉन्ड दो नवंबर को जारी किए जाएंगे। ये बॉन्ड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएस), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जाएंगे। बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से जारी किए जाएंगे।

कहां से खरीद सकेंगे
ये बॉन्ड बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIS), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से बेचे जाएंगे।

क्या होगा इशू प्राइस
इस बॉन्ड के लिए सोने का भाव सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा। अब सीधे लहजे में समझिए, जिस दिन आप बॉन्ड खरीदेंगे, उसके पिछले हफ्ते के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में गोल्ड की जो कीमत होगी यानी IBJA ने जो गोल्ड की कीमतें जारी की होंगी, उसमें 24 कैरेट गोल्ड का जो बंद भाव होगा, उसी भाव पर आप बॉन्ड में सोना खरीद पाएंगे।

रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, 27.42 करोड़ की राशि मंजूर

22-Oct-2021

रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनेगा। जिसके लिए झारखंड की सोरेन सरकार ने 27.42 करोड़ की राशि मंजूर की। योजना की कुल लागत 48 करोड़ रुपये है। केंद्र पहले ही राज्य सरकार को 9.8 करोड़ रुपये की राशि दे चुका है। इस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी। विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी। यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे। इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे। यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी। यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी स्थान मिलेगा। एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी।

Kidney Transplant : मानव सरीर में सूअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट , डॉक्टरों को मिला बड़ी सफलता

22-Oct-2021

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल भारत में मुनासिब डोनर न मिल पाने की वजह से लगभग 5 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। आखिरी समय तक मरीज को डोनर का इंतजार रहता और वह इंतजार ही रह जाता है। सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के और देशों में भी यही हाल है। वहीं इस बीच एक ऐसी खबर आई है जो लाखों लोगों के चेहर पर मुस्कान ला सकती है। अमेरिका में दुनिया में पहली बार सूअर की किडनी को इंसान के शरीर में ट्रांसप्लांट किया गया है। खास बात यह है कि सफलता पूर्वक यह काम भी कर रही है। इसकी कई तरह की जांच के बाद यह साफ हो गया कि सुअर की किडनी इंसान के शरीर में अच्छी तरह से काम कर रही है। डॉक्टरों का कहना है कि शरीर के इम्यून सिस्टम ने सुअर के अंग को तत्काल खारिज नहीं किया।

यह ट्रांसप्लांट एक ब्रेन डेड मरीज में किया गया जिसकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था।  लाइफ सपोर्ट से हटाने से पहले उनके परिवार ने परीक्षण की अनुमति दी थी, जिसके बाद डाॅक्टरों ने यह एक्सपेरीमेंट किया।  तीन दिनों तक नई किडनी उनकी रक्त वाहिकाओं से जुड़ा हुआ था और उसके शरीर के बाहर रखा गया था। डॉक्टरों ने किडनी ट्रांसप्लांट को सामान्य करार दिया। अमेरिका में  यूनाइटेड नेटवर्क फॉर ऑर्गन शेयरिंग के अनुसार, वर्तमान में लगभग 1,07, 000 लोग अंग प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसमें 90,000 से अधिक लोग किडनी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक किडनी ट्रांसप्लांट के लिए औसतन तीन से पांच साल तक इंतजार करना पड़ता है।
इस सफलता के बाद भी अभी बहुत कुछ खोजा जाना बाकी है। डॉक्टर और शोधकर्ता चिकित्सा विज्ञानी यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि लंबी अवधि में इसके क्या परिणाम होते हैं। न्यूयार्क के जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन में ट्रांसप्लांट सर्जरी के प्रोफेसर डॉ. डोर्री सेगेव ने कहा, “हमें अंग की लंबी उम्र के बारे में और जानने की जरूरत है।” फिर भी, उन्होंने कहा, “यह एक बड़ी सफलता है। बड़ी बात है।”

Instagram New update: Post और Reels को लेकर हुआ बड़ा बदलाव अब मिलेगा 'डबल फायदा'

20-Oct-2021

वेब के लिए इंस्टाग्राम (Instagram) को बड़े अपडेट मिले हैं जो यूजर्स को अपने डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र से स्टोरी पोस्ट करने देंगे। इससे पहले, Instagram यूजर्स केवल डेस्कटॉप पर स्टोरी देख सकते थे और केवल अपने मोबाइल ऐप से स्टोरी पोस्ट कर सकते थे। हालांकि, अब Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी ने यूजर्स के लिए डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र के लिए भी अपने अकाउंट को मैनेज करना आसान बना दिया है। इंस्टाग्राम यूजर्स के पास अब उनके टैब के ऊपरी दाएं केंद्र में विभिन्न ऑप्शन उपलब्ध हैं, यूजर्स मैसेज भेज सकते हैं, पोस्ट बना सकते हैं, एक एक्सप्लोर टैब भी है जो यूजर्स को नई पोस्ट खोजने देगा।

नए Collab फीचर में दो अकाउंट किसी पोस्ट या रील पर को-ऑथर बन सकते हैं. इस Collab फीचर में शेयर किए गए पोस्ट या रील दोनों यूजर्स के फॉलोअर्स के टाइमलाइन पर दिखाई देगा, इसके साथ ही दोनों यूजर्स एक ही कमेंट थ्रेड और लाइक्स की संख्या को शेयर कर सकेंगे.

डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मेसेजेस पढ़ना चाहते हैं? आजमाएं यह आसान तरीका

19-Oct-2021

WhatsApp Deleted Chats Retrieve: WhatsApp पर अगर आप अपनी डिलीट की हुई मैसेज या चैट्स वापस लाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स से आप वापस ला सकते हैं। Social Media ऐप्स की लिस्ट में इस समय WhatsApp ने सभी का दिल जीत रखा है। WhatsApp अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स के साथ बेहतर एक्सपीरियंस देता है। WhatsApp की काफी हद तक पॉपुलैरिटी बन चुकी है, जिसके फीचर्स और अपडेट काफी शानदार और समय रहते मददगार साबित होते हैं। चाहें बात हो, चैट्स बैकअप, पेमेंट, Archive या फिर वीडियो-वॉयस कॉलिंग की। पिछले कुछ महीनों में नए अपडेट्स और फीचर्स से WhatsApp की काफी पॉपुलैरिटी बढ़ी है। यूं तो इस ऐप पर हर तरह का फीचर मौजूद है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपको उन मैसेज या चैट्स की जरूरत होती है जिन्हें आप डिलीट कर चुके हैं। इसे वापस लाने के लिए आपको नीच दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिससे आप डिलीट किए हुए मैसेज को रीट्रीव कर सकते हैं। 

अगर आप एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर 'व्हाट्सऐप डिलीटेड मेसेजेस' सर्च करना होगा।
यहां आपको कई ऐप्स की लिस्ट दिख जाएगी, जो डिलीट किए गए मेसेज की कॉपी सेव कर सकती हैं।
आप WAMR या व्हाट्सरिमूव्ड+ जैसी कोई भी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं, जिसके बाद इसे कुछ परमिशंस देनी होंगी।
व्हाट्सऐप से डिलीट किए गए मेसेजेस (और कुछ मीडिया फाइल्स) आपको इस ऐप में दिख जाएंगे।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए समझना जरूरी है कि जो ऐप्स डिलीट किए गए मेसेजेस का रिकॉर्ड रख रही हैं, उनके पास व्हाट्सऐप में आने वाले सभी मेसेजेस का ऐक्सेस है। कई ऐप्स व्हाट्सऐप से डिलीट की गई मीडिया फाइल्स की कॉपी तक तैयार कर आपको दिखा सकती हैं। नोटिफिकेशंस परमिशंस देने का मतलब है कि यह ऐप आपके नोटिफिकेशंस पढ़ सकेगी। बेहतर है कि जरूरी होने पर ही इस तरह की ऐप्स का इस्तेमाल करें और इसे सभी परमिशंस दें।

स्‍पेस में शूट होने वाली पहली फिल्म बनी 'चैलेंज', 12 दिन की शूटिंग के बाद धरती पर लौटी रूसी टीम

18-Oct-2021

रूस। अंतरिक्ष में पहली बार किसी फिल्म की शूटिंग करने का इतिहास रचने के बाद फिल्म की टीम रविवार को सकुशल धरती पर वापस लौट आई। फिल्म की शूटिंग के लिए क्रू ने अंतरिक्ष में 12 दिन बिताए। चैलेंज नामक यह फिल्म की अंतरिक्ष में शूट होने वाली पहली फिल्म बन गई है। इसकी कहानी के कुछ हिस्सों को आइएसएस में फिल्माया गया है। इस क्रू में अभिनेत्री यूलिया पेरेसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंको शामिल हैं, जबकि उनके साथ अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की भी वापस लौटे हैं, जो 191 दिन से ISS पर मौजूद थे। एक अंतरिक्ष यात्री और रूस के दो फिल्म निर्माताओं को लेकर सोएज अंतरिक्ष कैप्सूल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से रवाना होने के साढ़े तीन घंटे बाद धरती पर सुरक्षित आ गया है। मिली जानकारी के तहत धरती के वायुमंडल में आने के बाद बीते कल यानी रविवार को चार बजकर 35 मिनट पर कजाखस्तान में कैप्सूल ने लैंड किया। तीनों को एक रूसी हेलिकॉप्टर से कजाकिस्तान के कारागांडा शहर में रिकवरी सेंटर लाया गया है।  बताया जा रहा है यह स्‍पेश में पहली फिल्म की शूटिंग है और इसकी कहानी के कुछ हिस्सों को आइएसएस में फिल्माया गया है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से राकेट रविवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार एक बजकर 15 मिनट पर रवाना हुआ था।

फिल्म की कहानी के मुताबिक इस फिल्म में सर्जन का किरदार निभा रहीं पेरेसिल्ड को एक क्रू सदस्य को बचाने के लिए अंतरिक्ष केंद्र में जाना पड़ता है। अंतरिक्ष की कक्षा में ही सदस्य को तत्काल ऑपरेशन की जरूरत होती है। अंतरिक्ष केंद्र में छह महीने से ज्यादा समय बिताने वाले नोवित्स्की ने फिल्म में बीमार अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाया है। 

केरल में बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से पांच लोगों की मौत, 14 लापता

17-Oct-2021

केरला। केरल के कई जिले भारी बारिश से प्रभावित है। शुक्रवार शाम से राज्य के 14 जिलों में भारी बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर सड़कें जलमग्न हो गई है और कई जगहों पर सामान्य यातायात प्रभावित हुआ है। बारिश से इडुक्की में एक महिला की मौत हो गई तथा कोट्टायम में चार जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई है। इनमें चार लोगों की मौत हो गई और 14 लापता हैं। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बचाव अभियान के लिए वायुसेना की मदद मांगी है।

पहाड़ी इलाके में छोटे शहर और गांव का संपर्क राज्य के अन्य हिस्सों से पूरी तरह से कट गया है। कोट्टयम जिले के कोट्टक्कल इलाके में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में पहले 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी। बताया जा रहा है कि यहां अब 3 और शवों को बरामद किया गया है, जिसके बाद अब हादसे में मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। राज्य के मंत्रियों को पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन टीमों की विभिन्न टीमों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए कहा गया है।

केरल के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है। 6 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम विभाग ने केरल के पठानमथिट्टा, कोट्टायम,एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट जारी है। भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को भी और बारिश की चेतावनी दी है।

 

Corona vaccine for children: 2 साल से 18 साल के बच्चों के लिए Covaxin को मंजूरी

12-Oct-2021

नई दिल्ली (इंडिया) Corona vaccine for children: देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी है। बच्चों के लिए वैक्सीन को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कमिटी ने बच्चों के लिए बनी भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को अपनी मंजूरी दे दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन अब देश में  2 से 18 साल तक के बच्चों को दी जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएंगी।

कोवैक्सीन (Covaxin Corona Vaccine) कोरोना टीके को बच्चों के लिए मंजूरी मिल जाती है तो यह राहत की बात होगी। क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, ऐसा माना जा रहा है।

भारत की बात करें तो अभी देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इसमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक का कोरोना टीका लगाया जा रहा है। भारत में अबतक 95 करोड़ कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं।

इससे पहले अगस्त में भारत ने जायडस कैडिला के कोरोना टीके को भी आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। यह पहली DNA बेस वैक्सीन है। यह वैक्सीन 12 से 18 साल के बच्चों को लगनी है।

नवरात्रि ऑफर: SBI ने कार, पर्सनल और गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग फीस की माफ, कम ब्याज पर मिल रहा कार लोन

11-Oct-2021

नई दिल्ली (इंडिया)। बीते एक महीने में कई बैंकों ने होम लोन पर कई तर‍ह ऑफर दिए हैं। कही बैंकों ने होम लोन की ब्‍याज दरों में कमी की है। प्रोसेसिंग फीस में राहत मिलने से शुरूआती दौर में काफी मदद मिलती है साथ राहत भी मिलती है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में कौन सा बैंक आपको होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट दे रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI इस नवरात्रि आपके लिए खास ऑफर लेकर आया है। SBI कम ब्याज दर पर पर्सनल, कार और गोल्ड लोन दे रहा है। इसके अलावा बैंक ने प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का भी फैसला किया है।

SBI 7.25% की शुरुआती ब्याज दर पर कार लोन दे रहा है। आप कार की ऑन रोड प्राइस का 90% तक लोन ले सकते हैं। गोल्ड लोन 7.50% की दर पर उपलब्ध रहेगा। वहीं पर्सनल लोन की बात करें तो इसकी ब्याज दर की शुरुआत 9.60% से हो रही है। इन लोन पर आपको प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने त्योहारी सीजन में नया धमाका पेश किया है। बैंक ने कहा है कि अब 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज की दर एक समान रहेगी। ब्याज की दर 6.70% रहेगी। पहले अलग-अलग लोन अमाउंट पर अलग-अलग ब्याज दर लगती थी। इसके अलावा आपको होम लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी।

बैंक ने पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले कोविड योद्धाओं यानी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स को 50 बीपीएस की विशेष ब्याज रियायत की भी घोषणा की है, जो जल्द ही कार और गोल्ड लोन के तहत भी आवेदन के लिए उपलब्ध होगी।

रिटेल जमाकर्ताओं के लिए बैंक स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर प्लैटिनम सावधि जमा शुरू कर रहा है। ग्राहक अब 15 अगस्त से 14 सितंबर 2021 तक 75 दिनों, 75 सप्ताह और 75 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा पर 15 बीपीएस तक अतिरिक्त ब्याज फायदा मिलेगा।

एसबीआई के MD (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) सी एस सेट्टी ने कहा कि हमें त्योहारी सीजन से पहले अपने सभी खुदरा ग्राहकों के लिए कई ऑफर्स दे रहे हैं। हमें विश्वास है कि इन ऑफर्स से ग्राहकों को लोन और सेविंग पर फायदा मिलेगा।

AIRTEL ने पहली बार INDIA के किसी गांव में किया सफल 5G Trail

06-Oct-2021

भारती एयरटेल ने मंगलवार को 5G ट्रायल किया। ये भारत के किसी रूरल लोकेशन में हुआ पहला 5G ट्रायल है। एयरटेल ने Ericsson के साथ मिलकर रूरल 5G ट्रायल किया। इससे भारत के ग्रामीण इलाकों में फास्ट 5G कनेक्टिविटी मिलेगी। एयरटेल का कहना है कि कंपनी गांव और शहरों के बीच डिजिटल अंतर को कम करना चाहती है। एयरटेल ने 5G ट्रायल को दिल्ली, एनसीआर के गांव में आयोजन किया।  यह पहली बार होगा जब कोई टेलीकॉम कंपनी किसी गांव में 5G का ट्रायल कर रही है। DoT के मुताबिक, 4G टेक्नोलॉजी के मुकाबले 5G टेक्नोलॉजी में 10 गुना बेहतर डाउनलोड स्पीड मिलने की उम्मीद है।

5G सेलुलर टेक्नोलॉजी में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है। 5G के तहत यूजर्स को ज्यादा स्पीड, कम लेटेंसी और ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी मिलेगी। 5G सेलुलर टेक्नोलॉजी की बात करें तो ये क्लाउड से क्लाइंट को कनेक्ट करेगा। 5G एक नए प्रोसेस के जरिए वन सिंगल डिजिटल सिग्नल को कई चैनल्स में भेजेगा। इससे न सिर्फ बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलेगी, बल्कि इससे ऑटोमेशन को भी नया रूप मिलेगा।

स्पीड के अलावा भी 5G कई जगह काम आएगा। इससे कनेक्टिविटी तो बेहतर होगी ही साथ ही 5G टेक्नोलॉजी की मदद से ड्राइवर लेस कार के सपने को साकार करने में आसान होगी। यह हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग को भी आसान बनाएगा।

OFFER! Flipkart-Amazon sALE पर बेहद सस्ते मिल रहे हैं ऐप्पल-सैमसंग-आसुस के प्रीमियम फोन, देखें लिस्ट

05-Oct-2021

Amazon Great Indian Festival Sale 2021, Flipkart’s Big Billion Days Sale 2021: अमेजन ग्रेड इंडिया फेस्टिवल 2021 सेल  और फ्लिपकार्ट बिल बिलियन डेज सेल इवेंट चल रहा है। फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ने कई उपकरणों पर बैंक, एक्सचेंज, नो-कॉस्ट ईएमआई और प्रीपेड ऑफर की भी घोषणा की है। दोनों Apple, OnePlus, Samsung, Realme, Vivo और बहुत से कई डिवाइस पर छूट दे रहे हैं। अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो Amazon और Flipkart पर ये ऑनलाइन फेस्टिव सीजन सेल शानदार डील हासिल करने का एक सही मौका है। हम अभी Amazon Great Indian Festival 2021 और Flipkart Big Billion Days सेल के दौरान मोबाइल फोन पर उपलब्ध सर्वोत्तम डील चुन सकते हैं। हालांकि आपको जल्दबाजी करनी होगी। क्योंकि सेल कुछ समय के लिए ही है।

1. iPhone 12 Mini (White, 64 GB)

iPhone 12 Mini की ऑफिशियल साइट पर फोन की कीमत 64 GB मॉडल के लिए 59990 रुपये है। लेकिन फ्लिपकार्ट सेल पर इसकी कीमत 40,999 रुपये है, इसके साथ ही ई-कॉमर्स साइट फोन पर 15800 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस भी ऑफर कर रही है। यानी अगर पूरे एक्सचेंज बोनस का लाभ मिल जाए, तो iPhone 12 Mini आपको सिर्फ 25,199 रुपये में आपको हो सकता है।

2. iPhone 12 (Blue, 64 GB)

ऐप्पल की ऑफिशियल साइट पर iPhone 12 64GB की कीमत 65,990 रुपये है। लेकिन फ्लिपकार्ट पर ये मॉडल सिर्फ 51,999 रुपये में मिल रहा है। इतना ही नहीं, इस मॉडल पर भी ई-कॉमर्स साइट पर 15,800 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस प्रदान कर रही है। यानी अगर पूरे एक्सचेंज बोनस करा लाभ ले लिया जाए, तो iPhone 12 64GB मॉडल सिर्फ 36,199 रुपये में आपका हो सकता है।

3. ASUS ROG Phone 5 (Black, 12GB+256GB)

आसुस की ऑफिशियल साइट पर ROG Phone 5 के 12GB+256GB मॉडल की कीमत 57,999 रुपये है, हालांकि फ्लिपकार्ट पर भी ये इसी कीमत पर लिस्टेड है लेकिन यहां 15,800 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस ऑफर किया जा रहा है। यानी अगर पूरे एक्सचेंज बोनस का लाभ ले लिया जाए तो ये शानदार गेमिंग फोन सिर्फ 42,199 रुपये में आपका हो सकता है।

4. ASUS ROG Phone 3 (Black, 8GB+128 GB)

अगर डिस्काउंट के बाद भी रोग फोन 5 आपके बजट से बाहर है तो ASUS ROG Phone 3 आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। पिछले साल लॉन्च हुआ रोग फोन 3 की लॉन्च के समय शुरुआती कीमत 49,999 रुपये थी, जो इसके बेस 8GB+128GB की कीमत थी। अब यह मॉडल फ्लिपकार्ट सेल के दौरान फोन का बेस मॉडल (8GB+128GB) सिर्फ 34,999 रुपये में उपलब्ध है। इतना ही नहीं, फोन पर 15,800 रुपये के एक्सचेंज बोनस का भी लाभ लिया जा सकता है। यानी ये धांसू गेमिंग फोन सिर्फ 19,199 रुपये में आपका हो सकता है।

1. Apple iPhone 11 (64GB) Black

ऑफिशियल साइट पर आईफोन 11 64 जीबी की कीमत 49,990 रुपये है। हालांकि, अमेजन पर चल रही सेल के दौरान इस मॉडल को सिर्फ 38,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसके अलावा भी फोन पर 13,550 रुपये के एक्सचेंज बोनस का लाभ लिया जा सकता है। यानी iPhone 11 (64GB) सिर्फ 24,449 रुपये में आपका हो सकता है। बता दें कि लॉन्च के समय इस फोन की कीमत 68300 रुपये थी, जो कटौती के बाद 54990 रुपये हो गई थी।

2. Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G (12GB+256GB)

ऑफिशियल साइट पर 1.04 लाख रुपये की कीमत के साथ लिस्टेड सैमसंग का ये प्रीमियम फोन अमेजन सेल पर बंपर डिस्काउंट के साथ सिर्फ 69,999 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इतनी ही नहीं ग्राहक 13,550 रुपये तक के एक्सचेंज बोनस का लाभ लेकर फोन को सिर्फ 56449 रुपये में अपना बना सकते हैं।

3. Samsung Galaxy Note 20 (8GB+256GB)

सैमसंग का 86 हजार रुपये कीमत वाला ये प्रीमियम फोन अमेजन सेल पर सिर्फ 44,990 रुपये में बिक रहा है। फोन पर ई-कॉमर्स कंपनी 13,550 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस भी प्रदान कर रही है। यानी अगर पूरे एक्सचेंज बोनस का लाभ ले लिया जाए, तो फोन सिर्फ 31,440 रुपये में आपका हो सकता है।

4. Apple iPhone XR (64GB) Black

ऐप्पल का ये मॉडल भले ही थोड़ा पुराना है लेकिन आप कम बजट में आईफोन रखना चाहते हैं, तो ये एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। अमेजन सेल के दौरान फोन सिर्फ 32,999 रुपये में उपलब्ध है साथ ही इस पर 13,550 रुपये का एक्सचेंज बोनस भी मिल रहा है, यानी आईफोन का यह मॉडल सिर्फ 19,449 रुपये में आपका हो सकता है। बता दें कि लॉन्च के समय इसकी कीमत 76,900 रुपये थी।

कैसे उठाएं डिस्काउंट का फायदा?

Amazon Great Indian Festival सेल में कई शानदार प्रोडक्ट्स पर बंपर डिस्काउंट और ऑफर्स का लाभ उठाया जा सकता है। खास तौर पर अगर आप नया स्मार्टफोन, टीवी या इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस सेल का फायदा उठा सकते हैं। Amazon अपने वेबसाइट से खरीददारी पर HDFC बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10 फीसदी तक का इंस्टैंट डिस्काउंट दे रहा है। इसके अलावा SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 10 प्रतिशत कैशबैक का ऑफर दिया जा रहा है।

Flipkart Big Billion Days सेल में भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्टवॉच और स्मार्ट टीवी से लेकर कई आइटम्स पर कई डिस्काउंट और ऑफर मिल रहे हैं। इस वेबसाइट पर एक्सिस बैंक और ICICI बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10 फीसदी तक का इंस्टैंट डिस्काउंट मिलेगा। SBI कार्ड ने 3 दिनों के लिए मेगा शॉपिंग फेस्टिव ऑफर 2021 भी लॉन्‍च किया है। जिसके तहत SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 10 फीसदी कैशबैक मिलेगा।

Facebook Messenger और Instagram के बीच इंटीग्रेशन के लिए यह खास फीचर हुआ लॉन्च, यूजर्स के आएगा बहुत काम

03-Oct-2021

Facebook ने अपनी मोबाइल ऐप Instagram और Messenger के बीच इंटीग्रेशन बेहतर बनाने के लिए कई नये फीचर लॉन्च किये हैं। इनमें क्रोस-ऐप ग्रुप चैट, ग्रुप टाइपिंग इंडिकेटर और पोल आदि शामिल हैं। क्रोस-ऐप ग्रुप चैट फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम और मैसेंजर कॉन्टैक्ट्स के बीच ग्रुप चैट करने की अनुमति देता है, वहीं ग्रुप टाइपिंग इंडिकेटर फीचर से यूजर्स ग्रुप में अन्य सदस्यों को टाइपिंग करते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम के वॉच टुगेदर फीचर को सुधारने के साथ-साथ मैसेंजर पर कई आकर्षक चैट थीम को भी जोड़ा गया है।

WhatsApp ने बताया कि एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन पॉलिसी के कारण वे यूजर्स के मैसेज नहीं देख पाते हैं। ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए अकाउंट्स से मिलने वाले संकेतों, एंक्रिप्शन के बिना काम करने वाले फीचर्स और यूजर रिपोर्ट्स को समझकर फैसला लिया जाता है। नए आईटी नियमों के चलते सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्‍लायंस रिपोर्ट देनी पड़ती है।

लेह में लगा दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा, वजन और लंबाई-चौड़ाई उड़ा देगी होश | देखिए ये Video

02-Oct-2021

गांधी जयंती के मौके पर आज लेह में दुनिया के सबसे बड़े तिरंगे का अनावरण किया गया। लेह की जंस्कार पहाड़ी पर लगाया गया यह तिरंगा खादी का है और इसे हाथ से बनाया गया है। यह 225 फीट लंबा, 125 फीट चौड़ा और 1400 किग्रा वजन का है। इसे बनाने में 49 दिन का समय लगा। यह 37,500 वर्ग फीट की जगह घेरता है। लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर ने इसका अनावरण किया। इस मौके पर सैन्य प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद थे। इस तिरंगे को खादी विकास बोर्ड और मुंबई की एक प्रिंटिंग कंपनी ने मिलकर बनाया है। इसे 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे पर हिंडन एयरबेस ले जाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी की जयंती मौके पर शनिवार को राजघाट स्थित गांधी समाधि पर सर्व-धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया।  इस खास मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम।  वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।  

 

#WATCH World's largest Khadi national flag installed in Leh town, inaugurated by Ladakh Lieutenant Governor RK Mathur

Army Chief General Manoj Mukund Naravane also present pic.twitter.com/6lNxp0lM0n

— ANI (@ANI) October 2, 2021

Gandhi Jayanti 2021: क्या है इसका इतिहास और महत्व

01-Oct-2021

महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता और बापू के नाम से भी संबोधित किया जाता है। महात्मा गांधी अपने पिता की चौथी पत्नी की सबसे छोटी संतान थे। उनके पिता यानी करमचंद गांधी पोरबंदर के दीवान थे। महात्मा गांधी जी की मां, पुतलीबाई, पूरी तरह से धर्म कार्यों में लीन रहती थी, वे सजावट या गहनों की ज्यादा परवाह नहीं करती थीं, अपना समय अपने घर और मंदिर के बीच बिताती थीं, अक्सर उपवास करती थीं। महात्मा गांधी ने अहिंसा, शाकाहार, आत्म-शुद्धि के लिए उपवास, और विभिन्न पंथों और संप्रदायों के अनुयायियों के बीच आपसी सहिष्णुता को स्वीकार कर लिया। पोरबंदर में शैक्षिक सुविधाएं व्यवस्थित नही थी। उन्होंने प्राथमिक स्कूल की शिक्षक पोरबंदर में ही ली थी। उनकी शादी 13 साल की उम्र में हुई थी और इसकी वजह से उन्होंने स्कूल में एक साल गंवा दिया। महात्मा गांधी ने अपनी लॉ की पढ़ाई लंदन में रहकर करी। उसके बाद वह एक मुकदमे में एक भारतीय व्यापारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए 1893 में दक्षिण अफ्रीका चले गए और बाद वह 21 साल तक दक्षिण अफ्रीका में रहे। 45 वर्ष की आयु में 1915 में महात्मा गांधी हिंदुस्तान वापस लौट आये।

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मोहनदास करमचंद गांधी की जयंती के रूप में मनाई जाती है। महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है, उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 पोरबंदर गुजरात में हुआ था। पेशे से महात्मा गांधी वकील, पॉलीटिशियन,सोशल वर्कर, और एक लेखक थे जो बाद में भारत के ब्रिटिश शासन के खिलाफ राष्ट्रवादी आंदोलन के सबसे बड़े नेता बने। महात्मा गांधी को भारत का राष्ट्रपिता कहा जाता है क्योंकि उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन में सबसे मुख्य भूमिका निभाई थी।

क्यों मनाई जाती है गांधी जयंती: महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता और बापू के नाम से भी संबोधित किया जाता है। गांधी जी ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजों के खिलाफ जीवनभर संघर्ष किया। गांधी जी का मानना था कि अहिंसा एक दर्शन है, एक सिद्धांत है और एक अनुभव है, जिसके आधार पर समाज का बेहतर निर्माण करना संभव है। गांधी जी शांतिप्रिय थे और उन्होंने हमेशा अहिंसा को सबसे पहला धर्म बताया था। गांधी जी ने अंग्रेजों के खिलाफ अहिंसक आंदोलन का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। गांधी जी सिद्धांतों को पूरी दुनिया ने अपनाया, उनका जीवन लोगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। गांधी जयंती के दिन स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी संस्थाओं में प्रार्थना सभा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। वहीं देश के नेता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। महात्मा गांधी की जयंती केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बेहद ही धूमधाम से मनाई जाती है।

दादा अब्दुल्ला ने गांधी जी को दक्षिण अफ्रीका में वकालत करने का प्रस्ताव दिया था। जिसके बाद वह 1893 में एक साल के कॉन्ट्रैक्ट पर साउथ अफ्रीका चले गए। हालांकि वहां गांधी जी को भारतीयों के साथ होने वाले भेदभाव ने अंदर तक झकझोर दिया। इसके बाद गांधी जी ने अफ्रीकी और भारतीयों के प्रति नस्लीय भेदभाव के खिलाफ 1894 में दक्षिण अफ्रीका में अहिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू किया, इस आंदोलन में हजारों लोगों ने उनके साथ मिलकर सरकार का विरोध किया।

गांधी ने अपने अहिंसक असहयोग आंदोलन का विस्तार और विदेशी वस्तुओं, विशेष रूप से ब्रिटिश सामानों के बहिष्कार के लिए लोगों से आवाहन किया। गांधी ने लोगों से ब्रिटिश संस्थानों और कानून अदालतों का बहिष्कार करने, सरकारी नौकरी से इस्तीफा देने और ब्रिटिश उपाधियों और सम्मानों को त्यागने का आग्रह किया।

सॉल्ट मार्च : 1924 में राजनीतिक अपराधों के लिए जेल से जल्दी रिहा होने के बाद, 1920 के दशक के उत्तरार्ध में गांधी ने स्वराज की मांग को जारी रखा। जबकि कई हिंदू नेताओं ने तत्काल स्वतंत्रता की मांग की, गांधी ने अपने स्वयं के आह्वान को दो के बजाय एक साल के इंतजार में संशोधित किया। गांधी ने फिर मार्च 1930 में ब्रिटिश नमक कर के खिलाफ एक नया सत्याग्रह शुरू किया। गांधी ने 2 मार्च को भारत के वायसराय लॉर्ड इरविन को व्यक्तिगत रूप से संबोधित एक पत्र के रूप में एक अल्टीमेटम भेजा। पत्र में, गांधी ने विरोध के अहिंसक रूपों के अपने निरंतर पालन पर भी जोर दिया। 12 मार्च से 6 अप्रैल तक नमक मार्च से दांडी तक, जहां, 78 स्वयंसेवकों के साथ, उन्होंने नमक कानून को तोड़ने के घोषित इरादे के साथ, खुद नमक बनाने के लिए अहमदाबाद से दांडी, गुजरात तक 388 किलोमीटर (241मील) की यात्रा की।

 

भारतीय कंपनियों का विदेशी ऋण अगस्त में कई गुना बढ़कर 2.84 अरब डॉलर पर

29-Sep-2021

भारतीय कंपनियों का बाह्य वाणिज्यिक ऋण (External commercial debt) अगस्त, 2021 में कई गुना बढ़कर 2.84 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। रिजर्व बैंक के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। घरेलू कंपनियों ने अगस्त, 2020 में ओवरसीज बॉरोइंग से 14.57 करोड़ डॉलर ही जुटाए थे। आंकड़ों के अनुसार, कुल विदेशी कर्ज में से 2.25 बिलियन डॉलर ऑटोमेटेड रूट से और 60 करोड़ डॉलर मंजूरी मार्ग से जुटाए गए।

कंपनियों की बात की जाए, तो सार्वजनिक क्षेत्र की REC Ltd ने मंजूरी मार्ग से 60 करोड़ डॉलर जुटाए। यह कंपनी देश में बिजली परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध कराती है। वहीं ऑटोमैटिक रूट से दूरसंचार कंपनी समिट डिजिटल इन्फ्रा ने 50 करोड़ डॉलर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने 45 करोड़ डॉलर, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस ने 27.5 करोड़ डॉलर, एफएस इंडिया सोलर वेंचर्स ने 20.70 करोड़ डॉलर और आवास विकास वित्त निगम (HDFC) ने 20 करोड़ डॉलर जुटाए।

कंपनियों की बात की जाए, तो सार्वजनिक क्षेत्र की आरईसी लि. ने मंजूरी मार्ग से 60 करोड़ डॉलर जुटाए। यह कंपनी देश में बिजली परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध कराती है।

वहीं स्वत: मंजूर मार्ग से दूरसंचार कंपनी समिट डिजिटल इन्फ्रा ने 50 करोड़ डॉलर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने 45 करोड़ डॉलर, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस ने 27.5 करोड़ डॉलर, एफएस इंडिया सोलर वेंचर्स ने 20.70 करोड़ डॉलर और आवास विकास वित्त निगम (एचडीएफसी) ने 20 करोड़ डॉलर जुटाए।

फ्लेक्सट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (इंडिया) ने 10 करोड़ डॉलर, एटीसी टायर्स एपी ने 9.6 करोड़ डॉलर, यूफ्लेक्स लि. ने 5.17 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई।

विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) ने 4.5 करोड़ डॉलर और आईएमपीएस एजुकेशनल ट्रस्ट ने 4.04 करोड़ डॉलर जुटाए।


Previous123456789...3233Next