Wednesday,28 September 2022   04:36 am
Previous123456789...3031Next

टीम इंडिया का नया शेड्यूल जारी, अब 28 सितंबर से शुरू होगी भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज

26-Sep-2022

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज खत्म हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टीम अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी।  
टी20 सीरीज की शुरुआत 28 सितंबर से तिरूवनंतपुरम में हो जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद टीम वर्ल्ड कप से पहले इस सीरीज को जीतकर एक अच्छे मोमेंटम के साथ मिशन मेलबर्न के लिए रवाना होना चाहेगी। 
टीम इंडिया सीरीज का पहला मैच हार गई थी और उस पर सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी की और बाकी बचे हुए दोनों मैच जीत लिए और इसके साथ ही सीरीज भी फतेह हासिल की। 

भारतीय टीम ने दो मैचों में बेहरीन वापसी की, ये भारतीय क्रिकिेट के लिए सुखद है। लेकिन टी20 विश्व कप 2022 में जाने से पहले भारतीय टीम को अभी दक्षिण अफ्रीका से भी दो दो हाथ करने हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज अब शुरू होनी है। जिसका पहला मैच 28 सितंबर को खेला जाएगा। 

सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। इसमें भी वही करीब करीब वही खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे, जो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया सीरीज में खेल रहे थे और टी20 विश्व कप 2022 के लिए जिनका सेलेक्शन हुआ है। सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।

साउथ अफ्रीका का T20I कार्यक्रम
पहला T20I- 28 सितंबर, ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरूवनंतपुरम

दूसरा T20I- 2 अक्टूबर, बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी

तीसरा T20I- 4 अक्टूबर, होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर

साउथ अफ्रीका का वनडे कार्यक्रम
पहला वनडे- 6 अक्टूबर, इकाना स्टेडियम लखनऊ

दूसरा वनडे- 9 अक्टूबर, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम

तीसरा वनडे- 11 अक्टूबर, अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: 2023 में द ओवल को 2025 में लॉर्ड्स में होगा मुकाबला

21-Sep-2022

क्रिकेट की संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को कहा कि ‘द ओवल’ और ‘लार्ड्स’ के मैदान क्रमश: 2023 और 2025 में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की मेजबानी करेंगे।

इंग्लैंड को जुलाई में बर्मिंघम में हुई आईसीसी सालाना आम बैठक के दौरान अगले दो डब्ल्यूटीसी फाइनल्स का मेजबान चुना गया था।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा, ‘‘हम खुश हैं कि अगले साल आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का मेजबान ‘द ओवल’ होगा और इसके बाद हम 2025 का फाइनल ‘लार्ड्स’ में करायेंगे। ’’

इसमें उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल न्यूजीलैंड और भारत के बीच साउथम्पटन में हुआ फाइनल काफी मनोरजंक था और मुझे पूरा भरोसा है कि दुनिया भर के प्रशंसक ‘द ओवल’ में अगले डब्ल्यूटीसी फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। ’’

2023 और 2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप दोनों के स्थलों की घोषणा हो गयी है लेकिन अभी तक इनकी तारीख की पुष्टि नहीं हुई है।

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के मुख्य कार्यकारी और सचिव गे लेवेंडर ने कहा, ‘‘हम काफी प्रसन्न हैं कि लार्ड्स 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा। ’’

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा चरण चार अगस्त को शुरू हुआ और यह अगले साल 31 मार्च तक चलेगा। आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका इस समय डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर चल रहे हैं।

  1. ट्रेन में लग गई आग, यात्रियों ने धक्का लगाकर बाकी डिब्बों को किया अलग

  2. OMG: महिला ने KFC से मंगाया चिकन सैंडविच, पैकेट खोलते ही नोटों के बंडल देख उड़ गए होश!

T20 World Cup में नए अवतार में दिखेगी टीम इंडिया, BCCI ने जल्द लॉन्च करेगी नई जर्सी ?

19-Sep-2022

 

भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक किट पार्टनर एमपीएल स्पोर्ट्स ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई जर्सी में नजर आ सकती है।ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया (Team India) ने अपने अभियान को तेज कर दिया है। बीते दिन यानी सोमवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस कड़ी में टीम इंडिया जर्सी के बारे में अहम जानकारी सामने आई है। भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक किट पार्टनर एमपीएल स्पोर्ट्स ने (MPL Sports) एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई जर्सी में नजर आ सकती है। जिसके बाद टीम इंडिया की जर्सी क्या होगी? इसको लेकर फैन्स का एक्साइटमेंट शुरू हो गया है।एमपीएल स्पोर्ट्स' द्वारा शेयर किए गए वीडियो में रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में रोहित कह रहे हैं कि फैंस ने हमें क्रिकेटर बनाया है। तो, श्रेयस कह रहे हैं कि जिस तरह से फैंस खिलाड़ियों को चीयर करते हैं, उसके बिना गेम में मजा नहीं आता। टीम इंडिया की नई जर्सी का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जाइए हार्दिक पांड्या कहते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के सामने आते ही फैंस को टीम इंडिया की जर्सी कैसी लगे? इस संबंध में परामर्श शुरू कर दिया गया है। कुछ प्रशंशक नीली जर्सी के लिए होड़ कर रहे हैं। ऐसे में फैंस भी उम्मीद कर रहे हैं कि 2007 वर्ल्ड कप में (2007 World Cup) पहनी गई जर्सी एक बार फिर टीम इंडिया के शरीर पर दिखेगी।ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक कुल 46 मैच खेले जाएंगे. ये सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड में खेले जाएंगे। ऐसे में फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

सरकारी नौकरियों में Sports Persons को मिलेगा 2% आरक्षण

17-Sep-2022

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस फैसले की जानकारी दी गई। 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने के साथ कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान किया. सरकार ने अंतराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशी को बढ़ाकर 3 करोड़ रु. किया
इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। साथ ही, ग्रामीण खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ सकेंगी। उन्होंने कहा कि इनसे प्रदेश में खेलों का माहौल बनेगा। उन्होंने कहा कि यहां न कोई हार है, न कोई जीत। खेल को खेल की भावना से खेलने की जरूरत है। 

  1. World Wrestling Championship: उलटफेर का शिकार हुईं, फिर रेपचेज मुकाबले में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास 

  2. छत्तीसगढ़ के पीयूष जायसवाल बने दुनिया के सबसे कम उम्र के वैज्ञानिक

World Wrestling Championship: उलटफेर का शिकार हुईं, फिर रेपचेज मुकाबले में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास

15-Sep-2022

Vinesh Phogat Wrestling World Championships: विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रचा इतिहास, ये उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय रेसलर बनीं। स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर और ओवरऑल दूसरी भारतीय पहलवान बन गई हैं. उन्होंने रेसलिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बुधवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है. विनेश की क्वालिफिकेशन दौर में मंगोलिया की खुलान बटखुयाग के हाथों 0-7 से हार हुई थी। विनेश वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं। जीत के साथ ही विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। इसके पहले उन्होंने 2019 में इस टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज जीता था। विनेश वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर और ओवरऑल दूसरी भारतीय पहलवान बन गई हैं।

 

शाहिद अफरीदी ने दी कोहली को संन्यास की सलाह, तो इस क्रिकेटर ने की बोलती बंद कर दी जानिए ?

14-Sep-2022

 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने विराट कोहली को हाल ही में संन्यास की सलाह दी। इसपर भारत के पूर्व स्पिनर अमित मिश्रा ने विराट कोहली का पक्ष लेते हुए अफरीदी के बयान पर बोले की भले ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लंबे समय बाद अपनी फॉर्म में वापस आ गए। लेकिन अब भी आलोचकों का मुंह बंद नहीं हो रहा। किसी न किसी तरीके से लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी रहे शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने भी विराट कोहली को रिटायरमेंट की सलाह दे दी। मंगलवार को पाकिस्तान के एक मीडिया इंटरव्यू में शाहिद अफरीदी ने विराट कोहली को लेकर कहा कि उन्होंने जिस तरह से अपने करियर की शुरुआत की थी, उसी तरह से उनको इसका समापन भी करना चाहिए। विराट कोहली को समय रहते रिटायरमेंट ले लेना चाहिए, जब तक वह अपने करियर के टॉप पर हो। अफरीदी के इस बयान पर विराट ने तो कुछ प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन उनके दोस्त और पूर्व भारतीय स्पिनर रहे अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने करारा जवाब दिया। उन्होंने यह भी कहा कि "मुझे ऐसा लगता है कि जब विराट ऐसा करेंगे तो वह अच्छे तरीके से करेंगे और संभवत अपने करियर का अंत उसी तरह से करेंगे जैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी।उन्होंने अपने बयान में कहा कि "विराट ने जिस तरह से क्रिकेट खेला और अपने करियर की शुरुआत की उनको कई संघर्षों से गुजरना भी पड़ा और खुद का नाम बनाने से पहले कड़ी मेहनत भी करनी पड़ी। वह एक चैंपियन है और मेरा मानना है यह उस स्तर तक नहीं पहुंचना चाहिए जहां आपको टीम से हटा दिया जाता है। इसके बजाय, जब आप अपने चरम पर होते हैं तो सेवानिवृत्ति की घोषणा की जानी चाहिए।शाहिद अफरीदी के इस बयान पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर रहे अमित मिश्रा ने रिएक्ट किया और शाहिद अफरीदी को करारा जवाब दिया। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- "प्रिय अफरीदी कुछ लोग केवल एक बार संन्यास लेते है, इसलिए कृपया विराट कोहली को इन सब चीजों से अलग ही रहने दें।" बता दें कि विराट कोहली t20 फॉर्मेट में पिछले कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे थे, लेकिन हाल ही में उन्होंने इस फॉर्मेट में भी बेहतरीन कमबैक किया और अपना पहला t20 इंटरनेशनल शतक लगाया। अपने कमबैक को लेकर विराट कोहली ने कहा कि जब मैं वापस आया तो मैं हताश नहीं था। 6 हफ्ते की छुट्टी के बाद मैं तरोताजा हो गया था। मुझे एहसास हुआ कि मैं कितना थक गया था, मुझे ब्रेक लेने की बहुत जरूरत थी तभी मैं खेल का आनंद ले पाया। विराट ने एशिया कप 2022 में दो अर्धशतक लगाए और फिर अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाकर लगभग तीन साल तक चले अपने शतक के सूखे को खत्म किया। इतना ही नहीं एशिया कप में कोहली ने 92 की औसत और 147.59 के स्ट्राइक रेट से 276 रन बनाए। वह पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। विराट कोहली से अब t20 वर्ल्ड कप में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद  की जा रही है।

Australia के खिलाफ टी 20 सीरिज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ी की हुई वापसी जानिए ?

13-Sep-2022


एशिया कप : 2022 में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नही रहा था. लेकिन अब भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी फॉर्म को फिर से ले में लाने का सुनहरा मौका मिला है भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरिज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. जिसमें कुछ अनुभव खिलाड़ी और गेंदबाजो की वापसी हुए है रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी20 सीरिज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है.


इन खिलाड़ियों की हुई वापसी
भारतीय टीम से लम्बें समय से बाहर चल रहे कुछ खिलाड़ियों की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरिज में वापसी हुई है. जिसमें मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल को टी20 वर्ल्ड कप में ध्यान में रखते हुए टीम में शामिल किया है. अब देखना यह होगा की यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करतें है. 

8 साल के बाद श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराया जानिए ?

12-Sep-2022

 

दुबई. एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हरा दिया। टीम 2014 के बाद इस मेगा टूर्नामेंट की चैंपियन बनी है। यह श्रीलंका का छठवां टाइटल है। इससे पहले उसने 2014, 2008, 2004, 1997,1986 में यह खिताब जीता था।पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 170 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 147 रन पर ऑल-आउट हो गई। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट प्रमोद मदुशन ने लिए। वहीं, वानिंदु हसरंगा को 3 सफलता मिली। ये तीनों विकेट 17वें ओवर में आए और यही ओवर मैच का टर्निंग पॉइंट रहा। हसरंगा ने रिजवान (55), आसिफ अली (0) और खुशदिल शाह (2) को आउट किया।पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 55 रन मोहम्मद रिजवान ने बनाए। वहीं, श्रीलंका की ओर से भानुका राजपक्षे ने 45 गेंद पर 71 रन की पारी खेली। हसरंगा ने सिर्फ 21 गेंद में शानदार 36 रन बना दिए। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट हारिस रऊफ ने लिए। वहीं, शादाब खान, नसीम शाह और इफ्तिखार अहमद को एक-एक विकेट मिला।श्रीलंका के लिए प्रमोद मदुशन ने शानदार बॉलिंग की और लगातार दो गेंदों पर बाबर आजम और फखर जमान को आउट किया। पहले उन्होंने बाबर आजम को कैच आउट कराया। फिर पहली ही गेंद पर फखर जमान को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद पूरी तरह सेट हो चुके इफ्तिखार अहमद को उन्होंने कैच आउट करा दिया। इफ्तिखार ने 31 गेंद पर 32 रन बनाए।

Asia Cup 2022 Final: श्रीलंका बना एशिया का किंग, फाइनल में पाकिस्तान को जमकर धोया

12-Sep-2022

Final: श्रीलंका ने पाकिस्तान को एशिया कप 2022 फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा किया। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले शायद ही किसी को अंदाजा था कि श्रीलंकाई टीम चैंपियन बनी। लेकिन उसके खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को चकित कर दिया। अगर एशिया कप 2022 के हीरो की बात करें तो इसमें पहला नाम वानिंदु हसरंगा का आएगा। हसरंगा ने अपनी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया। उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' भी चुना गया।

 

हसरंगा ने फाइनल में श्रीलंका के लिए अहम भूमिका निभाई। उन्होंने छठे विकेट के लिए भानुका राजपक्षे के साथ 58 रनों की साझेदारी निभाई। हसरंगा ने इस मुकाबले में 21 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए। इसके साथ-साथ उन्होंने 3 विकेट भी झटके। हसरंगा ने 4 ओवरों में 27 रन दिए। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में श्रीलंका के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। इसी वजह से हसरंगा को 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया।

 

श्रीलंका ने सुपर फोर मैच में भी पाकिस्तान हराया था। इस मुकाबले में उसने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। हसरंगा ने सुपर फोर मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 4 ओवरों में महज 21 रन देकर 3 विकेट झटके थे। इसके साथ-साथ महज 3 गेंदों में 2 चौकों की मदद से नाबाद 10 रन बना डाले थे। हसरंगा ने श्रीलंका की हर जीत में भूमिका अदा की है। उन्होंने इस मुकाबले में 9 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौकों की मदद से नाबाद 16 रन बनाए थे।

Asia cup: आसिफ अली को 'दबंगई' दिखाना पड़ा महंगा, ICC ने उठाया कड़ा कदम जानिए ?

09-Sep-2022

 

अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में आसिफ अली के उग्र व्यवहार पर आईसीसी ने कड़ा फैसला लिया है। मैच में आउट होने के बाद वह अफगानिस्तान के खिलाफ फरीद अहमद के साथ भिड़ गए थे जिसके कारण दोनों टीमों के बीच मामला गरमा गरमी तक पहुंच गया था।पाकिस्तान के आसिफ अली और अफगानिस्तान के गेंदबाज फरीद अहमद पर एशिया कप सुपर फोर चरण के मैच के दौरान मैदान पर झड़प के कारण मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। दोनों को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल एक के अपराध का दोषी पाया गया। आईसीसी के बयान के अनुसार अली ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.6 का उल्लंघन किया जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अश्लील, आक्रामक या अपमानजनक इशारे से संबंधित है।वहीं फरीद को धारा 2.1.12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, अंपायर , मैच रैफरी या किसी भी व्यक्ति के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क संबंधित है। सुपर-4 के इस मुकाबले में अफगानिस्तान पाकिस्तान को कांटे की टक्कर दिया था लेकिन अंत में बाजी पाकिस्तान ने मार ली।दरअसल इस मैच के 19वें ओवर में फरीद की चौथी गेंद पर आसिफ ने पहले छक्का जड़ा था। इसके बाद उन्होंने इसी ओवर के पांचवी गेंद पर फिर से बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वह लपके गए। इस दौरान फरीद विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए आसिफ अली के कहासुनी कर बैठे।आसिफ आउट होने के कारण निराश थे और गुस्से में आपा खो बैठे और उन्हें मारने के लिए बल्ला उठा दिया। हालांकि इस दौरान खिलाड़ियों और अंपायर के द्वारा बीच बचाव कर मामले को शांत कराया गया।बता दें कि इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। बल्लेबाजी में अफगानी टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 129 रन ही लगा सकी। हालांकि गेंदबाजी में उन्होंने शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा और पारी आखिरी ओवर तक आते-आते उन्होंने को पूरी तरह बैकफुट धकेल कर रखा।
इस दौरा 20वें ओवर में अफगानिस्तान के फजल हक फारुखी अपनी गेंदबाजी पर नियंत्रण नहीं रख पाए जिसके कारण नसीम शाह ने लगातार दो गेंद पर छक्का लगाकर बाजी को पलट दिया और पाकिस्तान की टीम ने इस मैच को एक विकेट से जीत लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया भी एशिया कप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई।

कोहली के बल्ले से 3 साल बाद आया शतक तो हार गया अफगानिस्तान, 111 रन ही बना पाई अफगान टीम ने ?

09-Sep-2022

 

New Delhi: 2022 एशिया कप में विराट कोहली ने कमाल कर दिया। किंग ने 122 रनों की तूफानी पारी खेली है। टी20 इंटरनेशनल में किंग कोहली का यह पहला शतक है। लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के बल्ले से शतक निकला है। भारत ने अपने आखिरी सुपर-4 मुकाबले में अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में 101 रन से हरा दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में 1021 दिन बाद उनके बल्ले से शतक आया है। इससे पहले कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में नवंबर 2019 में शतक लगाया था। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। अफगान टीम विराट कोहली के स्कोर से भी 11 रन पीछे रह गई कोहली ने 32 गेंदों में टूर्नामेंट का तीसरा अर्धशतक लगाया। इसके बाद, राहुल ने भी 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 13वें ओवर में भारत को फरीद ने डबल झटका दिया, राहुल छह चौके और दो चौके लगाकर 40 गेंदों में 62 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव (6) भी बोल्ड होकर चलते बने।दो विकेट गिरने के बाद कोहली और ऋषभ पंत ने बीच के ओवरों में गेंदबाजों पर जमकर प्रहार किया। कोहली ने छक्का लगाकर 53 गेंदों में टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक लगाया। 20वां ओवर डालने आए फारूकी की गेंदों पर कोहली ने दो छक्के और एक चौका समेत 18 रन बटोर लिए। कोहली ने 12 चौके और छह छक्कों की मदद से 61 गेंदों में 122 और पंत ने तीन चौके की मदद से 16 गेंदों में 20 नाबाद रन बनाए।मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने कहा, “जब कल मैंने उससे (विराट कोहली) बात की थी तो मुझे पता था कि कुछ बड़ा होने वाला है। वेल प्लेड मेरे दोस्त। 

Asia cup 2022 : अफगानिस्तान की जीत की दुआ कर रहें हैं भारतीय फैंस, अगर पाकिस्तान जीता तो क्या होगा समीकरण जानें यहां

07-Sep-2022

PAK vs AFG: एशिया कप 2022 के सुपर-4 के अब तीन मुकाबले बाकी हैं। आज अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मैच होना है। इसके बाद भारत और अफगानिस्तान टकराएंगी और आखिरी मैच श्रीलंका बनाम पाकिस्तान का होगा।

एशिया कप (Asia Cup) के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारने के बाद टीम इंडिया (Team India) टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी है। अगर अब टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचना है तो उसे अपना आखिरी मुकाबला तो हर हाल में जीतना होगा, इसके साथ ही अन्य मैचों के नतीजों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

वैसे, अगर आज के मुकाबले में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम अफगानिस्तान (Afghanista) को हरा देती है तो बात यहीं खत्म हो जाएगी क्योंकि इस स्थिति में पाकिस्तान और श्रीलंका फाइनल में पहुंच जाएगी।

टीम इंडिया को अगर फाइनल में पहुंचना है तो सबसे पहले आज के मुकाबले में अफगानिस्तान की जीत जरूरी होगी। इसके बाद टीम इंडिया को अगले मैच में अफगानिस्तान को हराना होगा। आखिरी में भारत को यह भी दुआ करनी होगी कि श्रीलंका की टीम पाकिस्तान को हरा दे।

Rohit Sharma: हार से क्यों खुश हैं पाकिस्तान से मैच के बाद खुद बोले जानिए ?

05-Sep-2022

 

कप्तान रोहित शर्मा : ने कहा कि वह टीम के प्रदर्शन से खुश हैं। भारत के 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने रिजवान (51 गेंद में 71 रन, छह चौके और दो छक्के) और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले नवाज (20 गेंद में 42 रन, छह चौके, दो छक्के) के बीच तीसरे विकेट की 73 रन की साझेदारी से एक गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की।रिजवान और नवाज के आउट होने के बाद आसिफ अली (16) और खुशदिल शाह (नाबाद 14) ने टीम की जीत सुनिश्चित की। रोहित ने मैच के बाद कहा, ‘मुझे लगता है कि यह अच्छा स्कोर था। कोई भी पिच, किसी भी हालात में 180 रन (181 रन) एक अच्छा स्कोर है। लेकिन अगर आप बीच के ओवरों में विकेट नहीं लेते हैं तो चीजें मुश्किल हो जाती हैं। हमें आज बहुत कुछ सीखने को मिला। खिलाड़ियों ने हालांकि अच्छी चुनौती पेश की और हम अंत तक मैच में बने हुए थे। मैं टीम के प्रदर्शन से खुश हूं.रोहित ने कहा कि यह काफी दबाव वाला मैच था और टीम ने अंत तक धैर्य बनाए रखा। उन्होंने कहा, ‘यह बेहद दबाव वाला मैच था। हम अंतिम ओवरों में काफी शांत थे यहां तक कि बीच के ओवरों में भी जब रिजवान और नवाज की साझेदारी चल रही थी तो हमने धैर्य बनाए रखा। यह साझेदारी बहुत लंबी चली और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की।हर बल्लेबाज खासकर विराट ने हमें यह स्कोर हासिल करने में मदद की क्योंकि हमने बीच में कुछ महत्वपूर्ण विकेट गंवाए।’ रोहित ने हालांकि पाकिस्तान को श्रेय देते हुए कहा कि उन्होंने भारत से बेहतर प्रदर्शन किया।
 

सूर्यकुमार की पारी देख कोहली ने झुककर किया सलाम Video

01-Sep-2022

इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने तूफानी अंदजा में रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह छक्के और छह चौकों की मदद से 26 गेंद में नाबाद 68 रन बनाए। उनकी शानदार बल्लेबाजी के चलते ही भारत ने हॉन्गकॉन्ग के सामने 193 रन का बड़ा लक्ष्य रखा। उनकी यह पारी देखकर विराट कोहली भी उनके दिवाने हो गए और झुककर उन्हें सलाम किया।

 

चीन की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी का बड़ा आरोप- मुझे मैच हारने को कहा गया

31-Aug-2022

चीनी बैडमिंटन खिलाड़ी ये झाओयिंग ने खुलासा किया कि साल 2000 में सिडनी ओलंपिक के दौरान चीनी अधिकारियों ने उन्हें चीनी हमवतन गोंग झीचाओ के खिलाफ महिला एकल सेमीफाइनल में हारने का आदेश दिया था क्योंकि फाइनल में उनके हारने की सबसे अधिक संभावना थी। 

पूर्व बैडमिंटन विश्व नंबर 1 झाओयिंग ने टूर्नामेंट के अंतिम चार में प्रवेश किया था। इस बीच दूसरे सेमीफाइनल में डेनमार्क की कैमिला मार्टिन और चीन की दाई युन का आमना-सामना होना था। जैसा कि झाओयिंग और उनके हमवतन गोंग पहले खेल रही थी, चीनी अधिकारी स्वर्ण पदक हासिल करने का सबसे अच्छा मौका चाहते थे और फैसला किया कि डेनमार्क के फाइनल में पहुंचने पर मार्टिन को हराने की सबसे अधिक संभावना थी। 

डेनिश ब्रॉडकास्टर टीवी 2 स्पोर्ट के अनुसार चीन की टीम के मुख्य कोच ली योंगबो और महिला एकल के मुख्य कोच तांग जुएहुआ ने मैच से एक रात पहले झाओयिंग से कहा कि उन्हें जानबूझकर हारना है। झाओयिंग ने कहा कि ऐसे फरमान पर आप बहुत बेबस महसूस करते हैं क्योंकि आप पूरे सिस्टम के खिलाफ अकेले हैं। ओलंपिक एक एथलीट के रूप में जीवन में लगभग एक बार मिलने वाला अवसर है, इसलिए जब आपको खुद को हारने देना होता है तो यह वास्तव में दुखद होता है। लेकिन एक व्यक्ति के रूप में मैं सिस्टम के खिलाफ कुछ नहीं कर सकी। 

झाओयिंग ने आरोप लगाया कि इस जोड़ी ने उससे कहा कि उसे हार में बहुत स्पष्ट नहीं होना है और उसे मैच को तीसरे राऊंड तक नहीं ले जाना है और गोंग को थकने नहीं देना है। इसके लिए उनको 112,500 चीनी युआन (यूरो 13,900/यूएसडी 16,300) का बोनस ऑफर दिया गया, जो एक ओलंपिक चैंपियन को भी दिया गया था। झाओयिंग सेमीफाइनल में गोंग से 11-8, 11-8 से हार गई जिसने मार्टिन के खिलाफ 13-10, 11-3 से जीत के साथ अपना एकमात्र ओलंपिक खिताब हासिल किया। 

चीन के लिए ओलंपिक सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि विशेष रूप से चीनी खेल संघ के कोचों और शीर्ष प्रबंधन के लिए भी। झाओयिंग ने कहा, उन्हें एक लक्ष्य के साथ आना होता है कि वे कितने स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद करते हैं। इसलिए कोचों और प्रबंधन के लिए सोना घर लाना वास्तव में महत्वपूर्ण है, अन्यथा उन्हें निकाल दिया जाएगा। इसलिए वे कई और मैचों को फिक्स करना शुरू कर देते हैं। झाओयिंग ने दाई के साथ मैच में 8-11, 11-2, 11-6 से कांस्य पदक जीता। उन्होंने कहा, उसके पास आदेश का पालन करने के अलावा कोई मौका नहीं था क्योंकि उन्होंने दावा किया कि अगर वह सेमीफाइनल जीत जाती लेकिन निर्णायक मैच में हार जाती है तो चीन उसे देशद्रोही समझेगा। 

Asia Cup 2022 IND vs PAK : BCCI ने गलती से शेयर कर दी भारत की प्लेइंग XI ! पकिस्तान के खिलाफ इन खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

27-Aug-2022

 IND vs PAK मुकाबले की बात ही अलग होती है। ऐसे में भारत-पकिस्तान की टीमें कल दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। अपने पिछले मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी।

इसके बाद करीब 10 महीने बाद एक बार फिर फैंस भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर देखने के लिए बेताब हैं। हालांकि इस महामुकाबले से पहले ही भारत और पाकिस्तान के कुछ स्टार खिलाड़ी चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इस वजह से टीम मैनजमेंट को परफेक्ट प्लेइंग इलेवन के साथ उतरने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस बीच भारतीय फैंस के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बीसीसीआई (BCCI) ने मैच से पहले ही पाकिस्तान के खिलाफ उतरने वाली प्लेइंग इलेवन को लेकर बड़ा संकेत दे दिया है। इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ये सटीक होगा, मैच के दिन इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। 
दरअसल BCCI ने आज अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से तीन ट्वीट किया है, जिसमें टीम के 11 खिलाड़ी नजर आ रहे हैं और प्रशंसकों की माने तो ये वही खिलाड़ी हैं, जो पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले में मैदान पर उतर सकते हैं।

 

Palying XI  :


Rohit Sharma (Captain),
Lokesh Rahul,
Virat Kohli,
Suryakumar Yadav,
Rishabh Pant,
Deepak Hooda,
Dinesh Karthik,
Hardik Pandya,
Ravindra Jadeja,
R Ashwin,
Yuzvendra Chahal,
Ravi Bishnoi,
Bhuvneshwar Kumar,
Arshdeep Singh,
Avesh Khan

Stand by:
Shreyas Iyer
Akshar Patel
Deepak Chahar

Virat Kohli-MS Dhoni: विराट कोहली की इमोशनल पोस्ट से फैन्स चौंके, बोले- भाई रिटायरमेंट मत ले लेना

26-Aug-2022

HIGHLIGHTS

  • विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर इमोशनल पोस्ट कर धोनी को किया याद
  • सोशल मीडिया पर विराट के रिटायरमेंट की अटकलों से मचा बवाल
  • 28 अगस्त को एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ ब्रेक से वापसी करेंगे कोहली

टीम इंडिया एशिया कप 2022 खेलने के लिए यूएई में मौजूद है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार (27 अगस्त) से होने जा रही है. इसके अगले दिन भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला होना है. इससे पहले ही विराट कोहली को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद आने लगी और उन्होंने एक पोस्ट शेयर की है...
आपको बता दें कि विराट कोहली ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा, 'इस व्यक्ति का भरोसेमंद डिप्टी (उपकप्तान) बनना मेरे करियर का सबसे सुखद और रोमांचक समय था। विराट ने इस पोस्ट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को याद किया है। उन्होंने इस पोस्ट में धोनी और अपनी जर्सी नंबर का जिक्र किया है। धोनी सात नंबर की जर्सी पहनते थे, जबकि विराट का जर्सी नंबर 18 है। सात और 18 को अगर जोड़ें तो 25 होता है और शायद विराट ने इसी 25  तारीख को लेकर यह ट्वीट किया, वहीं फैन्स ने इस ट्वीट पर कमेंट्स में लिखा कि भाई प्लीज रिटायरमेंट मत ले लेना।

 

  1. WHO ने बताये खाने-पीने के जबरदस्त नियम, पास भी नहीं भटकेंगे कैंसर-हार्ट अटैक जैसे ये 5 रोग

  2. अग्निपथ योजना पर नहीं माना नेपाल, भारत को रोकनी पड़ी भर्ती रैलीः ग्राउंड रिपोर्ट

  3. खराब बैटरी ग्राहकों से दोबारा खरीदेगी कंपनी, सरकार ने दिए रिसाइकिल करने के आदेश

Asia Cup 2022: टी20 में 100 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज को मिली पाक टीम में जगह?

22-Aug-2022

 

Highlights:-

शाहीन अफरीदी की जगह मोहम्मद हसनैन को मिली पाक टीम में जगह

पाक टीम के लिए 18 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं हसनैन

पुरे टी20 करियर में उनके नाम 100 विकेट दर्ज


नई दिल्ली. हाल ही में एशिया कप 2022 से बाहर होने वाले स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) की जगह पाकिस्तान की टीम में नए गेंदबाज का चुनाव हो गया है. प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए बोर्ड ने 22 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन (Mohammad Hasnain) पर भरोसा जताया है. हसनैन ने पाक टीम के लिए अबतक 18 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 17 पारियों में 30.7 की औसत से 17 सफलता प्राप्त की है.

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मोहम्मद हसनैन की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 37 रन खर्च कर तीन विकेट है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा उन्होंने पाकिस्तान के लिए आठ वनडे मुकाबले भी खेले हैं. इस दौरान उन्होंने आठ पारियों में 37.9 की औसत से 12 विकेट चटकाए हैं
पाक युवा गेंदबाज ने अपने पुरे क्रिकेट करियर में अबतक कुल 82 टी20 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनको 81 पारियों में 25.06 की औसत से 100 सफलता प्राप्त हुई है. टी20 क्रिकेट में उनके नाम दो बार चार विकेट लेने का भी कारनामा है. पाक युवा तेज गेंदबाज का इस दौरान सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन खर्च कर चार विकेट रहा है.

बता दें हसनैन यॉर्कर मारने के एक्सपर्ट माने जाते हैं. मौजूदा समय में युवा गेंदबाज इंग्लैंड में ‘द हंड्रैड’ टूर्नामेंट में शिरकत कर रहा है. इससे पहले पाकिस्तान के अनुभवी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी घुटने की चोट के कारण आगामी एशिया कप और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर हो गए थे. पाक बोर्ड ने बताया है कि उन्हें चार से छह सप्ताह तक आराम की सलाह दी गई है.

एशिया कप के लिए अब इस प्रकार है पाकिस्तान की टीम:

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिरी और मोहम्मद हसनैन.


Previous123456789...3031Next