Thursday,09 February 2023   01:51 pm
Previous123456789...3132Next

चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े रहेंगे रवीन्द्र जडेजा ?

04-Nov-2022

टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा IPL के अगले सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े रह सकते हैं. कप्तान एमएस धोनी फिलहाल उनका साथ नहीं छोड़ना चाहते और यह बात वह CSK मैनजमेंट को भी साफ कह चुके हैं. 

TOI की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि धोनी ने CSK मैनजमेंट को साफ कह दिया है कि जडेजा को रिलीज नहीं किया जा सकता. धोनी मानते हैं कि जडेजा में जो काबिलियत है, वह अन्य किसी खिलाड़ी के द्वारा रिप्लेस नहीं की जा सकती.

केएल ने खड़े-खड़े जड़ा 96 मीटर का छक्का, विराट कोहली का एक्सप्रेशन वायरल

03-Nov-2022

एडिलेड के मैदान में भारत और बांग्लादेश के बीच T-20 वर्ल्ड कप 2022 का रोमांचक मुकाबला खेला जा रहा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20.0 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश खबर लिखे जाने तक 6 विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए हैं। मैच के नतीजे से पहले ही विराट कोहली और केएल राहुल का जलवा था।   बांग्लादेश के खिलाफ विराट और राहुल का बल्ला खूब बोला। मैच में विराट ने नाबाद 64 रन बनाए, वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल ने भी 32 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली। इस दौरान जब केएल राहुल का एक छक्का मारा तो भैया विराट का एक्सप्रेशन इंटरनेट पर छा गया।

 

रोहित शर्मा T20 और वनडे टीम की करेंगे कप्तानी

02-Nov-2022

भारत की T20 और वनडे टीम के बाद अब रोहित शर्मा टेस्ट मैचों में भी कप्तानी करेंगे।  भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। विराट कोहली के टेस्ट मैचों की कप्तानी छोड़ने के बाद फैंस के मन में लगातार यह सवाल था कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा, इसका जवाब अब सभी को मिल गया है. रोहित से पहले KL राहुल ने कुछ मैचों में कप्तानी भी की थी।
टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की गई है कि रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। चेतन ने कहा, ‘एक कप्तान के तौर पर हम रोहित को ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहते हैं। टेस्ट कप्तान की पसंद के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, “रोहित ही पसंद थे। 

 

टी-20 विश्व कप में 2 नवंबर को भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला

02-Nov-2022

टी-20 विश्व कप में 2 नवंबर को भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होना है। सेमीफाइनल में स्थान बनाने के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला बहुत अहम है। टीम इंडिया यहां जीत दर्ज करती है, तो इस ग्रुप से दक्षिण अफ्रीका और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा।एडिलेड में पिछले दिनों से बारिश हो रही है। टीम इंडिया के फैन्स को चिंता सता रही है कि यदि बारिश के कारण मैच नहीं हो सका और दोनों टीमों को अंक बांटने पड़े तो आगे क्या स्थिति होगी।

 

टीम इंडिया के लिए सेमी फाइनल की राह मुश्किल

31-Oct-2022

टी-20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद टीम इंडिया के लिए सेमी फाइनल की राह मुश्किल हो गई है। पाकिस्तान का बाहर होना जहां तय है, वहीं भारत का बांग्लादेश के खिलाफ होने वाला मैच बहुत अहम हो गया है। भारत के खिलाफ पांच विकेट की आसान जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका का सेमी फाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा । 3 मैचों में जीत के बाद उसके 5 अंक है। वहीं भारत और बांग्लादेश के 4-4 अंक है। बेहतर औसत के आधार पर भारत दूसरे नंबर पर है। अब भारत को 2 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करना ही होगी। यदि वहां हार मिलती है, तो सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा।

श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

29-Oct-2022

आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड का मुकाबला एशियाई चैंपियंस श्रीलंका से है। दोनों टीमों के बीच पहले स्थान के लिए जंग है। न्यूजीलैंड की टीम के दो मैचों में तीन अंक हैं और टीम सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 में टॉप पर है। वहीं, श्रीलंका की टीम दो मैचों में दो अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। कीवी टीम अगर यह मुकाबला जीतती है तो शीर्ष पर बनी रहेगी, जबकि श्रीलंका ने अगर यह मैच जीता तो टीम चार स्थानों का छलांग लगाकर सीधे पहले नंबर पर पहुंचेगी।

भारतीय ने किया जिम्बाब्वे का कायापलट

29-Oct-2022

क्वालिफायर से सुपर-12 में प्रवेश पाने वाली जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर किया है। उसने 2009 की वर्ल्ड चैंपियन पाकिस्तान को एक रन से हराया। जिम्बाब्वे की इस जीत में सबसे बड़ा हाथ पूर्व भारतीय कोच लालचंद राजपूत का है।

2007 में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले राजपूत ने ही थकी-हारी जिम्बाब्वे टीम में नई जान फूंकी है। 4 साल पहले यह टीम 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी नहीं कर सकी थी। राजपूत 2018 में जिम्बाब्वे टीम के हेड कोच बने थे।

आज की स्टोरी में हम जानेंगे कि एक जमाने में दमदार टीम बनती जा रही जिम्बाब्वे अचानक रसातल में कैसे चली गई और एक भारतीय की मदद से यह फिर से पुराने रुतबे को कैसे हासिल करने में जुटी है।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे बड़ा उलटफेर

21-Oct-2022

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में शुक्रवार को सबसे बड़ा उलटफेर हुआ। 2 बार इस खिताब को जीतने वाली वेस्टइंडीज क्वालिफाइंग राउंड में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। आयरलैंड ने विश्वविजेता टीम को 9 विकेट से हरा दिया।

ऐसा पहली बार है, जब कोई विश्वविजेता टीम मेन राउंड में नहीं पहुंची है। वेस्टइंडीज ने 2012 और 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

टी- 20 विश्व कप 2022

21-Oct-2022

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी- 20 विश्व कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले में सिर्फ एक दिन का समय बचा है। दोनों टीमें 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक दूसरे से टकराएगी। इस मैच के लिए दोनों खेमों की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी है। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच घमासान देखने लायक होगा। वहीं पिछले विश्व कप में जब दोनों टीमें एक दूसरे भिड़ी तो उसमें पाकिस्तान ने भारत को हराया था। ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वह अपनी उस हार का बदला लेकर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत करें।

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को मिला नया अध्यक्ष

18-Oct-2022

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को मिला नया अध्यक्ष ,  मंगलवार को मुंबई के ताज होटल में हुई बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में इस पर मुहर लगी। बैठक में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और नए अध्यक्ष रोजर बिन्नी खुद मौजूद रहे। रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष हैं।

Indonesia Football Video: Football Match के दौरान 129 की मौत का खेल, स्टेडियम में बेकाबू हुए फैंस,मैच के दौरान हिंसा…मचा हड़कम्प

03-Oct-2022

Indonesia Football Video  Fans Clash: इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान भयानक मंजर देखने को मिला। यहां दो फुटबॉल टीमों के समर्थक आपस में भिड़ गए, इसके बाद ये भिडंत इतनी हिंसक हो गई कि इसमें अब तक 170 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

दरअसल फैंस के आपस में भिड़ने के बाद इंडोनेशिया पुलिस हरकत में आई और कार्रवाई शुरू की, लेकिन इससे भीड़ अनियंत्रित हो गई। गुस्साए फैंस ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला बोल दिया। इस घटना में सैकड़ों लोग बुरी तरह से घायल हैं।

कैसे शुरू हुआ विवाद

ये फुटबॉल मैच इंडोनेशिया के एक बड़े स्टेडियम में Arema FC और Persebaya क्लब के बीच खेला जा रहा था। पूरा स्टेडियम दोनों ही टीमों के समर्थकों से खचाखच भरा था, लेकिन तभी एक टीम हार गई और इसे लेकर दोनों ही टीमों के फैंस के बीच झगड़ा शुरू हो गया। देखते ही देखते ये झगड़ा पूरे स्टेडियम में फैल गया और लोग एक दूसरे से भिड़ गए।

हालात ये थे कि वहां मौजूद सुरक्षाबलों को किसी तरह अपनी जान बचानी पड़ी। दंगा बढ़ता देख इंडोनेशिया की नेशनल आर्म्ड फोर्सेस को मौके पर बुलाया गया। हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी। किसी तरह सेना के जवानों ने दंगा कर रही भीड़ को स्टेडियम से बाहर निकाला। स्टेडियम से बाहर निकलने के बाद भी जमकर हिंसा हुई।

 

निको अफिंटा ने एक बयान में कहा, ‘भगदड़ की इस घटना में 129 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 2 पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हो गई और बाकी ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा।’ सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो फुटेज में लोगों को मलंग में स्टेडियम में दौड़ते हुए और बॉडी बैग की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं। इंडोनेशिया के फुटबॉल संघ (PSSI) ने शनिवार देर रात एक बयान जारी कर कहा गया, ‘पीएसएसआई कांजुरुहान स्टेडियम में अरेमा समर्थकों की हरकत पर खेद जताता है। हमें दुख है। पीड़ितों के परिवारों और घटना के लिए सभी पक्षों से माफी मांगते हैं। इसके लिए पीएसएसआई ने तुरंत एक जांच दल का गठन किया।

Road Safety World Series 2022 Final: रायपुर में फाइनल मैच आज, सचिन तेंदुलकर की नजरें लगातार दूसरी खिताबी जीत पर

01-Oct-2022

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (Road Safety World Series) का विजेता कौन होगा, इसका फैसला आज हो जाएगा। खिताबी मुकाबला इंडिया लीजेंड्स (India Legends) और श्रीलंका लीजेंड्स (Sri Lanka Legends) के बीच आज खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच बहुप्रतीक्षित फाइनल मुकाबला आज यानी के एक अक्टूबर को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

इंडिया लीजेंड्स ने पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स को हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में श्रीलंका लीजेंड्स ने वेस्टइंडीज लीजेंड्स को मात देकर फाइनल का टिकट कटाया है। दोनों टीमें पहले संस्करण के फाइनल में भी आमने-सामने हुई थी, जहां इंडिया लीजेंड्स ने श्रीलंका लीजेंड्स को 14 रन से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया था। 

फाइनल 
तारीख – 1 अक्टूबर 2022
टॉस – 7:20 pm IST
समय – 7:30 pm IST बजे से शुरू
स्थान – रायपुर

 

 

टीम इंडिया का नया शेड्यूल जारी, अब 28 सितंबर से शुरू होगी भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज

26-Sep-2022

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज खत्म हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीतने के बाद टीम अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी।  
टी20 सीरीज की शुरुआत 28 सितंबर से तिरूवनंतपुरम में हो जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद टीम वर्ल्ड कप से पहले इस सीरीज को जीतकर एक अच्छे मोमेंटम के साथ मिशन मेलबर्न के लिए रवाना होना चाहेगी। 
टीम इंडिया सीरीज का पहला मैच हार गई थी और उस पर सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी की और बाकी बचे हुए दोनों मैच जीत लिए और इसके साथ ही सीरीज भी फतेह हासिल की। 

भारतीय टीम ने दो मैचों में बेहरीन वापसी की, ये भारतीय क्रिकिेट के लिए सुखद है। लेकिन टी20 विश्व कप 2022 में जाने से पहले भारतीय टीम को अभी दक्षिण अफ्रीका से भी दो दो हाथ करने हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज अब शुरू होनी है। जिसका पहला मैच 28 सितंबर को खेला जाएगा। 

सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। इसमें भी वही करीब करीब वही खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे, जो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया सीरीज में खेल रहे थे और टी20 विश्व कप 2022 के लिए जिनका सेलेक्शन हुआ है। सीरीज का पहला मैच तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।

साउथ अफ्रीका का T20I कार्यक्रम
पहला T20I- 28 सितंबर, ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरूवनंतपुरम

दूसरा T20I- 2 अक्टूबर, बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी

तीसरा T20I- 4 अक्टूबर, होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर

साउथ अफ्रीका का वनडे कार्यक्रम
पहला वनडे- 6 अक्टूबर, इकाना स्टेडियम लखनऊ

दूसरा वनडे- 9 अक्टूबर, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम

तीसरा वनडे- 11 अक्टूबर, अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: 2023 में द ओवल को 2025 में लॉर्ड्स में होगा मुकाबला

21-Sep-2022

क्रिकेट की संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को कहा कि ‘द ओवल’ और ‘लार्ड्स’ के मैदान क्रमश: 2023 और 2025 में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की मेजबानी करेंगे।

इंग्लैंड को जुलाई में बर्मिंघम में हुई आईसीसी सालाना आम बैठक के दौरान अगले दो डब्ल्यूटीसी फाइनल्स का मेजबान चुना गया था।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा, ‘‘हम खुश हैं कि अगले साल आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल का मेजबान ‘द ओवल’ होगा और इसके बाद हम 2025 का फाइनल ‘लार्ड्स’ में करायेंगे। ’’

इसमें उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल न्यूजीलैंड और भारत के बीच साउथम्पटन में हुआ फाइनल काफी मनोरजंक था और मुझे पूरा भरोसा है कि दुनिया भर के प्रशंसक ‘द ओवल’ में अगले डब्ल्यूटीसी फाइनल का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। ’’

2023 और 2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप दोनों के स्थलों की घोषणा हो गयी है लेकिन अभी तक इनकी तारीख की पुष्टि नहीं हुई है।

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के मुख्य कार्यकारी और सचिव गे लेवेंडर ने कहा, ‘‘हम काफी प्रसन्न हैं कि लार्ड्स 2025 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा। ’’

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा चरण चार अगस्त को शुरू हुआ और यह अगले साल 31 मार्च तक चलेगा। आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका इस समय डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर चल रहे हैं।

  1. ट्रेन में लग गई आग, यात्रियों ने धक्का लगाकर बाकी डिब्बों को किया अलग

  2. OMG: महिला ने KFC से मंगाया चिकन सैंडविच, पैकेट खोलते ही नोटों के बंडल देख उड़ गए होश!

T20 World Cup में नए अवतार में दिखेगी टीम इंडिया, BCCI ने जल्द लॉन्च करेगी नई जर्सी ?

19-Sep-2022

 

भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक किट पार्टनर एमपीएल स्पोर्ट्स ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई जर्सी में नजर आ सकती है।ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया (Team India) ने अपने अभियान को तेज कर दिया है। बीते दिन यानी सोमवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस कड़ी में टीम इंडिया जर्सी के बारे में अहम जानकारी सामने आई है। भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक किट पार्टनर एमपीएल स्पोर्ट्स ने (MPL Sports) एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई जर्सी में नजर आ सकती है। जिसके बाद टीम इंडिया की जर्सी क्या होगी? इसको लेकर फैन्स का एक्साइटमेंट शुरू हो गया है।एमपीएल स्पोर्ट्स' द्वारा शेयर किए गए वीडियो में रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में रोहित कह रहे हैं कि फैंस ने हमें क्रिकेटर बनाया है। तो, श्रेयस कह रहे हैं कि जिस तरह से फैंस खिलाड़ियों को चीयर करते हैं, उसके बिना गेम में मजा नहीं आता। टीम इंडिया की नई जर्सी का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो जाइए हार्दिक पांड्या कहते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के सामने आते ही फैंस को टीम इंडिया की जर्सी कैसी लगे? इस संबंध में परामर्श शुरू कर दिया गया है। कुछ प्रशंशक नीली जर्सी के लिए होड़ कर रहे हैं। ऐसे में फैंस भी उम्मीद कर रहे हैं कि 2007 वर्ल्ड कप में (2007 World Cup) पहनी गई जर्सी एक बार फिर टीम इंडिया के शरीर पर दिखेगी।ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक कुल 46 मैच खेले जाएंगे. ये सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड में खेले जाएंगे। ऐसे में फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

सरकारी नौकरियों में Sports Persons को मिलेगा 2% आरक्षण

17-Sep-2022

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस फैसले की जानकारी दी गई। 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने के साथ कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान किया. सरकार ने अंतराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशी को बढ़ाकर 3 करोड़ रु. किया
इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। साथ ही, ग्रामीण खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ सकेंगी। उन्होंने कहा कि इनसे प्रदेश में खेलों का माहौल बनेगा। उन्होंने कहा कि यहां न कोई हार है, न कोई जीत। खेल को खेल की भावना से खेलने की जरूरत है। 

  1. World Wrestling Championship: उलटफेर का शिकार हुईं, फिर रेपचेज मुकाबले में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास 

  2. छत्तीसगढ़ के पीयूष जायसवाल बने दुनिया के सबसे कम उम्र के वैज्ञानिक

World Wrestling Championship: उलटफेर का शिकार हुईं, फिर रेपचेज मुकाबले में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास

15-Sep-2022

Vinesh Phogat Wrestling World Championships: विनेश फोगाट ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रचा इतिहास, ये उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय रेसलर बनीं। स्टार महिला रेसलर विनेश फोगाट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर और ओवरऑल दूसरी भारतीय पहलवान बन गई हैं. उन्होंने रेसलिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में बुधवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है. विनेश की क्वालिफिकेशन दौर में मंगोलिया की खुलान बटखुयाग के हाथों 0-7 से हार हुई थी। विनेश वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं। जीत के साथ ही विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। इसके पहले उन्होंने 2019 में इस टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज जीता था। विनेश वर्ल्ड चैम्पियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर और ओवरऑल दूसरी भारतीय पहलवान बन गई हैं।

 

शाहिद अफरीदी ने दी कोहली को संन्यास की सलाह, तो इस क्रिकेटर ने की बोलती बंद कर दी जानिए ?

14-Sep-2022

 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने विराट कोहली को हाल ही में संन्यास की सलाह दी। इसपर भारत के पूर्व स्पिनर अमित मिश्रा ने विराट कोहली का पक्ष लेते हुए अफरीदी के बयान पर बोले की भले ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) लंबे समय बाद अपनी फॉर्म में वापस आ गए। लेकिन अब भी आलोचकों का मुंह बंद नहीं हो रहा। किसी न किसी तरीके से लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी रहे शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने भी विराट कोहली को रिटायरमेंट की सलाह दे दी। मंगलवार को पाकिस्तान के एक मीडिया इंटरव्यू में शाहिद अफरीदी ने विराट कोहली को लेकर कहा कि उन्होंने जिस तरह से अपने करियर की शुरुआत की थी, उसी तरह से उनको इसका समापन भी करना चाहिए। विराट कोहली को समय रहते रिटायरमेंट ले लेना चाहिए, जब तक वह अपने करियर के टॉप पर हो। अफरीदी के इस बयान पर विराट ने तो कुछ प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन उनके दोस्त और पूर्व भारतीय स्पिनर रहे अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने करारा जवाब दिया। उन्होंने यह भी कहा कि "मुझे ऐसा लगता है कि जब विराट ऐसा करेंगे तो वह अच्छे तरीके से करेंगे और संभवत अपने करियर का अंत उसी तरह से करेंगे जैसे उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी।उन्होंने अपने बयान में कहा कि "विराट ने जिस तरह से क्रिकेट खेला और अपने करियर की शुरुआत की उनको कई संघर्षों से गुजरना भी पड़ा और खुद का नाम बनाने से पहले कड़ी मेहनत भी करनी पड़ी। वह एक चैंपियन है और मेरा मानना है यह उस स्तर तक नहीं पहुंचना चाहिए जहां आपको टीम से हटा दिया जाता है। इसके बजाय, जब आप अपने चरम पर होते हैं तो सेवानिवृत्ति की घोषणा की जानी चाहिए।शाहिद अफरीदी के इस बयान पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर रहे अमित मिश्रा ने रिएक्ट किया और शाहिद अफरीदी को करारा जवाब दिया। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- "प्रिय अफरीदी कुछ लोग केवल एक बार संन्यास लेते है, इसलिए कृपया विराट कोहली को इन सब चीजों से अलग ही रहने दें।" बता दें कि विराट कोहली t20 फॉर्मेट में पिछले कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे थे, लेकिन हाल ही में उन्होंने इस फॉर्मेट में भी बेहतरीन कमबैक किया और अपना पहला t20 इंटरनेशनल शतक लगाया। अपने कमबैक को लेकर विराट कोहली ने कहा कि जब मैं वापस आया तो मैं हताश नहीं था। 6 हफ्ते की छुट्टी के बाद मैं तरोताजा हो गया था। मुझे एहसास हुआ कि मैं कितना थक गया था, मुझे ब्रेक लेने की बहुत जरूरत थी तभी मैं खेल का आनंद ले पाया। विराट ने एशिया कप 2022 में दो अर्धशतक लगाए और फिर अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाकर लगभग तीन साल तक चले अपने शतक के सूखे को खत्म किया। इतना ही नहीं एशिया कप में कोहली ने 92 की औसत और 147.59 के स्ट्राइक रेट से 276 रन बनाए। वह पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। विराट कोहली से अब t20 वर्ल्ड कप में भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद  की जा रही है।


Previous123456789...3132Next