Thursday,28 October 2021   10:03 pm
Previous123456789...2122Next

आईसीसी टी-20 रैंकिंग: मुहम्मद नबी को पछाड़कर वर्ल्ड नंबर वन आलराउंडर बने शाकिब अल हसन

28-Oct-2021

टी-20 विश्व कप 2021 के बीच आईसीसी की तरफ से टी-20 रैंकिंग जारी हुईं। आलराउंडर में शाकिब अल हसन टॉप पर रहे। शाकिब अल हसन अफगानिस्तान के मुहम्मद नबी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के नंबर वन आलराउंडर बन गए हैं। शाकिब के खाते में इस समय 295 अंक हैं, जबकि मुहम्मद नबी के खाते में 275 अंक हैं। गेंदबाजी की रैंकिंग में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

अफरीदी के नाम टी20 वर्ल्ड कप में कुल 39 विकेट थे। शाकिब ने निसांका को आउट करके अफरीदी को पीछे छोड़ा। उन्होंने निसांका को बोल्ड कर दिया। शाकिब ने गेंद की रफ्तार को धीमा किया। निसांका ने गेंद को स्लॉगस्वीप करने की कोशिश की। वह पूरी तरह चूक गए। गेंद नीची रही और उनके बल्ले को छकाती हुई विकेटों से जा लगी। निसांका ने 21 गेंद पर 24 रन बनाए। इसके साथ ही शाकिब ने अफरीदी को पीछे छोड़ दिया।
इसी ओवर में शाकिब ने एक ओवर विकेट लिया। इस बार उनका शिकार बने अविष्का फर्नांडो। बाएं हाथ के इस स्पिनर की गेंद इस बार भी जाकर विकेटों से टकराई। विकेट धीमा है और परिस्थितियां बांग्लादेश के इस बोलर को खूब रास आ रही हैं। इस बार शाकिब ने रफ्तार बढ़ा दी थी। इससे पहले की दो गेंद पर कोई रन नहीं बना था। अविष्का पर रन बनाने का दबाव था। शाकिब ने गेंद को मिडल और लेग स्टंप पर तेज फेंका। जब तक बल्ला नीचे आता गेंद विकेटों से टकरा चुकी थी।
बांग्लादेश की टीम को सुपर 12 में सीधी एंट्री नहीं मिली थी। उसे क्वॉलिफायर खेलकर आना पड़ा था। वहां हालांकि उसे अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन शाकिब ने गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने क्वॉलिफायर मुकाबलों में नौ विकेट लिए थे।
इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश ने मोहम्मद नईम और मुशफिकुर रहीम की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत चार विकेट पर 171 रन का मजबूत स्कोर बनाया।
टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं। उन्होंने 38 विकेट लिए। वहीं पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सईद अजमल के नाम कुल 36 विकेट हैं।

IND vs PAK :पाकिस्तान ने 10 विकेट से भारत को हराया, 29 साल के विश्व कप इतिहास में पाक ने पहली बार हराया

25-Oct-2021

टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया का आगाज़ एक शर्मनाक हार से हुआ है। पाकिस्तान ने भारत को एकतरफा मुकाबले में दस विकेट से करारी शिकस्त दे दी। भारत ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सात विकेट खोकर 151 रन बनाए। टी-20 विश्व कप 2021 के सुपर-12 मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने विराट कोहली (57) की पारी की बदौलत 151 पर 7 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (68*) और मोहम्मद रिजवान (79*) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से मैच अपने नाम कर लिया।

टी-20 के अलावा वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार है। भारत ने वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा जीत हासिल की है। साल 1992 से 2019 विश्व कप के बीच दोनों टीमों के बीच कुल सात मुकाबलेे हुए हैं। सातों बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है।
इस जीत के साथ पाकिस्तान ने विश्व कप मैचों में भारत के खिलाफ अपने हार के क्रम को तोड़ दिया। टीम इंडिया के खिलाफ विश्व कप मुकाबलों में यह पाकिस्तान की पहली जीत है। इससे पहले भारत ने पड़ोसी देश के खिलाफ लगातार 12 विश्व कप मैच जीते का रिकॉर्ड बनाया था। इस मुकाबले में पाकिस्तान को जीत दिलाने में सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिन्होंने बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। शाहीन अफरीदी ने अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते भारत को 151 रनों पर सीमित कर दिया था। अफरीदी ने इस मुकाबले में तीन विकेट लिए। 
टी-20 वर्ल्डकप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि भारतीय टीम ने 20 से 25 रन कम बनाए थे। इसी वजह से पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर ज्यादा दबाव नहीं था और उन्होंने आसानी से लक्ष्य की पीछा कर लिया। उन्होंने कहा शाहीन अफरीदी ने हमारे बल्लेबाजों को दबाव में रखा। उनके स्पेल की वजह से ही हमारी बल्लेबाजी बिखर गई। 
जब एक रिपोर्टर ने विराट से टीम कॉम्बिनेशन को लेकर सवाल पूछा, तो विराट भड़क गए। उन्होंने कहा- "आपको क्या लगता है। मुझे लगता है कि मैंने जिस टीम की तरफ से खेला वो सर्वश्रेष्ठ थी। आप किसी को हटाएंगे, क्या आप रोहित शर्मा को हटाएंगे। अगर आप को कोई कॉन्ट्रोवर्सी चाहिए, तो मुझे अभी बता दीजिए।"

आज India का Pakistan से महामुकाबला, Virat Kohli बोले- जीत को लेकर पूरी तरह Positive हैं

24-Oct-2021

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 चरण में रविवार को दुबई में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम इस 'महा मुकाबले' में पाकिस्तानी टीम को फिर से चारों खाने चित करने के लिए तैयार है। जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक-दूसरे का सामना करती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी बुलंदियों पर होता है। यह एक ऐसा मैच है, जिसका सभी को इंतजार रहता है। आईसीसी से लेकर प्रसारक तक इस मैच से मोटी कमाई करने पर ध्यान देते हैं तो प्रशंसकों की भावनाएं इससे जुड़ी होती हैं। यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। 

धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे कामयाब कप्तान हैं और एक बेहतरीन बल्लेबाज भी। उनकी उपलब्धियों को देखते हुए ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें विशेष भूमिका में टीम के साथ जोड़ा है। ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी भारत को दिला चुके महेंद्र सिंह धोनी के अनुभव का लाभ विराट कोहली लेना चाहेंगे। वर्ल्ड टी-20 के दौरान रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के साथ बतौर चीफ कोच आखिरी बार नजर आएंगे, ऐसे में भारतीय टीम उनको खिताबी जीत के साथ यादगार विदाई देना चाहेगी। मुख्य कोच रवि शास्त्री के सहयोगी स्टॉफ में बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच भरत अरूण और फील्डिंग कोच आर। श्रीधर शामिल हैं। इनमें भी बदलाव संभव है ।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी , रिजर्व प्लेयर: श्रेयर अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल हां वहीं भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के लिए पाकिस्तान की टीम में बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, मोहम्मद हफीज़, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, शाहीन आफरीदी, हसन अली, हरीस रऊफ, हैदर अली हैं।

Nepal को 3-0 से हराकर INDIA बना SAFF चैंपियन, छेत्री ने की मेसी की बराबरी

18-Oct-2021

भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) ने एक बार फिर दक्षिण एशियाई फुटबॉल पर अपनी बादशाहत कायम की है। टीम इंडिया ने मालदीव में खेली जा रही सैफ चैंपियनशिप (SAFF Championship 2021) के फाइनल में नेपाल को 3-0 से हराकर 8वीं बार चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम भारत ने दूसरे हाफ में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए तीनों गोल दागे। टीम के लिए एक बार फिर करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने अपना जलवा दिखाया और टीम के लिए पहला गोल दागा। उनके अलावा सुरेश वांगजम और सहल समद ने भी एक-एक गोल कर भारत को 8वीं बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। कोच इगोर स्टीमाच के कार्यकाल में भारत का ये पहला खिताब है।

इस टूर्नामेंट में धीमी शुरूआत करने के बाद भारतीय टीम ने आखिरी मैचों में आकर अपनी लय हासिल की और फाइनल में नेपाल को हराकर चैंपियनशिप पर कब्जा किया। टीम को चैंपियनशिप की शुरुआत में ही बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा था। फिर भारत ने नेपाल और मालदीव के खिलाफ जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई, जहां खिताबी मुकाबले में एक बार फिर नेपाल को शिकस्त दी। इससे पहले 2015 में खिताब जीता था। मौजूदा कोच इगोर स्टीमाच के कार्यकाल में भारतीय टीम का पहला खिताब है। इस जीत से लगातार दबाव में चल रहे स्टीमाच को कुछ राहत मिलेगी।

मुख्य कोच इगोर स्टिमक के साथ भारत का यह पहला खिताब है। वह जिरि पेसेक (1993) और स्टीफन कोंस्टेंटाइन (2015) के बाद तीसरे विदेशी कोच हो गए जिनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने यह खिताब जीता।

छेत्री ने दाहिने फ्लैंक से प्रीतम कोटाल से मिली गेंद पर गोल करके भारत को बढ़त दिलाई। इसके एक मिनट बाद भारतीयों ने फिर आक्रमण बोलकर नेपाल के डिफेंस को तहस नहस कर दिया। सुरेश ने यह गोल दागा। मनवीर सिंह भी 52वें मिनट में गोल करने के करीब पहुंचे लेकिन बायें पैर से उनका शॉट नेपाली गोलकीपर ने रोक दिया। भारत के लिये तीसरा गोल 90वें मिनट में समद ने किया।

 

IPL 2021: चैंपियन बनने के बाद धोनी अब क्रिकेट को कहेंगे अलविदा! रिटायरमेंट को लेकर दिया बड़ा बयान

16-Oct-2021

महेंद्र सिंह धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार आईपीएल का चैंपियन बन गया है।  धोनी की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स का 27 रनों से हराकर IPL 2021 के खिताब पर कब्जा कर लिया है।  टॉस जीतकर कोलकाता ने चेन्नई को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।  सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ने टीम को शानदार शुरुआत दी।  वहीं जीत के बाद लोगों के जेहन में सबसे बड़ा यही सवाल था कि क्या माही आने वाले दिनों में क्रिकेट को अलविदा कह देंगे इसको लेकर उन्होंने बेहद अहम बात कही है।  वहीं मैच के बाद जब हर्षा भोगले ने अगले साल आईपीएल खेलने पर धोनी ने कहा, 'बहुत कुछ बीसीसीआई पर डिपेंड करेगा क्योंकि 2 नई टीमें आने वाली है और मैं नहीं चाहता कि मेरी फ्रेंचाइजी को किसी तरह का नुकसान उठाना पड़े। ' धोनी ने आगे कहा कि वैसे ये इतना अहम नहीं है कि मैं सीएसके के लिए खेलूंगा या नहीं, जरूरी ये है कि चेन्नई के लिए बेस्ट क्या रहेगा।  धोनी ने यह भी कहा कि टीम को 10 साल तक संभाला है, अब हमें देखना है कि बेस्ट क्या है, वैसे मैंने अब अब तक नहीं छोड़ा है। '

KKR vs RCB: ट्रॉफी जीतने का सपना टूटा तो रो पड़े विराट और डिविलियर्स, कोलकाता नाइट राइडर्स ने क्वालीफायर 2 में बनाई जगह

12-Oct-2021

कोलकाता नाइट राइडर्स ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराकर फिर से विराट के ट्रॉफी जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया। हार के साथ ही आरसीबी का सफर टूर्नामेंट में यहीं समाप्त हो गया। विराट कोहली के लिए भी कप्तान के रूप में यह आखिरी मैच था। मैच हारने के बाद टीम से बात करते हुए विराट फूट-फूटकर रोते हुए दिखे। उनके साथ डिविलियर्स भी रोते दिखे।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 19.4 ओवर में 6 विकेट खोकर 139 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया. कोलकाता इस जीत के साथ क्वालीफायर 2 में पहुंच गई है, जहां उसका मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ होगा। कोलकाता की तरफ से सुनील नरेन ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए और 26 रनों का योगदान दिया।

विराट कोहली (Virat Kohli) और उनके फैन्स को यह मलाल हमेशा रहेगा कि वह टीम को अपनी कप्तानी में कभी आईपीएल चैंपियन नहीं बना पाए। लेकिन टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने कहा विराट के योगदान का ‘जश्न’ मनाएगी।  हालांकि हर्षल पटेल ने साफ तौर पर यह नहीं बताया कि टीम ने कोहली के योगदान का कैसे जश्न मनाने की योजना बनाई है। इस तेज गेंदबाज ने जोर देते हुए कहा कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी और आईपीएल के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का फैसला करने वाले कोहली ‘नेतृत्वकर्ता’ रहेंगे।

IPL FINAL में पहुंची चेन्नई, धोनी अंतिम ओवर में 18 रन जड़कर फिर बेस्ट मैच फिनिशर बने

11-Oct-2021

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार जीत हासिल कर फाइनल में जगह बना ली है। दिल्ली ने चेन्नई के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में सीएसके ने 19.4 ओवर में छह विकेट पर 173 रन बनाकर मैच जीत लिया। चेन्नई 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीत चुकी है। जबकि 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019 में फाइनल में पहुंची है।

सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (70) और रोबिन उथप्पा (63) के बीच दूसरे विकेट के लिए 110 रनों की शतकीय साझेदारी के बाद अंत के ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की शानदार मैच विनिंग पारी के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक पहले क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराकर आईपीएल 2021 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। चेन्नई नौवीं बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है। इस हार के बाद भी दिल्ली के पास अभी फाइनल में पहुंचने का मौका है। दिल्ली को अब शारजाह में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता से भिड़ना होगा और उस मैच की विजेता टीम चेन्नई के साथ 15 अक्टूबर को फाइनल खेलेगी।

एमएस धोनी ने अपनी पारी में सिर्फ 6 बॉल खेलीं और 18 रन बना डाले. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया. चेन्नई सुपर किंग्स जब 19वां ओवर खेल रही थी, तब क्रीज़ पर जमे हुए ऋतुराज गायकवाड़ आउट हो गए थे. और तब एमएस धोनी क्रीज़ पर आए थे, ये हैरान करने वाला था। इसके बाद आखिरी ओवर में मोईन अली भी आउट हो गए। हालांकि, धोनी ने हार नहीं मानी और लगातार तीन चौके लगाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया। धोनी की टीम अब 15 अक्तूबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स में से किसी एक टीम से भिड़ेगी। 

1.5 करोड़ रुपये में बिका नीरज चोपड़ा का भाला

08-Oct-2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तोहफों की ई-नीलामी के तहत, नीरज चोपड़ा का भाला 1.5 करोड़ रुपये में बिका। इस दौरान पटेल की मूर्ति के लिए सबसे ज्यादा बोलियां लगाई गईं। ई-नीलामी 17 सितंबर को शुरू हुई और 7 अक्टूबर को शाम पांच बजे समाप्त हुई। नीलामी में धार्मिक कलाकृतियों के अलावा ओलंपियन्स के खेल उपकरणों की सर्वाधिक बोली लगी। ई-नीलामी से होने वाली आय 'नमामि गंगे' में उपयोग की जाएगी। 

ई-नीलामी से होने वाली आय 'नमामि गंगे' में उपयोग की जाएगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए प्रतिष्ठित उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी का तीसरा दौर 17 सितंबर को शुरू हुआ था और सात अक्टूबर, 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित किया गया। पीएम मोदी ने कहा था कि ई-नीलामी से होने वाली आय 'नमामि गंगे' पहल में उपयोग की जाएगी। नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश की जीवन रेखा - पवित्र नदी गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के महान कार्य के लिए उन्हें मिले सभी उपहारों की नीलामी की है।

MS Dhoni ने बताया IPL से Retirement का Paln, Chennai में आखिरी मैच खेलने की जताई इच्छा

06-Oct-2021

आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है, लेकिन इस बीच कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हैरान करने वाला बयान दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स (सी एस के) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से अपने संन्यास लेने का प्लान बताया है। सोशल मीडिया के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को संन्यास कहने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ने आईपीएल को मैदान से अलविदा कहने की इच्छा जताई है।

हालांकि, उनकी टीम यानी चेन्नई सुपरकिंग्स का कहना है कि हाल-फिलहाल थाला कहीं नहीं जा रहे हैं और वह आईपीएल 2022 में भी पीली जर्सी पहनेंगे। पिछले कुछ समय से धोनी के संन्यास को लेकर चर्चा चल रही थी। इस संबंध में धोनी ने मंगलवार यानी 5 अक्टूबर 2021 की रात संकेत दिए कि वह आईपीएल में अपना आखिरी मुकाबला चेन्नई में खेलना चाहते हैं।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, उसके बाद से वह सिर्फ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ही खेल रहे हैं। पिछले साल आईपीएल में जब चेन्नई की टीम कुछ खास नहीं कर पाई थी, तब भी माना जा रहा था कि धोनी आईपीएल भी छोड़ देंगे। लेकिन तब उन्होंने इससे साफ इनकार किया था।

MS Dhoni के लिए खास है Chennai

अगर चेन्नई की बात करें तो एमएस धोनी ने चेन्नई में अपना आईपीएल का आखिरी मुकाबला साल 2019 में खेला था। उसके बाद कोरोना के कारण पिछला आईपीएल यूएई में खेला गया और इस साल का आधा आईपीएल जब भारत में खेला गया, तब चेन्नई ने अपने मैच सिर्फ मुंबई में ही खेले।

चेन्नई सुपर किंग्स को लेकर महेंद्र सिंह धोनी ने बयान दिया कि चेन्नई एक ऐसी टीम है जहां पर सब कुछ शांत और अच्छे माहौल में किए जाने की कोशिश है। हम एक प्रोसेस के हिसाब से चलते हैं, अगर हम अपना प्लान अच्छे से फॉलो करेंगे तो रिजल्ट की बेहतर उम्मीद की जा सकती है।

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं। बीच में जब दो साल के लिए चेन्नई पर बैन लगा था, तब सिर्फ धोनी ने पुणे के साथ मैच खेले थे। चेन्नई समेत पूरे तमिलनाडु में महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी फैन फॉलोइंग है और उन्हें थाला का दर्जा दिया गया है।

KKR vs PBKS: पंजाब ने केकेआर को 5 विकेट से दी मात, केएल राहुल ने खेली कप्तानी पारी

02-Oct-2021

KKR vs PBKS IPL 2021: मॉर्गन की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को शुक्रवार को खेले गये मुकाबले में केएल राहुल की पंजाब किंग्स (PBKS) ने पांच विकेट से मात दी। आईपीएल के 45वें मैच में पंजाब किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 5 विकेट से हराया। कोलकाता ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन बनाए और जवाब में पंजाब ने 3 गेंद पहले 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। पंजाब के लिए कप्तान राहुल ने 67, मयंक अग्रवाल ने 40 रन बनाए। शाहरुख खान ने 9 गेंदों में नाबाद 22 रनों की पारी खेल पंजाब को जीत दिलाई।

टिम सेफर्ट 4 गेंदों पर 02 रन बनाकर रन आउट हो गये हैं। उनको मोहम्मद शमी ने रन आउट किया। पिछले कुछ ओवर्स में पंजाब की टीम ने शानदार वापसी की है। वहीं, केकेआर के लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी है। केकेआर का स्कोर 19 ओवर के बाद 158/6

166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम को कैप्टन राहुल और मयंक ने बेहतरीन शुरुआत दी। सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 8.5 ओवर में 70 रन जोड़े। मंयक को वरुण चक्रवर्ती ने 40 के स्कोर पर चलता किया। इसके बाद बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट किए गए निकोलस पूरन (12) बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और वरुण का दूसरा शिकार बने। एडम मार्करम ने कप्तान राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की अहम पार्टनरशिप जमाई। मार्करम को सुनील नरेन ने पारी के 16वें ओवर में शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। दीपक हुड्डा (3) तेजी से रन बनाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर 67 रन बनाकर आउट हुए। शाहरुख खान 9 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। 

अर्शदीप सिंह ने नितीश राणा को आउट किया। राणा का कैच मयंक ने लपका। राणा 18 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाये। केकेआर का स्कोर 18 ओवर के बाद 151/5

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने IPL छोड़ने का फैसला लिया

01-Oct-2021

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने IPL के 14वें सीजन के दूसरे चरण में महज दो मुकाबले खेलने के बाद टूर्नामेंट छोड़ने का फैसला लिया है। क्रिस ने गुरुवार को आइपीएल की टीम बबल को छोड़कर वापस अपने देश लौटने की जानकारी टीम मैनेजमेंट को दी। लगातार बबल से बबल में यात्रा कर रहे गेल ने मानसिक थकान और टी-20 विश्व कप के लिए खुद को ताजा रखने के लिए इस तरह का फैसला लिया है।

गुरुवार को पंजाब किंग्स ने इस बात की जानकारी दी कि टीम के अनुभवी बल्लेबाज गेल अब आगे के मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। बायो बबल की थकान की वजह से उन्होंने इस टूर्नामेंट को बीच में ही छोड़कर घर लौटने का फैसला लिया है। गेल अगले महीने यूएई और ओमान में आयोजित किए जाने वाले आइसीसी टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज टीम की तरफ से खेलने उतरे वाले हैं।

गेल ने कहा, “मैं टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज की मदद करने पर फिर से ध्यान देना चाहता हूं और दुबई में ब्रेक लेना चाहता हूं। मुझे समय देने के लिए पंजाब किंग्स को मेरा धन्यवाद। मेरी शुभकामनाएं और उम्मीदें हमेशा टीम के साथ हैं। आने वाले खेलों के लिए शुभकामनाएं।”

केएल राहुल की अगुवाई में पंजाब को शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अहम मैच खेलना है। टीम अंक तालिका में छठे स्थान पर है।

गेल को पिछले दो मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। हालांकि, बायो-बबल छोड़ने का उनका अचानक फैसला यकीनन टीम के लिए बड़ा झटका साबित होगा।

CSK vs RCB Highlights: विराट की RCB पर भारी पड़ी चेन्नई एक्सप्रेस, धांसू जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची CSK

25-Sep-2021

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स का शानदार प्रदर्शन जारी है।  शुक्रवार को आरसीबी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में सीएसके ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।  आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन बनाए।  सीएसके ने 18। 1 ओवर में चार विकेट पर 157 रन बना कर मैच जीत लिया।  आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने दो जबकि युजवेंद्र चहल और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम ने शानदार शुरूआत की और सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुपलेसी ने पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की।  चहल ने गायकवाड़ को आउट कर सीएसके का पहला झटका दिया।  गायकवाड़ ने 26 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन की पारी खेली।

हला विकेट गिरने के बाद डुपलेसी भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और वह भी 26 गेंदो में दो चौकों और दो छक्को की मदद से 31 रन की पारी खेली।  मोइन अली (23) और अंबती रायडू के ताबड़तोड़ 22 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 32 रन की पारी के बदौलत सीएसके जीत के और करीब पहुंच गई।  इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान धोनी और रैना की जोड़ी ने टीम को जीत के दहलीज पर पहुंचाया।

आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने किसी भी गेंद को बरबाद नहीं किया और मौका मिलने पर उस पर चौके-छक्के लगाये। पांचवें ओवर में कोहली ने शार्दुल ठाकुर पर डीप मिडविकेट पर खूबसूरत छक्का जड़ा जिससे टीम ने 5। 3 ओवर में अपने 50 रन पूरे किये। पावरप्ले के अंतिम ओवर में कोहली ने अपना चौथा चौका लगाया जिससे छह ओवर में टीम ने 55 रन बनाये।

दोनों ने विकेटों के बीच में एक एक रन तथा चौके-छक्के से 10 ओवर में 90 रन बनाने में मदद की। पडीक्कल ने चौके साथ 35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे टीम ने भी अपने 100 रन पूरे किये। कोहली ने भी जल्द ही 36 गेंद में छह चौके और एक छक्के से अर्धशतक जमाया। पर ड्वेन ब्रावो ने पहले विकेट की 111 रन की भागीदारी का अंत किया।

IPL 2021: दिल्ली-राजस्थान के बीच कल होगा मुकाबला, कब-कहां और कैसे देखें मैच की LIVE स्ट्रीमिंग

24-Sep-2021

आईपीएल में कल दिल्ली कैपिटल्स और राजजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला खेला जाएगा। राजस्थान की टीम इस मुकाबले में जीत दर्ज कर प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीद बनाए रखना चाहेगी। अंकतालिका में दिल्ली शीर्ष पर है जबकि राजस्थान की टीम पांचवें स्थान पर है। 

कितने बजे शुरू होगा दिल्ली बनाम राजस्थान मुकाबला?

Delhi Capitals vs Rajasthan Royals के बीच मुकाबला दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा।  टॉस आधा घंटा पहले होगा।

कहां देख सकेंगे Delhi Capitals और Rajasthan Royals के मैच का लाइव प्रसारण?

इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार इंडिया नेटवर्क चैनलों पर देख सकते हैं।

Delhi Capitals vs Rajasthan Royals मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए क्या करें?

आईपीएल 2021 के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar और JioTV पर देखी जा सकती है।

IPL 2021, DC vs RR Full Squads:

Delhi Capitals Full Squad: श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (कप्तान / विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, एनरिक नॉर्टजे, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, इशांत शर्मा, अवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरीवाला, कुलवंत खेजरोलिया, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, बेन ड्वारशुइस।

Rajasthan Royals Full Squad: संजू सैमसन, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहीम, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, कुलदीप यादव, लियाम लिविंगस्टोन, आकाश सिंह, ग्लेन फिलिप्स, तबरेज शम्सी, ओशाने थॉमस, एविन लुईस।

IPL 2021 Points Table: आईपीएल 2021 का पॉइंट्स टेबल, दिल्ली कैपिटल्स टॉपर तो सनराइजर्स हैदराबाद है फिसड्डी

23-Sep-2021

Indian Premier League 2021 Points Table: आईपीएल-2021 में अब तक कुल 32 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने सर्वाधिक जीत दर्ज की है. अंकतालिका की बात करें, तो सीएसके टॉप पर काबिज है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमा रखा है. चेन्नई ने अब तक 8 में से 6 मैच अपने नाम किए हैं, जबकि दिल्ली का समीकरण भी ठीक वैसा ही है, लेकिन नेटरनरेट के चलते चेन्नई ने शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है.  मौजूदा आईपीएल 2021 पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम सबसे ऊपर है।

टीम मैच जीत हार टाई नो रिजल्ट पॉइंट्स नेट रन रेट
दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) 9 7 2 0 0 14 +0.613
चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) 8 6 2 0 0 12 +1.223
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) 8 5 3 0 0 10 -0.706
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) 8 4 4 0 0 8 +0.071
राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) 8 4 4 0 0 8 -0.154
कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) 8 3 5 0 0 6 +0.110
पंजाब किंग्स (Punjab Kings) 8 2 6 0 0 6 -0.345
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) 8 1 7 0 0 2 -0.689

Video: विराट फैंस के लिए बुरी खबर, कोहली ने अब RCB की कप्तानी छोड़ने का भी किया ऐलान

20-Sep-2021

नई दिल्ली (इंडिया) विराट ने हाल ही में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी से हटने का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। अब विराट कोहली ने रविवार को घोषणा की है कि वह आईपीएल 2021 के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर इस बात की घोषणा की।

विराट कोहली ने कहा,  आईपीएल में आरसीबी के कप्तान के रूप में यह मेरा आखिरी सीजन है। मैंने मैनेजमेंट से इस बारे में आज शाम को बात की।  मेरे दिमाग में कुछ समय से आरसीबी की कप्तानी छोड़ने का विचार चल रहा था।  मैंने अपना वर्कलोड, जो बीते काफी साल से बहुत ज्यादा था, को मैनेज करने के लिए हाल ही में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी भी छोड़ने का फैसला किया था।

उन्होंने आगे कहा, मैं जो जिम्मेदारियां मुझे मिली थीं उन्हें निभाने के लिए तत्पर रहना चाहता था, और मुझे लगा मैं इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए रिफ्रेश, रीग्रुप और अपने विचारों में स्पष्ट रहना चाहता था कि मैं आगे किस तरह बढ़ना चाहता हूं। इसके साथ मैने मैनेजमेंट को साफ कर दिया है कि मैं आरसीबी के अलावा किसी अन्य टीम के लिए खेलने के बारे में सोच भी नहीं सकता।  

 

IPL 2021 Second Half Schedule: कल से शुरू हो रहा है दूसरा हाफ, मुंबई और चेन्नई के बीच खेला जाएगा पहला मैच, यहां जानें पूरा शेड्यूल

18-Sep-2021

नई दिल्ली (इंडिया) दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) का दूसरा चरण 19 सितंबर यानी रविवार से शुरू हो रहा है।  रिकॉर्ड पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs MI) के बीच दुबई में भिड़ंत होगी।  इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम साढ़े 7 बजे से होगी, टॉस आधे घंटे पहले 7 बजे होगा।

कहां Live देख सकते हैं- स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, जियो टीवी और डिज्नी+ हॉटस्टार

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम/नाथन कूल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, और जसप्रीत बुमराह।

चेन्नई सुपर किंग्स- ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडू, मोईन अली, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, सैम करेन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड/लुंगी एनगिडी और इमरान ताहिर।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का शेड्यूल (IPL 2021 Second Phase Schedule)

  • 19 सितंबर- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस शाम 07:30 बजे
  • 20 सितंबर- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शाम 07:30 बजे
  • 21 सितंबर- पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स शाम 07:30 बजे
  • 22 सितंबर- दिल्ली कैपिटल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद शाम 07:30 बजे
  • 23 सितंबर- मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स शाम 07:30 बजे
  • 24 सितंबर- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स शाम 07:30 बजे
  • 25 सितंबर- दिल्ली कैपिटल्स बनाम राजस्थान रॉयल्स दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्स शाम 07:30 बजे

  • 26 सितंबर- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स दोपहर 03:30 बजे
  • दूसरा मैच- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम मुंबई इंडियंस शाम 07:30 बजे
  • 27 सितंबर- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयलस शाम 07:30 बजे
  • 28 सितंबर- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स शाम 07:30 बजे

  • 29 सितंबर- राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शाम 07:30 बजे
  • 30 सितंबर- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स शाम 07:30 बजे
  • 01 अक्टूबर- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम पंजाब किंग्स शाम 07:30 बजे
  • 02 अक्टूबर- मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स  दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स शाम 07:30 बजे

  • 03 अक्टूबर- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम पंजाब किंग्स दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद शाम 07:30 बजे

  • 04 अक्टूबर- दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स शाम 07:30 बजे
  • 05 अक्टूबर- राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस शाम 07:30 बजे
  • 06 अक्टूबर- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद शाम 07:30 बजे
  • 07 अक्टूबर- चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स शाम 07:30 बजे

  • 08 अक्टूबर- सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस दोपहर 03:30 बजे

दूसरा मैच- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम दिल्ली कैपिटल्स दोपहर 03:30 बजे

  • 10 अक्टूबर- क्वालीफायर 1
  • 11 अक्टूबर- एलीमिनेटर
  • 13 अक्टूबर- क्वालीफायर 2
  • 15 अक्टूबर- फाइनल।

Virat Kohli दे सकते हैं इस्तीफा, वनडे और टी-20 में रोहित कर सकते हैं कप्तानी

13-Sep-2021

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, विराट कोहली टी-20 विश्व कप के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट से इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया जा सकता है। कोहली जो इस समय भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं और भारत के अब तक के सबसे सफल कैप्टन रहे हैं, उन्होंने रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों को शेयर करने का फैसला किया। सूत्रों के अनुसार, विराट T20 वर्ल्‍ड कप के बाद कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा करेंगे। खबर आते ही सोशल मीडिया पर हलचल तेज हो गई। रोहित के फैन्‍स जहां इस खबर पर खुश थे तो विराट के फैन्‍स आगबबूला। ट्विटर पर विराट के समर्थन में तर्क गढ़े जा रहे हैं। बतौर कप्‍तान उनके आंकड़े सामने रखकर बताया जा रहा है कि कैसे कप्‍तानी के लिए वही सबसे सही चॉइस हैं। एक नजर विराट फैन्‍स के रिएक्‍शन पर।

विराट कोहली ने बीते कुछ महीनों में रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है। खासकर ऑस्ट्रेलिया में जब पैटरनिटी लीव पर चल रहे नियमित कप्तान विराट की गैरमौजूदगी में भारत ने ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती उसके बाद तो मीडिया और सोशल मीडिया पर जमकर माहौल बना था। सूत्रों की माने तो सौरव गांगुली की अगुवाई वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी अपनी कमर कस रही है।
तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के चलते विराट कोहली की बल्लेबाजी पर असर पड़ रहा है। रेकॉर्ड्स भी चीख-चीखकर इसकी गवाही दे रहे हैं। खुद विराट को भी ऐसा ही लगता है कि उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और गति की आवश्यकता है। वैसे भी 2022 और 2023 के बीच भारत दो वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलने हैं, ऐसे में यह और भी जरूरी हो जाता है। वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान कोहली का विनिंग परसेंटेज क्रमश: 70.43 और 67.44 फीसदी है, लेकिन इन मुकाबलों में धोनी बतौर मेंटॉर चीकू के साथ खड़े रहते थे।

 

 

T20 World Cup: BCCI ने टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान किया, धोनी को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

09-Sep-2021

भारत टी-20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। लिस्ट के मुताबिक भारतीय टीम इस प्रकार है, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती , जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी। स्टैंडबाय खिलाड़ी हैं- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम : भारतीय टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।

इस बार टीम में ओपनिंग के लिए कोहली, रोहित और राहुल को शामिल किया गया है। वहीं, मध्यक्रम की चार जगहों के लिए सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और ऋषभ पंत के नाम शामिल किए गए हैं। दूसरी तरफ ऑलराउंडर में रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को मौका मिला है। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी जडेजा के अलावा राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती के पास रहेगी।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने करियर में कप्तान के तौर पर पहला आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के इरादे से उतरेंगे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट के कंधों पर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने के साथ शानदार नेतृत्व देने की जिम्मेदारी होगी।


Previous123456789...2122Next