Wednesday,29 September 2021   04:08 am

Redmi Smart Tv Launched: रेडमी स्मार्ट टीवी के दो नए मॉडल भारत में लॉन्च

24-Sep-2021

रेडमी इंडिया ने रेडमी स्मार्ट टीवी के दो नए मॉडल भारत में लॉन्च किए। 32 इंच के मॉडल की कीमत 15,999 रुपये और 43 इंच के मॉडल की कीमत 25,999 रुपये है। इनकी बिक्री Mi.com, Mi होम, Mi स्टूडियो, अमेजन और तमाम रिटेल स्टोर से अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में होगी। टीवी के साथ यूनिवर्सल सर्च मिलेगा। इसमें किड्स मोड भी है। टीवी के साथ 20W का स्पीकर मिलेगा।

रेडमी स्मार्ट टीवी सीरीज के फीचर्स
टीवी को दो साइज में उपलब्ध कराया गया है जिनमें 32 और 43 इंच शामिल हैं। दोनों टीवी में एंड्रॉयड टीवी 11 दिया गया है जो कि एक बड़ी बात है, क्योंकि इस रेंज में एंड्रॉयड 11 वाले टीवी की संख्या बहुत कम है। 32 इंच मॉडल में HD रेडी डिस्प्ले है, जबकि 43 इंच मॉडल में फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। टीवी के साथ विविद पिक्चर इंजन है जिसे लेकर बेस्ट विजुअल और कलर्स का दावा किया गया है।  

टीवी के साथ यूनिवर्सल सर्च मिलता है। इसके अलावा इसमें किड्स मोड भी है। टीवी के साथ 20W का स्पीकर मिलेगा जिसके साथ डॉल्बी ऑडियो और DTS वर्चुअल एक्स का सपोर्ट होगा। टीवी के साथ Dolby 5.1 सराउंड साउंड भी मिलेगा। टीवी में इनबिल्ट क्रोमकास्ट और गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट मिलता है। दोनों टीवी के साथ मिलने वाले रिमोट में वॉयस कंट्रोल मिलेगा और गूगल असिस्टेंट के लिए अलग से बटन मिलेगा।

कनेक्टिविटी के लिए दोनों टीवी में डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ v5.0, मिराकास्ट एप, दो HDMI, दो USB 2.0, एक AV, एक 3.5mm का हेडफोन जैक, एक इथरनेट और एक एंटीना पोर्ट है। टीवी की पैकेजिंग इकोफ्रेंडली है। बॉक्स को आप कैट हाउस या छोटे स्टूल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

पुलिसकर्मियों के बच्चों को शिक्षा के लिए दी गई 10 करोड़ की राशि

27-Jun-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया। छत्तीसगढ़ पुलिस ने पुलिसकर्मियों के 15 हजार बच्चों को शिक्षा के लिए पिछले दो वर्षों में 1० करोड़ रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध करायी है। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने आज यहां बताया कि इसमें उच्च शिक्षा हेतु शैक्षणिक लोन के लिये करीब 7० लाख रूपये, शिक्षा निधि से 8 करोड़ से अधिक और डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत एक करोड़ 26 लाख रूपये प्रदान किये गये हैं। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के बच्चों को अर्थ के अभाव में शिक्षा से वंचित ना होना पड़े इसके लिये जरूरतमंदों को तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा हेतु महंगी फीस के लिये बैंकों से ज्यादा ब्याज पर लोन लेना पड़ता है। पर पुलिस परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा पूर्ण करने हेतु सस्ते दर पर पांच प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से उच्च शैक्षणिक लोन कल्याण निधि से उपलब्ध कराया जा रहा है।

डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना अंतर्गत 45० बच्चों को 1 करोड़ 26 लाख 32 हजार रूपये प्रदान किये गये हैं। इस योजना में बच्चों को 1०वीं में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर दो हजार रूपये प्रति माह दो वर्ष तक एवं 12वीं में 8० प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रूपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

 

4 घंटे में बेहद गंभीर तूफान बनकर कल बंगाल-ओडिशा पहुंचेगा 'यास'

25-May-2021

ओडिशा,इंडिया । चक्रवात 'यास' अगले 24 घंटे में बेहद गंभीर तूफान बनकर कल तक बंगाल-ओडिशा पहुंच जाएगा। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों एवम् अंडमान निकोबार द्वीप समूह के एलजी से गृह मंत्री अमित शाह ने बात करके भरोसा दिलाया कि 'यास' से निपटने में गृह मंत्रालय 24 घंटे मदद देगा। एनडीआरएफ की 149 टीमें मोर्चे को तैयार हैं, 99 टीमें दोनों राज्यों में तैनात हैं, जबकि 50 को देशभर में स्टैंडबाय पर रखा गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा कंट्रोल रूम 24x7 काम कर रहा है। हमलोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को वहां से निकाल रहे हैं। हमने अलग अलग जिलों में 4000 रिलीफ सेंटर बनाए हैं, जहां पर लोगों को फिलहाल रखा जा रहा है। मैं लोगों से अपील करना चाहती हूं कि वो सावधानी पूर्वक घरों से बाहर निकलें, बिना आवश्यकता के बाहर निकलने से बचें और फिलहाल फ्लड शेल्टर्स में ठहरे।

मछुआरों को सलाह है कि वो सरकारी आदेशों का पालन करें और समुद्र की तरफ ना जाएं। 1000 पावर रिस्टोरेशन टीम और 450 टेलीकॉम रिस्टोरेशन को तैयार रखा गया है। चक्रवाती तूफान के खत्म होते ही वह काम पर लग जाएंगे। हमारा टारगेट है कि 10 लाख लोगों को खतरे वाले इलाके से बाहर निकाल लें।

मैं सर्विस को दोबारा से बहाल करने में सभी स्टेकहोल्डर्स की मदद चाहती हूं। पिछले साल अम्फान तूफान के दौरान एक हजार करोड़ रुपये एडवांस में दिए गए थे। जो असल में हमारे ही पैसे थे और हमें ही उधार में दिए गए। पिछले साल केंद्र सरकार ने हमें कुछ नहीं दिया और ना ही हमने अबतक कोविड के लिए कुछ पाया है। 

चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर धीरे-धीरे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवात के 26 मई को भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है।

SBI में इन 5327 पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू, इस Direct Link से जल्द करें अप्लाई

27-Apr-2021

SBI Clerk Recruitment 2021: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( एसबीआई ) ने क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल 5237 वैकेंसी निकालीं गई हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार sbi.co.in पर जाकर 17 मई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवार केवल एक राज्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जिस भी राज्य के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, आपको वहां की स्थानीय भाषा (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) का अच्छा ज्ञान हो।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 27 अप्रैल 2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि - 17 मई 2021

प्री एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर - 26 मई 2021

प्रीलिम्स एग्जाम डेट - जून 2021

मेन एग्जाम - 31 जुलाई 2021

 

योग्यता  : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि डिग्री 16 अगस्त 2021 को या उससे पहले पहले प्राप्त कर ली गई हो।

आयु सीमा : 20 वर्ष से 28 वर्ष। उम्मीदवारों की जन्म 2 अप्रैल 1993 से पहले और 1 अप्रैल 2001 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आयु की गणना 16 अगस्त 2021 से की जाएगी।

वेतन - 17,900 रुपये - 47,920 रुपये। बेसिक पे 19,900 रुपये।

चयन प्रक्रिया  : सबसे पहले ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें पास उम्मीदवारों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को स्थानीय भाषा के टेस्ट से गुजरना होगा।

प्रारंभिक परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक क्षमता से सम्बन्धित कुल 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।

आवेदन फीस

सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी - 750 रुपये

एससी, एसटी, दिव्यांग वर्ग - कोई फीस नहीं

 

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.sbi.co.in/web/careers#lattest पर क्लिक करके इन पदों (SBI Clerk Recruitment 2021) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://www.sbi.co.in/documents/77530/11154687 के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन (SBI Clerk Recruitment 2021) भी देख सकते हैं. इस भर्ती (SBI Clerk Recruitment 2021) प्रक्रिया के तहत कुल 5327 पदों को भरा जाएगा.

Click Here:  https://www.sbi.co.in/documents/77530/11154687/060421-Detailed_Advertisement_JA_2021.pdf/df0c82ff-afdd-0ab5-af90-027b7fb90818?t=1619441279335

 

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने Home isolation के लिए जारी की निर्देशिका, आवश्यक सावधानियां बताई

23-Apr-2021

रायपुर,छत्तीसगढ़,इंडिया।  कोरोना संक्रमण के दौरान होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने संक्षिप्त निर्देशिका जारी की है। निर्देशिका के जरिए होम आइसोलेशन की प्रक्रिया, पात्रता-अपात्रता, नियम सहित मरीजों को बरतने वाली आवश्यक सावधानियां इत्यादि बताई गई है।

कोविड 19 के धनात्मक मरीजों को उपलब्ध एप अथवा हार्ड काॅपी के माध्यम से कंट्रोल रूम से सहमति और चिकित्सक की अनुमति के बाद होम आइसोलेशन की स्वीकृति दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मरीज उस क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी अथवा चिकित्सा अधिकारी की अनुमति के बाद ही होम आइसोलेशन के लिए पात्र होंगे। प्रत्येक मरीज होम आइसोलेशन की पात्रता के संबंध में एक शपथ पत्र भरकर संबंधित अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। आपातकालीन स्थिति में मरीज अपने नजदीक के कोविड अस्पताल में उपलब्ध एंबुलेंस अथवा स्वयं निजी वाहन से तत्काल पहुंचेंगे। गौरतलब है कि संजीवनी एंबुलेंस सेवा-108, आरोग्य एवं परामर्श सेवा-104 और मुक्तांजली सेवा के लिए 1099 नंबर पर डायल किया जा सकता है।

Home isolation के लिए पात्रता

कोविड 19 के धनात्मक ऐसे मरीज जो लक्षण रहित अथवा कम लक्षण के हों, वे होम आइसोलेशन में रह सकते हैं। इसके लिए मरीज के घर पर अलग से शौचालययुक्त हवादार कमरा, उसकी 24 घंटे देख-रेख के लिए परिजन/परिचारक उपलब्ध होना चाहिए।

सभी शासकीय दिशा-निर्देशों का पालन करने की लिखित सहमति, चिकित्सक के बताए अनुसार नियमित रूप से दवाओं का सेवन करना ,अपने सभी पैरामीटर की जानकारी प्रतिदिन कम से कम दो बार कंट्रोल रूम में भेजना जरूरी है।

कंट्रोल रूमध्चिकित्सक से आने वाले टेलीफोन का सही जवाब देंगे, पूरी आइसोलेशन अवधि के दौरान घर से बाहर नहीं निकलेंगे, अपने कमरे के शौचालय, बर्तन, कपड़े की प्रतिदिन नियमानुसार सफाई करेंगे, किसी भी प्रकार से खतरे की अवस्था होने पर तत्काल चिकित्सकध्कंट्रोल रूम में सूचित करेंगे। चिकित्सक के परामर्श अनुसार नियमित दवाई का सेवन करेंगे, सभी प्रकार के दस्तावेजों में सही जानकारी उपलब्ध कराएंगे, अपने परिजनों की कोविड जांच नियमानुसार कराएंगे, परिजनों को चिकित्सक द्वारा बताए गए आवश्यक प्रोफिलेक्सिस की दवाई का सेवन कराएंगे।

को-माॅर्बिड अथवा अधिक उम्र के मरीज प्रतिदिन कम से कम एक बार वीडियो काॅलिंग की सहमति के अलावा, घर पर पूरे समय मास्क लगाकर रहना तथा साफ-सफाई के सभी निर्देशों का पालन , मरीज के परिजनो को परामर्श अनुसार नियमित रूप से बचाव के लिए अपनी दवाओं का सेवा करना तथा मरीज का अपने घर/कमरे से पूरे 17 दिन तक बाहर नहीं निकलने की शर्तों के साथ उन्हें होम आइसोलेशन की पात्रता दी गई है।

Home isolation  के लिए करा सकते हैं ऑनलाइन पंजीयन

कोरोना पाॅजिटिव आये मरीज होम आइसोलेशन के लिए आॅनलाइन पंजीयन करा सकते है। इसके लिए वे होम आइसोलेशन मैंनेजमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इसका लिंक https://homeisolation.cgcovid19.in है।

JEE Main Exam April 2021: JEE मेन एग्जाम अप्रैल सेशन भी स्थगित, 27, 28 और 30 अप्रैल को होने थे एग्जाम

18-Apr-2021

नई दिल्ली,इंडिया  देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने JEE Main 2021 April परीक्षा स्‍थगित की दी है। परीक्षा के दो सेशन फरवरी और मार्च में आयोजित किए जा चुके हैं। छात्रों और अभिभावकों द्वारा लगातार उठ रही मांग के चलते NTA ने 10 दिन पहले परीक्षा स्‍थगित कर दी है। परीक्षा 27, 28 और 30 अप्रैल को आयोजित की जानी थी। एग्‍जाम की नई डेट्स की घोषणा जल्‍द की जाएगी।

इस बार जेईई मेन परीक्षा 2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से चार चरणों में किया जा चुका है। इनमें से फरवरी और मार्च चरण की परीक्षा संपन्न कराई जा चुकी है। अभी दो चरण की परीक्षाएं होना शेष है। अप्रैल सत्र की परीक्षा 27 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 के बीच होनी थी, जो स्थिगत हुई। मई सत्र की परीक्षा 24 मई 2021 से 28 मई 2021 के बीच होनी है, जिसे स्थगित करने की प्रबल संभावना है।